कैसे एक वीडियो बनाने के लिए

एक खराब घर का बना वीडियो देखने के लिए आशंकित है, फिल्माने और लंबे मृत दृश्यों से भरा है। सौभाग्य से, यह एक अच्छा वीडियो (अच्छा भी) बनाना मुश्किल नहीं है, जब आप जानते हैं कि यह कैसे करना है। जानने के लिए निम्न चरणों को पढ़ें

कदम

भाग 1

योजना
मेक ए होम वीडियो चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
सभी उपकरण प्राप्त करें होम वीडियो बनाने के लिए, आपको एक वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए डिवाइस की आवश्यकता होगी। डिजिटल कैमरों उच्च गुणवत्ता के वीडियो और विभिन्न विकल्पों की पेशकश करते हैं, लेकिन मोबाइल फोन अधिक सुविधाजनक हैं और यदि आपके पास पहले से ही एक और अधिक सुविधाजनक है स्थिर दृश्यों को रिकॉर्ड करने में सक्षम होने के लिए एक तिपाई प्राप्त करें, जब तक कि आप वीडियो को जानबूझकर अस्थिर प्रभाव देना नहीं चाहते (जो निश्चित प्रकार की शूटिंग में अच्छा है)। वहाँ दोनों smartphones और सामान्य कैमकोर्डर के लिए बनाया tripods हैं साक्षात्कार के लिए, आप एक छोटे डिजिटल माइक्रोफोन का उपयोग कर सकते हैं यदि आपको भी रोशनी की जरूरत है, तो अब उन्हें प्राप्त करने का समय है।
  • फोन के लिए तिपाई आमतौर पर छोटे और वीडियो कैमरों के लिए तुलना में छोटा है। एक ऊंची स्थिति में एक उच्च सपाट सतह (उदाहरण के लिए एक तालिका) ढूंढें।
मेक ए होम वीडियो चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • कैमरा आमतौर पर सुरक्षात्मक उपकरणों से लैस होता है, जिसमें खरोंच से बचाने के लिए लेंस पर लागू होने वाली टोपी शामिल होती है। फिल्मांकन शुरू करने से पहले इसे बंद करना याद रखें!
    मेक ए होम वीडियो चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • मेक ए होम वीडियो चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक अच्छा विचार प्राप्त करें क्या आप एक विशेष कार्यक्रम, किसी भी दिन या कुछ और फ़िल्म देखना चाहते हैं? क्या आप लोगों का साक्षात्कार करना चाहते हैं, क्या आप चाहते हैं कि वे स्वाभाविक रूप से व्यवहार करें या क्या आप भाग लेना चाहते हैं? समान प्रश्नों के बारे में सोचें और अनुसरण करने की एक योजना का संक्षिप्त वर्णन करें यहां तक ​​कि सबसे सांसारिक फिल्म की तरह एक बच्चे को खेलना या शादी के रिसेप्शन की शूटिंग पहले से ही योजना बनाई जा सकती है।
  • यदि आप एक स्क्रिप्ट के अनुसार एक दृश्य फिल्माने कर रहे हैं, तो आपको वेशभूषा, मंच सामग्री और स्क्रिप्ट की कुछ प्रतियां की आवश्यकता होगी। यूट्यूब पर आप कम लागत वाली प्राकृतिक सामग्री बनाने के बारे में महान ट्यूटोरियल पा सकते हैं।
  • आपको एक शक्तिशाली वीडियो संपादक की आवश्यकता होगी जैसे एडोब आफ इफेक्ट्स जैसे विस्फोट और लेजर बीम जैसे विशेष प्रभाव पैदा करने के लिए। कार्यक्रम काफी महंगा है, इसलिए अपने आप को चेतावनी दीजिए। परिदृश्य की सामग्री के लिए, हालांकि, यह कम लागत पर भी बनाया जा सकता है।
  • यदि आप शादी की तरह एक परिवार की घटना की फिल्म बनाना चाहते हैं, तो अपनी आँखों से पहले होने वाली कुछ शूटिंग के बजाय एक सामान्य योजना बनाएं। कुछ प्रमुख लोगों (जैसे जीवन साथी) द्वारा प्राप्त करें, और सवाल का उन्हें बोलने या स्थल पर फिल्माने और फिर किसी से पूछना मौके पर ही कहानी बताने के लिए। आप इन सभी तत्वों को जोड़ सकते हैं, ताकि आप देखने के लिए एक मजेदार अंतिम वीडियो प्राप्त कर सकें।
  • अगर आप स्वस्थ घटनाओं (उदाहरण के लिए जानवरों और बच्चों के साथ) फिल्माने कर रहे हैं, तो थोड़ी देर के लिए फिल्म की योजना बनाएं और फिर सबसे दिलचस्प भागों को एक साथ रख दें। इस तरह से कुछ मज़ा और मनोरंजक कब्जा करने की संभावना अधिक होगी।
  • मेक ए होम वीडियो चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सब कुछ पहले से व्यवस्थित करें रिकॉर्डिंग डिवाइस के बैटरी स्तर की जांच करें और बैटरी चार्जर को आसान रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ काम करता है, चालू और बंद करें और सभी सेटिंग्स समायोजित करें जिस चीज़ को आप दृश्य के लिए (मंजिल पर गंदे कपड़े निकालकर) की आवश्यकता नहीं है उसे ले जाएं और सुनिश्चित करें कि तिपाई घुमाए और अच्छी तरह से काम करती है एक टेस्ट वीडियो ले लो और यह देखने के लिए देखें कि रंग और ध्वनि अच्छी तरह से चलें। माइक्रोफ़ोन को भी जांचें अंत में, प्रकाश तैयार करें: प्रकाश मोमबत्तियाँ, टेबल लैंप या खुली खिड़कियां जब तक आपके वीडियो के लिए सही रोशनी नहीं होती।
  • भाग 2

    शूटिंग
    1
    पर्यावरण की शूटिंग से शुरू करें उस स्थान को शूट करें जहां आप फिल्माने कर रहे हैं। यह आपके द्वारा किए जा रहे वीडियो के प्रकार के आधार पर बहुत उपयोगी हो सकता है और फिल्म का एक परीक्षण हो सकता है। जगह का बेहतर विचार देने के लिए पर्यावरण की शूटिंग वीडियो के विभिन्न बिंदुओं पर डाली जा सकती है। उप-खिताब जोड़ने के लिए या क्रेडिट का अनुक्रम जोड़ने के लिए वे एक दृश्य से दूसरे पर स्विच करने के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं।
    • स्थिर दृश्य प्राप्त करने के लिए, तिपाई का उपयोग करके पर्यावरण को गोली मारो।
  • मेक ए होम वीडियो चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अधिक पेशेवर दिखने वाला वीडियो बनाने के लिए तीन प्रकार के शॉट्स का उपयोग करें चौड़ी, मध्यम और नज़दीक वाले शॉट्स के बीच भिन्न आप एक वीडियो बना सकते हैं जो लगातार शूटिंग के मुकाबले दर्शकों का ध्यान आकर्षित करता है।
  • चौड़े कोण में नयनाभिराम शूटिंग दृश्य परिवर्तन के लिए अंक की स्थापना के लिए या दर्शक इस तरह के एक समारोह या विवाह के रूप में एक घटना के आकार की भावना देने के लिए एक तिपाई द्वारा किया जा सकता है। यदि आप उस तरह के शॉट कर रहे हैं तो कार के लिए एक चौड़ी कोण सड़क पर संकुचित होता है।
    मेक ए होम वीडियो चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • मध्यम दूरी की शूटिंग का उपयोग ऐक्शन सीन को दिखाने के लिए किया जाता है। बच्चों, नृत्य समूहों या परिवार के पुनर्मिलन में भोजन करने वाले दृश्यों पर कब्जा करने के लिए, बहुत दूर से नहीं उठा (या एक मध्यम ज़ूम का उपयोग करके) एक औसत शॉट भी तलवार duels, कलाबाजी के दृश्य या खेल की घटनाओं दिखाने के लिए उपयुक्त है।
    मेक ए होम वीडियो चरण 5 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • भावनाओं और प्रतिक्रियाओं को दिखाने के लिए क्लोज-अप महान हैं I वे साक्षात्कार के लिए या अक्षरों के बीच संवाद फिर से शुरू करने के लिए उपयुक्त हैं। लोगों को पहले मंजिल के एक तरफ के बीच में फ़्रेम करने की कोशिश करें, ठीक से मध्य में।
    मेक ए होम वीडियो चरण 5 बुललेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • मेक ए होम वीडियो चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक विशेष आदेश का पालन किए बिना रिकॉर्ड के दृश्य यह उस चीज़ों पर आधारित चीज़ों के आधार पर फ़िल्म की चीज़ों के लिए ठीक है और फिर वीडियो संपादित करें ताकि, जब आप एक बार कर लेंगे, तो सब कुछ आसानी से हो जाएगा उदाहरण के लिए, यदि आप एक परिवार घटना फिल्माने और लोगों को साक्षात्कार के लिए चाहते हैं कर रहे हैं, इससे पहले कि आप और घटना के बाद लघु साक्षात्कार करने के लिए और फिर एक चिकनी कथा बनाने के लिए फिल्म में उन्हें सम्मिलित कर सकते हैं। आप रंगमंच की सामग्री के साथ पोशाक में लोगों, उन सभी के साथ पहली बार परदे के फिल्मांकन इतना निष्पक्ष है, तो यह अन्य टुकड़े को जाता है और बाद में उन दृश्यों को फिल्माने। वीडियो के विभिन्न हिस्सों को पुनर्क्रमित करना एक सरल बात है, आधुनिक वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर के लिए धन्यवाद
  • मेक ए होम वीडियो चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र



    4
    अपने कंप्यूटर पर वीडियो स्थानांतरण करें जब फिल्म पूरी हो गई है, तो उसे अपने कंप्यूटर पर स्थानांतरित करें, ताकि आप उन हिस्सों को काट कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं चाहते, साफ-सुथरा और अंतिम छोर दें उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो को बहुत मेमोरी स्पेस की आवश्यकता होती है, इसलिए लंबे वीडियो के लिए बाहरी हार्ड ड्राइव का उपयोग करने पर विचार करें।
  • अपने कैमकॉर्डर से किसी वीडियो को ट्रांसफर करने के लिए, आप इसे अपने कंप्यूटर से एक समर्पित केबल (अधिकांश आधुनिक कैमकोर्डर के साथ) के साथ कनेक्ट कर सकते हैं - या आप इसे ऑप्टिकल उपकरणों पर रिकॉर्ड कर सकते हैं (अगर कैमरा में DVR है) और फिर डिस्क से वीडियो स्थानांतरित करें कंप्यूटर पर
  • अपने स्मार्टफोन से एक वीडियो हस्तांतरण के लिए, आप अपने ईमेल पते पर भेज सकते हैं और से डाउनलोड कर सकते कंप्यूटर अन्यथा, आप फोन के लिए एक केबल के साथ अपने कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते और हस्तांतरण फ़ाइलों को सीधे, एक डिजिटल कैमरा के मामले में। कृपया ध्यान दें कि बहुत लंबे वीडियो के मामले में ईमेल पद्धति बहुत धीमे हो सकती है।
  • भाग 3

    संपादन
    मेक ए होम वीडियो चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अतिरिक्त शॉट कट करें आरंभ करने के लिए, विंडोज मीडिया मेकर में (Windows उपयोगकर्ताओं के लिए) या आईमोवी में वीडियो फ़ाइल खोलें (मैक उपयोगकर्ताओं के लिए) अन्य निशुल्क कार्यक्रम उपलब्ध हैं, लेकिन ये दोनों आपके कंप्यूटर पर पहले से ही स्थापित होने की संभावना है और दक्षता और उपयोगिता के मामले में अधिक या कम समान हैं। उन खंडों को हाइलाइट करने वाले वीडियो के समयरेखा पर नेविगेट करें, जिन्हें आप नहीं चाहते, फिर उन्हें हटाएं।
    • फिलहाल यह बहुत सटीक नहीं होना बेहतर है केवल उन हिस्सों को हटाएं जिन्हें आप उपयोग नहीं करने के लिए सुनिश्चित हैं और निश्चित रूप से आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले भागों से अच्छा हाशिया छोड़ दें। आप विवरण बाद में परिष्कृत कर सकते हैं।
  • मेक ए होम वीडियो चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    वीडियो रीसेट करें हमेशा अनुमानित कटौती के साथ, यह विभिन्न को अलग करता है "भागों" और उन्हें समयरेखा में स्थानांतरित करें कैसे एक दृश्य से दूसरे संक्रमण के लिए एक विचार प्राप्त करने के लिए सॉफ्टवेयर पूर्वावलोकन सुविधा का उपयोग करें।
  • इस बिंदु पर, हर समय समर्पित करें जब आप आवश्यक समझते हैं। जो कुछ भी दिमाग में आता है, उसके लिए प्रयास करें, जब तक प्रत्येक खंड से दूसरे तक के संक्रमण आसानी से नहीं हो जाते हो सकता है कि आपको लगता है कि कुछ शॉट्स आपको जितनी मददगार नहीं थे, उन्हें कटौती करने में संकोच न करें।
  • एक कथा का अनुसरण करें जो समझ में आता है - फिर आप शॉट्स के प्रकार को बदलने के बारे में चिंता करेंगे ऐसा हो सकता है कि आप उत्तराधिकार में केवल एक ही प्रकार की फिल्मांकन के साथ मिल जाए। यह ठीक हो सकता है, यह मानते हुए कि कथा समझ में आता है।
  • मेक ए होम वीडियो चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    समाप्त काटना छोटे अंतराल बदलने के लिए समयरेखा में ज़ूम करें और सेगमेंट की छोर तक अतिरिक्त सामग्री काट लें। पूर्वावलोकन उपकरण के साथ, जांचें कि आपने सभी अतिरिक्त भागों को समाप्त कर दिया है।
  • यदि आप चाहें, तो आप विभिन्न दृश्यों के बीच सरल बदलाव जोड़ सकते हैं, उन्हें समयरेखा पर सुपरिमॉम्प कर सकते हैं उदाहरण के लिए, फ़ेड या उपशीर्षक का उपयोग करके क्षैतिज और लंबवत स्क्रीन को नष्ट करना। अपने कार्यक्रम के ट्रांज़िशन इफेक्ट्स लाइब्रेरी के साथ विभिन्न चीज़ों की कोशिश करें, जो आपको पसंद है, या अधिक संरचित वीडियो के लिए आगे बढ़ें।
  • मेक ए होम वीडियो चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आवश्यक हो, प्रभाव जोड़ें यदि आप इन चीजों में अच्छे हैं और यदि आपके पास प्रभाव (या अन्य एक समान प्रोग्राम) की एक प्रति है, और अगर कुछ दृश्यों को ध्वनि प्रभाव या आभासी विस्फोट और गोलियों की जरूरत होती है, तो अब उन्हें जोड़ने का समय है । आपको वीडियो फ़ाइल निर्यात करना होगा और इसे प्रभाव प्रोग्राम में खोलना होगा। एक बार प्रभाव के साथ समाप्त हो गया, वीडियो को सहेजें और वीडियो संपादन प्रोग्राम में इसे फिर से खोलें।
  • यह मार्गदर्शिका विशेष रूप से प्रभाव या इसी तरह के कार्यक्रमों के साथ प्रभाव बनाने के बारे में चर्चा नहीं करती है - लेकिन विकीहाउ में ऐसे अन्य लेख हैं जो इस के साथ सौदा करते हैं, जैसे कि एक लाइटएबर को कैसे सजीव करना है
  • निर्यात करने के बाद, वीडियो एक निरंतर फिल्म के रूप में संपादक में खुल जाएगा। अगर आप इसे फिर से सेगमेंट करना चाहते हैं, तो आपको मैन्युअल रूप से इसे करना होगा।
  • मेक ए होम वीडियो चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    परिष्करण स्पर्श जोड़ें यदि आप संगीत जोड़ना चाहते हैं, तो आप संगीत फ़ाइलों को आयात कर सकते हैं और उन्हें समयरेखा के ऑडियो ट्रैक पर खींच सकते हैं आप मूल वीडियो ट्रैक (शूटिंग के दृश्यों के लिए उपयोगी) को मूक करने का निर्णय ले सकते हैं या इसे छोड़ सकते हैं और एक साक्षात्कार या किसी भाषण के दौरान वातावरण बनाने के लिए संगीत का उपयोग कर सकते हैं। अंत में, फिल्म की शुरुआत में एक शीर्षक कार्ड जोड़ें- या अधिक सक्रिय प्रभाव के लिए पहले दृश्य के शीर्ष पर शीर्षक जोड़ें- यदि आवश्यक हो, तो अंत में क्रेडिट जोड़ दें
  • एक बार समाप्त हो जाने पर, वीडियो को फिर से पूर्वावलोकन उपकरण पर देखें और फिर अंतिम वीडियो बनाने के लिए इसे निर्यात करें। अगर, इसे निर्यात करने के बजाय, आप इसे सहेजते हैं, यह फ़ाइल की एक फाइल रहेगी "परियोजना" वीडियो और वास्तविक वीडियो नहीं।
  • मेक ए होम वीडियो चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    वीडियो साझा करें अब जब वीडियो समाप्त हो गया है, इसे दूसरों के साथ साझा करें यदि आप किसी वीडियो को अपने मित्रों और परिवार को देने के लिए शॉट करते हैं, तो एक डीवीडीआर को डीवीडी डिस्क पर प्रतियां जलाकर प्राप्तकर्ताओं को भेजें। इसे बड़े पैमाने पर साझा करने के लिए, आप यूट्यूब, वीमियो या इसी तरह की साइट्स पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं।
  • यदि आप वीडियो अपलोड करते हैं, तो कॉपीराइट किए गए संगीत का उपयोग न करें। कभी-कभी, पंजीकरण कंपनियां कॉपीराइट गीतों के लाइसेंस रहित उपयोग का लाभ नहीं लेती हैं, और अनुरोध करती हैं कि वीडियो को साइट से निकाल दिया जाए कुछ भी नहीं हो सकता है, लेकिन यह वैसे भी अच्छी बात नहीं है।
  • आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यूट्यूब पर वीडियो अर्ध-निजी केवल उन लोगों को एक्सेस करने की अनुमति देता है जिनके पास वेब पता है- हमेशा यह संभावना है कि किसी और को यह गलती से देखता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि सामग्री कानूनी है ।
  • चेतावनी

    • लोगों की अनुमति के बिना शॉट्स का उपयोग न करें। यह लोगों को अपने ज्ञान के बिना फिल्म में गैरकानूनी नहीं है (जब तक वे सार्वजनिक स्थान पर हैं), लेकिन ऐसी फिल्मों को प्रकाशित करना है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक वीडियो कैमरा या स्मार्टफोन
    • एक तिपाई
    • एक बाहरी माइक्रोफोन, अगर आप चाहें
    • रोशनी के लिए एक किट, यदि आप चाहें
    • वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर वाला एक कंप्यूटर
    • समय का
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com