अमेरिकी पासपोर्ट कैसे प्राप्त करें

शिशुओं सहित सभी अमेरिकी नागरिकों के विदेश में यात्रा करते समय पासपोर्ट होना चाहिए। वयस्क और कुछ बच्चों को पास या समुद्र के द्वारा देश छोड़ने के लिए पासपोर्ट होना चाहिए। यदि आप एक अमेरिकी नागरिक हैं और निकट भविष्य में विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो पासपोर्ट प्राप्त करने की प्रक्रिया को समझना महत्वपूर्ण है

यह लेख अमेरिका के नागरिकों के उद्देश्य से है और इटली में बहुत कम आवेदन कर सकते हैं - हालांकि, अगर आप अमेरिका में जाने की योजना बनाते हैं और अंततः नागरिकता के लिए आवेदन करते हैं, तो आप उपयोगी टिप्स प्राप्त कर सकते हैं.

कदम

भाग 1

पासपोर्ट प्राप्त करें
एक अमेरिकी पासपोर्ट चरण 4 प्राप्त करें
1
आवश्यक दस्तावेज तैयार करें बुनियादी लोगों को नागरिकता और पहचान का सबूत है, क्रमशः नागरिकता और पहचान का एक प्रमाण पत्र है। यदि पासपोर्ट को पहली बार अनुरोध किया जाता है या विषय एक नाबालिग है, तो पहचान और नागरिकता साबित करने के लिए दस्तावेजों को अलग किया जा सकता है।
  • नागरिकता का सबूत पिछले पासपोर्ट या अमेरिकी सीमाओं के भीतर दुनिया में आने के लिए प्रमाण पत्र का जन्म प्रमाण माना जाता है। विदेशों में पैदा हुए लोगों के लिए, जन्म विदेशों की कौंसुलर रिपोर्ट (कॉन्सुलर जन्म का प्रमाण पत्र), नैटलाइज़ेशन प्रमाण पत्र या नागरिकता का प्रमाण पत्र आवश्यक है।
  • पहचान साबित करने के लिए, बस पिछले पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र (यहां तक ​​कि सैन्य) या प्राकृतिकीकरण का प्रमाण पत्र। इन सभी दस्तावेजों में एक तस्वीर और व्यक्ति के हस्ताक्षर होने चाहिए।
  • यदि आपके पास इनमें से कोई भी दस्तावेज़ नहीं है, तो आपको दो प्रकार के "द्वितीयक पहचान दस्तावेज" का निर्माण करना होगा। इनमें सामाजिक सुरक्षा कार्ड, क्रेडिट कार्ड या लाइब्रेरी कार्ड शामिल हैं आप एक गवाह के साथ भी जा सकते हैं जो आपके लिए गारंटी देता है और बदले में आपकी पहचान के वैध प्रमाण के कब्जे में है।
  • एक यू.एस. पासपोर्ट चरण 5 प्राप्त करें
    2
    एक पासपोर्ट प्रारूप फ़ोटो लें यह बिल्कुल जरूरी है और यह एक साधारण तस्वीर नहीं है: इसे आयामों के मानकों का सम्मान करना चाहिए और आपका चेहरा स्पष्ट रूप से दिखाई देना चाहिए। सही तस्वीर प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वह स्टोर जहां उस सेवा को पूरा किया जाता है- अक्सर सुपरमार्केट में इस उद्देश्य के लिए समर्पित क्षेत्र होता है।
  • एक अमेरिकी पासपोर्ट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र 1 1
    3
    अनुरोध फ़ॉर्म भरें। ज्यादातर मामलों में, डीएस -11 मॉडल का उपयोग किया जाता है। इसे कार्यालय में हाथ से पूरा करना होगा जहां आप अनुरोध या ऑनलाइन फाइल करेंगे (जिसके बाद आपको इसे प्रिंट करना होगा)। इस फॉर्म में आपको निजी विवरण (जहां आप रहते हैं, जहां आप पैदा हुए थे, सामाजिक सुरक्षा नंबर आदि) के साथ-साथ भौतिक विवरण जैसे आँखों की ऊंचाई और रंग के लिए कहा जाएगा। सामाजिक सुरक्षा की संख्या जरूरी है।
  • एक अमेरिकी पासपोर्ट चरण 6 प्राप्त करें
    4
    दस्तावेज़ और फ़ॉर्म को व्यक्ति में वितरित करें जब तक यह वयस्क के पासपोर्ट के नवीनीकरण न हो, तो यह जरूरी है कि संबंधित व्यक्ति स्वयं को स्वयं में प्रस्तुत करता है प्रभारी कार्यालय पासपोर्ट या कुछ नामित कार्यालय (अक्सर डाकघर) जारी करने के लिए स्थानीय प्राधिकरण हैं। अगर आपको पिछले पासपोर्ट से अपना नाम बदल दिया गया है, तो आपको अपने आप को भी व्यक्ति में पेश करना होगा, यदि पिछले दस्तावेज़ जारी किए गए हैं या अगर यह खो गया, चोरी हो गया है या क्षतिग्रस्त हो गया है तो 15 वर्ष से अधिक हो चुका है।
  • जिन कार्यालयों को दस्तावेज़ वितरित करना है इन्हें स्वीकाटन सुविधा कहा जाता है और पूरे देश में वितरित किया जाता है - आप के सबसे निकटतम जानने के लिए, आप पृष्ठ से परामर्श कर सकते हैं https://iafdb.travel.state.gov/. स्वीकृति की सुविधा अक्सर डाकघर, अदालती क्लर्क, सार्वजनिक पुस्तकालयों, या सरकारी कार्यालयों में दूसरे राज्य, काउंटी, जिला या शहर हॉल में होती है।
  • केंद्र या पासपोर्ट के लिए एजेंसी अपने पासपोर्ट कार्यालयों को इन कार्यालयों में लाने के लिए, आपको एक नियुक्ति के लिए अनुरोध करना और त्वरित सेवा (शीघ्र शुल्क) के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा। इन एजेंसियों और पासपोर्ट केंद्रों की सूची विभाग की वेबसाइट पर यहां उपलब्ध है: https://travel.state.gov/passport/rpic/agencies/agencies_913.html.
  • अगर आप एक त्वरित पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया का उपयोग करना चाहते हैं या आपात स्थिति के लिए इसकी आवश्यकता है, तो कुछ एजेंसियों को इस बात की आवश्यकता है कि यात्रा अगले दो सप्ताह में निर्धारित है या आपको अगले 4 हफ्तों के भीतर बाहरी वीजा प्राप्त करना होगा। इन कारणों से सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए एजेंसी या पासपोर्ट केंद्र से पहले से संपर्क करना उचित है।
  • किसी वयस्क के लिए पहले से ही जारी किए गए पासपोर्ट के नवीनीकरण के लिए अनुरोध पोस्ट द्वारा भेजा जा सकता है, भले ही यह कम सुरक्षित विधि हो।
  • एक अमेरिकी पासपोर्ट चरण 7 प्राप्त करने वाला छवि
    5
    टैक्स का भुगतान करने के लिए धन प्राप्त करें आपको एक पासपोर्ट शुल्क लेने की आवश्यकता होगी और पता चलेगा कि यह काफी महंगा हो सकता है, इसलिए तैयार रहें। पहली बार जारी किए गए सामान्य वयस्क पासपोर्ट के लिए शुल्क $ 135 (लगभग € 120) है। यह मामूली कम है, अगर यह मामूली के लिए एक नवीकरण या दस्तावेज है। शुल्क का भुगतान कैशियर के चेक, क्रेडिट कार्ड, मनी ऑर्डर (एक प्रकार का प्रीपेड चेक) और कभी-कभी निजी चेक द्वारा किया जा सकता है, जहां आप अनुरोध जमा करते हैं उस कार्यालय के नियमों के अनुसार।
  • यदि आप केवल संयुक्त राज्य से कनाडा या मैक्सिको (केवल भूमि के आधार पर और हवा में नहीं) से यात्रा करना चाहते हैं, तो आप क्लासिक पासपोर्ट के बजाय पासपोर्ट कार्ड (कार्ड के प्रारूप में प्रवासी होने के लिए एक वैध पहचान पत्र) का अनुरोध कर सकते हैं बुकलेट। यह एक सस्ता समाधान है
  • भाग 2

    विचार
    एक अमेरिकी पासपोर्ट चरण 2 बुलेट 2 प्राप्त करें



    1
    जानें कि बच्चे के पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त कदम क्या हैं I इस मामले की प्रक्रिया थोड़ा अधिक जटिल है (और बच्चों को उनके पासपोर्ट की आवश्यकता होगी भले ही वे नवजात शिशु हों) आपको माता-पिता के बंधन के प्रमाण का निर्माण करना चाहिए जो आपको नाबालिग (जैसे संरक्षकता या उचित रूप से हस्ताक्षरित जन्म प्रमाण पत्र) के साथ बांधता है, आपके वैध पहचान दस्तावेज (साथ ही साथ फोटोकॉपी) और दोनों माता-पिता को सहमति देनी चाहिए व्यक्ति। वैकल्पिक रूप से, एक माता पिता और लिखित सहमति, नोटरी द्वारा प्रमाणित, दूसरे या एक प्रमाण है कि एक व्यक्ति द्वारा अभिभावकीय अधिकार का प्रयोग किया जाता है, वह पर्याप्त है
    • जो कम से कम 16 या 17 वर्ष की आयु के बच्चे हैं, वे वयस्क पासपोर्ट प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं, लेकिन माता-पिता की सहमति हमेशा आवश्यक होती है।
  • एक अमेरिकी पासपोर्ट चरण 3 बुलेट 1 प्राप्त करें
    2
    यात्रा की तारीख के संबंध में अग्रिम से पूछो। दस्तावेज़ जारी करने और प्राप्त करने की प्रक्रिया बहुत लंबी हो सकती है (अनुरोध पर निर्भर करते हुए 4-10 सप्ताह भी)। इससे पहले कि आप वास्तव में इसकी आवश्यकता है, अच्छी तरह से पासपोर्ट के लिए अनुरोध करना उचित है।
  • यदि आवश्यक हो, तत्काल प्रक्रिया का अनुरोध करें जब आप फ़ॉर्म को पूरा और वितरित करते हैं तो आप इस प्रक्रिया को चुनकर और इस आवश्यकता को घोषित करके इस प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। शिपिंग लागत के अतिरिक्त, आपको इस सेवा के लिए $ 60 (लगभग € 50) अधिक पूछा जाएगा अमेरिकी सरकार ने शिपिंग विधि के रूप में एक्सप्रेस वितरण पद्धति का चयन करने की सिफारिश की है।
  • जीवन या मृत्यु के मामलों में भी पासपोर्ट जारी किए जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए प्रभारी कार्यालय से संपर्क करें।
  • 3
    अपने ऑनलाइन अनुरोध की प्रगति की जांच करें आधिकारिक साइट के लिए धन्यवाद आप अपने अनुरोध की स्थिति की निगरानी कर सकते हैं और जब आप आवेदन जमा करते हैं तो यह संभावना व्यक्त की जानी चाहिए। आपकी ऑनलाइन स्थिति को देखने में सक्षम होने के लिए आपके अनुरोध को सबमिट करने के बारे में एक सप्ताह का समय लगेगा। समय-समय पर जांच करने के लिए सलाह दी जाती है, क्योंकि आपके पास जारी होने की तारीख से केवल 90 दिनों का यह घोषित किया गया है कि आपका पासपोर्ट कभी भी आपको नहीं दिया गया है। इसे मत भूलना, अन्यथा आपको इसे फिर से करना होगा!
  • एक अमेरिकी पासपोर्ट पहचान प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अगर आप विदेश में हैं तो भी पासपोर्ट का अनुरोध करें यह एक पूरी तरह से संभव प्रक्रिया है, भले ही थोड़ा अलग हो। पूरा करने वाला मॉडल एक ही है, हालांकि प्रलेखन भिन्न हो सकते हैं - हालांकि, उस स्थिति के आधार पर आवेदन प्रक्रिया अलग-अलग हो सकती है जिसमें आप स्थित हैं। उस देश में अमेरिकी दूतावास को कॉल करें जहां आप समझते हैं कि आपको क्या चाहिए।
  • कृपया ध्यान दें कि अगर आप विदेश में हैं और यह दस्तावेज आपको संयुक्त राज्य अमेरिका से भेजा जाएगा तो त्वरित प्रक्रिया उपलब्ध नहीं है। समय पर अपना प्रश्न भेजें
  • 5
    सुनिश्चित करें कि आपने अपने बच्चे के लिए सभी खाद्य भुगतान का भुगतान किया है अगर आपके पास कोई बकाया है तो आप यूएस पासपोर्ट प्राप्त नहीं कर पाएंगे (आपका, आपके बच्चे की नहीं)।
  • टिप्स

    • आप स्वीकाटन सुविधा, पासपोर्ट एजेंसियों या वाल्ग्रीन फार्मेसियों में डीएस -11 मॉडल प्राप्त कर सकते हैं।
    • आप पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए टैक्स का भुगतान करने से छूट के लिए आवेदन कर सकते हैं अगर: आप एक अधिकारी या एक अमेरिकी सरकारी कर्मचारी हैं जो देश की ओर से विदेशों में यात्रा करते हैं, आप इन लोगों में से किसी एक का कर्मचारी हैं और उनके व्यापार यात्रा पर जाएं या मृत परिवार के एक सदस्य का सम्मान करने के लिए एक यात्रा लेते हैं जो सशस्त्र बलों का हिस्सा था। विभाग की वेबसाइट पर जाएँ https://travel.state.gov/passport/get/first/first_836.html छूट के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के लिए
    • 16 वर्ष से कम आयु के बच्चे और 16 वर्ष से कम उम्र के पहले पासपोर्ट प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को डीएस -11 फॉर्म के जरिए खुद को पेश करने के द्वारा इसे नवीनीकृत करना चाहिए।

    चेतावनी

    • पासपोर्ट समाप्ति तिथि के बारे में सावधान रहें आप इसे अपने दस्तावेज़ पर पा सकते हैं, लेकिन अमेरिकी विदेश विभाग ने समय सीमा से छह महीने पहले अपना पासपोर्ट नवीनीकृत करने की सिफारिश की है। अगर यह 16 साल से कम आयु के एक अल्पकालिक को जारी किए गए एक दस्तावेज है, तो वैधता पांच साल है, 16 साल से अधिक व्यक्तियों के लिए, रिलीज से 10 साल तय की गई है।
    • व्यक्ति के अनुरोध को सबमिट करते समय, आईडी फोटो को डीएस -1 फॉर्म में पेस्ट न करें।
    • यदि आपके पास एक आपराधिक रिकॉर्ड है, चाहे आपने अपराध किस तरह किया हो, पता है कि आपको पासपोर्ट नहीं मिल सकता है।
    • अगर आपने अपना पासपोर्ट खो दिया है या चोरी हो गई है, तो तुरंत स्थानीय पुलिस स्टेशन और उस देश में अमेरिकी दूतावास या वाणिज्य दूतावास को इसकी रिपोर्ट करें (या यदि आप संयुक्त राज्य में हैं तो राज्य विभाग में भी)। चोरी या हानि घोषित होने के बाद, पासपोर्ट अब भी प्रयोग करने योग्य नहीं होगा, भले ही आपको इसे मिले।
    • माता-पिता या अभिभावकों को माता-पिता या अभिभावकों के एक पहचान दस्तावेज (और उसके फोटोकॉपी) के साथ-साथ माता-पिता की सहमति के साथ बाध्य करने वाले माता-पिता के बंधन के सबूत की आवश्यकता होती है। 16 वर्ष से कम आयु के बच्चों के पासपोर्ट जारी करने की अधिक जानकारी के लिए, यहां जाएं: https://travel.state.gov/passport/get/minors/minors_834.html- 16 से 17 के बीच के बच्चों के लिए: https://travel.state.gov/passport/get/minors/minors_4313.html.
    • यदि आप विदेश में एक पासपोर्ट आवेदन प्रस्तुत कर रहे हैं, तो पता है कि अनुसरण करने के लिए विशेष नियम हो सकते हैं विभाग की वेबसाइट से यहां पर परामर्श करें: https://travel.state.gov/passport/get/outside/outside_5462.html.
    • अगर आप आवेदन स्वीकार करते हैं तो एक स्वीकार्य सुविधा के लिए और किसी अन्य राज्य द्वारा जारी किए गए एक पहचान दस्तावेज को प्रस्तुत करते हैं, जहां आप अनुरोध प्रस्तुत करते हैं, तो आपको एक अतिरिक्त दस्तावेज़ के लिए कहा जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप मोंटाना ड्राइविंग लाइसेंस के साथ कैलिफ़ोर्निया में एक स्वीकाटन सुविधा में जाते हैं, तो आपको उस आईडी का एक और टुकड़ा दिखाने की आवश्यकता होती है जिसमें अधिकांश जानकारी शामिल होती है: फ़ोटोग्राफ़, पूरा नाम और उपनाम, जन्म तिथि और दिनांक दस्तावेज़ की समाप्ति
    • यदि आप एक सेक्स परिवर्तन कर चुके हैं या संक्रमण में हैं, तो आपको अतिरिक्त दस्तावेज जमा करना होगा। विशेष के लिए विभाग की वेबसाइट से परामर्श करें: https://travel.state.gov/passport/get/first/first_5100.html.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com