डीवीडी पर वीडियो कैसे जलाएगा

क्या आपने कभी ऐसी स्थिति में भाग लिया है जहां आप अपने परिवार के दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ अपने आखिरी छुट्टियों के वीडियो को साझा करने की इच्छा रखते हैं, लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि यह ई-मेल द्वारा भेजा जाने वाला बहुत बड़ा है? या क्या आप बस अपने नए घर थिएटर सिस्टम का उपयोग करके आराम से सोफे पर बैठना चाहते हैं? अगर यह आपका मामला है, तो फिल्म को डीवीडी में जला देना सबसे आसान समाधान है। यह एक बहुत सरल प्रक्रिया है जिसे किसी के द्वारा पूरा किया जा सकता है

कदम

विधि 1

विंडोज सिस्टम
एक डीवीडी पर एक वीडियो रखो छवि चरण 1
1
रिक्त डीवीडी प्राप्त करें पहला कदम एक रिक्त ऑप्टिकल डिस्क खरीदने के लिए है, जिस पर आप प्रश्न में वीडियो को जला सकते हैं। आप € 1 से भी कम समय के लिए किसी भी सुपरमार्केट या इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में एक पा सकते हैं या आप 10 € से कम (निर्माण और प्रकार की गुणवत्ता के आधार पर) 10 इकाइयों के पैक खरीदना चुन सकते हैं।
  • आप क्षमता के मामले में दो प्रकार के डिस्क के बीच चयन कर सकते हैं: 4 जीबी या 8 जीबी। पसंद स्पष्ट रूप से उस वीडियो के आकार से निर्धारित होता है जिसे आप जला देना चाहते हैं। एक 4 जीबी डीवीडी में एक घंटे और आधी फिल्म को समायोजित करने की पर्याप्त क्षमता होती है - यदि अवधि अधिक है, तो आपको 8 जीबी डिस्क का उपयोग करना होगा।
  • एक डीवीडी पर एक वीडियो रखो छवि चरण 2
    2
    अपने कंप्यूटर के बर्नर में डीवीडी डालें यदि आप डेस्कटॉप सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आम तौर पर बर्नर मामले के ऊपरी भाग में स्थापित होता है। यदि आप एक लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसे शरीर के दाईं ओर ले जाना चाहिए (स्थिति आपके डिवाइस के मेक और मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकती है)। ऑप्टिकल ड्राइव पर बटन को दबाएं, जिससे गाड़ी निकालकर बाहर निकल सके और फिर अपनी स्लॉट में डीवीडी डालें।
  • यदि आपके सिस्टम में डीवीडी बर्नर नहीं है, जैसे नोटबुक और कुछ मैक मॉडल हैं, तो आपको बाहरी यूएसबी ऑप्टिकल ड्राइव खरीदने की आवश्यकता होगी। आप इसे किसी भी कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में यूरो के कुछ दसियों की कीमत पर कर सकते हैं। इस मामले में आपको किसी भी चालक को स्थापित करने की आवश्यकता नहीं होगी, बस अपने कंप्यूटर पर यूएसबी पोर्ट में प्लग करें ताकि कंप्यूटर तुरंत इसे बिना किसी समस्या के उपयोग करना शुरू कर सके।
  • छवि डीवीडी शीर्षक पर एक वीडियो रखो
    3
    फ़ाइलें जला प्लेयर में रिक्त डीवीडी को डालने के बाद, विंडो स्क्रीन पर दिखाई देनी चाहिए "ऑटो प्ले" जो उस प्रयोग से संबंधित कुछ विकल्पों को सूचीबद्ध करता है जो आप इसका उपयोग कर सकते हैं विकल्प चुनें "डिस्क पर फ़ाइलें जलाएं"। यह विंडो प्रदर्शित करेगा "जला डिस्क"।
  • एक डीवीडी पर एक वीडियो रखो छवि चरण 4
    4
    उस नाम को टाइप करें, जो आपको दिखाई देने वाले टेक्स्ट फ़ील्ड के द्वारा डीवीडी पर असाइन करना चाहते हैं। इस बिंदु पर विकल्प चुनें "सीडी / डीवीडी प्लेयर के साथ"। जलती हुई प्रक्रिया के अंत में, डिस्क सबसे अधिक रहने वाले कमरे डीवीडी प्लेयर या कंप्यूटरों पर स्थापित होने से बजाने योग्य होगी।
  • बटन दबाएं "अगला" जारी रखने के लिए रिकॉर्डर में डाला डीवीडी की सामग्री को एक नई विंडो में प्रदर्शित किया जाएगा।
  • छवि डीवीडी शीर्षक पर एक वीडियो रखो
    5
    उस कंप्यूटर पर फ़ोल्डर को एक्सेस करें जहां आप ऑप्टिकल मीडिया पर कॉपी करना चाहते हैं, वह वीडियो संग्रहीत है। फ़ाइल को ढूंढें, उसे माउस से चुनें और उसे कंप्यूटर के डीवीडी ड्राइव के लिए खिड़की में खींचें। इस तरह फाइल को जलाने के लिए तैयार किया जाएगा।
  • छवि डीवीडी शीर्षक पर एक वीडियो रखो
    6
    बटन दबाएं "डिस्क पर लिखें" डीवीडी ड्राइव विंडो के ऊपरी बाएं कोने में स्थित यह नई विंडो प्रदर्शित करेगा "डिस्क पर लेखन"।
  • एक डीवीडी पर एक वीडियो रखो छवि 7 कदम
    7
    फाइल को डीवीडी में जलाएं खिड़की के अंदर "डिस्क पर लेखन" एक पाठ फ़ील्ड खोजें जिसमें आपको उस नाम को टाइप करना होगा जिसे आप डिस्क को फिर से निर्दिष्ट करना चाहते हैं
  • परिवर्तन न करें "रिकॉर्डिंग गति" डिफ़ॉल्ट, चूंकि विंडोज बर्नर में डाला गया डीवीडी और इसके प्रदर्शन के आधार पर इष्टतम चयन करता है।
  • बटन दबाएं "अगला" डिस्क पर डेटा लिखने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए
  • एक डीवीडी पर एक वीडियो रखो छवि चरण 8
    8
    जलती हुई प्रक्रिया समाप्त होने की प्रतीक्षा करें। इस बिंदु पर बटन दबाएं "अंत" स्वचालित रूप से प्लेयर से डीवीडी निकालें
  • विधि 2

    मैक ओएस एक्स सिस्टम
    छवि डीवीडी शीर्षक पर एक वीडियो रखो



    1
    रिक्त डीवीडी प्राप्त करें पहला कदम एक रिक्त ऑप्टिकल डिस्क खरीदने के लिए है, जिस पर आप प्रश्न में वीडियो को जला सकते हैं। आप € 1 से कम के लिए किसी भी सुपरमार्केट या इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में एक खरीद सकते हैं या आप € 10 से भी कम 10 इकाइयों का एक पैकेट चुन सकते हैं (निर्माण और प्रकार की गुणवत्ता के आधार पर)।
    • आप क्षमता के मामले में दो प्रकार के डिस्क के बीच चयन कर सकते हैं: 4 जीबी या 8 जीबी। पसंद स्पष्ट रूप से उस वीडियो के आकार से निर्धारित होता है जिसे आप जला देना चाहते हैं। एक 4 जीबी डीवीडी में एक घंटे और आधी फिल्म को समायोजित करने की पर्याप्त क्षमता होती है - यदि अवधि अधिक है, तो आपको 8 जीबी डिस्क का उपयोग करना होगा।
  • एक डीवीडी पर एक वीडियो रखो छवि 10 कदम
    2
    अपने कंप्यूटर के बर्नर में डीवीडी डालें यदि आप डेस्कटॉप सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आम तौर पर बर्नर मामले के ऊपरी भाग में स्थापित होता है। यदि आप एक लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसे शरीर के दायीं ओर ले जाना चाहिए। ऑप्टिकल ड्राइव पर बटन को दबाएं, जिससे गाड़ी निकालकर बाहर निकल सके और फिर अपनी स्लॉट में डीवीडी डालें।
  • यदि आपके सिस्टम में कोई डीवीडी बर्नर नहीं है, तो आपको बाहरी USB ऑप्टिकल ड्राइव खरीदने की आवश्यकता होगी। आप इसे किसी भी कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में यूरो के कुछ दसियों की कीमत पर कर सकते हैं। इस मामले में आपको किसी भी चालक को स्थापित करने की आवश्यकता नहीं होगी, बस अपने कंप्यूटर पर यूएसबी पोर्ट में प्लग करें ताकि कंप्यूटर तुरंत इसे बिना किसी समस्या के उपयोग करना शुरू कर सके।
  • छवि डीवीडी शीर्षक पर एक वीडियो रखो
    3
    एप्लिकेशन को डाउनलोड करें "जलाना"। यह प्रोग्राम आपको अपने मैक पर एक डीवीडी डिस्क में फ़ाइलों और दस्तावेजों को कॉपी करने की अनुमति देता है।
  • आप निम्न यूआरएल से सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं: https://burn-osx.sourceforge.net/Pages/English/home.html.
  • प्रोग्राम डाउनलोड करने और इंस्टॉल करने के बाद, आइकन का चयन करें "जलाना" (यह काले और पीले रंग के एक वृत्त के द्वारा होता है) फ़ोल्डर के अंदर मौजूद है "आवेदन" इसे शुरू करने के लिए
  • एक डीवीडी पर एक वीडियो रखो छवि 12 कदम
    4
    कार्ड तक पहुंचें "वीडियो" (यह प्रोग्राम विंडो के शीर्ष पर दिखाए गए चार विकल्पों में से एक है)। उपयुक्त पाठ फ़ील्ड का उपयोग करके डिस्क को निर्दिष्ट करने के लिए नाम टाइप करें आप डिस्क शीर्षक को लिखने के लिए अल्फ़ान्यूमेरिक वर्णों का एक सेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि डीवीडी शीर्षक पर एक वीडियो रखो 13
    5
    नाम के लिए टेक्स्ट फ़ील्ड के बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू का चयन करें। इस तरह से आप जिस प्रकार की डीवीडी बनाना चाहते हैं उसे चुनने में सक्षम होंगे। विकल्प चुनें "डीवीडी वीडियो" मेनू से दिखाई दिया, चूंकि यह आप जिस प्रकार का समर्थन प्राप्त करना चाहते हैं वह है।
  • एक डीवीडी पर एक वीडियो रखो छवि 14 कदम
    6
    मेनू तक पहुंचें "जलाना"। यह मेनू बार के ऊपर बाईं ओर स्थित है, फिर आइटम चुनें "प्राथमिकताएं" ड्रॉप डाउन मेनू से दिखाई दिया।
  • छवि डीवीडी शीर्षक पर एक वीडियो रखो चरण 15
    7
    कार्ड चुनें "डीवीडी वीडियो", इस प्रकार के ऑप्टिकल मीडिया से संबंधित विन्यास विकल्प देखने में सक्षम होने के लिए, खिड़की के शीर्ष पर स्थित है। ड्रॉप-डाउन मेनू का चयन करें "क्षेत्र", तो विकल्प चुनें "पाल" (यह वीडियो मानक इटली सहित ज्यादातर यूरोपीय देशों द्वारा अपनाया गया है)
  • इन सेटिंग्स का उपयोग सही प्रारूप को कॉन्फ़िगर करने के लिए किया जाता है, जो कि डीवीडी बनाने के लिए प्रोग्राम द्वारा उपयोग किया जाएगा, ताकि इसे उन खिलाडियों में विपणन किया जा सकें, जहां पर पाल वीडियो मानक अपनाया गया हो। प्रोग्राम कॉन्फ़िगरेशन विकल्प विंडो बंद करने के लिए, ऊपरी बाएं कोने में लाल बटन दबाएं।
  • एक डीवीडी पर एक वीडियो रखो शीर्षक 16 छवि
    8
    उस कंप्यूटर पर फ़ोल्डर को एक्सेस करें जहां आप ऑप्टिकल मीडिया पर कॉपी करना चाहते हैं, वह वीडियो संग्रहीत है। फ़ाइल को ढूंढें, उसे माउस से चुनें और उसे एप्लिकेशन विंडो में खींचें "जलाना"। कार्यक्रम को जलाने के लिए फ़ाइल को लोड करने की अनुमति देने के लिए कुछ क्षण प्रतीक्षा करें।
  • वीडियो लोड करने के बाद यदि कोई संदेश दिखाता है कि चुनी हुई फ़ाइल संगत नहीं है, तो बस बटन दबाएं "बदलना" ताकि यह स्वचालित रूप से प्रारूप में रूपांतरित हो जाता है जो कि एप्लिकेशन को संभाल सकता है।
  • एक डीवीडी पर एक वीडियो रखो शीर्षक 17 छवि
    9
    बटन दबाएं "जलाना" जल की प्रक्रिया को जारी रखने के लिए विंडो के निचले दाएं कोने में रखा गया। प्रदर्शित स्क्रीन के भीतर आप लिखने की गति का चयन कर सकते हैं जिसके साथ डीवीडी जलाया जाएगा। ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें "गति" विकल्प चुनने के लिए "4x"।
  • यह सुनिश्चित करता है कि वीडियो को सही लिखने की गति के उपयोग से और गुणवत्ता के साथ समझौता किए बिना डीवीडी में कॉपी किया गया है। बटन फिर से दबाएं "जलाना" जलती हुई प्रक्रिया शुरू करने के लिए
  • डिस्क निर्माण चरण समाप्त होने पर, एक लिंक आइकन डेस्कटॉप पर नव निर्मित डीवीडी के लिए दिखाई देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com