कैसे एक Minato फील्ड से बचने के लिए

उत्तर कोरिया, पाकिस्तान, वियतनाम, इराक और अन्य कई देशों में, शिविर "खेती" विस्फोटक खानों के साथ वे हर साल हजारों मौतों के लिए जिम्मेदार हैं। यहां तक ​​कि बूढ़े भी खतरनाक होते हैं जैसे कि उन्हें दफन किया गया था, थोड़ी सी भी दबाव में विस्फोट करने में सक्षम था। पढ़ो कैसे एक minefield से बाहर निकलने के लिए और प्रवेश करने से बचें।

कदम

विधि 1

स्थिति की जांच करें
छवि शीर्षक में एस्केप माइनफील्ड चरण 1
1
ऐसे संकेतों की तलाश करें जो खानों की उपस्थिति का सुझाव देते हैं। ज्यादातर छिपे हुए हैं लेकिन अगर आपको पता है कि क्या देखना है, तो आप उनसे बचने की अधिक संभावना लेंगे। अगर तुम एक खान के मैदान में हो निम्नलिखित संकेतों की पहचान करने के लिए लगातार देखें:
  • चलाता है। आम तौर पर वे दिखाई नहीं देंगे, इसलिए आपको मैदान पर ध्यान से देखना होगा। सूत्र पतले और नोटिस करने के लिए कठिन हैं।

  • सड़क पर मरम्मत के संकेत उदाहरण के लिए, ढीले और पुनर्जीवित क्षेत्रों, सड़क के पैच, खाई आदि। यह एक संकेत हो सकता है कि खानों को आस-पास स्थापित किया गया है।

  • पेड़ों, बाड़ या पोल पर चिमनी या नक्काशियों। कौन खानों को स्थान देता है, कभी-कभी उनके सैनिकों की रक्षा के लिए क्षेत्र का निशान लगाता है।

  • मृत पशुओं मवेशी और अन्य जानवर अक्सर खानों को उड़ाते हैं।

  • वाहन क्षतिग्रस्त ख़राब मशीनों, ट्रकों और अन्य वाहन जो खदान से उड़ा रहे हैं, वे आस-पास के दूसरों की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं।

  • पेड़ों और झाड़ियों में संदेहास्पद वस्तुओं। नहीं सभी खानों दफन कर रहे हैं और नहीं सभी विस्फोट उपकरणों जमीन पर हैं

  • बेवजह टूटे या असामान्य टायर पटरियों

  • मुख्य सड़क से चलने वाली तार वे आंशिक रूप से दफन प्राइमरों को ले जा सकते हैं

  • जमीन पर अजीब फीचर या स्वभाव में सहजता से मौजूद नहीं हैं। पौधों को सूखना या रंग बदल सकते हैं, बारिश मिट्टी कि सिंक या किनारों पर दरार सकता है, या ऐसी सामग्री जो खानों को शामिल किया गया मलबे के एक ढेर के समान सकता उतरना सकता है।

  • कुछ जगहों से या कुछ भवनों के बाहर रहने वाले नागरिक स्थानीय लोग अक्सर जानते हैं कि खानों या गैर-विस्फोट वाले बम कहाँ हैं उनसे सटीक स्थानों को जानने के लिए कहें

  • छवि शीर्षक में एस्केप माइनफील्ड चरण 2
    2
    तुरंत बंद करो पल आप महसूस करते हैं कि आप खतरे में हैं, स्थिर नहीं हैं अन्य कदम न लें एक भागने की योजना बनाने में सक्षम होने के लिए स्थिति को अवरुद्ध और मूल्यांकन करें अब आप जो आंदोलन करेंगे वो धीमे, मापा और अच्छी तरह से सोचा होगा।
  • छवि शीर्षक में एस्केप माइनफील्ड चरण 3
    3
    दूसरों को बुलाओ और उन्हें बताएं जैसे ही आपको लगता है कि आप खतरे में हैं, सुनिश्चित करें कि सभी जानते हैं, इसलिए किसी व्यक्ति को विस्फोट करने से पहले आप रोक सकते हैं। चिल्लाने "बंद करो!" और एक भी कदम नहीं लेना समझाओ। यदि आप स्थिति का प्रभार रखते हैं तो आपको दूसरों को यह सिखाना होगा कि क्षेत्र को कैसे सुरक्षित रूप से छोड़ने में सक्षम होना चाहिए - यह जांचकर कि हर कोई आपको गलत कदम के रूप में अनुसरण करता है, आपको मार सकता है
  • छवि शीर्षक में एस्केप माइनफील्ड चरण 4
    4
    कुछ भी इकट्ठा मत करो कई खानें जाल हैं आपको लगता है कि यह एक हेलमेट, एक रेडियो, एक सैन्य कलाकृति है, लेकिन देखो, देखो, अंदर एक खदान है यहां तक ​​कि खेल और भोजन का चारा भी इस्तेमाल किया जाता है यदि वे आपके हाथों से नहीं गिरते हैं, तो उन्हें उठाओ मत।
  • विधि 2

    सुरक्षा में बचें
    छवि शीर्षक में एस्केप माइनफील्ड चरण 5
    1
    जिस तरह से आपने प्रवेश किया था उस पर वापस जाएं आप संदिग्ध एक पूरी तरह से खनन क्षेत्र में तैयार किया जाए या यदि आप किसी चेतावनी के संकेत देखते हैं, एक खदान या कुछ और यह दिखने, या बुरा अगर वहाँ एक विस्फोट है के लिए गए थे, तो शांत रहो और अत्यंत सावधानी से वापस अपने खुद के नक्शेकदम पर वापस लौटना यदि यह संभव है, तो चारों ओर न करें।
    • जैसे ही आप चलते हैं, वैसे ही पीछे की तरफ देखते हैं, जहां से आप उन्हें पहले रख देते हैं।

    • जब तक आप निश्चित नहीं होते कि आप खतरे क्षेत्र से बाहर हैं, तब ही जब आप सड़क या ट्रैफिक ज़ोन पर पहुंच जाते हैं

  • छवि शीर्षक में एस्केप माइनफील्ड चरण 6
    2
    समझदार भूमि यदि आपको किसी कारण से जाना पड़ता है या यदि आपको अपने पैरों के निशान नहीं मिलते हैं, तो आपको खानों की पहचान करने और थोड़ी देर के लिए थोड़ा आगे बढ़ने के लिए जमीन को स्पर्श करना होगा। चरम देखभाल के साथ, हाथ या पैर, एक चाकू या किसी अन्य वस्तु के साथ जमीन बुद्धिमान।
  • एक सीधी रेखा के बजाय, एक कोण परीक्षा लेते हैं क्योंकि खड़ी दबाव के कारण खान आमतौर पर विस्फोट होते हैं।

  • एक बार एक छोटा सा क्षेत्र सुरक्षित हो, आगे बढ़ें और कोशिश कर रहें। इसे धीरे-धीरे और अपने पेट पर चलने के बजाय एक खनन क्षेत्र में जाने के लिए सुरक्षित है।
  • छवि शीर्षक में एस्केप माइनफील्ड चरण 7
    3
    यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, सहायता प्राप्त करें यदि आपको पूरा यकीन नहीं है कि आप अपने पैरों को पहले कहाँ रख देते हैं और सेंटीमीटर प्रति सेंटीमीटर विधि के साथ सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो आगे बढ़कर जोखिम न उठाएं। कुछ सेंटीमीटर जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर बना सकते हैं। मदद के लिए पूछें और कोई आपके पास ऐसा कर सकता है
  • यदि आप अकेले हैं, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं सेलुलर मदद के लिए पूछना

  • ट्रांसिसीवर का उपयोग न करें यदि यह बिल्कुल जरूरी नहीं है सिग्नल कुछ प्रकार की खानों को गलती से प्रज्वलित कर सकता है।

  • यदि आपके पास किसी तक पहुंचने का कोई तरीका नहीं है, तो प्रतीक्षा करें। करने की कोशिश मत करो "भागने है" या यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं तो अकेले मैदान की जांच करें।

  • छवि शीर्षक में एस्केप माइनफील्ड चरण 8
    4
    संकेतों पर ध्यान दें जो संभावित विस्फोट का संकेत देते हैं। जब आप एक मीनफील्ड से बाहर निकलते हैं, तो संकेतों की जांच करें किसी भी शोर को सुनें। यदि आप किसी प्लेट पर चढ़ गए हैं या एक अंगूठी ले गए हैं या अधिक होने की संभावना है, तो आप थोड़ी सी क्लिक कर सकते हैं, आप डिटोनेटर के `पॉप` को सुन सकते हैं। आप जो महसूस करते हैं उसे ध्यान दें। यदि आप सतर्क हैं और धीरे धीरे चलते हैं तो आप उदाहरण के लिए ट्रिगर केबल के तनाव को महसूस कर सकते हैं।



  • छवि शीर्षक में एस्केप माइनफील्ड चरण 9
    5
    यदि मेरा ट्रिगर किया गया है, तो उसे तुरंत जमीन पर फेंक दें। सैनिकों ने उन्हें शब्दजाल में फोन किया "जमीन पर पेट"। यदि आपको लगता है कि आपके द्वारा किए गए अंतिम चरण के संबंध में कुछ बदल गया है या कोई व्यक्ति अलार्म सिग्नल चिल्लाता है, तो जितनी जल्दी संभव हो उतना जमीन पर खुद को फेंक दो। विस्फोट से पहले आपको दूसरी बार मिल सकता था, लेकिन अगर आप समझदारी से इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप गंभीर चोट या मृत्यु से बच सकते हैं। खानें ऊपर की तरफ बढ़ जाती हैं, इसलिए जमीन के करीब रहने के लिए यह सुरक्षित है।
  • यदि संभव हो तो, ग्रेनेडों से ऊपरी शरीर की रक्षा के लिए पीछे की ओर फेंक दें। आप किसी अन्य खदान पर गिर सकते हैं, लेकिन आपके पीछे का क्षेत्र सिद्धांत में सुरक्षित है, क्योंकि आपने इसे अभी ऊपर रखा है

  • विस्फोट से भागने की कोशिश मत करो: मलबे मीटर प्रति सेकंड के हजारों उड़ान और विस्फोट त्रिज्या मेरा भीतर जो आप घायल होने की उम्मीद कर सकते हैं से दूरी है, यह परे 3 किमी के प्रवाह कर सकते हैं।

  • छवि शीर्षक में एस्केप माइनफील्ड चरण 10
    6
    खतरे क्षेत्र को चिह्नित करें और अधिकारियों को रिपोर्ट करें। यदि आपको कोई खदान मिलती है, तो सुनिश्चित करें कि दूसरों को इसे रिपोर्ट करके इसे टाल दें। यदि संभव हो या स्थानीय लोगों को अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्रतीकों का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप साइन अप लगाने से पहले संरक्षित क्षेत्र में हैं खतरे के क्षेत्र का ध्यान रखें और स्थानीय पुलिस, सैन्य या डेमनर को रिपोर्ट करें।
  • विधि 3

    मिनिटो फील्ड्स से बचें
    छवि शीर्षक में एस्केप माइनफील्ड चरण 11
    1
    जानें जहां मेरा क्षेत्रफल हैं `अनएक्सप्लोडेड ऑर्डिनरीज़` एक शब्द है जिसे किसी भी प्रकार के विस्फोटक हथियार जैसे बम हथगोले और मोर्टार का उपयोग किया गया है लेकिन अभी तक विस्फोट नहीं हुआ है - "वे खराब हो गए" संक्षेप में - और फिर भी उनके पास अभी भी एक विस्फोटक क्षमता है खानों को कभी-कभी इस प्रकार के उपकरणों के रूप में माना जाता है, लेकिन यद्यपि वे केवल उन्हीं लोगों को मीडिया का ध्यान आकर्षित करते हैं, किसी भी प्रकार के अनियोजित आयुध खतरनाक है दुनिया के कुछ हिस्सों में, वे एक बड़ी समस्या है।
  • इमेज शीर्षक में एस्केप माइनफील्ड चरण 12
    2
    क्षेत्र के इतिहास की खोज करें। यदि आप किसी क्षेत्र में जाते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं, तो यह तय करने के लिए कुछ स्थानीय इतिहास जानने के लिए बेहतर है कि क्या मेरा जोखिम है या नहीं। उन क्षेत्रों में चल रहे सशस्त्र संघर्ष उच्च जोखिम पर हैं, लेकिन याद रखें कि शत्रुओं की समाप्ति के बाद खान और बम भी खतरनाक रहते हैं।
  • में वियतनाम, उदाहरण के लिए कंबोडिया और लाओस, लाखों बेजोड़ खानों और बम अभी भी मौजूद हैं और यहां तक ​​कि अंदर भी हैं बेल्जियम बहुत पहले शांति में, कई बम हटा दिए गए हैं, हाल के वर्षों में प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध के निष्कर्ष।
  • छवि शीर्षक में बचने के लिए Minefield चरण 13
    3
    चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें आप हमेशा यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि एक मेनेफिल्ड की सूचना दी गई है, लेकिन आपको उन संकेतों से दूर रहने चाहिए जिनके पास संकेत हैं मीनफील्ड के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतीकों को पार की हड्डियों और एक लाल त्रिकोण के साथ एक खोपड़ी है। अक्सर लेकिन हमेशा नहीं, संकेत लाल होते हैं और शब्द है "मेरा" या "खतरा।"
  • (, इसके माध्यम से सफेद एक सुरक्षित रास्ता लाल आमतौर पर क्षेत्र की सीमा को दर्शाता है) पत्थर के ढेर, जमीन में झंडे, बंडलों या रस्सियों में बंधे घास अगर कोई लक्षण हैं, पेंट चट्टानों की तरह अक्सर वहाँ तात्कालिक किया जा सकता है संकेत है कि क्षेत्र के चारों ओर

  • कई खानों के संकेत नहीं हैं इसलिए ऐसा न मानें कि कोई चेतावनी सुरक्षा संकेतक नहीं है।

  • छवि शीर्षक में एस्केप माइनफील्ड चरण 14
    4
    आस पास पूछो एंटी-मीन लक्षण लंबे समय तक नहीं होते हैं समय में, पौधों, वायुमंडलीय एजेंटों, जानवरों और लोग उन्हें नीचे दस्तक या उन्हें छुपाने के लिए। कुछ क्षेत्रों में धातु के लक्षण एक बहुमूल्य इमारत सामग्री माना जाता है, इसलिए उन्हें छत के लिए पैच के रूप में देखना असामान्य नहीं है इसके अलावा, कई जगहों पर भी उन्हें नहीं रखा जाता है हालांकि, स्थानीय लोगों को अक्सर पता है कि खानों और बमों को कहाँ स्थित है, यदि आपको संभावित खतरनाक क्षेत्र में जाना है, उन लोगों से पूछें जो वहां रहते हैं यदि क्षेत्र सुरक्षित या बेहतर है, तो एक गाइड लें।
  • छवि शीर्षक में एस्केप माइनफील्ड चरण 15
    5
    पहले से पीटा मार्गों को मत छोड़ो युद्ध की स्थितियों को छोड़कर, अगर लोग एक निश्चित मार्ग का उपयोग करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह कम नहीं है। यदि आप बाहर जाते हैं, तो खतरे का कोने के आसपास हो सकता है
  • टिप्स

    • अधिकांश लोगों को दबाव सक्रिय खदानों के बारे में पता होता है, जो सक्रिय होते हैं जब कोई व्यक्ति उन पर चलता है या कोई वाहन उनके पास जाता है, लेकिन कई अन्य खानें होती हैं जिनके विस्फोट को अलग-अलग ट्रिगर किया जा सकता है। दबाव आने पर कुछ सक्रिय होते हैं "रिहा" (यानी जब वस्तु को खदान से ऊपर निकाल दिया जाता है) - अन्य केबल का उपयोग करते हैं, कंपन की उपस्थिति या चुंबक।
    • अगर आपको संदेह है कि डामर सड़क पर रहने के कारण खानों को डामर के नीचे दफन नहीं किया जा सकता है। याद रखें, हालांकि, (विशेष रूप से युद्ध क्षेत्र में), खानों को छेद में रखा जा सकता है या तारों को सड़क पर खींच लिया जा सकता है और किनारे पर बमों को ट्रिगर किया जा सकता है।
    • खदानें धातु, प्लास्टिक या लकड़ी से की जा सकती हैं, इसलिए एक धातु डिटेक्टर पूरी सुरक्षा की गारंटी नहीं देता है।
    • खेतों और खनन क्षेत्रों में लैंडमाइन दोनों पाए जाते हैं। वे सुरक्षित सीमाओं वाले क्षेत्र हैं लेकिन जो हमेशा दिखाई नहीं दे रहे हैं और आमतौर पर रक्षात्मक उद्देश्यों के लिए खानों को रखा गया है खनन क्षेत्रों की कोई निर्धारित सीमाएं नहीं हैं और इसलिए ये कि खेतों से बड़ा है। खनन क्षेत्रों में उपकरणों का एक कम घनत्व होता है (यहां एक और यहां एक खदान) और आम तौर पर युद्ध परिदृश्यों के सामान्य होते हैं।

    चेतावनी

    • कभी नहीं लगता है कि एक क्षेत्र "पुन: दावा" हाल ही में, सुनिश्चित करें कि एक खदान को हटाने के लिए कुछ मुश्किल और जटिल है और यह कुछ असाधारण नहीं है कि किसी क्षेत्र के भीतर छिपी हुई घोषित क्षेत्रों में छिपे रहें। मुख्य कारणों में से एक यह है कि खदानों को लंबे समय तक दफन कर दिया गया है, मूलतः सिंक कर सकते हैं। वर्षों से फ्रीज-पिघलना प्रक्रिया सतह पर दफन उन लोगों को धक्का दे सकती है।
    • याद रखें कि खानों को फिल्मों में पसंद नहीं है: आप ये नहीं सुनेंगे "क्लिक" या आम तौर पर आपके सक्रिय होने से पहले आपके पास कोई संकेत नहीं होगा। आप एक खदान से बच नहीं सकते हैं, खासकर जो कि जमीन से इसे उठाने के लिए एक प्राथमिक शुल्क का उपयोग करता है, इससे पहले कि एक दूसरे आरोप को निकाल दिया जाता है जो हर जगह धातु के छर्रों और मलबे को तितर बितर करेगा। ये धातु भागों सामान्य प्रोजेक्टाइल की तुलना में बहुत तेज चलते हैं और किसी भी दिशा में।
    • चट्टानों को मत खींचें और या तो एक खदान या अन्य अव्यवस्थित आयुध में विस्फोट करने का प्रयास न करें। यदि खदानें हैं, तो विस्फोट की एक श्रृंखला ट्रिगर कर सकती है।
    • जब आप एक खान के मैदान में हों तो ट्रांसीवर के रेडियो फ़्रीक्वेंसी का उपयोग न करें संकेत गलती से कुछ प्रकार की खानों या बेजोड़ बमों में विस्फोट कर सकता है। अगर मेरा खनन क्षेत्र में अन्य लोग हैं, तो रेडियो का इस्तेमाल करने से पहले कम से कम 300 मीटर दूर हो जाएंगे। सेल फोन सिग्नल बारी में एक विस्फोटक में विस्फोट करने में सक्षम हो सकते हैं (अक्सर शुरुआत और इस्तेमाल मोबाइल फोन के एक दूरी से बम विस्फोट करने के आतंकवादियों, लेकिन इन एक विस्फोट संकेत की आवश्यकता होती है)।
    • खानों या बेजोड़ आयुध के साथ खेलना न करें और उनको नष्ट करने की कोशिश न करें जब तक कि आप ऐसा करने के लिए अनुभवी और सुसज्जित नहीं हैं।
    • सुनिश्चित करें कि जब आप पीछे की ओर जाते हैं तो आप जमीन पर किसी भी चीज़ को नहीं छोड़ें और खींचें।
    • कभी भी फ़ील्ड या खनन क्षेत्र में प्रवेश न करें क्योंकि आप सही उपकरण से प्रशिक्षित और सुसज्जित हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com