लोगों को कैसे जीतना और लोगों पर प्रभाव डालना

दोस्तों को जीतना और लोगों को प्रभावित करना एक सफल स्वयं सहायता पुस्तक के लिए सिर्फ एक विषय से ज्यादा है लगभग सभी के द्वारा साझा उद्देश्य, धैर्य, अभ्यास और एक मजबूत चरित्र की आवश्यकता होती है। यहाँ कैसे प्राप्त करने के लिए है!

कदम

विधि 1

उपस्थिति का इलाज करना
1
अच्छी तरह से पोशाक चलो वेशभूषा का उदाहरण लेते हैं। लोग उन्हें एक तत्काल छवि दूसरों के साथ संवाद करने के लिए पहनते हैं, चाहे वह एक ज़ोंबी, एक फायरमैन या एक दुल्हन है सच्चाई यह है कि जो कुछ हम पहनते हैं वह एक पोशाक है, जिसमें रोजाना कपड़े भी शामिल हैं वे हमारे बारे में बहुत कुछ कहते हैं स्वयं का आत्मविश्वास, खुशी और स्थिरता से भरा, अपने आप में एक बहुत ही सटीक छवि प्रोजेक्ट करने के लिए उपयोग करें।
  • इसका मतलब है कि आपको सही आकार के साफ कपड़े पहनना होगा और उनके बीच शैली और रंग दोनों के बीच समन्वय होगा। यह दिखाएगा कि आप अपने आप को पसंद करते हैं और न ही आपके नज़रिए की उपेक्षा करते हैं और इसे सुरक्षित रखने और इसे छुपाने में सुरक्षित रहने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • 2
    एक अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता रखें आप कई लोगों के हाथ को हिलाएँगे और आप हमेशा लोगों से घिरे होंगे। यदि आपके पास सुखद गंध नहीं है, तो आप दूसरों को जीतने के लिए संघर्ष करेंगे एक शॉवर, फॉल्स लें, अपना चेहरा धो लें, कंघी करें या अपने बालों को ब्रश करें और हर सुबह दुर्गन्ध दूर करें। यदि आप एक आदमी हैं, तो अपने नाखूनों को काट लें और अपनी दाढ़ी के कपड़े पहने या मुंह रखो।
  • यदि आप एक महिला हैं, मुंडा, भले ही आप इसे पसंद न करें। अवांछित बाल रखने से आपकी सुखदता सूचकांक कम हो जाता है और आपको गरीब अनुशासन के विचार मिलते हैं।
  • 3
    किसी भी लम्बाई और प्रकार के अपने बालों का ख्याल रखें, वे हैं। हेयरड्रेसर या नाई को नियमित रूप से जाने के लिए उन्हें बाहर की जाँच करें। क्लासिक कटौती के लिए ऑप्ट
  • 4
    अपनी चीजों का ध्यान रखें, खासकर आपके घर और आपकी कार (यदि आपका कोई है)। आप अप्रत्याशित मेहमान हो सकते हैं, और जब आप गाड़ी चला रहे हैं, तो लोग इसे आसानी से देख सकते हैं कि आप इसे कैसे रख सकते हैं। इसके अलावा, अपने आस-पास के स्थान को भी ऑर्डर करने से आपके आंतरिक जीवन में भी सुधार होता है।
  • एक महीने में एक बार गाड़ी धोनी चाहिए, खासकर सीटों और मैटों को साफ करने के लिए, और तेल को बदलने और टायरों की जांच के लिए नियमित जांच के अधीन। यहां तक ​​कि एक महीने में एक बार या तो (या अधिक अगर यह बहुत गंदे हो जाता है) धो लें और पहियों को वर्ष में दो बार फुलाया जाना चाहिए।
  • आपका घर जितना संभव हो उतना स्वच्छ होना चाहिए। पकवान धोएं और एक दिन में एक बार रसोई को साफ करें ताकि जमा होने से गंदगी को रोका जा सके। कपड़े धोने की मशीन बनाओ जब आपको इसकी आवश्यकता होती है और साफ कपड़े फेंकें यदि आपके पास एक बगीचा है, तो इसे नियमित रूप से रैक करें मार्ग को भी साफ रखें
  • 5
    अपने शरीर की भाषा की जांच करें, लोगों के बीच संचार का एक शक्तिशाली साधन हमारे शरीर के साथ झूठ बोलना मुश्किल है, जो हमारे सच्चे भावनात्मक राज्यों को व्यक्त करता है। किसी व्यक्ति की शारीरिक भाषा को देखकर हम उसके बारे में बहुत कुछ बताते हैं और यही वजह है कि आपको इसका विश्लेषण करना सीखना होगा।
  • शरीर की भाषा जटिल है और संदर्भ के प्रति बहुत संवेदनशील है। एक ही आंदोलन या एक ही आसन के आधार पर अलग-अलग अर्थ हो सकता है, जहां और कब। इन बारीकियों पर कब्जा करने की कोशिश करने के अलावा, अपने शरीर की भाषा को पढ़ने में आसान बनाने की कोशिश करें। जांचें कि आप क्या कर सकते हैं और बाकी सब कुछ अनदेखा कर सकते हैं
  • बिना किसी झिझक के सुरक्षित और बिना स्थानांतरित करें, लेकिन जल्दी या अचानक नहीं आपके शरीर को सुरक्षा की आभा संवाद करना होगा जब आप किसी के हाथ को हिलाते हैं, तो यह सख़्त करें: ऐसे कई लोग हैं जो एक व्यक्ति के इस पहलू को नोट करते हैं। सावधानी या हचने के साथ आगे बढ़ने के बिना अपनी गति से चलना जब आप चलते हैं तो अपने हथियार स्विंग करते हैं
  • आसन के लिए आँख यह सलाह शायद आप अपने प्राथमिक स्कूल शिक्षक के अपमान के बारे में सोचती है, लेकिन अनदेखी नहीं की जानी चाहिए। कंधे को छाती के पीछे थोड़ा सा झुका जाना चाहिए, कूबड़ने से बचने के लिए। गर्दन को रीढ़ की हड्डी की रेखा को चिन को कम करने के बिना जारी रखना चाहिए। उचित आसन न केवल सुरक्षा और आत्म सम्मान को दर्शाता है, आप भी आप आसान साँस लेने के लिए अनुमति देता है और एक स्थायी पीठ दर्द होने के लिए जब आप पुराने हैं के जोखिम को कम करता है।
  • अपने चेहरे को अपने लाभ के लिए उपयोग करें यदि आँखें आत्मा की खिड़की हैं, तो चेहरा एक द्वार खोलने वाला है। हमेशा एक वास्तविक तरीके से मुस्कुराएं, आंख में अपने वार्ताकार को देखें और ईमानदारी और सहानुभूति दिखाएं। लोग उन लोगों की कंपनी में होना पसंद करते हैं, जो अक्सर उन लोगों के बजाय मुस्कान और हंसी करते हैं जो लगातार दूर या गंभीर दिखाई देते हैं
  • 6
    सक्रिय रहें यहां तक ​​कि एक अस्वास्थ्यकर शरीर बेहतर महसूस करने लगता है जब आप इसे मज़बूत बनाने की कोशिश करते हैं नियमित शारीरिक गतिविधि करें और पर्याप्त खाएं यदि आप अपने आप को व्यवस्थित नहीं कर सकते, तो याद रखें कि प्रतिबद्धता की अनुपस्थिति के लिए न्यूनतम प्रयास भी बेहतर है। जागने या काम से घर लौटने के बाद कुछ ही मिनटों के व्यायाम से आपको आसन बनाए रखने, शरीर की भाषा को नियंत्रित करने और अधिक ऊर्जा मिलती है।
  • विधि 2

    दिल और दिमाग को जीत


    1
    क्लासिक लफ्फाजी डोल महान याचनाएं आती हैं और जाते हैं, लेकिन कुछ ने पश्चिमी दुनिया पर एक प्रभावशाली ट्रैक छोड़ा है। इनमें से एक अरस्तू है 2000 वर्षों से डेटिंग करते हुए, बयानबाजी के प्रति उनका दृष्टिकोण, किसी को राजी करने की कला को अधिकतम करने के लिए अभी भी सबसे उपयोगी में से एक है ग्रीक दार्शनिक प्रत्येक प्रेरक तर्क के तत्वों को तीन महत्वपूर्ण भागों में विभाजित करता है उन सभी को संयमपूर्वक मेल करना, आप एक तर्क बना सकते हैं जो विरोध करना कठिन होगा।
    • यह लोगो के साथ तर्क के रीढ़ की हड्डी बनाता है, अर्थात, स्पष्टता, संगठन और आप क्या कहते हैं की आंतरिक एकरूपता। लोगो पर आधारित एक बहस गलतफहमी उत्पन्न नहीं कर सकती है और जो कोई भी आपके साथ असहमत करने की कोशिश करता है, वह अपने आप को मूर्ख बना देगा।
    • लोकाचार, जो तर्क है, जो आमतौर टोन और भाषण की शैली में और अपनी उपस्थिति, चरित्र और अपनी प्रतिष्ठा से परिलक्षित होता है (यदि आप बहुत भाग्यशाली एक है करने के लिए कर रहे हैं) के नैतिक आधार है का उपयोग करके विश्वसनीयता जोड़ें। भाषण जो लोकाचार का उपयोग करते हैं, कभी भी आपके व्यक्तिगत विश्वासों के बारे में संदेह नहीं बनाते हैं और आपको समझते हैं कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, और इसलिए आपको भरोसेमंद माना जा सकता है
    • आप अपने श्रोताओं को बीमारियों के साथ जीतकर समाप्त करते हैं, तर्क का हिस्सा है जो आपको दर्शकों के निजी जीवन से, उनके अनुभवों, उनकी भावनाओं और कल्पनाओं से जुड़ने की अनुमति देता है। श्रोताओं के लिए भावनात्मक भावनाओं को संप्रेषित करके, आपका विषय आपके और आपके दर्शकों के साथ होगा, आपको अपने शब्दों में व्यक्तिगत रूप से शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना।
  • 2
    सक्रिय सुनकर अभ्यास करें कुछ भी आप लोगों को और अधिक सहानुभूति नहीं बना पाएंगे, जो अभी तक बैठने की क्षमता से अधिक है और देखें कि उनके होंठ कैसे चलते हैं। आपका ध्यान प्रदर्शित करने के लिए आपको कुछ तकनीकों का उपयोग करना होगा। अभ्यास के साथ, वे आपके संचार प्रदर्शनों का एक स्वाभाविक हिस्सा बन जाएंगे।
  • जब कोई उपयुक्त विराम होता है, तब भी एक वाक्य के मध्य में, "हाँ" या "एमएमएच-एमएमएच" जैसे एक छोटी सी ध्वनि निकलती है इसे ज़्यादा मत करो, या आप अधीर लगेंगे थोड़ी देर में ही एक बार करो।
  • जब आप किसी वक्ता के ब्योरे को विवरण देने के लिए प्रोत्साहित करने वाले एक प्रश्न के बारे में सोचते हैं, तो कहो। बात करते समय बाधित न करें इससे उसे समझ में आ जाएगा कि आप अपने शब्दों में रुचि रखते हैं।
  • तटस्थ बयान का उपयोग करें यदि आपको नहीं पता कि कहानी के बारे में क्या सोचना है या क्या सहमत है या नहीं, तो आपके वार्ताकार की भावनात्मक स्थिति पर अपना उत्तर दें। यदि वह आपको सोचता है कि उसकी कहानी अविश्वसनीय है, तो आप कह सकते हैं "वाह, यह बेतुका है" या किसी अन्य वाक्य में आपको किसी विशिष्ट तरीके से बिना किसी बंधन को स्थापित करने का अवसर मिलता है।
  • जब कहानी समाप्त होती है, तो वक्ता से पूछिए कि वह क्या सोचता है या लगता है। लोगों को एक लंबी कहानी कहने के बाद उनके विचारों को संक्षेप करना पसंद है।
  • सारांश के बाद, आप कहानी का भी संक्षेप करते हैं, इसलिए स्पीकर को पता होगा कि आप सुन रहे थे। बातचीत करने के लिए आप अपनी राय भी दे सकते हैं उदाहरण के लिए, हम इस बात का ढोंग करते हैं कि किसी ने आपको बस अपने तत्काल संचालित बिल्ली की कहानी बताई है। कहानी के अंत में, कहते हैं, "तो तुम्हारी बिल्ली वास्तव में इस चिकित्सा समस्या थी? कम से कम आप समय पर पशु चिकित्सक के लिए उसे लाया। अरे, मुझे सचमुच लगता है कि (आपकी राय) "।
  • व्यक्तिगत उपाख्यानों का उपयोग करें, लेकिन संपार्श्विक में। आप शायद सहानुभूति और समझ दिखाने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए यदि आप सिर्फ अपने बारे में बात कर रहे हैं, तो आपके वार्ताकार को लगता है कि आप उसमें रूचि नहीं चाहते हैं
  • 3
    अच्छी तरह से बोलें ज्यादातर लोगों को लगता है कि उनकी आवाज बदलने में असंभव है, लेकिन ऐसा नहीं है। यद्यपि इसे काफी बदलना संभव नहीं है, फिर भी आपके पास बोलने वाले शब्दों की सामान्य स्वर और स्पष्टता की जांच करने का विकल्प है।
  • आवाज को नियंत्रित करने के लिए सीखने के लिए गाएं। इसे प्रशिक्षित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है गायन। आपको जरूरी नहीं कि अच्छा होना चाहिए या दूसरों के सामने प्रदर्शन करना चाहिए। अपनी कार में या अपने घर की सफाई करते समय समय के साथ, आपको अधिक नियंत्रण मिलेगा।
  • वह नरम स्वर और कम रजिस्टर चुनकर बोलते हैं। आपको अपनी आवाज को गहरा नहीं करना चाहिए - कल्पना करें कि आपके मुंह और गले के पीछे एक बड़ा स्थान है और जब आप बोलते हैं तब इसे भरें। नाक के माध्यम से या गले के एक संकीर्ण मार्ग के माध्यम से अपने शब्दों का नेतृत्व न करें। एक पूर्ण और स्पष्ट टोन के लिए ऑप्ट का चयन करने के लिए आवाज की सराहना करते हैं और सुनने के लिए सुखद।
  • जब आप बोलते हैं, चिल्लाओ मत करो, लेकिन कानाफूसी या गड़बड़ मत करो, या वे तुम्हें समझ नहीं पाएंगे और आप अपने आप को कम यकीन नहीं करेंगे।
  • 4
    एक अच्छी भाषा का उपयोग करें एक सुंदर आवाज पर्याप्त नहीं है जो कोई रिश्तेदार या प्रेमी से झगड़ा करता है वह जानता है कि चीजें बोलने के तरीके और तरीके हैं। कुछ मनोविज्ञानी चालें सीखकर, आप अपना वार्ताकार नर्वस या डरा देने वाले या बिना अपने आप कह सकते हैं, बल्कि, आप खुद को सुनाएंगे।
  • पहले व्यक्ति एकवचन का उपयोग करना आपके कंधे पर ज़िम्मेदारी का बोझ चलता है आप के बजाय उसे बनाने का आरोप लगाते हुए की, किसी के साथ विचार-विमर्श जब आपको लगे या एक निश्चित तरीके से कार्य, जैसे कि "जब आप ने कहा / इस बात से किया, मुझे लगा ..." के रूप में एक वाक्य के लिए चुनते हैं। यह मूर्खतापूर्ण लगता है, लेकिन यह वास्तविक जीवन में काम करता है, क्योंकि यह आपको आपके वार्ताकार पर सभी दोषों को डंप करने की अनुमति नहीं देगा
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "आप जिस चीज़ ने कहा था उसने मुझे गुस्सा दिलाया", "जब आप ने कहा कि कहा, मुझे गुस्सा आ गया"। यह रणनीति दूसरे व्यक्ति को यह समझाने में सहायता करती है कि आपको अपनी भावनाओं के माध्यम से इसे समझाए जाने से आपको बुरा महसूस हो रहा है, अपराध के मामले में नहीं बोल रहा है।
  • पहले व्यक्ति बहुवचन का उपयोग करना दूसरे व्यक्ति को शामिल और प्रासंगिक लगता है। अवसरों, घटनाओं या समूह के काम पर चर्चा करते हुए, अपने सहकर्मियों और अधिकारियों के साथ वफादारी को सीमेंट के लिए इस सर्वनाम के लिए चुनते हैं। उदाहरण के लिए, किसी को पूछने के बजाय "क्या आप मेरे साथ इस सप्ताह के अंत में जाना चाहते हैं?", कहो "हमें इस सप्ताह के अंत में एक साथ जाना चाहिए!" यह दूसरे व्यक्ति को अपने स्तर पर रखता है और आपको मौका मिलने पर शक्ति देता है।
  • लोगों को शक्ति देने के लिए निश्चित रूप से शक्ति हासिल करने के लिए एक आदर्श तरीका है, जैसा कि आप उन्हें ज्यादा झुकाते हैं और खुद को फ्लेक्स करते हैं जब उन्हें एहसान वापस करना पड़ता है, बशर्ते उन्हें पिछले बातचीत और आपकी सकारात्मकता याद आती है।
  • 5
    अपने आसपास के लोगों के साथ अपनी गति को समन्वय करें Hypnotists इस शक्तिशाली तकनीक का उपयोग करने के लिए लोगों को आकर्षण और उन्हें अपने दिमाग को बदलने या नियमों को थोड़ा बदलने के लिए। इस विधि को अभ्यास की आवश्यकता है
  • अन्य व्यक्ति से पूछें कि वे उन्हें बोलने के लिए सरल प्रश्न पूछें, और अपने सक्रिय सुनन कौशल का उपयोग करते हुए, उनके उच्चारण पर ध्यान दें, आम तौर पर अपने शब्दों और उनके वाक्यों पर ध्यान दें।
  • बातचीत की आय के रूप में, अधिक बात करें, लेकिन मौखिक tics और जिस तरीके से वार्ताकार खुद को व्यक्त करता है अपने उच्चारण की नकल करने के लिए भी स्वतंत्र महसूस करें, लेकिन एक व्यंग्य बनाने के बिना यदि आप उसके जैसा बोलते हैं, तो आप उसे आसानी से रखेंगे और सुझाव देंगे कि वह आप पर भरोसा कर सकते हैं क्योंकि आप किसी तरह उसे पसंद कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप अपने शरीर की भाषा में कुछ नोटिस करते हैं, उसे कॉपी करें क्या आप अक्सर वजन को एक पैर से दूसरे तक स्थानांतरित करते हैं? कंप्यूटर चालू करने के लिए इंतजार करते समय क्या आप अपनी अंगुली पल्स करते हैं? आप इसे एक और अधिक empathic लिंक बनाने के लिए नकल कर सकते हैं
  • 6
    दिखाएँ कि आप एक अच्छे इंसान हैं समर्थन, दयालुता, उत्साह, साहस और भरोसेमंद प्रदर्शन के प्रमुख लक्षण हैं, क्योंकि लोग दूसरों के लिए उन्हें स्थायी और स्थिर बंधनों का निर्माण करने की तलाश करते हैं। वे ईमानदारी पर आधारित हैं और इसलिए नकली नहीं किया जा सकता है। हालांकि, यदि आप उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप खुद को पहले से ज्यादा आज़ादी से अधिक बार और अधिक प्रदर्शित करने के लिए खुद को प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • हर दिन खुद को बधाई दीजिए नहीं, यह मूर्खतापूर्ण नहीं है अपनी सकारात्मक विशेषताओं के बारे में सोचें और अपने आप को याद दिलाएं: "मैं दयालु हूँ", "मैं रोमांचित हूं", आदि।
  • अपने सर्वोत्तम गुणों को दिखाने के सभी संभव अवसरों का लाभ उठाएं कई बार, जब हम असहज महसूस करते हैं, तो हम उस पक्ष के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण विकल्प छोड़ देते हैं जो कम ध्यान को आकर्षित करता है जब आप दुखी महसूस करना शुरू करते हैं और खुद को अपने आप को उस व्यक्ति के रूप में बताने के लिए मजबूर करते हैं जो सभी को जानना चाहता है, तो अपनी आँखें खुली रखने के लिए याद करके इस आदत से लड़ो। यह आपके दिमाग के लिए एक उत्कृष्ट प्रशिक्षण है, क्योंकि अंत में आप इसे आंतरिक बनाना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com