डबल नागरिकता कैसे प्राप्त करें

हम में से प्रत्येक कम से कम एक राष्ट्र का नागरिक है - लेकिन यह संभव है - और कानूनी - दो नागरिकों का होना यह स्थिति कहा जाता है "दोहरी नागरिकता": इसे ध्यान से समझने की प्रक्रिया है, क्योंकि यह प्राप्त करना आसान नहीं है और यहां तक ​​कि कानूनी जटिलताओं भी हो सकती हैं। इस अनुच्छेद में आप दोहरी नागरिकता प्राप्त करने के बारे में कुछ सुझाव पा सकते हैं।

कदम

विधि 1

अपने जन्म अधिकारों की जांच करें
छवि का शीर्षक ओब्टेन ड्यूअल नागरिकता चरण 1
1
नागरिकता के नियमों को देखो जो उस देश को नियंत्रित करता है जिसमें आप पैदा हुए थे। कुछ देशों में जन्म, वास्तव में, संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह, स्वचालित रूप से उस राष्ट्र की नागरिकता देता है जन्म से यह अधिकार परिभाषित किया गया है "ius soli" (मिट्टी का अधिकार) अन्य देशों में, स्विट्जरलैंड की तरह, इस विधि को शामिल नहीं किया गया है।
  • छवि का शीर्षक ओब्टेन ड्यूएल नागरिकता चरण 2
    2
    अपने माता-पिता की नागरिकता देश स्थापित करें और प्रासंगिक नियमों का विश्लेषण करें। कुछ राज्यों के अनुसार नागरिकता की गारंटी है "ius sanguinis" (रक्त के अधिकार), जो कि उनके देश के नागरिकों के बच्चों के लिए है, भले ही वे अपनी सीमाओं के बाहर पैदा हों।
  • विधि 2

    जन्म अधिकारों के अलावा, अपने अधिकारों को परिभाषित करें
    छवि का शीर्षक ओब्टेन ड्यूअल नागरिकता चरण 3
    1
    विवाह कानूनों की जांच करें यदि आप किसी दूसरे देश से किसी से विवाह कर रहे हैं, तो आप अपनी खुद की नागरिकता के हकदार हो सकते हैं आमतौर पर, हालांकि, यह लाभ विवाह के उत्सव के साथ स्वचालित रूप से नहीं बनाया गया है, बल्कि एक विदेशी के रूप में निवास स्थानांतरित करने के बाद और एक प्राकृतिक प्रक्रिया पूरी करने के बाद
  • छवि का शीर्षक ओब्टेन ड्यूअल नागरिकता चरण 4
    2
    प्राकृतिककरण की पुष्टि किसी देश की नागरिकता होने के लिए जन्म या विवाह ही एकमात्र विकल्प नहीं हैं प्राकृतिककरण की प्रक्रिया भी है यह एक ऐसा मार्ग है जिसे आम तौर पर उस राज्य में प्रभावी निवास की अवधि की आवश्यकता होती है, एक विदेशी के रूप में, और उस राज्य में सामान्य संस्कृति के विशिष्ट पाठ्यक्रम में भागीदारी, अंतिम परीक्षा से परिपूर्ण
  • विधि 3

    नागरिकता आवश्यकता का त्याग देखें
    छवि का शीर्षक ओब्टेन ड्यूअल नागरिकता चरण 5
    1



    सत्यापित करें कि दोनों राष्ट्रों को दोहरी नागरिकता की अनुमति है कुछ देश चाहते हैं कि वे अपनी नागरिकता को त्याग दें, अगर वे दूसरे देश ले लेंगे। इस छूट को औपचारिक रूप से या अनौपचारिक रूप से व्यक्त किया जा सकता है, जो कि नियमों के आधार पर होता है। इस स्थिति में, याद रखें कि आपके पास दोहरी नागरिकता का दर्जा नहीं है।

    विधि 4

    डबल नागरिकता के प्रभाव पर विचार करें
    छवि का शीर्षक ओब्टेन ड्यूअल नागरिकता चरण 6
    1
    यह समझना महत्वपूर्ण है कि यदि दोहरी नागरिकता के साथ संघर्ष हो सकता है जो कि एक होना चाहता है सामान्य तौर पर, प्रत्येक राज्य जिसमें आपके पास नागरिकता है वह आपको अपने नागरिकों में से एक माना जाएगा, और आपके पास किसी भी अन्य नागरिकता की निरंतर अनदेखी करेगा। हालांकि, समझ में विरोधाभासों को जन्म दे सकता है, उदाहरण के लिए, किस देश में आपको सैन्य सेवा के दायित्वों को पूरा करना होगा, या आप किस कर के अधीन हैं, साथ ही साथ क्या यात्रा प्रतिबंध भी हो सकते हैं
    • कराधान को अच्छी तरह बताएं कई देशों के कानूनों के लिए, टैक्स प्राधिकरण जिसके लिए करों का भुगतान किया जाता है वह है जिसमें कर योग्य आय उत्पन्न की गई है। हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका इस नियम का एक महत्वपूर्ण अपवाद है।
    • सैन्य सेवा से बचें औद्योगिक देशों में यह आम तौर पर कोई समस्या नहीं है - लेकिन अगर आपके पास एक कम औद्योगिक देश में एक और नागरिकता है, जहां अनिवार्य सैन्य सेवा प्रदान की जाती है, तो आपको कानूनी समस्या के माध्यम से इस समस्या को हल करना होगा। यदि आप प्रवेश करने के बाद, आप उस राष्ट्र को छोड़ने में सक्षम नहीं रह सकते हैं, तो आप पूरी तरह से अपेक्षित उत्तोलन के दायित्वों को नहीं छोड़ सकते हैं
    • यात्रा करते समय सावधान रहें प्रत्येक देश में आप जा रहे हैं, दोनों नागरिकता माना जाता है यदि आपका कोई स्वागत है, लेकिन दूसरा नहीं है, तो उस देश में आपको निश्चित रूप से समस्याएं हो सकती हैं, जिसे आप यात्रा करना चाहते हैं।

    विधि 5

    एक दूसरे नागरिकता प्राप्त करना
    छवि का शीर्षक ओब्टेन ड्यूअल नागरिकता चरण 7
    1
    प्राकृतिककरण से नागरिक बनें समय के लिए विदेशी नागरिकों के रूप में रहना आवश्यक है और प्राकृतिककरण की प्रक्रिया को पूरा करना है, जिस पर उस देश की एक सामान्य संस्कृति परीक्षण हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक ओब्टेन ड्यूअल नागरिकता चरण 8
    2
    शादी से नागरिकता कई मामलों में, जिस नागरिकता से आप नागरिकता चाहते हैं, उससे शादी कर लें, आप अपने आप गारंटी नहीं देंगे कि आप इसे प्राप्त कर पाएंगे। विवाह आम तौर से अपेक्षाकृत अपेक्षाकृत आसान और तेज होने के लिए एक प्राकृतिक मार्ग की अनुमति देता है
  • टिप्स

    • नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए लागू कानूनों को समझने के लिए विदेशी देश का दूतावास या वाणिज्य दूतावास एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है। वे आपको सीधे जानकारी दे सकते हैं या आपको शरीर या विभागों पर निर्भर कर सकते हैं जिन्हें आप भरोसा कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • सभी राज्यों को दोहरी नागरिकता की अनुमति नहीं है संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए कोई समस्या नहीं है, लेकिन अन्य देशों में यह संभव नहीं है। अधिक जानकारी के लिए विभिन्न देशों के आप्रवासन मंत्रालयों की वेबसाइटों की जांच करें या आप पहले से ही आपके पास मौजूद नागरिकता खो सकते हैं।
    • दोहरी नागरिकता प्राप्त करने के बाद, आपको दोनों राज्यों के लागू होने वाले कानूनों का पालन करना चाहिए.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com