भारतीय नागरिक बनने के लिए कैसे करें

नागरिकता और राष्ट्रीयता पर भारतीय कानून के तहत, संविधान पूरे देश के लिए केवल एक नागरिकता प्रदान करता है संविधान की शुरुआत में नागरिकता से संबंधित प्रावधान भारतीय संविधान के भाग II के लेख 5 से 11 में शामिल हैं। प्रासंगिक भारतीय कानून नागरिकता अधिनियम 1955 जो नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 1986, नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 1992, नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2003 और नागरिकता (संशोधन) अध्यादेश 2005 नागरिकता (संशोधन द्वारा संशोधन किया गया था है ) अधिनियम 2003 जनवरी 7, 2004 को भारत के राष्ट्रपति की स्वीकृति प्राप्त और पर 3 बल में प्रवेश दिसंबर 2004 नागरिकता (संशोधन) अध्यादेश 2005 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रख्यापित और 28 जून को अस्तित्व में आया था 2005।

कदम

एक भारतीय नागरिक चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि
1
जन्म से नागरिकता प्राप्त करना 26 जनवरी 1 9 50 से भारत में जन्मे हर व्यक्ति, लेकिन 1 जुलाई 1 9 87 को नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 1986 के लागू होने से पहले जन्म से एक भारतीय नागरिक है। 1 जुलाई, 1 9 87 से भारत में पैदा हुए एक व्यक्ति भारत का नागरिक है यदि माता-पिता जन्म के समय एक भारतीय नागरिक थे। 3 दिसंबर 2004 को भारत में जन्मे या इस तिथि के बाद भारतीय नागरिकों को माना जाता है, यदि दोनों माता-पिता भारतीय नागरिक हैं - अगर एक माता पिता एक भारतीय नागरिक है और दूसरा उनके जन्म के समय एक अवैध आप्रवासी नहीं है, तो नागरिकता भारतीय या विदेशी हो सकती है
  • एक भारतीय नागरिक चरण 2 बनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    वंश द्वारा नागरिकता प्राप्त करना 26 जनवरी 1 9 50 से भारत के बाहर पैदा हुए एक व्यक्ति लेकिन 10 दिसंबर 1 99 2 से पहले ही एक भारतीय राष्ट्रीय वंशज है यदि उनके पिता अपने जन्म के समय भारतीय नागरिक थे। 10 दिसंबर 1 99 2 तक भारत के बाहर पैदा हुए व्यक्ति को एक भारतीय नागरिक माना जाता है, यदि माता-पिता में से एक अपने जन्म के समय भारतीय नागरिक है। 3 दिसंबर 2004 से भारत के बाहर पैदा हुए व्यक्तियों को भारतीय नागरिक नहीं माना जाता है, जब तक उनका जन्म एक जन्मदिन की तारीख से एक वर्ष के भीतर भारतीय वाणिज्य दूतावास में पंजीकृत नहीं होता है। कुछ मामलों में केंद्र सरकार की अनुमति से 1 वर्ष बाद उन्हें पंजीकरण करना संभव है। किसी बच्चे के जन्म के पंजीकरण के लिए आवेदन भारतीय वाणिज्य दूतावास में किया जाना चाहिए और माता-पिता से लिखित प्रतिबद्धता के साथ होना चाहिए कि वह किसी दूसरे देश से पासपोर्ट नहीं रखता है।
  • एक भारतीय नागरिक बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 3



    3
    पंजीकरण के साथ नागरिकता प्राप्त करें नागरिकता अधिनियम 1 9 55 की धारा 5 के तहत, केंद्रीय सरकार अनुरोध पर, एक भारतीय नागरिक के रूप में पंजीकृत हो सकती है, एक व्यक्ति (अवैध आप्रवासी के अलावा) निम्नलिखित श्रेणियों में से एक से संबंधित है:
  • भारतीय मूल का एक व्यक्ति जो पंजीकरण के लिए आवेदन करने से पहले पांच साल तक भारत में नियमित रूप से रहता था;
  • भारतीय मूल के एक व्यक्ति जो सामान्य रूप से किसी भी देश या भारत के बाहर जगह में निवासी है;
  • एक व्यक्ति ने एक भारतीय नागरिक से विवाह किया और पंजीकरण के लिए आवेदन करने से पहले नियमित रूप से सात साल तक भारत में रह रहे थे।
  • एक भारतीय नागरिक चरण 4 के नाम से छवि का शीर्षक
    4
    भारतीय नागरिकों के नाबालिग बच्चे के अलावा, नागरिकों को भी निम्न श्रेणियों में दर्ज करने वाले लोगों द्वारा पंजीकृत किया जा सकता है:
  • पूर्ण मानसिक संकायों वाले एक वयस्क, जिनके माता-पिता भारतीय नागरिकों के रूप में पंजीकृत हैं, भारत में सात साल तक उनके अभ्यस्त निवास स्थान को देखते हुए;
  • एक वयस्क और पूर्ण मानसिक संकाय जो था, या जिनके माता-पिता पहले एक स्वतंत्र भारतीय नागरिक थे, और जो पंजीकरण के लिए आवेदन करने से पहले एक वर्ष के लिए भारत में रहते थे;
  • 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, जो पांच साल तक विदेश में भारतीय नागरिक के रूप में पंजीकृत है और जो पंजीकरण के लिए आवेदन करने से पहले एक वर्ष के लिए भारत में रह रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एक भारतीय नागरिक बनें चरण 5
    5
    प्राकृतिककरण द्वारा नागरिकता प्राप्त करना प्राकृतिक नागरिकता द्वारा भारतीय नागरिकता को एक विदेशी द्वारा अधिग्रहित किया जा सकता है जो भारत में बारह वर्ष तक रह रहा है। आवेदक 14 वर्षों की अवधि में भारत में कुल 11 वर्ष जीवित रहे होंगे और भारत में आवेदन करने से पहले 12 महीने पहले ही बिताए होंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com