उन्हें बुवाई के पहले आलू कैसे तैयार किया जाए

आप उन्हें रोपण करने से पहले कुछ हफ्तों में आलू का उत्पादन कर सकते हैं। इस तरह से विकास तेजी से होगा और अपेक्षा से ज्यादा जल्दी उन्हें एकत्र करना संभव होगा, इसलिए आपको उन्हें कई बार लगाए जाने और फसल को बढ़ाने का अवसर मिलेगा। एक धूप और शांत जगह में बीज डाल दिया। कुछ हफ्तों के बाद, हरा अंकुरित दिखाई देगा और फिर आप आलू को रोका सकते हैं। अधिक जानने के लिए, पर पढ़ें

कदम

चित्रा आलू चरण 1 नामक छवि
1
बीज आलू के साथ शुरू करें ये विशेष रूप से लगाए जाने वाले आलू हैं, और खाने या पकाए जाने के लिए नहीं हैं। आप उन्हें नर्सरी में ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं या उन्हें बैग में खरीद सकते हैं। आप इस प्रकार के आलू से शुरू करना चाहिए, न कि उन लोगों के साथ जो आप आमतौर पर खाते हैं। वास्तव में, सुपरमार्केट में आप जो आलू खरीदते हैं उन्हें रसायनों के साथ इलाज किया जाता है ताकि वे अंकुरित नहीं हो सकें। इसके अलावा, बीज आलू के किसी भी प्रकार के वायरस नहीं हैं।
  • आप एक स्थानीय किसान या जैविक लोगों के आलू के साथ भी कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि ये आलू वायरस के वाहक हो सकते हैं जो पूरी तरह अंकुरित होने से रोकते हैं। बियरिंग आलू, दूसरी तरफ, स्वस्थ फसल की गारंटी देते हैं।
  • यदि आपके पास पिछले साल की फसल से उन्नत आलू है, तो आप उन्हें इस मौसम के लिए उपयोग कर सकते हैं। हर बार जब आप अपने आलू को इकट्ठा करते हैं, तो थोड़ा अलग रखिए, ताकि आप अगले वर्ष उन्हें इस्तेमाल कर सकें।
  • चित्त आलू चरण 2 नामक छवि
    2
    आपको आलू को लगभग 6 सप्ताह पहले तैयार करना होगा उन्हें संयंत्र. उन्हें दफनाने से पहले उन्हें अंकुरित करना आवश्यक है और समय महत्वपूर्ण है। उस क्षेत्र में जलवायु के अनुसार बुवाई का समय बदलता है जहां आप रहते हैं। आपको अंकुरित (लगभग 6 सप्ताह) के लिए आवश्यक समय की गणना करना आवश्यक है, ताकि मिट्टी पर्याप्त होने पर आलू तैयार हो जाएं। "गरम" काम करने के लिए आदर्श मिट्टी का तापमान लगभग 10 डिग्री सेल्सियस होगा।
  • आदर्श महीने आम तौर पर मार्च या अप्रैल होते हैं, इसलिए आपको फरवरी के अंत में आलू की तैयारी शुरू करना होगा।
  • यह समझने के लिए कि मिट्टी का तापमान बोने के लिए आदर्श क्यों है, एक पंचांग से परामर्श करें या स्थानीय नर्सरी से विशेषज्ञ से पूछें।
  • चिट आलू चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आलू को सीधा रखने के लिए कुछ समर्थन का उपयोग करें बहुत से लोग मानते हैं कि अंडा डिब्बों इस उद्देश्य के लिए एकदम सही हैं क्योंकि आलू रखने के लिए उनके पास सही आकार के अलग-अलग वर्ग हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक बॉक्स ले सकते हैं और डिब्बों के रूप में कार्डबोर्ड या न्यूज़प्रिंट के साथ डिब्बों बना सकते हैं। आलू को एक दूसरे से अलग खड़ी रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है।
  • चित्त आलू चरण 4 नामक छवि
    4



    आलू रखो जिससे किआंख देखो "आंखें" वे छोटे स्लिट होते हैं जिनमें से शूट दिखाई देंगे। उन्हें प्रत्यक्ष धूप और पर्याप्त हवा प्राप्त करने के लिए ऊपर की ओर मुड़ना चाहिए विपरीत पक्ष वह है जो जड़ से जुड़ा था, और नीचे की तरफ इशारा करना चाहिए।
  • चित्त आलू चरण 5 नामक छवि
    5
    एक ताजा और सनी कमरे में कार्डबोर्ड रखो आदर्श जगह एक बरामदा या एक खिड़की के साथ एक गैरेज होगा, संक्षेप में, एक ठंडा, ठंडा नहीं, लगभग 10 डिग्री सेल्सियस के तापमान के साथ यह इन स्थितियों में है कि आलू अंकुरित होना शुरू होता है।
  • आलू को एक अंधेरे कमरे में मत डालो, क्योंकि शूटिंग कमजोर, लंबी और पतली होगी, इसलिए यह कम स्वस्थ आलू पैदा करेगा।
  • सुनिश्चित करें कि कमरे में हवा का एक बदलाव है। एक पुराने गेराज में आलू को ढकना न दें, जो मोल्ड की चापलूसी करते हैं, क्योंकि वे घिसने या ढालना कर सकते हैं।
  • चित्त आलू चरण 6 नामक छवि
    6
    मजबूत, हरे रंग की शूटिंग के लिए बाहर आने के लिए रुको। अधिक या कम, यह 4-6 सप्ताह लगेंगे। जब स्प्राउट्स 2-3 सेंटीमीटर की लंबाई तक पहुंचते हैं, तो आलू लगाए जाने के लिए तैयार होंगे। प्रत्येक आँख के लिए शूट होना चाहिए यदि आप आलू को बड़ा करना चाहते हैं, तो कुछ स्प्राउट्स को केवल 3 या 4 मजबूत छोड़ दें, जिनमें से प्रत्येक आलू बन जाएगा। यदि आप उन्हें छोटे चाहते हैं, तो सभी कली को बरकरार रखें ऊर्जा को सभी जेट्स के बीच विभाजित किया जाएगा, छोटे आलू बनाने होंगे।
  • चित्त आलू चरण 7 नामक छवि
    7
    आलू के भाग के साथ संयंत्र को ऊपर की तरफ बढ़ने लगा। जब मिट्टी आदर्श तापमान तक पहुंच गई है और ठंढ की अवधि खत्म हो गई है, 2.5-7.5 सेंटीमीटर की गहराई पर आलू को रोपें। लगभग 30 सेमी की स्पेसर और सुनिश्चित करें कि शूटिंग ऊपर की ओर दिखती है आप उन्हें पूरी तरह से लगा सकते हैं, या उन्हें काट कर सकते हैं ताकि प्रत्येक टुकड़े पर दो गोली मारें या अधिक हो।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अंडे के लिए दफ़्ती
    • आलू, जो आप पसंद करते हैं
    • ताजा और धूप कमरे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com