एक बैच स्क्रिप्ट का उपयोग करके एक सरल कंप्यूटर गेम कैसे बनाएं

बैच एक सरल स्क्रिप्टिंग भाषा है जो किसी भी विंडोज या एमएसडीओएस सिस्टम पर इस्तेमाल किया जाता है। इसका कार्य इन सिस्टमों के कमांड लाइन कमांड पर आधारित है। इसके अलावा, यह आपको अजीब स्क्रिप्ट बनाने की अनुमति देगा! इस भाषा में गेम बनाना बहुत मुश्किल नहीं है - जो कुछ आवश्यक है वह कुछ समय और रचनात्मकता है। नोट: इस प्रोग्राम को सही तरीके से काम करने के लिए आपको 2000 या उससे अधिक की आवश्यकता होगी। यह स्क्रिप्ट पहले के विंडोज या एमएस डॉस के संस्करणों में काम नहीं करेगा, चूंकि एमएस डॉस नवीनतम बैच स्क्रिप्ट के साथ संगत नहीं है।

कदम

छवि शीर्षक 610238 1
1
गेम के प्रकार पर निर्णय लें एक 3D गेम या बिंदु बनाने और क्लिक करने से पहले, पता करें कि एमएस डॉस 8 में भी, बैच स्क्रिप्ट गंभीर रूप से सीमित हैं। आप पाठ गेम से कुछ और जटिल बनाने में सक्षम नहीं होंगे। आप एक प्रश्नोत्तरी या एक थीम खेल बना सकते हैं लेकिन अभी भी पाठ। आप अब भी ASCII ग्राफिक्स का उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं, लेकिन किसी भी मामले में, खेल केवल पाठ इनपुट प्राप्त कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 610238 2
    2
    स्क्रिप्टिंग भाषा को जानें भाषा ही सीखना मुश्किल नहीं है, आप किसी अन्य प्रोग्राम के कोड को देखकर भी प्रबंधित कर सकते हैं। हालांकि किसी भी स्क्रिप्टिंग भाषा को जानने के लिए, आपको कम से कम बुनियादी कमांड लाइन कमांड को जानने की आवश्यकता है। इस कमांड लाइन के लिए, आपको आवश्यक बुनियादी आज्ञा इस प्रकार हैं:
  • गूंज
  • रंग
  • शीर्षक
  • गोटो
  • अगर
  • सेट
  • लेबलिंग (लेबल्स (लेबल) बनाने का तरीका जानने के लिए)
  • 3
    ऊपर दिए गए आदेशों का उपयोग करना सीखें
  • गूंज कमांड का उपयोग कंसोल पर पाठ को प्रिंट करने के लिए किया जाता है। नीचे दिए गए उदाहरण में, स्क्रीन पर लेखन को प्रिंट करने के लिए गूंज कमांड का उपयोग किया जाएगा "हैलो वर्ल्ड!":
    छवि शीर्षक 610238 3 बी 1
  • कमांड लाइन के टेक्स्ट और पृष्ठभूमि रंग को बदलने के लिए रंग कमांड का उपयोग किया जाता है। यह बहुत उपयोगी नहीं है और यह आपके लिए बेहतर होगा कि आप उस पर ज्यादा ध्यान न दें जब तक कि आप खेल का निर्माण पूरा न करें- किसी भी स्थिति में, रंग परिवर्तन आंखों से प्रसन्न हो सकता है। डॉस कमांड लाइन के रंग गिने गए हैं। इस लेख के अंत में आपको एक रंगीन तालिका मिलेगी। निम्न कमांड एक काले रंग की पृष्ठभूमि में कमांड लाइन का रंग हरा पाठ के साथ बदल देगा:
    छवि शीर्षक 610238 3 बी 2
  • शीर्षक कमांड केवल कमांड लाइन खिड़की के शीर्षक और टास्कबार में बदलता है और कार्यक्रम के लिए कोई व्यावहारिक उपयोग नहीं है। किसी भी मामले में, आप इसे अपने प्रोग्राम को अधिक पेशेवर बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसे दिखाए जाने से उपयोग करने के लिए विंडो शीर्षक को बदल जाएगा "मजेदार कार्यक्रम":
    छवि शीर्षक 610238 3 बी 3
  • गोटो कमांड का उपयोग प्रोग्राम कोड के एक निश्चित हिस्से में कूदने के लिए किया जाता है। उपयोगकर्ता के प्रश्नों के जवाब में क्या होता है यह निर्धारित करने के लिए आप इसका उपयोग करेंगे। कॉल लेबल पर जाने के लिए गोटो कमांड का उपयोग करने के लिए "गलत":
    छवि शीर्षक 610238 3 बी 4
  • यदि कोई इवेंट तब होता है जब यह निर्धारित करने के लिए अगर कमांड का उपयोग किया जाता है अगर (यदि [कुछ]) कमांड के बाद, एक कमांड इस प्रकार है। इस तरीके से, यदि इवेंट कमांड के बाद होती है, तो दिए गए कमांड निष्पादित होंगे। आप गोटो कमान के साथ संयोजन के रूप में इस कमांड का उपयोग करेंगे। इस मामले में, यदि बयान परिणाम देगा "असली" (सच) अगर इनपुट 12 के बराबर है
    छवि शीर्षक 610238 3 बी 5
  • सेट कमांड बहुत जटिल है, क्योंकि इसका उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। अभी के लिए, आपको केवल कंप्यूटर को उपयोगकर्ता इनपुट के लिए सुनने की आवश्यकता है इसे कैसे करें:
    छवि शीर्षक 610238 3 बी 6
  • अंत में, लेबल या लेबल्स वे प्रोग्राम के सटीक भागों को नाम देने के लिए उपयोग किए जाते हैं ताकि आप उन्हें गोटो कमांड का उपयोग करके याद कर सकें (शाब्दिक रूप से "जाने के लिए")। आप इन लेबलों को किसी भी नाम दे सकते हैं जब तक कि आप किसी नाम के रूप में कोई कमांड नहीं चुनते। किसी अनुभाग को कॉल करने के लिए "मुख्य", निम्न कोड लिखें:

    : मुख्य
  • लेबल वाले अनुभागों में लेबल से सभी कोड शामिल हैं और जब तक आप किसी अन्य लेबल या फ़ाइल के अंत का सामना नहीं करते हैं, तब तक उसके नीचे के सभी लेख शामिल होंगे! पाठ को टैग करने से पहले लेबल को रखना सुनिश्चित करें और इसे दूसरे लेबल के साथ पालन करें ताकि कमांड लाइन को यह पता हो कि कोड का कौन सा भाग आपको बता रहा है! नीचे दिए गए उदाहरण:

    @echo off: LABEL1echo यह टेस्टोसेट का एक परीक्षण है / पी इनपुट = यह एक PROVAIF इनपुट% इनपुट% == 1 GOTO LABEL1goto LABEL2: LABEL2echo PROVA
  • आप कोड की पहली पंक्ति से भ्रमित हो सकते हैं। यह पंक्ति स्रोत कोड पाठ को कमांड लाइन पर प्रकट नहीं होने का कारण बनती है, इसलिए ऐसा प्रतीत नहीं होता कि यह सीधे कंसोल में टाइप किया गया था। फिलहाल, यह महत्वपूर्ण नहीं है, इस समय आपको क्या करने की आवश्यकता है यह समझना है कि उपरोक्त कार्यक्रम क्या करता है (पहली पंक्ति को अनदेखा)। कार्यक्रम एक पाठ दिखाएगा जो कहता है "यह एक टेस्ट टेस्ट है" और फिर वह उपयोगकर्ता से इनपुट के लिए पूछेगा यदि इनपुट 1 है (उपयोगकर्ता के रूप में लिखा गया है 1), प्रोग्राम LABEL 1 पर लौट जाएगा और फिर से दोबारा दोबारा दोबारा करेगा। यदि एक और अक्षर डाला जाता है, तो कार्यक्रम लिखेंगे "टेस्ट"। उपरोक्त प्रोग्राम को दो अलग-अलग नोटपैड खिड़कियों में कॉपी करें। एक में, इसे किसी भी फ़ोल्डर में, TEST1 के रूप में सहेजें, और इसे प्रारंभ करें दिखाए गए पाठ की मात्रा नोट करें दूसरी विंडो में, पहली पंक्ति को हटा दें और इसे TEST2 के रूप में सहेजें और इसे प्रारंभ करें क्या आप अंतर देख सकते हैं?
  • एक बार जब आप इन कमांडों में महारत हासिल कर लेंगे, तो आप अगले चरण पर जा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 610238 4
    4
    अपना गेम लिखना शुरू करें शुरुआती के लिए नोटपैड का उपयोग करना उचित है, लेकिन यदि आप एमएस संपादित करना चाहते हैं तो यह एक समस्या नहीं है। हम शुरुआती लोगों को एक सरल प्रश्नोत्तरी खेल बनाकर भी शुरू करने की सलाह देते हैं, इसलिए हम इस गाइड में क्या करेंगे। गूंज को निष्क्रिय करके शुरू करना याद रखें फिर गूंज कमांड का प्रयोग करके एक गेम प्रस्तुति लिखें और फिर सेट कमांड का इस्तेमाल करें जिसे गोटो कमान के साथ उपयोग करने के लिए अनुमति दें। सबसे पहले यह जटिल लग सकता है, तो ऊपर दी गई छवि को देखें (नोट: आरईएम कमांड टिप्पणी से अधिक कुछ नहीं करता, या प्रोग्रामर के लिए नोट्स जो कार्यक्रम में नहीं दिखाया जाएगा):
  • छवि शीर्षक 610238 5
    5
    निर्देश स्क्रीन पर कार्य करें। इस बिंदु पर, आपको अपनी फ़ाइल को सहेजनी चाहिए (इसे कुछ के रूप में सहेजें)। और इसे आपके द्वारा गेम के लिए बनाए गए फ़ोल्डर में डाल दिया जाएगा। इसे सहेजने के बाद, इसे चलाएं और सुनिश्चित करें कि यह काम करता है।
  • इस बिंदु से आप खुद को अपने गेम के लिए अलग-अलग फाइल बना सकते हैं, खासकर अगर आप एएससीआईआई ग्राफिक्स का उपयोग करने जा रहे हैं आप टाइप कमांड के साथ स्क्रीन पर किसी भी फाइल प्रिंट की सामग्री रख सकते हैं। नीचे दिए गए कमांड की सामग्री प्रिंट की जाएगी "test.txt"
    छवि शीर्षक 610238 5 बी 1
  • फाइल एक्सटेंशन को शामिल करना याद रखना महत्वपूर्ण है या कमांड ठीक से काम नहीं करेगा।
  • नोटपैड में एक निर्देश पृष्ठ बनाएं ऐसा कुछ बाहर आना चाहिए:
    छवि शीर्षक 610238 5 बी 2
  • इस फाइल को INST.txt के रूप में सहेजें और इसे बैच फ़ाइल फ़ोल्डर में रखें और फिर सुनिश्चित करें कि प्रोग्राम निर्देशन फ़ाइल का पाठ कमांड लाइन पर कॉपी करता है:
    छवि शीर्षक 610238 5 बी 3
  • कार्यक्रम शुरू करें और सुनिश्चित करें कि यह काम करता है।
    छवि शीर्षक 610238 5 बी 4
  • छवि शीर्षक 610238 6



    6
    खेल की सामग्री पर काम करते हैं ग्राफिक्स / कार्यक्षमता आदि ... यह है कि आप अधिकतर समय बिताएंगे और इस उद्देश्य के लिए आपको अधिकांश कोड लिखना होगा एक स्क्रीन होनी चाहिए, जब आप गलत जवाब देंगे और जब आप सही जवाब देंगे तो आपको अगले प्रश्न पर ले जाना चाहिए। ऊपर दिखाए गए कार्यक्रम आपको कारों के बारे में कुछ सरल प्रश्न पूछेंगे। जाहिर है, आप इन प्रश्नों को आप क्या चाहते हैं, इसके साथ बदल सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रम को दोबारा शुरू करें कि सब कुछ काम करता है
  • छवि शीर्षक 610238 7
    7
    एक स्क्रीन बनाएं जो दिखाता है कि आप जीतते हैं। एक जीत स्क्रीन बनाने के निर्देशों के लिए एक बनाने के रूप में सरल है। एक बधाई पाठ दस्तावेज़ बनाएं और इसे गेम फ़ोल्डर में इसे WIN.txt के रूप में सहेजें। जीत स्क्रीन जोड़ने के लिए कोड के अंत में निम्नलिखित पंक्तियां जोड़ें।
  • छवि शीर्षक 610238 8
    8
    आपका गेम अब उपरोक्त कोड की तरह दिखना चाहिए:
  • कार्यक्रम शुरू करें और सुनिश्चित करें कि यह काम करता है।
  • छवि शीर्षक 610238 9
    9
    अपना खेल परिशोधित करें प्रत्येक लेबल पर जाकर और इसके बाद cls कमांड में प्रवेश करके शुरू करें यह सुनिश्चित करेगा कि स्क्रीन पर लिखी गई सभी पिछली गईं, ताकि एक क्लीनर इंटरफ़ेस हो।
  • छवि शीर्षक 610238 10
    10
    व्याकरणिक सुधार करें, जहां आवश्यक हो। यदि आप चाहते हैं, तो आप प्रत्येक उत्तर के लिए प्रवेश करने के लिए पूर्ण वाक्य बना सकते हैं। नोट करें कि आप प्रत्येक सन्दर्भ से बचने के लिए स्क्रीप्ट में ईको नियंत्रण का उपयोग कर रहे हैं. आपको स्लैश और प्रतीक जैसे तारांकन, प्रतिशत, आदि से बचने चाहिए। इन प्रतीकों से एक सिंटैक्स त्रुटि उत्पन्न होगी जो प्रोग्राम को क्रैश या धीमा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 610238 11
    11
    गेम के लिए अपने स्वाद के ग्राफिक बनाएं एएससीआईआई ग्राफिक्स को एक अलग पाठ फ़ाइल में उत्पन्न करें और उन्हें प्रदर्शित करने के लिए टाइप कमांड का उपयोग करें:
  • छवि शीर्षक 610238 12
    12
    आपको लगता है कि किसी भी typos को सही। परिष्कृत करें और अपने खेल को अधिक सुरुचिपूर्ण बनाएं और फिर रंग कमांड के साथ रंग जोड़ दें। कोड की शुरुआत में रंग कमांड का उपयोग करना उचित है ताकि पूरे कार्यक्रम को इस रंग में प्रदर्शित किया जा सके। नीचे हम इसे कमांड लाइन से सीधे उपयोग करने का तरीका बताएंगे:

    डिफ़ॉल्ट पृष्ठभूमि और टेक्स्ट रंग सेट करें

    रंग [एट्रि]

    attr कंसोल आउटपुट का रंग निर्दिष्ट करता है

    रंग विशेषताओं को दो हेक्साडेसिमल अंकों में निर्दिष्ट किया जाता है - पहले पृष्ठभूमि के साथ मेल खाती है - पाठ के दूसरे भाग में। किसी भी अंक को निम्न में से किसी भी मान से बदला जा सकता है:

    0 = काले 8 = ग्रे 1 = ब्लू 9 = हल्का नीला 2 = ग्रीन ए = हल्का हरा 3 = पानी हरा बी = हल्का हरा पानी 4 = लाल सी = हल्के लाल 5 = बैंगनी डी = वायलेट 6 = पीले ई = हल्के पीले 7 = सफेद एफ = तेज सफेद

    यदि कोई विशेषता निर्दिष्ट नहीं है, उदाहरण के लिए केवल दर्ज करके "रंग", कार्यक्रम सीएमडी के डिफ़ॉल्ट रंग को रीसेट करेगा। यह मान कमांड लाइन पर / T स्विच के माध्यम से या कमांड लाइन पर सेट हो सकता है या डिफ़ॉल्ट कोरोल रजिस्ट्री मान में

  • दूसरे शब्दों में, अगर मैं काला पाठ के साथ एक उज्ज्वल सफेद पृष्ठभूमि प्राप्त करना चाहता था:

    @ एको ऑफ़ कलर f0: मेनक्लेस्को
  • छवि शीर्षक 610238 13
    13
    बधाई! आपने बैच स्क्रिप्ट का उपयोग करके अपना पहला गेम बनाया है!
  • टिप्स

    • बैच प्रोग्राम लिखना शुरू करने का एक मजेदार तरीका है अधिक उन्नत करने के लिए आप पायथन प्रोग्रामिंग भाषा का प्रयास कर सकते हैं।
    • यूट्यूब पर आप किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा सीखने के लिए निशुल्क वीडियो पा सकते हैं।
    • बार-बार सहेजें, यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको अपने आप को फिर से शुरू करना होगा।
    • उन्हें तुलना करने के लिए गेम के कई संस्करण बनाने की कोशिश करें। अंतरिक्ष के बारे में चिंता न करें, बैच की फ़ाइलें बहुत ही हल्की होती हैं।
    • आप कमांड को दर्ज करके चर बना सकते हैं "सेट variablename = value" या आप कमांड का उपयोग करते हुए उपयोगकर्ता को इसे बनाने के लिए सीधे बना सकते हैं "सेट / पी इनपुट = इनपुट पाठ:"। "इनपुट पाठ" जब आप उपयोगकर्ता से इनपुट प्राप्त करते हैं, तो उसे किसी भी पाठ से बदला जा सकता है।
    • यदि आप कई बैच स्क्रिप्ट के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, तो आप कमांड का इस्तेमाल कर सकते हैं "कॉल" आप उपयोग कर रहे हैं एक के भीतर एक और बैच फ़ाइल शुरू करने के लिए
    • जब आप सहेजते हैं, तो उसका चयन करना सुनिश्चित करें "सभी फाइलें" ड्रॉप-डाउन मेनू से, बजाय "पाठ फ़ाइल"। यह पूरा होने के बाद, सुनिश्चित करें कि आपके प्रोग्राम का नाम हमेशा समाप्त होता है ".bat"।
    • यदि आप बैट फ़ाइल का कोड सहेजना चाहते हैं, लेकिन आपने अभी तक इसे पूरा नहीं किया है तो आप इसे हमेशा से सहेज सकते हैं और फिर सही माउस बटन के साथ फाइल पर क्लिक कर सकते हैं और फिर क्लिक करें "संपादित करें"।

    चेतावनी

    • आप ने सुना होगा कि बैच की फाइलें इंटरनेट के जरिए भेजना अवैध है यह बिल्कुल सही नहीं है लेकिन आपको पता होना चाहिए कि खतरनाक बैच फ़ाइलों को इंटरनेट के माध्यम से भेजने के लिए आपको परेशानी हो सकती है जैसे बैच फ़ाइलें जो कंप्यूटर को क्रैश करते हैं या महत्वपूर्ण फाइलों को हटा देते हैं उत्तरार्द्ध, हालांकि वे वायरस नहीं हैं, अभी भी हानिकारक हैं और आपको परेशानी में ले सकते हैं।
    • कभी-कभी गूंज कमांड के बाद एमएस डॉस कमांडों को सम्मिलित नहीं करें, क्योंकि इस तरह से आप कमांड लाइन में बिना भी कमांड लाइन में पाठ प्रदर्शित करें। याद रखें कि गूंज कमांड द्वारा दिखाए गए कुछ भी पाठ से ज्यादा कुछ नहीं है।
    • उसी तरह, कभी भी एमएस डॉस आज्ञाओं को पाठ फाइलों में शामिल न करें जो आप प्रोग्राम में देखेंगे, वास्तव में वे उन्हें निष्पादित किए बिना स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे। पाठ फ़ाइलें समस्याएं हल करती हैं, जैसे स्लैश और तारांकन प्रदर्शित करने, लेकिन कमांड को निष्पादित न करें
    • कमांड पर ध्यान दें ""। यह फाइल को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें सिस्टम के लिए ज़रूरी है कभी इसका उपयोग न करें यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com