कैसे एक वीडियो कार्ड overclock करने के लिए

क्या आप एक नया ग्राफिक्स कार्ड खरीदने के बिना अपने पसंदीदा गेम के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं? Overclocking महत्वपूर्ण प्रदर्शन लाभ प्रदान कर सकते हैं, लेकिन कुछ गंभीर जोखिम भी हैं जिन पर विचार करना है। हर बार जब आप निष्पादन की गति को निर्माता द्वारा निर्दिष्ट सीमा से अधिक बढ़ाते हैं, तो आप बोर्ड को हानि करने का जोखिम चलाते हैं यदि आप सतर्कता और धैर्य के साथ प्रक्रिया के बजाय, आप सुरक्षित रूप से और किसी भी असुविधाओं के बिना अधिक से अधिक overclock करने में सक्षम हो जाएगा।

कदम

भाग 1

तैयारी
एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
वीडियो कार्ड ड्राइवर अपडेट करें ओवरक्लॉक्लिंग से पहले, नवीनतम वीडियो कार्ड ड्राइवर अपडेट करना सुनिश्चित करें। आप उन्हें अपने कार्ड पर दिखाए गए निर्माता के आधार पर, एनवीडिया या एएमडी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। अपडेट किए गए ड्राइवर होने से आपके कार्ड को संभवतः सबसे स्थिर मोड में चलने की सुविधा मिल जाएगी। अपग्रेड किए गए ड्राइवर अक्सर ओवरक्लिंग प्रदर्शन भी बढ़ाते हैं।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    सही उपकरण डाउनलोड करें ओवरक्लॉक करने के लिए आपको मुफ्त में उपलब्ध कुछ प्रोग्रामों की आवश्यकता होगी ये प्रोग्राम आपको एक प्रदर्शन बेंचमार्क प्रदान करेंगे, जिससे आप अपने ग्राफ़िक्स कार्ड के समय और वोल्टेज समायोजित कर सकते हैं और विभिन्न तापमान के स्तर पर प्रदर्शन को मॉनिटर कर सकते हैं।
  • एक बेंचमार्किंग प्रोग्राम डाउनलोड करें कई हैं, लेकिन सबसे तेज़ और सबसे सहज ज्ञान युक्त उपयोग में से एक स्वर्ग है, जो यूनिगिन डेवलपर्स से मुफ्त उपलब्ध है। एक और लोकप्रिय कार्यक्रम 3DMark है।
  • ओवरक्लोक के लिए एक प्रोग्राम डाउनलोड करें एनवीडिया और एएमडी दोनों ही अपनी ओवरक्लॉक्लिंग उपयोगिताओं हैं, लेकिन एमएसआई आफ्टरबर्नर सबसे लोकप्रिय और प्रयुक्त कार्यक्रमों में से एक है। यह लगभग किसी भी एनवीडिया या एएमडी ग्राफिक्स कार्ड के साथ काम कर सकता है।
  • एक निगरानी कार्यक्रम डाउनलोड करें यद्यपि बेंचमार्किंग और ओवरक्लॉकिंग प्रोग्राम प्रक्रिया के दौरान तापमान और गति का पता लगा सकते हैं, फिर भी यह सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छा विचार है कि सभी सेटिंग्स ठीक से पहचाने जाने योग्य हों। GPU-Z तापमान, घड़ी की गति, स्मृति गति और आपके ग्राफिक्स कार्ड के हर पहलू पर नज़र रखने के लिए एक हल्के कार्यक्रम है।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अपने ग्राफ़िक्स कार्ड के बारे में जानकारी खोजें ओवरक्लॉकिंग प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने से पहले आपको आपके वीडियो कार्ड के बारे में जानकारी देने के बिना समय और अपरिहार्य सिरदर्द की अनावश्यक क्षति हो सकती है। लक्ष्य को अपने ही ग्राफिक्स कार्ड के साथ अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा प्राप्त की जाने वाली घड़ी की गति को प्राप्त करना है, और जो भी आपके कार्ड के वोल्टेज के सुरक्षित स्तर पर माना जाता है।
  • इन नंबरों को तुरंत अपने वीडियो कार्ड पर लागू न करें। चूंकि प्रत्येक कार्ड अलग है, यह जानना संभव नहीं है कि यदि आप गलत नंबर दर्ज करते हैं तो क्या हो सकता है बल्कि, अपने मापदंडों की प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए ओवरक्लिंग प्रक्रिया के दौरान उन्हें मार्गदर्शिका के रूप में उपयोग करें।
  • ओवरक्लॉक.नेट जैसे कुछ मंचों पर जाएं, ताकि आपके पास अपने वीडियो कार्ड वाले अन्य ओवरक्लोकर मिलें।
  • यह लैपटॉप के GPU को ओवरक्लॉक करने के लिए अनुशंसित नहीं है। लैपटॉप में गर्मी को नष्ट करने में अधिक समस्याएं होती हैं और ओवरक्लॉकिंग तापमान को तेजी से बढ़ सकता है, खतरनाक रूप से।
  • भाग 2

    वीडियो कार्ड बेंचमार्क प्रदर्शन करें
    एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 4
    1
    बेंचमार्किंग कार्यक्रम खोलें डाउनलोड करने के बाद आपको इसे स्थापित करने की आवश्यकता होगी। अधिकांश उपयोगकर्ता स्थापना के दौरान अपने डिफ़ॉल्ट मानों पर सेटिंग्स को छोड़ सकते हैं। कार्यक्रम इंस्टॉल हो जाने के बाद, इसे बेंचमार्किंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए खोलें।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 5
    2
    संदर्भ सेटिंग्स को समायोजित करें बेंचमार्किंग से पहले, आप कार्ड की ग्राफिक्स सेटिंग समायोजित कर सकते हैं। इच्छित मूल्य के अनुसार सेटिंग्स समायोजित करें और सुनिश्चित करें कि रिज़ॉल्यूशन पर सेट है "डेस्कटॉप"। यदि बेंचमार्किंग प्रोग्राम आपके द्वारा चुने गए सेटिंग्स के साथ बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करेगा, तो आप उन्हें बाद में बदल सकते हैं।
  • ग्राफिक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    3
    पर क्लिक करें "रन"। पहली लोडिंग स्क्रीन के बाद बेंचमार्किंग प्रोग्राम शुरू किया जाएगा और आपके पीसी मॉनिटर पर प्रदर्शित किया जाएगा। यदि प्रदर्शन खराब है तो आप प्रोग्राम से बाहर निकल सकते हैं और सेटिंग्स को फिर से समायोजित कर सकते हैं, भले ही यह कड़ाई से जरूरी नहीं है, क्योंकि ओवरक्लॉकिंग प्रक्रिया के दौरान आपको सेटिंग्स को समायोजित किए बिना प्रदर्शन सुधार पर ध्यान देना चाहिए।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र, चरण 7
    4
    पर क्लिक करें "बेंचमार्क"। एक बार कार्यक्रम चलने के बाद, आप स्क्रीन के शीर्ष पर बटन की एक पंक्ति देखेंगे। बटन पर क्लिक करें "बेंचमार्क" बेंचमार्किंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए स्वर्ग में, 26 विभिन्न प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी और प्रक्रिया को पूरा करने में कई मिनट लगेंगे। बेंचमार्क के बाद, आपको ग्राफिक्स कार्ड के प्रदर्शन के आधार पर स्कोर दिया जाएगा।
  • ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    5
    स्कोर को पंजीकृत करें अपना स्कोर लिखें, यह आपको आसानी से परिणामों की तुलना करने में मदद करेगा क्योंकि आप अपने बोर्ड की गति बढ़ाते हैं।
  • भाग 3

    सिस्टम क्लॉक स्पीड बढ़ाएं
    एक ग्राफिक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला इमेज चरण 9
    1
    ओपन एमएसआई आफ्टरबर्नर आप प्रोग्राम के बाईं ओर स्क्रॉलबार की एक पंक्ति और स्क्रीन के दाईं ओर एक हार्डवेयर मॉनिटर देखेंगे। रीडिंग को सत्यापित करने के लिए आप एक अतिरिक्त मॉनिटर रखने के लिए GPU-Z भी चला सकते हैं।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि 10 कदम
    2
    बार ढूंढें "कोर क्लॉक (मेगाहर्ट्ज)"। यह बार GPU के कोर घड़ी की गति को नियंत्रित करता है यदि आपके कार्ड में एक बार है "शदर घड़ी", सुनिश्चित करें कि यह बार से जुड़ा है "कोर घड़ी"। यदि वे कनेक्ट हैं, तो आपको दो मापदंडों के बीच एक लिंक आइकन दिखाई देगा।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    लगभग 10 मेगाहर्ट्ज की कोर घड़ी की गति बढ़ जाती है। पहली बार अपने कार्ड की गति में समायोजन करते समय, छोटी मात्रा के लिए आगे बढ़ना हमेशा उचित होता है, जैसे कि 10 मेगाहर्टज। यह मान आपको अतिरंजित किए बिना सुधार की सूचना देता है और सीमाओं से परे जाने के लिए खतरे में डालता है
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र, चरण 12
    4
    पर क्लिक करें "लागू"। परिवर्तनों को तत्काल प्रभावी होना चाहिए सुनिश्चित करें कि नई गति मान दिखाए जाने के लिए अपने GPU-Z रीडिंग का अनुसरण करें।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक छवि 13
    5
    बेंचमार्किंग प्रोग्राम चलाएं एक बार जब आप अपना पहला समायोजन कर लेते हैं और इसे जांचते हैं, तो यह समय बेंचमार्किंग प्रोग्राम को फिर से चलाने और एक नया स्कोर प्राप्त करने का समय है। बेंचमार्किंग कार्यक्रम के निष्पादन के दौरान, जांचने के लिए ध्यान दें कि क्या छवियों की गुणवत्ता में सुधार या पिछले समय की तुलना में फ़्रेमरेट है।
  • यदि बेंचमार्किंग कार्यक्रम बिना किसी समस्या के चलाता है, इसका मतलब है कि ओवरक्लॉकिंग ऑपरेशन वर्तमान में स्थिर है और इसे जारी रखा जा सकता है।
  • एक ग्राफिक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 14
    6
    गति को बढ़ाने और बेंचमार्क बनाने के द्वारा प्रक्रिया को दोहराएं। हर बार बेंचमार्किंग कार्यक्रम के परिणाम की जांच के साथ 10 एमएचएच अंतराल के साथ गति में वृद्धि जारी रखें जल्दी या बाद में, आप अस्थिरता के कुछ लक्षणों में चलना शुरू कर देंगे।
  • अस्थिरता के संकेत काले स्क्रीन, त्रुटियों, कीड़े, फ़ोकस रंग, स्पॉट आदि के रूप में प्रकट होंगे।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    7
    तय करना कि कैसे आगे बढ़ना है अस्थिरता समस्या का सामना करने के बाद, आप सेटिंग को पिछली कार्य गति में रीसेट कर सकते हैं, या आप वोल्टेज को बढ़ाने का प्रयास कर सकते हैं। अगर आपको ध्यान में लाये गए सुधारों पर ध्यान दिया गया है, या आप ऊर्जा के बढ़ते प्रवाह के कारण अपने कार्ड को हानि करने का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं, तो अंतिम कार्य गति को बहाल करें और इस लेख के `भाग 5` के साथ जारी रखें। यदि आप अपने कार्ड को सीमा तक जांचना चाहते हैं, तो वर्तमान मूल्य पर गति छोड़ दें और अगले चरण पर जाएं।
  • भाग 4

    कोर तनाव बढ़ाना


    एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 16
    1
    बटन पर क्लिक करें "सेटिंग" एमएसआई बादबर्नरर में बोर्ड को नुकसान से बचने के लिए, की सलाखों "कोर तनाव" वे डिफ़ॉल्ट रूप से अवरुद्ध होते हैं, इस बात का संकेत है कि यह कैसे खतरनाक हो सकता है। बॉक्स को चेक करें "वोल्टेज नियंत्रण को अनवरोधित करें" कार्ड में "सामान्य" और पर क्लिक करें "ठीक"।
  • एक ग्राफिक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 17
    2
    बार के कर्सर को बढ़ाता है "कोर तनाव (एमवी)" लगभग 10 एम वी आप शायद ही 10mV का चयन करने में सक्षम होंगे, क्योंकि वोल्टेज केवल एक निश्चित पूर्वनिर्धारित राशि से बढ़ाया जा सकता है। पर क्लिक करें "लागू"।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाली छवि चरण 18
    3
    बेंचमार्किंग प्रोग्राम चलाएं वोल्टेज बढ़ने के बाद, बेंचमार्किंग प्रोग्राम चलाएं यह देखने के लिए कि आपका ओवरक्लॉक अब स्थिर है या नहीं याद रखें, आपने सेटिंग्स को अस्थिर दर से छोड़ दिया, इसलिए यदि वो वोल्टेज बढ़ाने के बाद स्थिर हो गया है, तो आप घड़ी की गति बढ़ाने के लिए वापस जा सकते हैं
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 1 9
    4
    चरण 3 को दोहराएं यदि ओवरक्लॉकिंग अब स्थिर है, तो आप हर बार नए बेंचमार्क को चलाने के बाद 10 एमएचएच के अंतराल से कोर घड़ी की गति बढ़ाने शुरू कर सकते हैं। जब तक आप अगले अस्थिरता सिग्नल तक पहुंच न जाएं तब तक इस ऑपरेशन को दोहराएं।
  • ग्राफ़िक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 20
    5
    तापमान का निरीक्षण करें वोल्टेज में वृद्धि के दौरान, GPU तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा। जैसा कि आप तनाव में वृद्धि जारी रखते हैं, GPU-Z में तापमान रीडिंग पर नज़र रखें। हम 90 डिग्री सेल्सियस से नीचे तापमान रखने की सलाह देते हैं, हालांकि बहुत से उत्साही उन्हें 80 डिग्री सेल्सियस या इससे कम रखना पसंद करते हैं।
  • अपने कंप्यूटर केस और कार्ड की कूलिंग में सुधार करने से ओवरक्लॉकिंग क्षमताओं को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, लेकिन यह महंगा और समय लेने वाली हो सकती है।
  • ग्राफ़िक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 21
    6
    वोल्टेज को फिर से बढ़ाएं स्थिरता के अगले स्तर तक पहुंच जाने पर, 10 एमवी के मूल वोल्टेज में फिर से बढ़ोतरी बेंचमार्क करें और फिर कोर घड़ी प्रक्रिया को दोहराएं तापमान देखना जारी रखना याद रखें, क्योंकि यह एक प्रमुख सीमित कारकों में से एक होगा यदि आप ओवरक्लिंग प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का निर्णय लेते हैं
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 22
    7
    अधिकतम वोल्टेज स्तर से आगे न जाएं। अपने कार्ड की जानकारी याद रखें और सुनिश्चित करें कि आप समायोजन परिचालन के दौरान अधिकतम वोल्टेज स्तर से अधिक नहीं हैं।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक चित्र 23
    8
    पता है जब इसे बंद करने का समय है कुछ बिंदु पर, ओवरक्लॉक काम करना बंद कर देगा आप अधिकतम तापमान या वोल्टेज थ्रेसहोल्ड तक पहुंच सकते हैं, या घड़ी की गति आसानी से अस्थिर हो सकती है चाहे कितना वोल्टेज बढ़ाया जाए। यदि यह मामला है, तो अगले चरण पर जाएं।
  • ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाली छवि 24 चरण
    9
    बार के साथ पूरी प्रक्रिया को दोहराएं "मेमोरी क्लॉक (मेगाहर्ट्ज)"। कोर घड़ी सीमा तक पहुंच जाने के बाद, यह स्मृति घड़ी के साथ ऐसा करने का समय है। 10 एमएचजेड अंतराल की स्मृति घड़ी बढ़ाकर प्रक्रिया को दोहराएं, जब आप अस्थिरता के एक बिंदु तक पहुँचते हैं (यदि आप अभी तक अधिकतम वोल्टेज या तापमान स्तर तक नहीं पहुंच गए हैं) वोल्टेज बढ़ाना
  • हर समायोजन के बाद बेंचमार्क चलाने के लिए जारी रखें स्मृति घड़ी को बढ़ाने से सुधार हो सकता है, लेकिन कुछ बिंदु पर यह वास्तव में सिस्टम प्रदर्शन को नुकसान पहुंचाएगा। सबसे उपयुक्त मान सेट करने के लिए बेंचमार्क स्कोर पर ध्यान दें
  • ग्राफ़िक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 25
    10
    ओवरलेकॉक एसएलआई कार्ड SLI कार्डों को ओवरक्लिंग करने की प्रक्रिया एक ग्राफिक्स कार्ड के समान ही लागू की गई है। प्रत्येक कार्ड के लिए आपको व्यक्तिगत रूप से ओवरक्लॉक करना होगा और धीमी कार्ड हमेशा सामान्य गति को निर्देशित करेगा। चूंकि कोई दो समान कार्ड नहीं हैं, इसलिए आपके कार्ड में से एक दूसरे की तुलना में थोड़ा धीमा होगा। प्रत्येक व्यक्तिगत कार्ड को ओवरक्लॉक करने के लिए ऊपर दी गई प्रक्रिया का पालन करें
  • भाग 5

    स्थिरता का परीक्षण करें
    ग्राफिक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 26
    1
    बेंचमार्किंग कार्यक्रम प्रारंभ करें इसे भागो "तनाव परीक्षण" यह काफी समय ले जाएगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको अगले कुछ घंटों के लिए आपके कंप्यूटर की ज़रूरत नहीं है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे आपके हिस्से पर कोई हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप प्रदर्शन की जांच और मूल्यांकन भी कर सकते हैं।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 27
    2
    बटन पर क्लिक करें "रन"। स्वर्ग में बेंचमार्किंग प्रक्रिया शुरू करने के बजाय, चुनें "रन" और प्रक्रिया को चलाने दें। स्वर्ग स्क्रीन पर प्रसंस्करण को तब तक जारी रखेगा जब तक आप एक भिन्न कमांड दर्ज नहीं करेंगे।
  • ग्राफिक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाली छवि 28 चरण
    3
    त्रुटियों पर ध्यान दें जबकि प्रसंस्करण प्रवाह जारी है, अपनी आंखों को किसी भी दोष, बग या सिस्टम क्रैश के लिए खुले रखें, क्योंकि वे एक अस्थिर ओवरक्लॉक इंगित करेंगे और आपको सेटिंग्स को समायोजित करने के लिए वापस जाना होगा यदि सिस्टम बिना समस्याओं (4-5 घंटों) के परीक्षण पास करता है, तो आप खेलना शुरू कर सकते हैं।
  • ग्राफिक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 2 9
    4
    अपना गेम प्रारंभ करें बेंचमार्किंग कार्यक्रम बहुत उपयोगी होते हैं, लेकिन वे कारण नहीं हैं कि आप ओवरक्लॉक्लिंग क्यों हैं, इसका कारण गेम का प्रदर्शन है। अपना पसंदीदा गेम खोलें और प्रदर्शन का परीक्षण करें पुराने सेटिंग्स को बहुत अच्छा काम करना चाहिए और आप भी उन्हें आगे बढ़ाने में सक्षम हो सकते हैं!
  • टिप्स

    • सफलतापूर्वक सुरक्षित रूप से ओवरक्लिंग एक समय लेने वाली प्रक्रिया है। धीरज रखो और आपको सर्वोत्तम परिणाम मिलेंगे।

    चेतावनी

    • Overclocking गंभीरता से अपने ग्राफिक्स कार्ड को खराबी के कारण यह नुकसान पहुंचा सकता है। केवल तभी ओवरक्लॉक करें यदि आपको जोखिम का सामना करना पड़ रहा है और आप इस प्रक्रिया के दौरान उपयोग किए जाने वाले कार्यक्रमों से परिचित हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com