कैसे शरद ऋतु पत्तियों को संरक्षित करने के लिए

आप शरद ऋतु महीनों की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं, जब भी मौसम समाप्त हो जाएगा, रंगीन पत्तियों के संरक्षण के लिए। मोम या अन्य उत्पादों की सहायता से, आप कई हफ्तों तक उसका रंग और आकृति बनाए रखेंगे, यदि अधिक नहीं। इस तरह से संरक्षित, पत्ते एक सस्ती सजावट हैं, लेकिन वास्तव में प्यारे हैं, ताकि आप लंबे समय तक का लाभ ले सकें, जब भी पेड़ पूरी तरह से नंगे हों।

कदम

विधि 1

ग्रेज़प्रूफ कागज़ के साथ पत्तियों को दबाएं
संरक्षित पतन के पत्ते 1 शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
ताजे पत्ते चुनें पत्तियों के साथ शुरू करें जो अभी भी ताज़ा, रंगीन और बस गिर गए हैं। उन्हें ग्रीज़प्रूफ पेपर के साथ दबाने पर, आप अपने रंग की स्पष्टता को संरक्षित कर सकते हैं।
  • प्रेस्ज़ल पेंड लीड्स स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक
    2
    पत्तियां सूख जाती हैं दो पेपर तौलिये के बीच की पत्तियों को रखकर उन्हें सूखने के लिए रखें यदि वे गीली हों। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें ओवरलैप नहीं करते हैं, अन्यथा वे हमले करेंगे। मध्यम-उच्च तापमान पर लोहे का प्रयोग करें और 3-5 मिनट के लिए दोनों पक्षों पर अधिक नमी निकालने के लिए पास करें।
  • पत्तियों को पहले सूखने से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वे मोम पेपर में बंद किए जाने के बाद रंग और गुणवत्ता को बनाए रखें।
  • लौह वाष्प का प्रयोग न करें, अन्यथा यह पत्तियों को नम बनाए रखेगा। पानी के बिना इसे इस्तेमाल करें
  • 3-5 मिनट के लिए लोहे के पास जाने के बाद पत्तियों को स्पर्श करें यदि कोई पत्ती सूखा नहीं दिखता है, तो इसे दो से अधिक मिनटों के लिए दोनों पक्षों पर पास करें।
  • प्रतिरक्षित पतन के पत्ते चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    मोम पेपर के दो शीट के बीच पत्ते रखें। यह कोई फर्क नहीं पड़ता है कि कार्ड के किनारे किनारे के पत्तों के संपर्क में आ जाएगा, क्योंकि दोनों ही तेल के बने होते हैं। सूखने के बाद, उन्हें मोम पेपर के दो शीट्स के बीच में बिना ओवरलैप किए रखें। प्रत्येक पत्ती के आसपास कुछ स्थान छोड़ दें कागज की परतों को चिपकाए जाने की संभावना होनी चाहिए।
  • प्रतिरक्षित पतन के पत्ते चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    प्रिंटर पेपर के दो टुकड़ों के बीच मोम पेपर डालें। आप बैग या किसी अन्य प्रकार के मोटे कागज के लिए ब्राउन पेपर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि सभी ग्रीज़प्रूफ पेपर सामान्य से कवर किया गया है, ताकि लोहे पैराफिन परत पर चिपक न सकें। सुनिश्चित करें कि पत्तियों को अलग रखा गया है और एक परत पर रखा गया है।
  • संरक्षित पतन के पत्ते चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    लोहे के साथ ग्रेज़प्रूफ पेपर सील करें मध्यम उच्च तापमान लोहे का उपयोग करके, इसे पेपर के दोनों तरफ पास करें ताकि इसे सील कर दें। लोहे को लगातार चलाना ताकि यह पैराफिन परत को जला न सके। 3 मिनट के लिए पहली तरफ गर्म करें, फिर सावधानी से सामान्य पेपर, मोमयुक्त पेपर और पत्तियों का उलट कर लें। ऑपरेशन को दूसरी तरफ दोहराएं।
  • लौह वाष्प का उपयोग न करें - पानी के बिना इसका उपयोग करें
  • अब गरम कागज को सावधानी से संभाल लें यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो अपने हाथों की रक्षा के लिए दस्ताने की एक जोड़ी पहनना उचित है।
  • प्रतिरक्षित पतन के पत्ते चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    पैराफिन शांत करने की अनुमति दें पैराफिन पत्तियों के आसपास थोड़ा पिघल जाएगा, और जब यह ठंडा हो जाएगा, तो यह जुड़ा रहता है। इसे छूने से पहले ठंड लगने तक प्रतीक्षा करें।
  • संरक्षित पतन के पत्ते शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    7
    पत्तियों के चारों ओर पेपर काटें। एक बार सब कुछ ठंडा हो जाने के बाद, मोम पेपर से सादे कागज की शीट निकाल दें। ध्यान से प्रत्येक पत्ते कैंची या एक तेज चाकू के साथ
  • प्रत्येक पत्ती के किनारे के चारों ओर ग्रेज़प्रूफ पेपर का एक छोटा सा टुकड़ा छोड़ दें ताकि पेपर की परतों के बीच इसे मजबूती से बंद किया जा सके।
  • आप पत्ते से ग्रेज़प्रूफ कागज़ को हटाने के बजाय इसे हटाने की कोशिश भी कर सकते हैं। मोम की एक परत रहनी चाहिए, जो पत्तियों को संरक्षित करने के लिए पर्याप्त हो सकती है।
  • विधि 2

    पैराफिन के साथ पत्तियों को कवर करें
    प्रेस्ज़ल पेंड लीड्स चरण 8 में शीर्षक वाली छवि
    1
    ताजे पत्ते चुनें पत्तियों के साथ शुरू करें जो अभी भी ताज़ा, रंगीन और बस गिर गए हैं। पैराफिन के साथ उन्हें कवर, आप अपने विशद रंगों को संरक्षित कर सकते हैं। शुरू होने से पहले कागज तौलिये का उपयोग कर सूखी
  • प्रेस्ज़ल पेंड लीड्स चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    2
    एक पैन में थोड़ी पैराफिन पिलाएं जिससे आप अब और प्रयोग नहीं करेंगे। आप एक स्टेशनरी की दुकान या हार्डवेयर स्टोर पर 500 ग्राम पैराफिन पैक खरीद सकते हैं। इसे एक पैन में भंग करें जिसे आप फेंकने की योजना बनाते हैं, इसे कम गर्मी पर स्टोव पर गरम करना है।
  • पैराफिन को तेजी से पिघलाने के लिए, उसे मोटी स्लाइस में काट लें और पैन के तल पर समान रूप से फैलाएं।
  • यदि आपके पास फेंक करने के लिए पैन नहीं है, तो एक केक पैन का उपयोग करें जिसे आप अब उपयोग करने का इरादा नहीं करते हैं पैराफिन को पैन को बर्बाद करने की संभावना है, इसलिए आपको ऐसा खाना नहीं करना चाहिए जिसे आप खाना पकाने के लिए अक्सर उपयोग करते हैं।
  • संरक्षित पतन लीड्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्टोव से पिघला हुआ पैराफिन निकालें सावधान रहें क्योंकि पिघला हुआ पैराफिन बहुत गर्म है। स्टोव से काम की सतह पर ध्यानपूर्वक स्थानांतरण करें सुनिश्चित करें कि आप इसे उलट नहीं करते हैं, खासकर अगर आपके पास पालतू जानवर या छोटे बच्चे हैं, तो ध्यान दें।
  • संरक्षित पतन के पत्ते 11 शीर्षक छवि
    4
    पिघला हुआ पैराफिन में प्रत्येक पत्ती डुबकी। इसे स्टेम के अंतिम भाग के लिए रखें और द्रवीकृत पैराफिन में कई बार इसे डुबकी। सुनिश्चित करें कि पत्तियों के दोनों हिस्से में पैराफिन के साथ कवर किया गया है, अपनी उंगलियों को भी इस पदार्थ के करीब से निकालने से बचें। अन्य पत्तियों के साथ ऑपरेशन दोहराएं
  • संरक्षित पतन के पत्ते 12 से चित्र छवि
    5
    पत्तियां सूखा करने के लिए छोड़ दें ग्रेज़प्रूफ पेपर पर सभी पैराफिन युक्त पत्ते रखें जब तक कि वे कठोर न हों। उन्हें एक क्षेत्र में कई घंटों तक ड्राफ्ट से दूर सूखा। सूखा होने के बाद, आपको मोम पेपर आसानी से हटाने में सक्षम होना चाहिए। यह विधि आपको लंबे समय तक पत्तियों के आकार और रंग को संरक्षित करने की अनुमति देती है।
  • अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, कोट को ग्रीसप्रूफ पेपर की एक परत फैलाने से पहले न्यूज़प्रिंट के साथ कार्यस्थान। यह डबल कवरेज शेल्फ की अंतर्निहित सतह पर पड़ने वाले पैराफिन के जोखिम को कम करेगा। यदि यह तालिका के साथ संपर्क में आता है, तो पैराफिन की बूँदें निकालने में बहुत मुश्किल हो सकती है।
  • विधि 3

    ग्लिसरीन में पत्तियों को डुबो दें
    संरक्षित पतन के पत्ते 13 शीर्षक छवि
    1
    कुछ ताजे पत्ते या पत्तियों की एक छोटी सी शाखा चुनें। यदि आप शरद ऋतु के पत्ते की एक पूरी शाखा रखना चाहते हैं, तो यह भंडारण विधि पैराफिन से अधिक उपयोग करना आसान है। इसलिए, एक शाखा चुनें जिसमें जीवंत और दृढ़ता से रंगीन पत्ते हैं
    • यह प्रक्रिया रंगों को अधिक उज्ज्वल बनाता है पीला अधिक तीव्र हो जाता है, जबकि लाल और नारंगी एक चमकदार लाल रंग में बदल जाता है
    • पेड़ों से गिरने वाली शाखाओं की खोज में जाओ, उन्हें अपने हाथों से पकड़ने के बजाय। एक शाखा को अलग करके संयंत्र को बर्बाद करने की जोखिम।
    • शाखाओं का चयन न करें जो बीमार हैं या ठंढ का सामना करते हैं। यह विधि ठंढ पर हमला करके पत्तियों के साथ काम नहीं करता है।
  • प्रेस्ज़ल पेंड लीड्स स्टेप 14 नामक छवि
    2
    प्रत्येक शाखा के अंत खोलें प्रत्येक शाखा के अंतिम भाग को हिट करने के लिए एक हथौड़ा का उपयोग करें ताकि इसे खोलकर लकड़ी के रहने वाले हिस्से का पर्दाफाश किया जा सके। ऐसा करने से, आप जीवित लकड़ी को बचने देंगी ताकि यह ग्लिसरीन समाधान को ठीक से अवशोषित कर सके। अन्यथा, बाद के पत्तों तक पहुंचने वाली शाखा में प्रवेश करने में सक्षम नहीं होगा।
  • यदि आप केवल व्यक्तिगत पत्ते रखना चाहते हैं, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं।
  • प्रेस्ज़ल पेंड लीड्स स्टेप 15 नामक छवि



    3
    ग्लिसरीन समाधान तैयार करें आप एक DIY दुकान में सब्जी ग्लिसरीन पा सकते हैं समाधान तैयार करने के लिए, 2 लीटर पानी में एक बड़ी बाल्टी या कंटेनर में 530 मिलीलीटर द्रव सब्जी ग्लिसरीन जोड़ें।
  • पौधों से प्राप्त प्राकृतिक उत्पाद होने के नाते, ग्लिसरीन पर्यावरण के संबंध में पत्तियों को संरक्षित करने के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है।
  • यदि आप एक बड़ी और सुसंगत शाखा रखनी चाहते हैं, तो हल्के डिशवैशिंग तरल डिटर्जेंट के 4 या 5 बूंदों को मिलाएं। यह एक सर्फेक्टेंट के रूप में कार्य करेगा, ग्लिसरीन के अणुओं को तोड़ता है ताकि वे लकड़ी को अधिक आसानी से घुसना कर सकें। अच्छे परिणामों के लिए, हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करें, बिना रंजक या जोड़ा सुगंध। आप बागवानी दुकानों से उपलब्ध एक तरल सर्फटेंट का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रेजेल पेंड लीड्स स्टेप 16 नामक छवि शीर्षक
    4
    3-5 दिनों के लिए समाधान में शाखा को विसर्जित करें। शाखाओं और पत्तियों को कम से कम 3-5 दिनों के लिए ग्लिसरीन अवशोषित करने दें। अवशोषण चरण के दौरान छायांकित जगह में बाल्टी रखें।
  • यदि आप केवल व्यक्तिगत पत्ते रखना चाहते हैं, तो आपको उन्हें भारी बनाना होगा ताकि वे जलमग्न रह सकें। कम पैन में समाधान डालें, पत्तियों को अंदर रखें और उन्हें प्लेट या ढक्कन के साथ कवर करें ताकि वे सतह पर फ्लोट न करें।
  • संरक्षित पतन के पत्ते 17 से शीर्षक चित्र
    5
    शाखा से निकालें और समाधान से पत्ते। रंग अधिक उज्ज्वल लगेगा और पत्तियों को स्पर्श करने के लिए नरम होना चाहिए। आप अपनी कलात्मक कार्यों में से एक में पूरी शाखा का उपयोग कर सकते हैं या कुछ पत्ते ले सकते हैं और इसे अलग से उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 4

    डिस्कोऊप विधि का उपयोग करें
    प्रेस्ज़ल पेंड लीड्स स्टेप 18 नामक छवि शीर्षक
    1
    उज्ज्वल रंग के पत्ते चुनें जब तक वे गहन रंग होते हैं और पर्याप्त लचीला होते हैं, तब तक हरेक गिर गए पत्ते लीजिए। वे थोड़ा सूखा हो सकते हैं, लेकिन समाप्त होने पर तोड़ने या कर्ल के रूप में नहीं। उन गियर या छेद से बचें
  • संरक्षित पतन के पत्ते शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    2
    डेकोउपेज गोंद के साथ प्रत्येक पत्ते के दोनों किनारों को कवर करें यह एक सफेद और चिपचिपा पदार्थ होता है जो एक बार सूख जाता है। आप इसे एक DIY स्टोर पर पा सकते हैं प्रत्येक पत्ते के एक हिस्से को सावधानीपूर्वक डिस्कोऊप गोंद के उदार परत को लागू करने के लिए स्पंज ब्रश का उपयोग करें। उन्हें अखबार के एक टुकड़े पर रखें ताकि वे सूखी हो जाएं।
  • ज्यादातर मामलों में पत्तियों पर गोंद को लागू करने के दिन बेहतर होता है, जिस दिन वे एकत्र हुए थे। यदि आप बहुत लंबे समय तक इंतजार करते हैं, तो वे सूखेंगे, भूरे रंग का और टूटेंगे
  • हालांकि, यदि वे बहुत गीला हैं या यदि आप पेड़ से उन्हें सीधे गिरने की प्रतीक्षा किए बिना उठाते हैं, तो आप उन्हें कुछ दिनों के लिए भारी पुस्तक के पृष्ठों के बीच कुचलकर थोड़ा सा सूख सकते हैं।
  • 3
    डेकोरॉउप गोंद को पूरी तरह से सूखने दें। यह साफ हो जाएगा और यह अब चिपचिपा नहीं होगा।
  • संरक्षित पतन के पत्ते चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    पत्ती के दूसरी तरफ ऑपरेशन को दोहराएं। इसे चालू करें और दूसरी तरफ गोंद लागू करें। जब यह सूख जाता है, तो पत्तियों का उपयोग करने के लिए तैयार हो जाएगा। इस पद्धति की सहायता से आप लंबे समय तक अपने रंग और आकृति को संरक्षित कर सकते हैं।
  • विधि 5

    माइक्रोवेव में पत्ते सूखी
    संरक्षित पतन के पत्ते 21 शीर्षक चित्र
    1
    कुछ पेपर नैपकिन के बीच ताजा पत्ते डालें। यह कलात्मक काम के लिए किस्म की सूखी पत्तियों का एक शानदार तरीका है, भले ही रंग फीका हो सके। दो पेपर नैपकिन के शीर्ष पर ताजा पत्ते रखें। नैपकिन की दूसरी परत के साथ इसे कवर।
    • ताजा गिरने वाले पत्तों का उपयोग करें जो अभी भी ज्वलंत रंग हैं और लचीले हैं। उन सुझावों, गियर या छेद में घुमाव से बचें
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एक पत्ती के बीच कुछ स्थान छोड़ दें और दूसरे को सूखने पर चिपकने से रोकने के लिए।
  • संरक्षित पतन के पत्ते 22 शीर्षक चरण
    2
    उन्हें सूखा करने के लिए माइक्रोवेव में पत्तियों को सम्मिलित करें। उन्हें 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव ओवन और गर्मी में रखें। बाद में, वह 5 सेकंड के अंतराल पर ओवन को चालू करना जारी रखता है।
  • सामान्य तौर पर, शरद ऋतु के पत्ते को 30-180 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखा जाना चाहिए ताकि वे पर्याप्त सूखा हो।
  • पत्ते सूखने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें यदि आप उन्हें बहुत लंबा गर्मी, वे सचमुच आग पकड़ कर सकते हैं
  • यदि वे जलते दिखते हैं, तो इसका मतलब है कि वे ओवन में बहुत ज्यादा हैं इसके बजाय, यदि वे एक बार माइक्रोवेव से हटाए गए युक्तियों को कर्ल कर देते हैं, तो इसका मतलब है कि वे लंबे समय तक पर्याप्त नहीं रहे हैं।
  • संरक्षित पतन के पत्ते 23 शीर्षक शीर्षक छवि
    3
    उन्हें रात भर आराम करने के लिए छोड़ दें एक छायांकित क्षेत्र में पत्तियों को रखें, ड्राफ्ट से दूर। उन्हें वहां कम से कम एक रात या दो दिनों के लिए छोड़ दें। यदि आप कोई भी रंग परिवर्तन देख रहे हैं, तो तुरंत उन्हें सील करें
  • प्रेस्ज़ल पेंड लीड्स स्टेफेस 24 शीर्षक वाली छवि
    4
    ऐक्रेलिक स्प्रे के साथ पत्तियों को सील करें प्रत्येक पत्ते के दोनों पक्षों को एक पारदर्शी ऐक्रेलिक स्प्रे के साथ स्प्रे करें ताकि अवशिष्ट रंग को बरकरार रखा जा सके। उन्हें सजावट के रूप में या एक कलात्मक काम के लिए उपयोग करने से पहले उन्हें सूखा।
  • विधि 6

    एक किताब का उपयोग कर पत्तियां सूखी
    संरक्षित पतन के पत्ते 25 शीर्षक वाले चित्र चरण 25
    1
    कागज के दो पत्रक के बीच पत्ते रखें। संरक्षण की यह विधि उन्हें सूखने की अनुमति देती है, लेकिन उनके रंग को बरकरार नहीं रखता है। मोटी सफेद कागज के दो साफ शीट्स के बीच शरद ऋतु की पत्तियां डालें।
    • पेपर के रूप में पतले कुछ को चुनने के बजाय कम से कम एक प्रिंटर के रूप में भारी पेपर का उपयोग करें अन्यथा, पत्ते कागज और दाग को गीला कर सकते हैं।
    • एक परत पर पत्तियों को रखें। उन्हें ढेर मत करो या उन्हें ओवरलैप न करें, अन्यथा वे एक साथ रहेंगे।
    • अच्छी स्थिति में पत्तियों को चुनें, बेहतर अगर वे हाल ही में गिर गए और अभी भी ताजे। युक्तियाँ सूखी या घुमावदार नहीं होना चाहिए
  • संरक्षित पतन के पत्ते 26 शीर्षक के साथ चित्र छवि
    2
    कार्ड के शीर्ष पर एक भारी पुस्तक रखें एक बड़ी भारी किताब ठीक होनी चाहिए किताब या किसी अन्य ऑब्जेक्ट को धुंधला हो जाने के जोखिम को कम करने के लिए, साथ ही साथ कार्यपत्रक, प्रिंटर पेपर और पुस्तक के बीच कुछ कागज़ के तौलिए या पेपर तौलिए फैल गए। इस तरह वे पत्तियों की नमी को अवशोषित करेंगे।
  • 3
    पुस्तक के साथ वैकल्पिक दबाव विधि: पत्तियों सीधे पुस्तक के अंदर दबाए रखें एक पुरानी किताब चुनें जिसे आपको धुंधला हो जाना चाहिए, पत्तियों को पतन करना चाहिए। बस उन्हें पुस्तक के पन्नों के बीच डालें। पत्तियों के बीच कम से कम 20 पृष्ठ छोड़ दें, ताकि आपको बेहतर परिणाम मिलें।
  • यदि आपके पास अपनी उंगलियों पर एक टेलीफोन निर्देशिका है, तो यह सही होगा।
  • किताब के शीर्ष पर एक वजन रखें दबाव नमी पत्तियों से बाहर निकलने की अनुमति देगा और साथ ही उनको समतल करने के लिए होगा। इसलिए, आप अन्य पुस्तकों, ईंटों या किसी निश्चित वजन के किसी भी वस्तु का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित पतन के पत्ते 27 शीर्षक छवि
    4
    एक सप्ताह के बाद विकास की जांच करें पत्तियों को सूखा होना चाहिए। यदि वे अब भी नरम हैं, तो उन्हें कुछ और दिनों के लिए दबाएं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    ओलेटा पेपर मेथड
    • ताजा शरद ऋतु पत्तियों
    • तेल पेपर
    • पेपर नैपकिन
    • बैग के लिए ब्राउन पेपर
    • लोहा
    • कैंची

    पैराफिन विधि

    • ताजा शरद ऋतु पत्तियों
    • तेल
    • फेंक करने के लिए पैन
    • खाना पकाने के स्टोव
    • तेल पेपर
    • अखबारी

    ग्लिसरीन विधि

    • ताजा शरद ऋतु पत्तियों या पत्तियों के साथ शाखा
    • तरल ग्लिसरीन
    • पानी
    • व्यंजन के लिए तरल डिटर्जेंट
    • मार्टेल
    • बड़ी बाल्टी या फूलदान

    Decoupage विधि

    • ताजा शरद ऋतु पत्तियों
    • डीकाउपेज द्वारा कोला
    • स्पंज ब्रश

    माइक्रोवेव ओवन विधि

    • ताजा शरद ऋतु पत्तियों
    • पेपर नैपकिन
    • माइक्रोवेव ओवन
    • पारदर्शी ऐक्रेलिक स्प्रे

    पुस्तक विधि

    • ताजा शरद ऋतु पत्तियों
    • प्रिंटर पेपर के 2 शीट
    • कागज के तौलिये या शोषक पेपर की 2 परतें
    • बड़ी किताब या अन्य भारी वस्तु
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com