कैसे आपका पॉडकास्ट बनाएँ

ऑनलाइन पॉडकास्ट में अपना पॉडकास्ट बनाना, प्रचार करना और वितरित करना अपेक्षाकृत आसान है। पॉडकास्ट तेजी से लोकप्रिय होते जा रहे हैं क्योंकि कई ब्लॉगर्स अपने संगीत या संदेश को प्रसारित करने के लिए इंटरनेट पर रेडियो कार्यक्रमों का उपयोग करते हैं। आप अपने पॉडकास्ट को लगभग 5-10 मिनट में नेटवर्क पर पोस्ट कर सकते हैं। आप के बारे में बात करने के लिए केवल अपनी आवाज, रिकॉर्डिंग उपकरण, इंटरनेट एक्सेस और एक दिलचस्प विषय की आवश्यकता होगी!

कदम

विधि 1

पंजीकरण करने से पहले
1
पॉडकास्ट के प्रकार पर निर्णय लें सामग्री क्या होगी? यह नहीं भूलना लिखें चर्चा करने और बढ़ावा देने के लिए विषयों की एक नोट बनाने के लिए एक मसौदा या संरचना बनाएं
  • पहले से मौजूद पॉडकास्ट के कई उदाहरण हैं पॉडकास्ट डॉट कॉमडी, समाचार, स्वास्थ्य, खेल, संगीत और राजनीति सहित श्रेणियों द्वारा क्रमबद्ध पॉडकास्ट की एक सूची प्रदान करता है। कुछ उदाहरणों में मग्लेकैक्ट शामिल हैं, जो उपन्यासों और फिल्मों के बारे में बात करते हैं "हैरी पॉटर"- वर्ड नेर्ड्स, जो शब्दों के व्युत्पत्ति और अन्य भाषाई विषयों पर चर्चा करता है - काल्पनिक फुटबॉल मिनट, एक पॉडकास्ट जो सभी फ़ैशन फुटबॉल कोचों में मदद करता है - और एनपीआर साइंस शुक्रवार, रेडियो पर साप्ताहिक प्रसारण का पॉडकास्ट संस्करण।
  • अपनी शैली और सामग्री को देखने के लिए कुछ लोकप्रिय पॉडकास्टों को सुनें। अजीब विराम को कम करने के लिए एक लाइनअप बनाएं यदि आप अपने पालतू जानवरों के साथ साक्षात्कार करते हैं, तो आपको शायद प्रश्न लिखना चाहिए
  • 2
    आपके पॉडकास्ट का निर्माण करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण चुनें अधिकांश पॉडकास्ट में एक माइक्रोफ़ोन (यूएसबी या एनालॉग), एक मिक्सर (एनालॉग माइक्रोफ़ोन के लिए) या शायद एक नया कंप्यूटर शामिल है आप लगभग € 100 के लिए अलग पॉडकास्ट पैकेज खरीद सकते हैं
  • अपने पीसी के मानक माइक्रोफोन पर भरोसा मत करो, क्योंकि आपको सबसे अधिक पेशेवर ध्वनि संभव बनाने के बारे में चिंता करना होगा। आपके श्रोताओं को कोने में एयर कंडीशनर की आवाज से विचलित नहीं कर रहे हैं यह सुनिश्चित करने के लिए आपको शोर-रद्द करने वाले माइक्रोफोन के साथ हेडफ़ोन का एक सेट की आवश्यकता होगी। सबसे अच्छी आवाज रिकॉर्ड करने के लिए, आप एक डायनामिक एकमात्र माइक्रोफ़ोन खरीद सकते हैं। आप उन्हें इंटरनेट पर और संगीत स्टोरों में सस्ते मिलेंगे
  • क्या आपका पॉडकास्ट इस कदम पर या घर पर दर्ज होगा? हो सकता है कि आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट (एंड्रॉइड, आईओएस) का उपयोग कर एक पॉडकास्ट बनाना चाहते हैं। आपके लिए आवश्यक मूल बातें एक माइक्रोफोन और एक रिकॉर्डिंग प्रोग्राम हैं। यदि आपके पास एक से अधिक प्रविष्टियां हैं तो आपको केवल एक मिक्सर की आवश्यकता होगी लगभग 4 आदानों वाली छोटी इकाइयां लगभग सभी प्रकार के पॉडकास्ट के लिए उपयुक्त होंगी।
  • 3
    अपना कार्यक्रम चुनें अगर आपके पास मैक है, तो आप गैरेजबैंड के साथ पंजीकृत हो सकते हैं (iLife सूट के हिस्से के रूप में प्रत्येक मैक पर मुफ्त स्थापित)। मुफ्त सॉफ्टवेयर पैकेज हैं (जैसे ऑडेसिटी) और महंगे प्रोग्राम (एडोब ऑडिशन)। ऐसे सॉफ्टवेयर भी हैं जो सभी बजटों के लिए समाधान प्रदान करते हैं, जैसे सोनी एसिड (संगीत स्टूडियो की लागत 50 €, जबकि एसिड प्रो 200 €)। कुछ मिक्सर और माइक्रोफोन मुफ्त सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं।
  • पॉडकास्ट के लिए औद्योगिक ऑडियो सॉफ्टवेयर से आइपॉडकास्ट निर्माता कार्यक्रम बहुत ही उपयुक्त है। यह एकीकृत एफपीटी क्लाइंट के लिए तैयार उत्पाद धन्यवाद लोड करने के लिए पंजीकरण से पूरी प्रक्रिया का ख्याल रखता है। लेकिन यह बहुत खर्च होता है
  • ऑडेसिटी (यह मुफ़्त है!) का उपयोग करना आसान है और विंडोज, मैक और लिनक्स के लिए संस्करण हैं। इसमें कई उपयोगी विशेषताएं और प्लगिन हैं
  • अगर आपको इस तरह के एक अत्याधुनिक कार्यक्रम की ज़रूरत नहीं है, तो ध्वनि रिकॉर्डर (विंडोज़ पर) आपको जो भी ज़रूरत है वह सब कुछ करता है, लेकिन केवल .wav प्रारूप में फ़ाइलें सहेजती है - आपको उन्हें प्रकाशित करने से पहले उन्हें एमपी 3 में कनवर्ट करना होगा। आप इसे करने के लिए म्यूजिक मैच ज्यूकबॉक्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप एडोब ऑडिशन चुनते हैं, तो आप एडोब क्लाउड के मासिक सदस्यता के लिए साइन अप कर सकते हैं जो संपूर्ण एडोब सुइट (छात्रों को कम लागत पर) प्रदान करता है। इसके अलावा, Lynda.com पर आप एडोब (और कई अन्य प्रौद्योगिकियों) से संबंधित सभी चीजों पर एक उत्कृष्ट वीडियो गाइड (लगभग 5 घंटे की अवधि) पा सकते हैं, जिसे आप मासिक सदस्यता से एक्सेस कर सकते हैं जिसे आप किसी भी समय रोक सकते हैं।
  • विधि 2

    एक पॉडकास्ट बनाएँ
    1
    अपनी सामग्री तैयार करें आप प्रोग्राम की शुरुआत में क्या कहना चाहते हैं और जब आप एक कहानी से दूसरे में जाते हैं तो उस लिपि को तैयार कर सकते हैं सामग्री का क्रम दें ताकि आप उत्तरोत्तर सूची को पढ़ सकें।
    • जो भी हो, सुनिश्चित करें कि आप अपने आप का आनंद लें आप शायद अपने प्रयासों के लिए अमीर नहीं मिलेगा कुछ समय के बारे में चर्चा करने या उसे बढ़ावा देने के लिए कुछ समय व्यतीत करें जो आप के बारे में भावुक हैं - इनाम आपके ज्ञान, अपने हास्य, दूसरों को अपने संगीत को प्रदान करने में होगा।
  • 2
    अपने पॉडकास्ट के ऑडियो रिकॉर्ड करें यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि आपकी आवाज़ के बिना आपका पॉडकास्ट मौजूद नहीं होगा। वह लगातार लय के साथ बोलता है और इस विषय के लिए उनके जुनून को दिखाता है। स्क्रिप्ट पढ़ें और अपने शो का हिस्सा बनने के लिए लोगों को धन्यवाद देने के लिए मत भूलना।
  • आपने सही पॉडकास्ट तैयार कर लिया हो, लेकिन कुछ मामलों में तकनीकी समस्याएं आपकी मेहनत को बर्बाद कर सकती हैं वास्तविक रिकॉर्डिंग सत्र को शुरू करने से पहले, सॉफ्टवेयर का परीक्षण करने के लिए कुछ परीक्षण करें, वॉल्यूम सेटिंग को आज़माएं और सुनिश्चित करें कि सब कुछ उसके अनुसार काम करता है
  • 3
    अपने कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर ऑडियो फ़ाइल (एमपी 3 प्रारूप में) सहेजें सुनिश्चित करें कि यह एमपी 3 प्रारूप में है - एक पॉडकास्ट के लिए 128 केबीपीएस बिट दर शायद पर्याप्त है, लेकिन अगर आप संगीत खेलना चाहते हैं, तो आपको 1 9 2 केबीपीएस या बेहतर बिट दर की गारंटी चाहिए।
  • विशेष नामों का उपयोग न करें (जैसे # या% या?) फ़ाइल नाम में। इसे एक ऑडियो संपादक के साथ खोलें और पृष्ठभूमि शोर या चुप्पी के लंबे समय तक रुको निकाल दें। यदि आप चाहें तो इनपुट या आउटपुट संगीत दर्ज करें
  • बेशक, आप हमेशा फ़ाइल को WAV प्रारूप में पहले सहेज सकते हैं, ताकि मास्टर को कुछ गलत होने पर काम करने के लिए मिल सके।
  • 4
    फ़ाइल को टैग करें, आईडी जानकारी दर्ज करें (कलाकार, एल्बम, आदि)) और एक कवर चुनें। इसे अपने आप से निकालें, मुफ्त छवियां खोजें, जो इंटरनेट पर कॉपीराइट द्वारा संरक्षित नहीं हैं या किसी दोस्त से बनायें।
  • ऑडियो फ़ाइल को एक नाम देने के लिए सावधान रहें, जो स्पष्ट रूप से पॉडकास्ट नाम और एपिसोड की तारीख को दर्शाता है। आप एमपी 3 फ़ाइल के आईडी 3 टैग को लोगों को खोजने और सूची करने में मदद करने के लिए अपने पॉडकास्ट को संपादित कर सकते हैं।
  • 5
    अपने पॉडकास्ट के लिए आरएसएस फ़ीड बनाएं फ़ीड को फ़ीड के साथ सभी फीड 2.0 मानकों का पालन करना चाहिए। आप लिबसेन, कास्ट मेट या पॉओडामेट की तरह पूर्ण सेवा का उपयोग कर सकते हैं (लेख के अंत में लिंक देखें)। बहुत लंबे पॉडकास्ट के लिए, आपको एक छोटा शुल्क देना होगा।
  • ऐसा करने का सबसे आसान तरीका एक ब्लॉग का उपयोग करना है इसलिए Blogger.com, Wordpress.com या किसी अन्य ब्लॉगिंग सेवा पर जाएं, और अपने पॉडकास्ट के शीर्षक के साथ अपना स्वयं का ब्लॉग बनाएं। अभी के लिए कोई भी पोस्ट पोस्ट नहीं करें
  • यदि आपका होस्ट एक बैंडविड्थ सीमा का उपयोग कर सकता है, तो आप अतिरिक्त लागतों का सामना कर सकते हैं यदि आपका पॉडकास्ट बहुत लोकप्रिय हो जाता है (उंगलियों को पार!)।
  • एक फ़ीड से कार्य करता है "पात्र" एमपी 3 फ़ाइलों के लिए और एग्रीगेटर प्रोग्राम्स कहता है जहां नए एपिसोड खोजने के लिए। आप इसे XML प्रोग्रामिंग के साथ स्वयं कर सकते हैं यह HTML जैसी एक भाषा है आप एक और आरएसएस फ़ाइल कॉपी कर सकते हैं और उस टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं, जिस पर आवश्यक परिवर्तन लागू करें।
  • विधि 3

    अपना पॉडकास्ट अपलोड करें


    1
    इंटरनेट पर अपना आरएसएस फ़ीड डालें Feedburner पर जाएं और अपने ब्लॉग का यूआरएल लिखें, फिर पर क्लिक करें "मैं एक पॉडकास्टर्स हूँ!" (मैं एक पॉडकास्ट हूँ!) अगली स्क्रीन पर, अपने पॉडकास्ट सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करें ये तत्व हैं जो सीधे पॉडकास्ट की चिंता करते हैं। आपका फीडबर्नर फ़ीड यह आपके पॉडकास्ट है.
    • उन होस्टियों में से एक पर जाएं, जिन्हें आप ऑनलाइन ढूंढ सकते हैं और साइन अप कर सकते हैं फिर अपनी फाइलों पर जाएं और अपनी एमपी 3 फाइल अपलोड करें।
    • अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर एक पोस्ट लिखें- पोस्ट का शीर्षक आपके पॉडकास्ट के अंतिम एपिसोड का शीर्षक होना चाहिए और टेक्स्ट में सामग्री का वर्णन होना चाहिए। उस विषय पर कुछ पंक्तियां लिखें जो आप प्रकरण में शामिल करेंगे। पोस्ट के अंत में, ऑडियो फ़ाइल का सीधा लिंक दर्ज करें।
  • 2
    कुछ मिनट प्रतीक्षा करें थोड़े समय में, फीडबर्नर को इस पोस्ट को अपनी फ़ीड में जोड़ना चाहिए, और आप अपना पहला एपिसोड प्रकाशित करेंगे! आप इसे आईट्यून्स या कई अन्य पॉडकास्ट संग्रहों पर रख सकते हैं जिससे कि यह ज्ञात हो। यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है लेकिन अधिक अनुभव की प्रतीक्षा करें, ताकि आपके पॉडकास्ट का पांचवा एपिसोड दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा कर सके।
  • ITunes पर एक पॉडकास्ट प्रकाशित करना बहुत सरल है आइट्यून्स स्टोर पॉडकास्ट पृष्ठ में एक बड़ा बटन है जिसके लिए आरएसएस लिंक और आपके पॉडकास्ट के बारे में कुछ अन्य जानकारी आवश्यक है। आप इसे iTunes FAQ में लिंक के लिए वेब के माध्यम से भी प्रकाशित कर सकते हैं।
  • अपने पॉडकास्ट को अपडेट करते समय सुनिश्चित करें कि नए एपिसोड संग्रह में दिखाई देते हैं।
  • अपनी साइट या ब्लॉग पर अपने आरएसएस फ़ीड की सदस्यता लेने के लिए एक बटन डालें
  • विधि 4

    अपने पॉडकास्ट के लिए धन्यवाद कमाएं
    1
    पॉडकास्ट बेचें आप प्रत्येक एपिसोड के लिए ग्राहकों को चार्ज करने के लिए एक वेब स्टोर बना सकते हैं। एक सशुल्क पॉडकास्ट को हजारों मुफ्त पॉडकास्ट के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होगी। कई लोगों को भुगतान करने के लिए सामग्री को वास्तव में उच्चतम गुणवत्ता का होना होगा, इसलिए पॉडकास्ट जो इस पद्धति से लाभ कमा सकते हैं, बहुत दुर्लभ हैं।
    • अगर आप सोच रहे हैं, तो आप iTunes पर पॉडकास्ट नहीं बेच सकते हैं
  • 2
    विज्ञापन बेचें यदि आप अपने पॉडकास्ट में एक विज्ञापन डालें, तो श्रोताओं को यह तब आसानी से छोड़ सकते हैं जब वे फाइल अपने कंप्यूटर या एमपी 3 खिलाड़ियों पर खेलते हैं। एक विकल्प पॉडकास्ट प्रायोजित करना है, या शायद इसके व्यक्तिगत अनुभाग हैं प्रायोजन के कारण आपको पॉडकास्ट शीर्षक बदलना पड़ सकता है
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने श्रोताओं को अत्यधिक प्रचार के साथ बौछार नहीं करते हैं यदि आपका पॉडकास्ट अपेक्षाकृत कम है, तो एक श्रोता उस समय के दौरान तीन विज्ञापन सुनना नहीं चाहता होगा। विशेष रूप से पहले एपिसोड में
  • 3
    वेब पर विज्ञापन देने के लिए समर्पित इसके लिए अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता है, क्योंकि अगर कोई व्यक्ति पॉडकास्ट के लिए साइन अप करता है, तो उसे सीधे अपने आरएसएस रीडर पर डाउनलोड किया जाता है। वे उस साइट पर कभी भी नहीं देख सकते हैं जो उन्होंने इसे फिर से पाया। यह रहस्य है कि पॉडकास्ट को किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर लिंक करना है और इस कार्यक्रम के दौरान अक्सर यह बोली लगाता है। यह साइट पर अधिक क्लिक लाएगा और थोड़ा भाग्य के साथ आप को राजस्व उत्पन्न करने की अनुमति मिलेगी।
  • साइडबार में बैनर और विज्ञापन आज़माएं दूसरा विकल्प का एक बड़ा प्रभाव पड़ता है क्योंकि यह लंबा है और पृष्ठ स्क्रॉल करके उसे अनदेखा नहीं किया जा सकता है। नतीजतन, यह उच्च क्लिक संख्या प्रदान करता है।
  • टिप्स

    • यदि आप अपने पॉडकास्ट में संगीत शामिल करते हैं, तो अधिकारों को पकड़ना सुनिश्चित करें यहां तक ​​कि अगर आपके पॉडकास्ट को संगीत डालने के लिए निंदा नहीं किया गया है, तो आपको उस कलाकार से एक शिकायत प्राप्त हो सकती है जो गीत के अधिकार रखता है।
    • यदि आप ऑडेसिटी का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, एमपी 3 लेटे एनकोडर को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं, ताकि आप अपनी रिकॉर्डिंग को एमपी 3 फ़ाइलों के रूप में सहेज सकें, पॉडकास्ट के लिए सबसे उपयुक्त स्वरूप,

    - * सुनिश्चित करें कि आपकी फ़ीड iTunes के लिए उपयुक्त है। इसके लिए काम करने के लिए, आपको विशेष क्षेत्रों को जोड़ने की आवश्यकता होगी।

    • आप अपने पॉडकास्ट के लिए आरएसएस फ़ीड बनाने और प्रबंधित करने के लिए एक बुकमार्क सेवा का उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब आप अपनी फ़ाइलों को इंटरनेट पर कहीं प्रकाशित करते हैं, तो उनमें से प्रत्येक के लिए एक बुकमार्क बनाएं
    • जब आपके पास नया एपिसोड तैयार होता है, तो उन सेवाओं को अपडेट भेजना सुनिश्चित करें जिन पर आप अपने पॉडकास्ट प्रकाशित करते हैं।
    • सबसे प्रसिद्ध वीडियो साइटों में से एक यूट्यूब है यह आपके पॉडकास्ट को प्रकाशित करने के लिए एक शानदार साइट है
    • सुनिश्चित करें कि आपकी फ़ीड कई संभावित निर्देशिकाओं द्वारा होस्ट की गई है सभी शीर्ष, डिजिटल पॉडकास्ट, सभी पॉडकास्ट, और गिगडिअल सभी अच्छे विकल्प हैं

    चेतावनी

    • कुछ पॉडकास्ट रचनाकार कुछ समय के बाद पुराने एपिसोड को समाप्त करते हैं। जिन लोगों को शुरुआत से पंजीकृत किया गया था, उनके पास अब भी पुराने एपिसोड होंगे, लेकिन नए सदस्य केवल उन लोगों को डाउनलोड कर पाएंगे जिन्हें आपने रखा है।
    • लोग बोरिंग या रियायती पॉडकास्ट नहीं सुनना चाहते हैं, जिनके पास कुछ कहना दिलचस्प नहीं है। इसलिए अपनी सामग्री को बदलने और आवश्यक परिवर्तन करें।
    • बैंडविड्थ की खपत काफी कम हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आपका पॉडकास्ट विश्वसनीय सर्वर पर प्रकाशित किया गया है जो इस उच्च खपत से सामना कर सकता है। सस्ते होस्टिंग सेवाओं में से अधिकांश उपयुक्त नहीं होंगे
    • सुनिश्चित करें कि आपका पॉडकास्ट आरएसएस फ़ीड मान्य है - विशेषकर अगर आपने इसे लिखा है चलें https://rss.scripting.com/ और उस पते में टाइप करें जहां आपने आरएसएस फ़ाइल अपलोड की थी - आपको पता चल जाएगा कि क्या यह वैध है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • माइक्रोफ़ोन
    • ऑडियो रिकॉर्डिंग प्रोग्राम
    • पॉडकास्ट प्रबंधन और होस्टिंग प्रोग्राम
    • एक कंप्यूटर और एक मिक्सर (यदि आप एक से अधिक प्रविष्टि का उपयोग कर रहे हैं)
    • एक वेब कैमरा या एक कैमरा
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com