कैसे विंडोज 7 के साथ एक डीवीडी जला

विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग करने वाले एक डीवीडी को जला देना, लेकिन विंडोज 7 में ऐसे उपकरण शामिल हैं जो ऑप्टिकल मीडिया को डेटा जल्दी और आसानी से जला कर सकते हैं। विंडोज 7 में आईएसओ इमेज का इस्तेमाल करते हुए तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता के बिना डीवीडी बनाने की क्षमता है। यदि आपको एक वीडियो डीवीडी बनाने की आवश्यकता है जिसे किसी भी खिलाड़ी द्वारा चलाया जा सकता है, तो आपको एक विशेष कार्यक्रम का उपयोग करना होगा, जैसे DVD Styler

कदम

विधि 1

एक डाटा डीवीडी जला
विंडोज 7 में बर्न टू डीव्हिड शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
कंप्यूटर की बर्नर में रिक्त डीवीडी डालें। सुनिश्चित करें कि आपका सिस्टम इस डिवाइस से सुसज्जित है और यह डीवीडी को जला कर सकता है, क्योंकि पुराने कंप्यूटरों में यह कार्यक्षमता नहीं है
  • विंडोज 7 में बर्न टू डीव्हिड शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    विकल्प का चयन करें "डिस्क पर फ़ाइलें जलाएं" खिड़की के भीतर मौजूद "ऑटोप्ले" वह दिखाई दिया। यदि रिकॉर्डर में डीवीडी डालने के बाद यह सिस्टम विंडो स्वचालित रूप से दिखाई नहीं दे रही है, तो मेनू पर पहुंचें "प्रारंभ" और आइटम का चयन करें "कंप्यूटर"। इस बिंदु पर सही माउस बटन के साथ डीवीडी बर्नर आइकन का चयन करें और विकल्प चुनें "खुला है"।
  • विंडोज 7 में बर्न टू डीव्हिड शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    उस डिस्क को दें जिसे आप एक नाम बर्न करने वाले हैं यह जानकारी भविष्य की सामग्री के प्रकृति को जल्दी से समझने में उपयोगी होगी। नाम के निर्माण दिनांक को भी शामिल करना डिस्क के आयोजन और प्रबंध में उपयोगी हो सकता है।
  • विंडोज 7 में बर्न टू डीव्हिड शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    एक बर्निंग प्रारूप चुनें इस बिंदु पर आपके पास डिस्क पर फाइल को बचाने के दो विकल्प होंगे: "लाइव फाइल सिस्टम" या "महारत हासिल"।
  • पहला विकल्प नाम दिया गया है "यूएसबी फ्लैश मेमोरी ड्राइव के रूप में" और आपको डिस्क का उपयोग करने की अनुमति देता है जैसे कि यह एक यूएसबी मेमोरी डिवाइस है, इसमें डेटा जोड़ने, संपादित करने और हटाने की क्षमता है (हालांकि केवल विंडोज़ सिस्टम का प्रयोग कर) यदि आपने यह विकल्प चुना है, तो डेटा के अगले अतिरिक्त को अनुमति देने के लिए डीवीडी प्रारूपित किया जाएगा। इस मामले में आपको एक रीराइटेबल डिस्क का उपयोग करने की आवश्यकता है और स्वरूपण प्रक्रिया में कुछ मिनट लगेंगे।
  • दूसरा विकल्प, नाम दिया गया "सीडी / डीवीडी प्लेयर के साथ", डेटा को लिखने के अंत में डिस्क को अंतिम रूप दे देगा, यह समय के साथ लगभग अक्षय नहीं होगा, बल्कि आपको किसी भी कंप्यूटर या डिवाइस से खेलने के लिए अनुमति देता है जो एक डीवीडी की सामग्री को पढ़ सकता है।
  • विंडोज 7 में बर्न टू डीवुड शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    फ़ाइलों को डिस्क में जोड़ें उपयोग करने के लिए डिस्क का प्रारूप चुनने के बाद, आप डेटा जोड़ना शुरू कर सकते हैं। याद रखें कि एकल-परत डीवीडी की क्षमता 4.7 जीबी है। रिक्त DVD में डेटा जोड़ने के लिए, आप दो अलग-अलग तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:
  • वांछित फाइलों का चयन और खींचें DVD सामग्री विंडो में;
  • सही माउस बटन के साथ फाइल या फ़ोल्डर का चयन करें, आइटम चुनें "भेजें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया और डीवीडी बर्नर आइकन क्लिक करें।
  • विंडोज 7 में बर्न टू डीव्हिड शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    चुने गए डेटा को डिस्क पर लिखे जाने के लिए प्रतीक्षा करें (प्रारूप "लाइव फाइल सिस्टम")। यदि आप डिस्क को यूएसबी मेमोरी ड्राइव के रूप में इस्तेमाल करने का फैसला करते हैं, तो उन्हें कॉपी करने के बाद चयनित फाइलों को तुरंत जला दिया जाएगा। बड़ी वस्तुओं के मामले में, लेखन प्रक्रिया को कुछ समय लगेगा
  • विंडोज 7 में बर्न टू डीडी में छवि 7 चरण 7
    7
    डिस्क को अंतिम रूप दें डीडीडी में डेटा जोड़ने के चरण को पूरा करने के बाद, आपको लेखन सत्र को बंद करके जलने की प्रक्रिया पूरी करने की आवश्यकता है (प्रारूप के मामले में "लाइव फाइल सिस्टम") या वास्तव में डिस्क बनाने (प्रारूप के मामले में "महारत हासिल")।
  • डिस्को "लाइव फाइल सिस्टम": खिड़की के शीर्ष पर स्थित बंद सत्र बटन दबाएं। इस तरह वर्तमान लेखन सत्र को अंतिम रूप दिया जाएगा, जिससे आप किसी भी विंडोज़ सिस्टम पर डिस्क का उपयोग जारी रख सकते हैं, जैसे कि यह एक यूएसबी मेमोरी ड्राइव था।
  • डिस्को "महारत हासिल": खिड़की के शीर्ष पर स्थित डिस्क पर लिखें डिस्क को दबाएं। आपको डिस्क को फिर से नाम देने का विकल्प दिया जाएगा, साथ ही डेटा की प्रतिलिपि बनाने के लिए लिखने की गति को चुनने में सक्षम होना होगा। वास्तविक जलती हुई प्रक्रिया को पूरा करने में कई मिनट लगते हैं। डेटा लेखन प्रक्रिया के अंत में आप एक ही डिस्क के कई प्रतिलिपियां बनाने में सक्षम होंगे।
  • विंडोज 7 में बर्न डीवीडी के शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    पहले से जला डिस्क में नई फ़ाइलें जोड़ें यदि अधिकतम ऑप्टिकल मीडिया क्षमता तक नहीं पहुंच गई है, तो आप डीवीडी में अधिक डेटा जोड़ सकते हैं। चुने हुए डिस्क के प्रारूप के बावजूद आप इस कदम को कर सकते हैं। डिस्क में अधिक फ़ाइलों को जोड़ने के लिए, पिछले चरणों में बताए अनुसार समान प्रक्रिया का पालन करें।
  • डिस्को "लाइव फाइल सिस्टम"डिस्क पर प्रत्येक नए लेखन सत्र के लिए आप लगभग 20 एमबी उपलब्ध स्थान खो देंगे।
  • डिस्को "महारत हासिल": इस मामले में पहले से ही डिस्क पर जला फाइलें अब हटाई जा सकती हैं।
  • विंडोज 7 में बर्न डीवीडी के शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    एक डीवीडी-आरडब्ल्यू प्रारूप करें इस प्रकार के ऑप्टिकल मीडिया में फ़ॉर्मेट करने की क्षमता है और प्रारूप के साथ जलाया जाने पर इसका पुन: उपयोग किया जाता है "महारत हासिल"। इस प्रकार की डीवीडी से सामग्री हटाने के लिए, मीडिया को कंप्यूटर रीडर में डालें और एक विंडो खोलें "फ़ाइल एक्सप्लोरर"। कंप्यूटर से जुड़े उपकरणों की सूची से डीवीडी बर्नर का चयन करें, लेकिन सामग्री तक पहुंचने के बिना। इस बिंदु पर, खिड़की के शीर्ष पर स्थित डिस्क हटाएं बटन दबाएं।
  • विधि 2

    एक डीवीडी वीडियो जला
    विंडोज 7 में जला डीवीडी के शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    डाउनलोड और डीवीडी स्टाइलर प्रोग्राम को स्थापित करें। अगर आप डीवीडी पर एक फिल्म जला देना चाहते हैं ताकि यह किसी भी खिलाड़ी द्वारा खेला जा सकता हो, तो आपको कार्यक्षमता के साथ विशेष सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी "डीवीडी संलेखन"। ऐसे कई प्रोग्राम हैं जो ऐसा कर सकते हैं, लेकिन DVD Styler एक मुक्त स्रोत प्रोजेक्ट है और यह मुफ़्त है आप निम्न यूआरएल से अधिष्ठापन फाइल डाउनलोड कर सकते हैं: dvdstyler.org/en/downloads.
    • क्रोम रिपोर्ट कर सकता है कि DVDStyler स्थापना फ़ाइल मैलवेयर है। यदि यह आपका मामला है, तो दूसरे ब्राउज़र का उपयोग करें।
    • सिस्टम में स्थापित होने से किसी भी एडवेयर को रोकने के लिए कार्यक्रम को स्थापित करते समय बहुत सावधान रहें। 6/6/2015 तक, Windows सिस्टम के लिए प्रोग्राम का 64-बिट संस्करण में कोई भी एडवेयर शामिल नहीं था, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि स्थिति भविष्य में नहीं बदली जा सकती आगे बढ़ने से पहले, स्थापना विज़ार्ड की प्रत्येक स्क्रीन की सामग्री को ध्यान से पढ़ें।



  • विंडोज 7 में बर्न डीवीडी के शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    डीवीडी स्टाइलर का उपयोग करके एक नया प्रोजेक्ट बनाएं जब आप पहली बार प्रोग्राम शुरू करते हैं, तो आपको एक नया प्रोजेक्ट बनाने के लिए स्वचालित रूप से विंडो में रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। वीडियो फ़ाइलों को जोड़ने से पहले, आप विंडो के माध्यम से कुछ डिस्क जानकारी को संपादित कर सकते हैं "एक नई डीवीडी बनाएं"।
  • डिस्क लेबले: यह एक डीवीडी नाम है जिसे डिस्क एक कंप्यूटर में डाले जाने पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  • डिस्क क्षमता: बाजार पर अधिकांश डीवीडी 4.7 जीबी क्षमता रखते हैं, इसलिए प्रोग्राम द्वारा डिफ़ॉल्ट रूप से चुना गया विकल्प यह है "डीवीडी -5"। यदि आप डिस्क का उपयोग कर रहे हैं "दोहरी परत" (डीएल), आपको विकल्प चुनना होगा "डीवीडी -9" (8.5 जीबी की क्षमता के साथ)
  • वीडियो और ऑडियो बिटरेट: यह पैरामीटर वीडियो और ऑडियो सिग्नल की गुणवत्ता को बदलता है अधिकांश उपयोगकर्ताओं को इन मानकों के डिफ़ॉल्ट मान को बदलने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • वीडियो प्रारूप: यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां वीडियो सामग्री को पाल सिस्टम (यूरोप, एशिया, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया) से एन्कोड किया गया है, तो आपको विकल्प चुनना होगा "पाल"। इसके विपरीत, यदि आप अमेरिका, जापान या कोरिया में रहते हैं, तो आपको विकल्प का उपयोग करना होगा "NTSC"। प्रोग्राम स्वचालित रूप से उस सामग्री की प्रकृति का पता लगाएगा जिसे आप डीवीडी बनाना चाहते हैं, इसलिए आपको इसे बदलने के लिए कहा जाएगा यदि यह असंगत हो जाता है
  • आयाम रिपोर्ट: विकल्प चुनें "4: 3" यदि आपको टीवी पर या सीआरटी मॉनिटर पर या मानक परिभाषा के साथ डीवीडी खेलने की जरूरत है इसके बजाय, विकल्प चुनें "16: 9" यदि आप इसे एक आधुनिक उच्च परिभाषा टेलीविजन के साथ संयोजन में उपयोग करते हैं नोट: इस सेटिंग का वास्तविक वीडियो फ़ाइल पर कोई प्रभाव नहीं है।
  • ऑडियो प्रारूप: आप स्वरूपों के बीच चयन कर सकते हैं "AC3" और "MP2"। अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट मान का उपयोग कर सकते हैं "AC3"।
  • विंडोज 7 में बर्न डीवीडी के शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    डीवीडी मेनू के लिए एक टेम्पलेट चुनें डीवीडी स्टाइलर प्रोग्राम से चुनने के लिए विभिन्न मेनू टेम्पलेट्स को एकीकृत करता है विकल्प का चयन करें "कोई थीम नहीं", जिस वीडियो के साथ आप डीवीडी बनाते हैं वह खिलाड़ी के रूप में जैसे ही डिस्क को डाला जाता है स्वचालित रूप से खेला जाएगा।
  • विंडोज 7 में बर्न डीवीडी के शीर्षक वाली छवि चरण 13
    4
    खिड़की के निचले भाग में बॉक्स में वीडियो फ़ाइल खींचें। इस तरह से यह परियोजना में जोड़ा जाएगा डीवीडी स्टाइलर अधिकांश वीडियो प्रारूपों के उपयोग का समर्थन करता है, इसलिए आपको प्रोजेक्ट की सामग्री को जोड़ने से पहले कोई भी रूपांतरण करने की चिंता नहीं है।
  • प्रोग्राम विंडो के नीचे स्थित स्टेटस बार आपके द्वारा जोड़े गए वीडियो की लंबाई दिखाएगा, साथ ही अभी भी उपलब्ध मिनटों के साथ।
  • आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे वीडियो फ़ाइल के प्रकार के आधार पर, आप एक डिस्क में अधिक सामग्री जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आम तौर पर एक डीवीडी या एक पूरी फिल्म के साथ अतिरिक्त सामग्री के साथ एक टीवी श्रृंखला के 4-6 एपिसोड सम्मिलित करना संभव है।
  • विंडोज 7 में बर्न टू डीवीडी नाम वाली छवि 7 चरण 14
    5
    मेनू को संपादित करें वीडियो फ़ाइलों को जोड़ने के बाद, आप सामग्री चयन मेनू को अनुकूलित कर सकते हैं। मेनू में किसी तत्व को संशोधित करने के लिए, माउस का एक सरल डबल क्लिक करके इसे चुनें। यदि आप चाहें, तो आप प्रत्येक मेनू आइटम की स्थिति को माउस से खींच कर बदल सकते हैं।
  • जब आप संपादक का उपयोग कर रहे हैं तो माउस के दोहरे क्लिक के साथ मेनू बटन का चयन करके, आपको इसके फ़ंक्शन को बदलने की संभावना होगी।
  • विंडोज 7 में बर्न डीवीडी के शीर्षक वाली छवि चरण 15
    6
    जब परिवर्तन पूरा हो जाएंगे, तो डीवीडी जलाएं। सभी सेटिंग्स विन्यस्त करने के बाद, आप डिस्क को सामग्री लिखने के साथ आगे बढ़ सकते हैं रिक्त डीवीडी को बर्नर में डालें और बटन दबाएं "लिखें ..." खिड़की के शीर्ष पर स्थित सामग्री को जलाने के लिए आपको कुछ विकल्प दिए जाएंगे जब आप डीवीडी बनाने के लिए तैयार हों, तो प्रारंभ बटन दबाएं।
  • "अस्थायी निर्देशिका": यह वह फ़ोल्डर है जिसमें डीवीडी स्टाइलर डेटा बर्निंग प्रक्रिया के दौरान अस्थायी फ़ाइलों को संग्रहीत कर सकता है। जब डिस्क बनाई जाती है तो ये आइटम स्वचालित रूप से हटा दिए जाएंगे। याद रखें कि आपको अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर रिक्त स्थान की आवश्यकता होगी जो कि डीवीडी के लगभग दो बार आकार है।
  • "पूर्वावलोकन"इस चेकबॉक्स का चयन करें यदि आप अपने कंप्यूटर पर स्थापित मीडिया प्लेयर का उपयोग करके डीवीडी का पूर्वावलोकन करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो वास्तव में डिस्क पर जला दिया जाता है।
  • "यह केवल उत्पन्न करता है": इस तरह से परियोजना को कंप्यूटर हार्ड डिस्क पर उचित डीवीडी स्टाइलर फाइल स्वरूप में सहेज लिया जाता है ताकि बाद में जलाया जा सके
  • "आईएसओ छवि बनाएँ": यह विकल्प डीवीडी की एक आईएसओ छवि बनाता है और आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर बचाता है। इस तरह आप इसे एक आईएसओ फाइल के रूप में साझा करने या भविष्य में एक डीवीडी में जला सकते हैं।
  • "जलाना": इस विकल्प को चुनना, परियोजना को डीवीडी पर जला दिया जाएगा डेटा लेखन प्रक्रिया के अंत में, डिस्क को डीवीडी-आर / आरडब्ल्यू डिस्क के साथ संगत किसी भी डीवीडी प्लेयर द्वारा खेला जा सकता है।
  • विधि 3

    आईएसओ डीवीडी
    विंडोज 7 में बर्न टू डीव्हिड शीर्षक वाली छवि चरण 16
    1
    रिक्त डीवीडी को कंप्यूटर ड्राइव में डालें। आईएसओ फाइलों में एक संग्रह की एक छवि होती है। दूसरे शब्दों में, वे ऑप्टिकल भंडारण माध्यम की सटीक प्रति प्रतिनिधित्व करते हैं और एक डीवीडी जलाते हैं। उत्तरार्द्ध में डेटा स्रोत है जिसके साथ आईएसओ फाइल बनाई जाती है। इस प्रकार की फ़ाइल को डिस्क पर एक सरल डेटा फ़ाइल के रूप में जला नहीं जा सकता है, अगर आप मीडिया से प्राप्त होने वाली एक वास्तविक प्रतिलिपि प्राप्त करना चाहते हैं
    • आईएसओ फाइलों को जलाने के लिए विंडोज 7 की मूल कार्यक्षमता है
  • विंडोज 7 में बर्न डीवीडी के शीर्षक वाली छवि चरण 17
    2
    सही माउस बटन के साथ आईएसओ फाइल का चयन करें, फिर आइटम चुनें "डिस्क छवि जला"। संवाद प्रदर्शित किया जाएगा "Windows डिस्क छवि बर्नर"।
  • विंडोज 7 में बर्न डीवीडी के शीर्षक वाली छवि चरण 18
    3
    उस ड्राइव का चयन करें जिसमें कुंवारी डिस्क शामिल हो। यदि आपके कंप्यूटर पर एक से अधिक ऑप्टिकल ड्राइव इंस्टॉल हो, तो सुनिश्चित करें कि यह ड्रॉप-डाउन मेनू में है "सीडी बर्नर" सही का नाम प्रदर्शित किया गया है।
  • विंडोज 7 में बर्न डीवीडी के शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    4
    बटन दबाएंजलाना डिस्क को डेटा लिखने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए चेक बटन का चयन करके, आप निर्माण के बाद डिस्क की शुद्धता को भी चुन सकते हैं "जलने के बाद डिस्क की जांच करें", लेकिन याद रखें कि यह एक अतिरिक्त कदम है और यदि त्रुटियों का पता लगाया गया है, तो आप उन्हें सुधारने के लिए कुछ भी करने में सक्षम नहीं होंगे, यदि आप दूसरी डीवीडी नहीं जलाते हैं जल प्रक्रिया को पूरा करने में कुछ मिनट लगते हैं और सटीक अवधि स्पष्ट रूप से आईएसओ फ़ाइल आकार और डिवाइस की लेखन गति के आधार पर भिन्न होती है।
  • विंडोज 7 में बर्न टू डीवीडी शीर्षक वाली छवि चरण 20
    5
    नव निर्मित डीवीडी का उपयोग करें आईएसओ फाइल बर्निंग प्रक्रिया के अंत में, नई डिस्क छवि बनाने में प्रयुक्त होने वाली एक प्रतिलिपि है। उदाहरण के लिए अगर लिनक्स वितरण की स्थापना डिस्क का उपयोग करके आईएसओ फाइल बनाई गई थी, तो नव निर्मित डीवीडी बूट किया जायेगा और आप इसे किसी भी कंप्यूटर पर लिनक्स स्थापित करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com