अपने बेटे के दो साल का प्रबंधन कैसे करें

आपके बेटे ने सिर्फ अठारह महीनों में बदल दिया है बधाई! हालांकि, आने वाले हफ्तों में आप अपने खुश और स्वस्थ छोटे बच्चे के व्यवहार में कुछ बदलाव देख सकते हैं। उपयोगी टिप्स के कुछ कुछ हो सकता है कि आप को हताश (और अपने सिर पर एक तकिया डालना और चिल्लाना शुरू करने की प्रथा) की तरह रोने से बचने की आवश्यकता हो। अपने बच्चे पर उचित सीमाएं रखकर और उन्हें अपनी भावनाओं को रचनात्मक रूप से व्यक्त करने के लिए सिखाने के द्वारा, आप अपने आप से बहुत तनाव से बचेंगे और अपने बच्चे को बाहर की दुनिया के साथ बातचीत करने की क्षमता विकसित करने में मदद करेंगे - सभी जीवन

कदम

भाग 1

सही रास्ते पर चलना
हेन्डल द टेरीबल ट्विस स्टेप 1 नामक छवि
1
जितनी जल्दी हो सके अपने बच्चे के अच्छे व्यवहार को पढ़ना शुरू करें आपको अपने बच्चे को एक स्वस्थ और रचनात्मक तरीके से उत्तेजनाओं का व्यवहार करने और प्रतिक्रिया देने का तरीका दिखाया जाना चाहिए। जब आप देखते हैं कि आपका बच्चा बुरी आदतों को ले रहा है, तो वह क्या करने पर नज़रअंदाज़ करने की कोशिश न करें और न सोचें कि यह सिर्फ विकास का चरण है। उसे बताएं कि उसका व्यवहार गलत है या बुरा है और उसे रचनात्मक विकल्प दिखाएं।
  • अपने बच्चे को सीखने में मदद करने के लिए आप हमेशा व्यवहार का एक अच्छा मॉडल होना चाहिए यदि आप इस तथ्य पर अपने आप को पकड़ना चाहते थे कि आप "बुरी तरह से" व्यवहार करते हैं, तो उसे आपको वापस ले जाना चाहिए।
  • हैंडल द टेरीबल ट्विस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जब वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है तो अपने बेटे को पुरस्कार दें जब आपका बच्चा उचित तरीके से प्रतिक्रिया करता है, तो आपको उसके अच्छे व्यवहार का इनाम चाहिए। इसे सकारात्मक सुदृढीकरण कहा जाता है और बच्चे को अच्छी तरह से व्यवहार करने के साथ सुखद अनुभवों को संबद्ध करने के लिए सिखाता है। यदि आप अक्सर इस तकनीक का उपयोग करते हैं, तो बच्चा अच्छी तरह से व्यवहार करने की अधिक संभावना बन जाएगा
  • सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करने के लिए, आपको अपने बच्चे के पुरस्कार, जैसे मिठाई देने की आवश्यकता नहीं है, (हालांकि आप इसे समय-समय पर बहुत अच्छी तरह से कर सकते हैं)। सकारात्मक सुदृढीकरण गले लगा सकते हैं, उसे आपके साथ लातविया में सोयें, या अपने पसंदीदा गेम में उसके साथ खेलें।
  • हैंडल द भयानक Twos चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सीमा निर्धारित करें और उन्हें छड़ी। एक बार जब आप दो साल का हो, तो आपका बच्चा अपने विकास के एक चरण के माध्यम से जाएंगे जिसमें इसमें सीमा का प्रयोग करने और एक स्वतंत्र व्यक्ति कैसे बनना चाहिए, इसका मुख्य उद्देश्य होगा। यह महत्वपूर्ण है कि इस चरण के दौरान आप अपने बच्चे पर सीमाएं लगाते हैं और उसे समझते हैं कि वे बातचीत नहीं कर रहे हैं। यदि आप इस सलाह का पालन नहीं करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपका बच्चा ऐसे व्यवहारिक समस्याओं का विकास करेगा जो कई वर्षों तक खत्म हो जाएंगे। बच्चे को यह समझना चाहिए कि जब आप कहते हैं "नहीं" यह "नहीं" है और जब आप उसे कुछ करने के लिए कहते हैं, तो उसे ऐसा करना होगा उसके साथ व्यवहार करना आपके नियमों के खिलाफ विद्रोह करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए समान होगा
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि जब आप अपनी प्लेट खत्म करते हैं तो आप छोटे मार्को को थोड़ा सा मिठा देते हैं। अब, मान लीजिए कि वह इसे खत्म कर देता है लेकिन कुछ काटने (शायद मटर, है ना?)। आप इसे मिठाई वैसे भी नहीं देना चाहिए, क्योंकि अगली बार, आप इसे फिर से करेंगे - इस बार, पिछली बार की तुलना में अधिक बचे हुए छोड़ दें
  • एक और उदाहरण के लिए बिस्तर पर जाने का समय है मान लीजिए आपने फैसला किया है कि थोड़ा मार्टा शाम को सात बजे अर्ध की तुलना में बिस्तर पर जाना चाहिए, खाने के बाद और उसके दांतों को ब्रश करने के बाद। आप उसे अपने रूटीन को रोकने नहीं देना चाहिए, क्योंकि नए खिलौने के कारण उसकी दादी ने उसे खरीदा था। खेल अगली सुबह तक इंतजार कर सकता है, भले ही वह मार्ता की सनक को सहन करने का मतलब हो।
  • हैंडल द टेरिबल ट्विस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    उसे शब्दों के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सिखाना इन कारणों में से एक वजह यह है कि छोटे बच्चों को उनके जीवन के इस चरण के दौरान बहुत कुछ झुंझलाहट हो रहा है, क्योंकि उनके पास बहुत सारी भावनाएं हैं जिन्हें उन्हें पता नहीं है कि कैसे प्रक्रिया या व्यक्त करना है। कल्पना कीजिए जो आपको बहुत चिंतित करता है, यह जानने के लिए कि समस्या का समाधान कैसे किया जाए और किसी से बात करने के लिए नहीं। तुम भी बहुत ही सुस्त हो जाओगे! अपने बच्चे को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और उन चीजों के बारे में पूछने का अवसर देकर, जिससे आप चाहते हैं कि आप इन मजबूत भावनाओं के साथ बेहतर सामना कर सकें।
  • उसे अपनी सबसे सामान्य समस्याओं को व्यक्त करने के लिए शब्दों को सिखाएं और जब वह कुछ चाहता है तो उसे पूछने के लिए प्रोत्साहित करें "क्या तुम प्यास हो? क्या आप भूखे हैं? क्या आप `भूखा` कह सकते हैं?"
  • एक नई तकनीक बच्चों को सिंक भाषा को यथाशीघ्र पढ़ाने के लिए है। यहां तक ​​कि नवजात शिशु भी सीख सकते हैं "बच्चों के लिए साइन लैंग भाषा", जो उन्हें भूख लगी है, थक गया है, या खेलना चाहते हैं, जब उन्हें खुद को व्यक्त करने की अनुमति देता है। एक दो साल का बच्चा अपने शब्दों में खुद को अभिव्यक्त करने में सीखने में थोड़ा भयभीत महसूस कर सकता है साइन लैंग्वेज उनके लिए अधिक स्वाभाविक है और उसके लिए अधिक पहुंच योग्य है। सीखना यह आपके बच्चे की व्यवहारिक समस्याओं को काफी सुधार सकता है।
  • हैंडल द भयानक Twos चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उसे चुनने और निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। अक्सर, जब आपका बच्चा एक गुस्से का आवेश बनाता है, क्योंकि वह इसे नहीं जीता है यह आपके बच्चे की स्वतंत्र इच्छा बनने की स्वाभाविक इच्छा का एक और पहलू है। आपको अपने बच्चे को विकल्प बनाने का अवसर देना चाहिए, क्योंकि इससे उसे अपने और उसकी क्षमताओं पर अपना आत्मविश्वास विकसित करने में मदद मिलेगी। याद रखें, हालांकि, आपके विकल्प हमेशा सही और उत्पादक नहीं होते हैं उसे चुनने का समय और सही समय खोजें और महसूस करें कि वह अपने जीवन के नियंत्रण में हैं (भले ही यह मामला नहीं है)।
  • उदाहरण के लिए, जब आपको सुबह कपड़े पहना है, तो उसे दो या तीन शर्ट के बीच चयन करने का मौका दें। उन प्रारंभिक विकल्पों के बारे में बातचीत न करें जो आप उन्हें देते हैं। इनमें से, आप चाहते हैं कि शर्ट चुनें और, एक ही रास्ता या किसी अन्य में, आपके पास दोनों दृश्यों के बिना आप क्या चाहते थे
  • हैंडल द टेरीबल ट्विस स्टेप 6 नामक छवि
    6
    बच्चे को अपने कार्यों के परिणाम भुगतने दें। इस चरण के दौरान आप अपने बच्चे के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह कर सकते हैं कि उसे समझें कि उसके कार्यों के लिए उसके परिणाम हैं यदि वह तुरंत अपने कार्यों के परिणामों का अनुभव नहीं करना शुरू कर देता है, तो बाद में यह समझने में ज्यादा कठिन होगा कि परिणाम जीवन का सामान्य हिस्सा हैं। उसे कारण और प्रभाव की अवधारणा को सीखने देकर, आप उसे निर्णय लेने के कौशल को सही ढंग से विकसित करने में मदद करेंगे
  • उदाहरण के लिए, यदि बच्चा बर्फ पर जाने से पहले जूते और कोट पहनने से इनकार करता है, तो इसे बिना बाहर जाना चाहिए। आप कार में अपने पैरों के साथ गीले और ठंडे पाएंगे, जबकि आप उसे बालवाड़ी के साथ ले जायेंगे और सीख लें कि जूते पहनना सबसे अच्छी बात है। उस क्षण से, जूते पहनना या नहीं, इसके बारे में कोई और चर्चा नहीं होगी।
  • एक और उदाहरण यह है कि जब बच्चा जमीन पर अपनी कटोरी फेंकने से गुस्से का आवेश उत्पन्न करता है। उसे डांटा और गंदगी को साफ करने के बजाय, उसे हर बार जब वह जमीन पर भोजन फेंकता है, तो उसे साफ करने के लिए कहें। यह जल्द ही तय करेगा कि खेल मोमबत्ती के लायक नहीं है
  • हैंडल द टेरीबल ट्विस स्टेप 7 नामक छवि
    7
    इसे रोना यह आपके बच्चे को रोने के लिए मुश्किल है, लेकिन एक अच्छा विस्फोट उसके लिए सबसे अच्छा समाधान हो सकता है, खासकर अगर वह सिर्फ भांति कर रहा है (एक गुस्से का आवेश बनाने का एक आम लक्षण) छोटा सा अपनी वाष्प को छोड़ने की क्षमता विकसित कर रहा है: वयस्कों के लिए भी मौलिक कौशल। अगर, जब भावनाएं उठती हैं, तो आप तुरंत इसे बेहतर महसूस करने का प्रयास करते हैं, वह अकेले उन भावनाओं को कैसे संभालना सीख नहीं पाएंगे थोड़ी देर के लिए उसे रोने देकर, आप उसे किसी की मदद के बिना बेहतर महसूस करने में मदद करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको रंगीन कटोरा पसंद नहीं है जिसमें आप उसे रात का भोजन लेकर आए और रोने लगे, तो बस इसे अनदेखा करें उसे रोने दो कुछ संगीत डालें या अपनी चिल्लाओ को कवर करने के लिए एक गीत गाएं और उसे समझने का प्रयास करें कि यह आपको बिल्कुल प्रभावित नहीं करता है। जैसे ही वह शांत हो जाना शुरू कर देता है, वह उसे खाने के लिए कुछ और (दूध के कप की तरह) देकर उसे विचलित करने की कोशिश करता है ताकि वह समझ सकें कि जीवन चलता है
  • हालांकि, अगर आपका बच्चा चिल्लाता है क्योंकि वह डरा हुआ है या चोट लगी है, तो आपको उसे स्पष्ट रूप से आराम करना चाहिए और उसे समझना चाहिए कि सब कुछ ठीक है क्योंकि उसकी मां है।
  • भाग 2

    आम त्रुटियों से बचना
    हैम्डल द टेरीबल ट्विस स्टेप 8 नामक छवि
    1
    अपने बच्चे को खरीदने की कोशिश न करें किसी भी परिस्थिति में आपको अपने बच्चे को पुरस्कार देने की ज़रूरत नहीं करनी चाहिए ताकि वह आपकी इच्छानुसार काम करे। आप उसे एक बुरी शिक्षा दे देंगे, कि आज्ञाकारिता विवादास्पद है। कई बार ऐसा होगा जब आपको ऐसा करने के लिए परीक्षा होगी, लेकिन आपको वह सब कुछ करना होगा जो आप में नहीं दे सकते। कभी-कभी यह आपके बच्चे को बाजार में एक दृश्य बनाने के लिए कहेंगे, लेकिन यह ठीक है। अन्य ग्राहकों को कुछ मिनटों के लिए यह खराब दिखाई देगा, लेकिन वे अपने जीवन के साथ चलेंगे। दूसरी ओर, आपका बच्चा एक सबक सीख सकता है जो उसे जीवन के लिए सेवा देगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक सनक डालते हैं क्योंकि आप मुझे नाश्ते खरीदने के लिए चाहते हैं, तो उसे न बताना कि आप रोने से रोकते हैं तो आप उसे घर पर कैंडी देंगे। आप कुछ भी नहीं बल्कि उन्हें सिखाते हैं कि यदि आप सार्वजनिक रूप से रोना शुरू करते हैं, तो घर आने के बाद आपको एक पुरस्कार मिलेगा।
  • हैंडल द टेरीबल ट्विस स्टेप 9 नामक छवि
    2



    उस पर ध्यान न दें जब वह बुरी तरह से व्यवहार करता है जब बच्चा कुछ करता है, तो वह उस व्यवहार पर ध्यान नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से, आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे बल्कि उसे सिखाएंगे कि आपका ध्यान रखने के लिए उसे कुछ भी नहीं करना चाहिए बल्कि वह बुरी तरह से व्यवहार करना चाहिए। इस प्रकार के व्यवहार पर ध्यान देने की बजाय, इसे डांटते हुए, इसे अनदेखा करना कूल्हों, चुंबन और अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कार के रूप में ध्यान के साथ संयुक्त, यह रणनीति आपके बच्चे को अच्छी आदतें सीखने में मदद करेगी।
  • अनुसरण करने के लिए एक बुरा उदाहरण: हाथों से उसे पकड़ो और जब वह कुछ गलत करता है या उसे बोले तो उसे चर्च में आपके पास बैठने के लिए कहें तो उसे बुरी तरह से व्यवहार करना चाहिए।
  • इसके बजाय, आपको इसे पूरी तरह से अनदेखा करना चाहिए, जब वह लापरवाह होना शुरू हो जाता है यदि आप घर पर हैं, तो इसे दूसरे कमरे में छोड़ दें और दरवाजा बंद करें आपको इसे लॉक या स्लैम करने की आवश्यकता नहीं है - आपको बच्चे के साथ अपने संपर्क को बाधित करना होगा यह बच्चे को दिखाएगा कि चीखना आपका ध्यान पाने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है।
  • हैंडल द टेरीबल ट्विस स्टेप 10 नामक छवि
    3
    इसे तनाव मत करो याद रखें कि आपके बच्चे के लिए दुनिया बहुत बड़ी है और तनाव का एक निरंतर स्रोत है। कल्पना कीजिए कि आपके मालिक ने आपकी कंपनी के संचालन में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, तो आपको कैसा महसूस होगा। अब इस भावना को तीस गुणा बढ़ाएं और सोचें कि यह हर साल दोबारा दोहराया जाता है। आपका बच्चा क्या महसूस कर रहा है इसका एक बहुत सटीक विचार होगा। आपको समझना चाहिए और अपने बच्चे को एक बार में बहुत अधिक बदलाव करके बहुत ज्यादा तनाव न करने का प्रयास करना चाहिए।
  • अपने बच्चे के कार्यक्रम, जीवन शैली और पर्यावरण में बदलाव धीरे-धीरे शुरू करें आपको रोज़ दिनचर्या की भी कोशिश करनी चाहिए एक होने के बाद, आपके बच्चे को हमेशा पता चलेगा कि क्या उम्मीद है और छोटे क्रमिक परिवर्तनों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम होंगे, जैसे कि बाथरूम में अकेले जाना सीखना।
  • उदाहरण के लिए, एक ही सप्ताह में पॉट का उपयोग करना शुरू न करें कि आप एक नए किंडरगार्टन में जा रहे हैं वास्तव में, आगे परिवर्तन करने से पहले एक महीने तक इंतजार करना आवश्यक हो सकता है वह एक और करने से पहले उसके लिए बदलाव के लिए इस्तेमाल होने का इंतजार करता है
  • हैंडल द टेरिबल ट्विस स्टेप 11 नामक छवि
    4
    दूसरे बड़े बच्चों के साथ इसकी तुलना न करें यदि आपके पास अन्य बड़े बच्चे हैं, तो आप निराश महसूस कर सकते हैं क्योंकि छोटे से अपने भाई या बहन की तरह व्यवहार नहीं करता है हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप यह न भूलें कि वह उस तरह के व्यवहार को अभी तक नहीं सीख पाएगा और शायद थोड़ी देर के लिए ऐसा करने के लिए तैयार नहीं होगा। इसे प्रबंधित करने के लिए तैयार रहें, अपनी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए कमरा छोड़कर।
  • उदाहरण के लिए, बच्चे को शायद एक बड़ा बच्चा भाई की तुलना में एक अलग बिस्तर समय होगा वह पहले जगाएगा और आपको उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि वह अपने आप को ख्याल रखना जब आप बिस्तर पर आराम से हों
  • हैंडल द टेरीबल ट्विस स्टेप 12 नामक छवि
    5
    हमेशा उसे नया उत्तेजना देने की कोशिश करें छोटे बच्चों के लिए कई सनक बनाने का एक और कारण उत्तेजना की कमी है। जब वे ऊब जाते हैं, तो उनके पास वही कौशल नहीं होता है क्योंकि वयस्क स्वयं को विचलित करने में सक्षम होते हैं। इस बिंदु के बारे में सहानुभूति रखें और जब आप दरवाजों से बाहर हों और अपने बच्चे को उत्तेजित करने के तरीकों का पता लगाने की कोशिश करें और उनके पास कोई खिलौना नहीं है जो आमतौर पर उसे व्यस्त रखता है।
  • जब आप बहुत ऊब महसूस करते हैं और केवल आपात स्थिति के लिए उपयोग करने के लिए अपना पसंदीदा खिलौना प्राप्त करें और आपको पता है कि यह दोनों थोड़ी देर के लिए है I तो, आप बच्चे का मनोरंजन करेंगे।
  • आपको दूसरी दिशा में अतिरंजित नहीं होना चाहिए बहुत उत्तेजना, विशेष रूप से तुरंत बिस्तर पर जाने से पहले, आपके बच्चे के लिए असहनीय हो सकती है और भावनात्मक टूटने के लिए आगे बढ़ सकती है। मित्रों के घरों को आमंत्रित करना, अपने कार्यक्रमों में बदलाव लाकर या उन्हें टीवी देखने दें, आपका बच्चा परेशान महसूस कर सकता है।
  • भाग 3

    आप के बारे में भी सोचें
    हैंडल द भयानक Twos चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    सब कुछ एकदम सही बनाने की कोशिश मत करो। कई माता पिता एक मॉडल पिता या मां होने की कोशिश करने के लिए बहुत कुछ करते हैं यह टेलीविजन और पत्रिकाएं हैं जो हमें इस विचार के प्रमुख में डालती हैं कि हमें अच्छे माता-पिता बनने के लिए कुछ खास तरीके से व्यवहार करना चाहिए। सच्चाई यह है कि वास्तविकता बहुत अलग है कोई दो साल के बच्चे नहीं हैं जिन्हें सही, या वयस्कों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जो उनके कंधे पर अपने सिर होने के बावजूद गलती नहीं करते हैं। अपने बच्चे को प्यार करने पर ध्यान दें
    • अगर ये सिन्ज़िया को नई पोशाक के साथ गंदे होने के लिए क्रिसमस के लिए एक उपहार के रूप में मिला तो उसे बेवकूफ़ न करें। चिंता न करें अगर आपके पति परिवार की तस्वीर में बुरी तरह से आए दीवार के खिलाफ अपना सिर मत करना क्योंकि आपको नहीं पता कि पूरे सिन्ज़िया किंडरगार्टन वर्ग के लिए कुकीज़ कैसे बनाएं। ये बातें इतनी महत्वपूर्ण नहीं हैं बढ़ते दिमाग में आपके सिंथिया पर क्या प्रभाव पड़ेगा, वह प्यार करने और अपनी मां से बहुत से कुत्तों को प्राप्त करने का तथ्य होगा।
  • हेन्डल द टेरीबल ट्विस स्टेप 14 नामक छवि
    2
    जानें कि आपकी प्राथमिकताओं का प्रबंधन कैसे करें जब आपके पास बच्चा होता है, तो आपको पहले की तुलना में आपको नई प्राथमिकताओं को देना होगा। आप सब कुछ नहीं कर सकते कुछ चीजें अंधकार में खत्म हो जाएंगी, जैसे कि क्लाइंबिंग सबक अन्य गतिविधियों का आकार बदलना होगा क्योंकि वे एक ऐसे बच्चे की रोजमर्रा की जिंदगी से असंगत हैं जिनके पास एक छोटा बच्चा है, उदाहरण के लिए, घर में गलीचाएं साफ रखें। याद रखें कि इस समय सभी की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके बच्चे की मनोभौतिकीय भलाई। कालीनों की, आप हमेशा नए खरीदे, लेकिन अपने बच्चे की पहली छापों पर आप किस तरह के व्यक्ति हैं और आप परिस्थितियों का प्रबंधन कैसे करते हैं, हमेशा के लिए बने रहेंगे।
  • हैंडल द टेरीबल ट्विस स्टेप 15 नामक छवि
    3
    आनंद लें कि आपके पास क्या है अब यह विश्वास करना कठिन है, लेकिन जब आपका बच्चा सोलह होगा और आप मशीनों को जलाने लगेंगे, तो आप उन दिनों पछताएंगे जब आपकी सबसे बड़ी समस्या जमीन पर गंदा कटोरा होती है। यदि आप परिस्थितियों का मजेदार हिस्सा देखना सीखते हैं और अपने बच्चे के साथ खर्च करने के लिए इन जादुई क्षणों की सराहना करते हैं, तो आपको अपने आप को समझना आसान होगा।
  • हैंडल द टेरीबल ट्विस स्टेप 16
    4
    सहायता समूह का हिस्सा बनें अन्य माताओं और पिताजी खोजें जो आपके अनुभव से गुजर रहे हैं जब आप किसी के साथ बात करने के लिए, कोई है जो आपको समझता है और शायद पहले से ही इस अनुभव का अनुभव पहले ही कर चुका है, आप बहुत अधिक मजबूत और अधिक संतुलित महसूस करते हैं
  • आप सामुदायिक केंद्रों पर छोटे बच्चों के साथ माता-पिता के लिए सहायता समूहों को पा सकते हैं, लेकिन उन लोगों के लिए ऑनलाइन समर्थन समूह भी हैं, जिनके पास बाहर जाने के लिए समय नहीं है और व्यक्ति में वहां जाना है।
  • हैंडल द टेरीबल ट्विस स्टेप 17 नामक छवि
    5
    अपने आप को कुछ समय व्यतीत करें आखिरी लेकिन कम से कम नहीं, आपको एक महिला के रूप में अपने आप के लिए समय देना पड़ता है, सिर्फ एक माँ के रूप में नहीं। यह आसान है कि आप एक माँ बनने के लिए महसूस कर रहे हों, आप सभी हैं और आप कभी भी हो सकते हैं, अपने मानसिक संतुलन को परीक्षण में डाल सकते हैं। अपने बच्चों के लिए अपने लिए समय लें, ताकि आप याद कर सकें कि एक स्वतंत्र व्यक्ति बनने का क्या अर्थ है, जैसे कि आपका बच्चा
  • अपने दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें और उन चीजों को करें जो आपके बच्चे होने से पहले आप करते थे। आप में से प्रत्येक एक दाई के लिए सभी के बच्चों की देखभाल करने के लिए भुगतान करने में मदद कर सकते हैं या आप अपने खुद के लिए व्यवस्था कर सकते हैं अगर आपके दोस्तों के बच्चे नहीं हैं
  • आपको अपने साथी के साथ कुछ समय बिताने की भी कोशिश करनी चाहिए ताकि आप एक दूसरे के साथ कुछ समय बिता सकें और यह मत भूलो कि आप दो व्यक्ति भी हैं जो एक-दूसरे से प्यार करते हैं और साथ ही दो माता-पिता भी हैं दादा-दादी के साथ अपने बच्चों को छोड़कर एक शाम खर्च करें यह आपके रिश्ते का काम करने के लिए वास्तव में आवश्यक है
  • टिप्स

    • अगर आप चाहें तो इन दोनों गतिविधियों के बीच आदान-प्रदान किया जा सकता है
    • पिता के लिए: क्या आप वीडियो गेम पसंद करते हैं? बाहरी गतिविधियों, पेंट मॉडल्स या किसी अन्य शौक के बारे में सोचें जो आप पसंद करते हैं और आप अपने बच्चे के साथ कर सकते हैं।
    • माताओं के लिए: मैनीक्योर, पेडीक्योर, हॉट बाथ, एक अच्छी किताब, सुगंध चिकित्सा या किसी अन्य शौक की कोशिश करें जो आप चाहते हैं और आप अपनी बेटी के साथ कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com