ग्राम दाग कैसे करें

ग्राम धुंधला एक त्वरित प्रक्रिया है जो ऊतक नमूनों में बैक्टीरिया की उपस्थिति को सत्यापित करने के लिए और उनके सेल दीवारों के रासायनिक और भौतिक गुणों के आधार पर उन्हें ग्राम-पॉजिटिव या ग्राम-नकारात्मक के रूप में पहचानने के लिए उपयोग किया जाता है। ग्राम दाग हमेशा एक जीवाणु संक्रमण का निदान करने में पहला कदम होना चाहिए।

इस अभ्यास का नाम डेनिश वैज्ञानिक के नाम पर है हंस क्रिश्चियन ग्राम (1853-19 38), जिन्होंने इसे 1882 में विकसित किया और 1884 में इसे समान नैदानिक ​​लक्षणों के साथ दो प्रकार के जीवाणुओं को भेदाने के लिए एक तकनीक के रूप में प्रकाशित किया: स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया (जिसे न्यूमोकोकस भी कहा जाता है) और क्लेबसीला निमोनिया

कदम

भाग 1

स्लाइड तैयार करें
ग्राम स्टाईन चरण 1 नामक छवि
1
प्रयोगशाला कार्य के लिए तैयार करें दस्ताने पहनें और लंबे समय तक बाँध लें कि जांच के दौरान बैक्टीरिया का नमूना दूषित होने से बचें। एक धूआं हुड या एक अन्य अच्छी तरह से हवादार क्षेत्र के नीचे काम की सतह कीटाणुरहित। जांच लें कि आगे बढ़ने से पहले बुनसेन का माइक्रोस्कोप और चोंच पूरी तरह कार्यात्मक हैं।
  • ग्राम स्टाईन चरण 2 नामक छवि
    2
    स्लाइड को निर्वहन करें यदि यह गंदे है, तो इसे तेल और भूरे को हटाने के लिए साबुन और पानी से धो लें। फिर इसे इथेनॉल, एक गिलास क्लीनर या किसी अन्य विधि द्वारा प्रयोगशाला प्रक्रियाओं द्वारा अनुशंसित किया जाता है जहां आप काम करते हैं।
  • ग्राम स्टैन चरण 3 नामक छवि
    3
    स्लाइड पर एक सरल नमूना रखें आप मेडिकल नमूना या पेट्री डिश की संस्कृति पर मौजूद बैक्टीरिया की पहचान करने के लिए ग्राम स्टेनाइजिंग तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। ग्राम के लिए उपयोगी होना दाग के लिए, आपको एक जोड़ना होगा पतला डाई पर नमूना परत 24 घंटे से ज्यादा उम्र के नमूने पर काम करना बेहतर होता है, क्योंकि इस समय के बाद, एक बड़ा मौका है कि जीवाणुओं के सेल झिल्ली क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और इसलिए रंग कम प्रभावी और सटीक है।
  • यदि आप ऊतक के नमूने का उपयोग करते हैं, तो एक स्लाइड पर 1-2 बूंदें डाल दें। एक पतली फिल्म बनाने के लिए स्लाइड पर समान रूप से इसे फैलाएं। आप उस नमूने को पहले से ऊपर एक और स्लाइड दबाकर ऐसा कर सकते हैं। इसे हवा में सूखने दें
  • अगर बैक्टीरिया पेट्री डिश में एक संस्कृति से आते हैं, तो एक ब्यूसेन की चोंच की लौ पर एक टीका को छिड़कती रहती है जब तक वह गरमागरम नहीं हो जाती। जब तक आप शांत न हो जाएं और इसे स्लाइड पर एक निष्फल पानी की बूंद छोड़ने के लिए उपयोग करें - पानी में बैक्टीरिया के एक पतले नमूने को स्थानांतरित करने से पहले छड़ी को छींटा और शांत करें। उन्हें धीरे से मिलाएं
  • संस्कृतियों में मौजूद बैक्टीरिया (बैक्टीरिया "शोरबा") को एक अपकेंद्रित्र में मिश्रित किया जाना चाहिए और फिर पानी को जोड़ने के बिना छड़ी के माध्यम से स्लाइड में जोड़ा जाना चाहिए।
  • यदि नमूना एक swab के साथ एकत्र किया गया है, स्लाइड की सतह के साथ कपास झाड़ू की नोक को रोल करें।
  • ग्राम स्टाईन चरण 4 नामक छवि
    4
    नमूना को ठीक करने के लिए नमूना गरम करें गर्मी नमूने को स्लाइड का पालन करने की अनुमति देता है ताकि यह रगिंग प्रक्रिया के दौरान खो न जाए। बुनसेन बर्नर की लौ से दो या तीन बार स्लाइड स्लाइड में स्लाइड करें या एक विशेष इलेक्ट्रिक वॉटर का उपयोग करें। हालांकि, इसे विकृत होने से रोकने के लिए धब्बा को ज़्यादा गरम करने की कोशिश न करें। यदि आप बुनसेन की चोंच का उपयोग करते हैं, तो लौ को समायोजित करें ताकि यह एक छोटी नीली, लंबी और नारंगी शंकु न हो।
  • वैकल्पिक रूप से, सूखा धब्बा पर 1-2 बूंदों को जोड़कर मेथनॉल का उपयोग करें। अतिरिक्त मेथनॉल को खत्म करें और हवा में स्लाइड सुखा दें। इस पद्धति ने तीव्र कोशिकाओं की मेजबानी के लिए क्षति को कम किया है।
  • ग्राम स्टाईन चरण 5 नामक छवि
    5
    स्लेजिंग ट्रे पर स्लाइड रखें। यह प्लास्टिक, कांच या धातु से बने एक छोटा सा उथले डिश होता है जो कि ऊपर की तरफ ग्रिल या तार जाल के साथ होता है। इस नेट पर स्लाइड रखें ताकि प्रयोग किया जाने वाला तरल प्लेट की प्लेट में चला सके।
  • यदि आपके पास कोई रंग ट्रे नहीं है, तो इसके बजाय एक बर्फ घन ट्रे का उपयोग करें।
  • भाग 2

    ग्राम रंग प्रदर्शन
    ग्राम स्टाईन चरण 6 नामक छवि
    1
    क्रिस्टल वायलेट के साथ स्लाइड धो लें इस डाई के कई बूंदों के साथ धब्बा को गीला करने के लिए विंदुक का प्रयोग करें (कभी-कभी जेंगियन वायलेट कहा जाता है)। 30-60 सेकंड तक प्रतीक्षा करें। क्रिस्टल वायलेट एक जलीय समाधान (सीवी +) और क्लोराइड आयनों (सीएल-) में अलग-थलग पड़ता है। आयनें ग्राम-पॉजिटिव और ग्राम-नकारात्मक कोशिकाओं दोनों के झिल्ली को घुसना करती हैं। सीवी + आयन बैक्टीरिया सेल की दीवारों के नकारात्मक आरोपों के साथ बातचीत करते हैं और उन्हें वायलेट के साथ रंग देते हैं।
    • कई प्रयोगशालाएं, जेनेरियन वायलेट का इस्तेमाल करते हैं "Hucker" जो वर्षा को रोकने के लिए डायमोनायम ऑक्सलेट के साथ समृद्ध है।
  • ग्राम स्टैन चरण 7 नामक छवि
    2
    धीरे से क्रिस्टल वायलेट को कुल्ला। स्लाइड झुकाएं और आसुत जल की एक हल्की धारा के साथ धोने के लिए स्प्रे बोतल का उपयोग करें या टैप करें प्रवाह के बिना पानी सीधे प्रवाह के बिना धब्बा पर प्रवाह करना चाहिए। इस ऑपरेशन का अधिक से अधिक न करें क्योंकि आप ग्राम-पॉजिटिव बैक्टीरियल कोशिकाओं से दाग हटा सकते हैं।
  • ग्राम स्टाईन चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    नमूना को आयोडीन के साथ और फिर पानी के साथ कुल्ला। इसके अलावा, एक विंदुक का उपयोग करें और आयोडीन के साथ धब्बा को कवर करें। 60 सेकंड तक प्रतीक्षा करें और फिर ऊपर वर्णित एक ही विधि से कुल्ला। आयोडीन, नकारात्मक आयनों के रूप में, कोशिकाओं के भीतर और बाहरी परतों के बीच बड़े क्रिस्टलाइन और आयोडीन (सीवी-आई) परिसरों के निर्माण के लिए सीवी + फलन के साथ संपर्क करता है। यह चरण उन कक्षों पर बैंगनी रंग को ठीक करने की अनुमति देता है जहां यह अवशोषित हो गया है।
  • आयोडिन संक्षारक है, इसे inhaling से बचा जाता है, इसे निगलने और नंगे त्वचा के साथ संपर्क में आ रहा है।
  • छवि का शीर्षक ग्राम दाग़ चरण 9
    4
    इस बिंदु पर नमूना decoloured है और एक जल्दी कुल्ला करने के लिए रवाना। इस चरण के लिए, एसीटोन और इथेनॉल के बराबर भागों का एक मिश्रण आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। विरंजन के समय का सावधानीपूर्वक निरीक्षण किया जाना चाहिए। स्लाइड पकड़ो और इसे झुकाएं, ब्लीचिंग मिश्रण को तब तक जोड़ें जब तक कि आप कुल्ला झोंपड़ी में बैंगनी रंग को नहीं देखते। आम तौर पर, ब्लीच (या मिश्रण में एसीटोन की एकाग्रता अधिक होती है तो कम से कम 10 सेकंड का प्रवाह होता है)। जैसे ही सभी ग्राम-पॉजिटिव और नकारात्मक कोशिकाओं से सभी ज्येष्ठ वायलेट को हटा दिया गया हो, रोको या आपको फिर से दोबारा दोहराएं। ऊपर वर्णित विधि का उपयोग करके अतिरिक्त विरंजन मिश्रण को तुरंत कुल्ला।
  • आप स्मीयर को हटाने के लिए शुद्ध एसीटोन (95% से अधिक एकाग्रता) का उपयोग कर सकते हैं। मलिनकिरण जितना तेज़ है उतना ही विरंजन मिश्रण में एसीटोन सामग्री सबसे बड़ी है- यही कारण है कि आपको समय की गणना करते समय अधिक सटीक होना चाहिए।
  • यदि आपको मलिनकिरण की निगरानी में कठिनाई हो रही है, तो बूंद से मिश्रण ड्रॉप जोड़ें।
  • ग्राम स्टैन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    पृष्ठभूमि रंग के साथ धब्बा साफ करें और फिर इसे कुल्ला। पृष्ठभूमि का रंग, अधिकतर सफैनिन या फ़ूशिन का उपयोग गुलाबी या लाल के उत्तरार्द्ध (जो एसीटोन द्वारा प्रक्षालित किया गया है) रंगों के द्वारा ग्राम-पॉजिटिव और ग्राम-नकारात्मक बैक्टीरिया के बीच के अंतर को बढ़ाने के लिए किया जाता है। दूसरे डाई को कम से कम 45 सेकंड के लिए छोड़ दें और फिर इसे कुल्ला दें।
  • फ्यूसिन ग्राम-नकारात्मक जीवाणुओं को अधिक तीव्रता से रंग लेता है, जैसे Haemophilus और लीजोनेला. ये दो प्रकार के बैक्टीरिया शुरुआती के लिए एक अभ्यास के रूप में उत्कृष्ट हैं।



  • ग्राम स्टैन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    स्लाइड बहती है आप हवा में सूखने या इस उद्देश्य के लिए विशेष तौर पर डिज़ाइन किए गए शोषक कागज का उपयोग करने के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं। ग्राम का दाग अब पूरा हो गया है।
  • भाग 3

    परिणामों की जांच करें
    ग्राम स्टैन चरण 12 नाम की छवि
    1
    प्रकाश सूक्ष्मदर्शी को तैयार करें लेंस के नीचे स्लाइड डालें और जीवाणुओं की जांच करें ये आकार में काफी भिन्न हो सकते हैं, इसलिए अपेक्षित कुल आवर्धन 400x से 1000x तक भिन्न होता है। यदि आप बहुत अधिक बढ़ाई का उपयोग करते हैं, तो स्पष्ट चित्र प्राप्त करने के लिए ऑइल बाथ में एक उद्देश्य लेंस का उपयोग करना बेहतर होता है। स्लाइड पर तेल (सूक्ष्मदर्शी) की एक बूंद डाल इसे स्थानांतरित करने से बचने के लिए बुलबुले के रूप में नहीं विसर्जन उद्देश्य का चयन करने के लिए माइक्रोस्कोप बुर्ज को स्थानांतरित करें और फिर इसे तेल के संपर्क में रखें।
    • तेल स्नान केवल विशिष्ट लेंस के साथ प्रयोग किया जाना चाहिए और सामान्य लेंस के साथ नहीं "सूखा"।
  • छवि का शीर्षक ग्राम स्टैन चरण 13
    2
    ग्राम-पॉजिटिव और ग्राम-नकारात्मक बैक्टीरिया को पहचानें यह प्रकाश सूक्ष्मदर्शी के साथ स्लाइड की जांच करता है - सकारात्मक मोटा कोशिका झिल्ली में फंसे क्रिस्टलीय वायलेट के कारण सकारात्मक बैक्टीरिया बैंगनी हो जाएगा। ग्राम-नकारात्मक गुलाबी या लाल हो जाएगा, क्योंकि जेंडर वायलेट को उनकी पतली सेल की दीवारों से "धोया गया" और पृष्ठभूमि डाई ने प्रवेश किया है।
  • यदि धब्बा बहुत मोटी है, तो आपके पास झूठे सकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। एक नया नमूना रंग अगर सभी बैक्टीरिया ग्राम-पॉजिटिव होते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई त्रुटियां नहीं हैं
  • यदि ब्लीच का प्रवाह बहुत अधिक लंबा हो गया है, तो आपके पास गलत नकारात्मक हो सकते हैं। यदि सभी जीवाणु ग्राम-नकारात्मक होते हैं, तो परिणाम के बारे में सुनिश्चित करने के लिए एक नया नमूना रंग लगाएं।
  • छवि का शीर्षक ग्राम स्टैन चरण 14
    3
    संदर्भ चित्र देखें यदि आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि यह बैक्टीरिया क्या है, तो आप चित्रों का एक संग्रह देख सकते हैं, जिसे ग्राम आकृति और रंग से सूचीबद्ध किया गया है। आप कई ऑनलाइन डेटाबेस पा सकते हैं पहचान सरल बनाने के लिए, सबसे आम या अधिक चिकित्सकीय रूप से संबंधित बैक्टीरिया को ग्राम के दाग और आकार से वर्गीकृत किया जाता है।
  • ग्राम स्टैन चरण 15 नाम की छवि
    4
    फार्म के आधार पर ग्राम-पॉजिटिव बैक्टीरिया को पहचानें। बैक्टीरिया, साथ ही रंग के लिए, सूक्ष्मदर्शी के नीचे प्रकट होने वाले आकार के अनुसार भी वर्गीकृत किया जाता है। सबसे सामान्य "कोसी" (गोलाकार) या छड़ (बेलनाकार) हैं। यहां ग्राम-पॉजिटिव बैक्टीरिया (रंगीन बैंगनी) के कुछ उदाहरण हैं, जिन्हें प्रपत्र द्वारा वर्गीकृत किया गया है:
  • ग्राम पॉजिटिव कॉकी वे आम तौर पर कर रहे हैं staphylococci (जो समूहों में cocci का मतलब है) ओ और.स्त्रेप्तोकोच्ची (जो जंजीरों में cocci का मतलब है)।
  • ग्राम पॉजिटिव छड़ इनमें शामिल हैं रोग-कीट, क्लोस्ट्रीडियम, Corynebacterium, और लिस्टेरिया. एक्टिनोमाइसेस वे अक्सर filaments या शाखाएं हैं
  • छवि का शीर्षक ग्राम स्टैन चरण 16
    5
    ग्राम-नकारात्मक बैक्टीरिया को पहचानता है ये रंगीन गुलाबी होते हैं और इन्हें तीन समूहों में वर्गीकृत किया जाता है। एक गोलाकार आकार, लंबी और पतली छड़ और अंत में कोकॉइड्स जो एक मध्य मार्ग हैं, के साथ नारियल के पेड़।
  • ग्राम-नकारात्मक कोसी वे अधिक सामान्यतः हैं नेइसेरिया.
  • ग्राम-नकारात्मक छड़ इनमें शामिल हैं ई। कोलाई, Enterobacter, क्लेबसिएला, Citrobacter, सेराटिया, रूप बदलनेवाला प्राणी, साल्मोनेला, शिगेला, स्यूडोमोनास और बहुत कुछ विब्रियो कोलेरे यह एक सामान्य रॉड या घुमावदार रॉड का रूप ले सकता है
  • ग्राम-नकारात्मक छड़ coccoid (या कोकोबैसिलि) इनमें शामिल हैं Bordetella, ब्रूसिला, हेमोफिलस, पास्चरेला.
  • ग्राम स्टैन चरण 17 नामक छवि
    6
    मिश्रित परिणाम रेट करें कुछ बैक्टीरिया उनके नाजुक या अभेद्य सेल दीवारों के कारण सही मूल्यांकन करना मुश्किल है। वे एक ही धब्बा में मौजूद एक ही प्रकार के बैक्टीरिया के लिए एक मिश्रित बैंगनी और गुलाबी रंग या विभिन्न रंग दिखा सकते हैं। 24 घंटे से अधिक उम्र के सभी नमूने इस समस्या को पेश करते हैं, लेकिन प्रत्येक चरण में बैक्टीरिया की खोज करने में मुश्किल होती है। इस मामले में, संभावनाओं की रेंज को कम करने और अपनी पहचान हासिल करने के लिए विशिष्ट परीक्षणों की ज़रूरत होती है, जैसे ज़िहल-नेल्सन धुंधला हो जाना, संस्कृति अवलोकन, आनुवांशिक परीक्षण और टीएसआई अगर
  • एक्टिनोमाइसेस, Arthobacter, Corynebacterium, माइकोबैक्टीरियम और Propionibacterium वे सभी ग्राम-पॉजिटिव बैक्टीरिया मानते हैं, भले ही कभी-कभी वे स्पष्ट रूप से रंगीन न हों।
  • जैसे छोटे और पतले बैक्टीरिया Treponema, क्लैमाइडिया और रिकेटसिआ वे ग्राम तकनीक के साथ रंगना मुश्किल है
  • ग्राम स्टैन चरण 18 नाम की छवि
    7
    सामग्री का निपटान एक ही प्रकार की सामग्री के आधार पर प्रयोगशाला से प्रयोगशाला तक सामग्री परिवर्तन को समाप्त करने की प्रक्रिया। आमतौर पर धुंधला ट्रे में तरल पदार्थ विशेष बोतलों में बंद होने के बाद खतरनाक अपशिष्ट के रूप में समाप्त हो जाते हैं। स्लाइड 10% ब्लीच समाधान में निष्फल हो जाती हैं और फिर तीखे उपकरणों के रूप में हटा दिया जाता है।
  • टिप्स

    • याद रखें कि ग्राम के दाग का नतीजा नमूना की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। मरीजों को अच्छी गुणवत्ता वाले नमूनों को प्रदान करने के तरीके (उदाहरण के लिए, कटार के एक नमूने के लिए थूक और गहरे खांसी के बीच अंतर का संकेत) महत्वपूर्ण है।
    • इथेनॉल एसीटोन की तुलना में एक धीमी गतिरोध है
    • विश्लेषण प्रयोगशालाओं के लिए उपलब्ध सभी रोकथाम उपायों का पालन करें।
    • व्यायाम करने के लिए गाल के अंदर का एक फुहार का प्रयोग करें, इसमें ग्राम-पॉजिटिव और ग्राम-नकारात्मक दोनों जीवाणु होते हैं। यदि आप केवल एक प्रकार के बैक्टीरिया देखते हैं, तो संभवतः आप ब्लीच को गलत राशि में इस्तेमाल करते हैं
    • स्लाइड को पकड़ने के लिए आप लकड़ी के कपड़ेपिन का उपयोग कर सकते हैं (जैसे कपड़े धोने के लिए)

    चेतावनी

    • एसीटोन और इथेनॉल ज्वलनशील हैं एसीटोन त्वचा से सेबम को हटाता है, जिससे यह अन्य रसायनों के लिए अधिक पारगम्य हो जाता है। सावधानी के साथ उन्हें इस्तेमाल करें और दस्ताने पहनें।
    • मुख्य या मूल दाग को धोने से पहले धब्बा शुष्क होने की अनुमति न दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कपड़े के नमूने
    • स्लाइड्स
    • विंदुक
    • एक लौ, स्लाइड या मेथनॉल हीटिंग के लिए एक उपकरण
    • पानी
    • क्रिस्टल बैंगनी
    • आयोडीन
    • डेटोलाइझिंग एजेंट, जैसे अल्कोहल या एसीटोन
    • सैफरैनीन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com