कैसे कद्दू बीज संयंत्र करने के लिए

क्या आप कद्दू शुरू करने में रुचि रखते हैं और कद्दू से भरा हुआ अपना क्षेत्र बना रहे हैं? आपको केवल एक पैकेट और कई जगहों की ज़रूरत है कद्दू आश्चर्यजनक रूप से बोना और बढ़ने आसान है। सुनिश्चित करें कि आप जो जगह चुनते हैं वह पूरी धूप में है और गर्मियों में पूरे दिन पौधे नियमित रूप से पानी भरती रहें। जब शरद ऋतु आती है, तो आपको नारंगी कद्दू के बहुत सारे खाने के लिए, दोस्तों के साथ खाना बनाना या साझा करना होगा। लेख पढ़ें और सीखें कि कैसे कद्दू बोना और बढ़े।

कदम

भाग 1

Prepararazione
चित्र शीर्षक प्लांट कद्दू बीज चरण 1
1
उच्च गुणवत्ता के बीज चुनें। नर्सरी पर जाएं या बीज सूची से संपर्क करें या उन साइटों पर बीजों की तलाश करें जो ऑनलाइन बीज बेचते हैं आप पहले खरीदी गई और खाया या नक्काशीदार कद्दू से बीज लगाकर भी कोशिश कर सकते हैं। यह एक विकल्प है जो निश्चित परिणाम नहीं देगा, क्योंकि यह ज्ञात नहीं है कि गुणवत्ता आपके क्षेत्र में खेती के लिए उपयुक्त है या नहीं। कुछ बीजों के साथ परीक्षण करने पर कुछ भी खर्च नहीं होता है, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि नया बीज पैकेट चुनना है।
  • कद्दू मरीना डी चीओगिया: यह वेनेटो में सबसे व्यापक विविधता है गोल आकार और भूरे-हरे रंग का, इसका नाम इसलिए रखा जाता है क्योंकि यह सैंडी और तटीय मिट्टी पर उग जाता है जो नम्रता से युक्त होता है।
  • कद्दू Lardaia: वल्डर्नो और अरिटीनो की विशिष्ट, गोल या लम्बी, धनुषाकार। मिठाई का गूदा न्यूनतम कार्य करने के लिए आदर्श है और डूसी।
  • बटरुट कद्दू: व्हायलिन के रूप में भी जाना जाता है, एक वायलिन मामले के समान आकार के कारण। पेर्गोला पर भी खेती की जाती है, इसमें एक सुगंधित स्वाद होता है, पुरी और पुरी के लिए आदर्श।
  • कास्टेलazzो डि बोरमिडा से कद्दू: एलेसेंड्रिया के क्षेत्र में और बोरमिडा नदी के मैदान में खेती इसमें विशेष रूप से मीठा लुगदी है, जो कन्फेक्शनरी उत्पादन के लिए अच्छी तरह से उधार देती है।
  • सजावटी कद्दू: अजीब और ढेलेदार रूपों के साथ सजावटी कद्दू, कई आनुवंशिक पार से समय के साथ प्राप्त किए गए हैं और मुख्य रूप से पेपो, मोस्काता और मैक्सिमा परिवारों से, Cucurbita जीनस से संबंधित हैं।
  • 2
    निर्णय लें कि बीज लगाने के लिए आम तौर पर इसका उद्देश्य शरद ऋतु के लिए कद्दू तैयार करना है, इसलिए तापमान और क्षेत्र के आधार पर बुवाई के लिए वसंत में जगह लेनी होगी- बस न्यूनतम तापमान 7-8 डिग्री सेल्सियस तक सुनिश्चित करें। उच्च तापमान के साथ पम्पकिन्स बहुत तेज़ हो जाते हैं, इसलिए वे आपके वातावरण क्षेत्र के तापमान को अच्छी तरह मानते हैं - वास्तव में यदि आप साल में बहुत जल्दी रोते हैं, तो वे हेलोवीन से पहले तैयार रहेंगे
  • यदि आप ठंडे सर्दियों और हल्के ग्रीष्मकाल वाले जगह में रहते हैं, तो आखिरी हिमपात के बाद मई के अंत में कद्दू बोता है। इस तरह आपकी कद्दू शरद ऋतु के लिए तैयार हो जाएंगी।
  • यदि आप लंबे, गर्म गर्मियों वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आप जुलाई में अपने कद्दू बोना सकते हैं ताकि वे हेलोवीन के लिए तैयार हों।
  • यदि आप भोजन और गैर-सजावटी उद्देश्यों के लिए कद्दू बनते हैं, तो आप परवाह नहीं करते कि क्या वे शरद ऋतु और हैलोवीन के लिए तैयार हैं फिर आप एक मिनी-ग्रीनहाउस या एक बर्तन में कद्दू बोना सकते हैं जो आप घर पर रहते हैं। आप आखिरी ठंढ की तारीख से तीन हफ़्तों तक यह कर सकते हैं, जिससे कि रोपाई तापमान परमिट की तरह ही रोके जाने के लिए तैयार हो जाए। आप सीधे बर्तन या बीज के बीज को पीट के साथ रख सकते हैं और एक खिड़की के पीछे एक चमकीले स्थान में अच्छी तरह से पानी के बर्तन रख सकते हैं। कुछ हफ्तों में रोपाई तैयार हो जाएगी।
  • 3
    जमीन तैयार करें पूर्ण धूप में एक जगह चुनें, क्योंकि कद्दू को बहुत अच्छी तरह से विकसित होने के लिए सूर्य की बहुत आवश्यकता होती है यह भी याद रखें कि कद्दू को बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता है, क्योंकि उनके पास विमान है जो 20 या 30 मीटर तक पहुंच सकता है! अच्छी तरह से जल निकासी के साथ एक मिट्टी चुनें, ताकि कद्दू की जड़ें "वे पूरे दिन पानी में नहीं रहते"।
  • मिट्टी के आदर्श पीएच, कद्दू के लिए, 6.0-6.8 है। यदि मिट्टी का परीक्षण नहीं किया गया है, तो मिट्टी विश्लेषण किट खरीदें और यह निर्धारित करें कि क्या मिट्टी इस सीमा के भीतर है या यदि यह थोड़ा अधिक या कम है यदि आवश्यक हो, तो आप चूने, हड्डी भोजन या खाद मिश्रण करके इसे संशोधित कर सकते हैं।
  • यह जांचने के लिए कि मिट्टी में अच्छा जल निकासी है, एक छेद खोदें और पानी से भरें। यदि पानी बहुत धीरे-धीरे निर्वहन करता है, तो मिट्टी अच्छी तरह से सूखा नहीं होती है। अगर पानी की बजाय तुरंत बहती है, तो इसमें एक अच्छा जल निकासी है।
  • विकास को प्रोत्साहित करने के लिए, मिट्टी को अच्छी खुदाई और एक अच्छा जैविक निषेचन के साथ, लगभग 10 सेमी की गहराई पर, खाद और परिपक्व खाद के साथ तैयार करें।
  • भाग 2

    बुवाई और देखभाल
    1
    2-3 सेंटीमीटर गहरी बीज के बारे में बीज लगाएं। एक केंद्रीय बिंदु चुनें और एक ही क्षेत्र में 2 या 3 बीज लगा दें, अगर उभरते हुए की समस्याएं हैं। कमरे के तापमान पर बारिश के पानी के साथ बीज और पानी के ऊपर मिट्टी को सपाट, न तो बहुत गर्म और न ही बहुत ठंडा। विभिन्न कद्दू पौधों के बीच की दूरी सामान्य पौधों के लिए कम से कम 5 मीटर होनी चाहिए, जबकि सजावटी कद्दूओं के लिए, जो छोटे हैं, उनके बीच की दूरी 3 मीटर हो सकती है।
    • यदि आप मजबूत हवाओं के साथ एक जगह में रहते हैं, तो आप एक खाई में बीज के बारे में 3 सेमी गहरी पौधे लगा सकते हैं।
    • यदि मिट्टी में जल निकासी की समस्या है, या आप बहुत बरसात के ग्रीष्म के साथ एक जगह में रहते हैं, तो आप पृथ्वी के माइलों के ऊपर बीज लगा सकते हैं। मिट्टी को ढेर कर दें ताकि यह एक घड़े के आकार के बारे में हो और केंद्र में बीज लगाए जाए, लगभग 3 सेंटीमीटर गहरा हो।
    • पौधों (शायद नर्सरी से) के प्रत्यारोपण के द्वारा, उन्हें एक दूसरे से करीब 1.5 मीटर दूर रखें।
  • 2
    पौधों को नियमित रूप से पानी दें जमीन को पूरी तरह से सूखा नहीं छोड़ें, वास्तव में कद्दू पौधों को बहुत पानी चाहिए। जब सूखी और सूखी मिट्टी दिखाई देती है, तो इसे ध्यान से पानी दें। बहुत अच्छी तरह से पानी, क्योंकि कद्दू जड़ें गहरी हैं और पानी उन तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए।
  • अगर जमीन पहले से ही गीली हो, तो जमीन को गीला न करें, क्योंकि यह सड़ांध का कारण हो सकता है।
  • सुबह पानी, ताकि पानी को पत्तियों पर बसाये जाने का समय सूखने का समय हो। यदि आप शाम को पानी पी रहे हैं, तो गीले पौधों पर पाउडर फफूंदी का खतरा होता है।
  • जब कद्दू बढ़ने और नारंगी बनने लगती हैं, तो आप उन्हें अक्सर पानी रोक सकते हैं। आप फसल से पहले एक हफ्ते पहले पानी रोक सकते हैं।
  • 3



    पौधों को उर्वरक बनाएं पौधों के आधार के आसपास खाद रखें या सीधे कार्बनिक उर्वरक के साथ बीजगणित का इलाज करें। पौधों के अंकुरित होने के बाद ही, यह स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए और मातम को रोकने से रोकने के लिए करें।
  • 4
    कीटों से सावधान रहना कद्दू पौधे कई परजीवी से प्रभावित हो सकते हैं जो पत्तियों और उपजी हैं, जैसे एफिड्स, बीटल और सफेद मक्खी। कद्दू को प्रभावित करने वाली सबसे सामान्य बीमारियां सफेद मल को याद करती हैं, जो जीवन के शुरुआती चरणों में भी इन सब्जियों पर हमला करती हैं - पत्तियों पर एक सफ़ेद पुष्प के साथ प्रकट होती है, पौधों की पीली और मौत के बाद। सौभाग्य से, सबसे कीट आबादी को पत्तियों को मैन्युअल रूप से निकाल कर या पानी के एक जेट से उन्हें छिड़का कर नियंत्रित किया जा सकता है। कुछ स्थितियों में, सल्फर छिड़काव किया जा सकता है।
  • यदि पानी काम नहीं करता है, तो साबुन और पानी या पानी और अमोनिया के समाधान के साथ पत्तियों को साफ करने का प्रयास करें।
  • यदि आवश्यक हो, तो आप कीटनाशकों के साथ पौधों का इलाज कर सकते हैं। ध्यान रखें कि कीटनाशकों का उपयोग मधुमक्खियों को नुकसान पहुंचाएगा जो कद्दू के फूलों को परागित कर देगा और स्वस्थ पौधे को बनाए रखने में मदद करेगा। मधुमक्खी के नुकसान को कम करने के लिए, रात में कद्दू के पौधों का इलाज करते हैं, जब मधुमक्खियां उनके मुहाने में होती हैं
  • भाग 3

    संग्रह
    1
    यह देखने के लिए जांच करें कि कद्दू कटाई के लिए तैयार है या नहीं। कद्दू का एक अच्छा उज्ज्वल नारंगी रंग होना चाहिए (जब तक कि आप एक सफेद या हरे रंग की विविधता नहीं बढ़ रहे हों) शाखाओं को सूखना और सूखना शुरू हो जाएगा और भी महत्वपूर्ण सिग्नल, जो आपको समझने में मदद करेगा कि कद्दू फसल के लिए तैयार है, यह छील होगा जो कठिन होगा यदि आप आसानी से नाखून के साथ छिलके में प्रवेश कर सकते हैं, तो कद्दू को पौधों पर कटाई करने से पहले थोड़ी देर रहना पड़ता है।
  • 2
    उपजी काटने के लिए कतरें का उपयोग करें प्रत्येक कद्दू के शीर्ष पर स्टेम के कई इंच छोड़ दें, क्योंकि इससे उन्हें जल्दी से सड़ने से रोका जा सकता है शाखाओं से कद्दू मत उठाएं: यदि वे तोड़ते हैं, तो कद्दू गिर जाती हैं और टूट जाती हैं
  • 3
    कद्दू को कुल्ला, का उपयोग करें और / या रखें जैसे ही आप शाखाओं काटते हैं, जैसे ही आपकी पसंद के रूप में इस्तेमाल होने के लिए कद्दू तैयार हैं I अच्छी तरह से कुल्ला और अंत में एक केक, रोटी, gnocchi बनाने या हेलोवीन के लिए इसे काटने के लिए एक स्पंज के साथ नीचे से गंदगी को उकराया। यदि आप उन्हें शांत और सूखी जगह में रखते हैं तो वे सभी सर्दियों के महीनों के लिए रहेंगे।
  • टिप्स

    • बीज अंकुरित, उन्हें कुछ समय के लिए एक गिलास पानी में डालकर, रोपण से पहले।

    चेतावनी

    • अंकुरण प्रकट होने पर बीज के बाहरी भाग को न निकालें। यह अकेले गिर जाएगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com