रेडियो कार्यक्रम का संचालन कैसे करें

क्या आपने कभी अपने पसंदीदा कार्यक्रम के कंडक्टर को कार्यालय में ले जाकर सुना है, "यह आसान लगता है - मैं भी ऐसा कर सकता हूँ!"? यद्यपि रेडियो हजारों (यहां तक ​​कि लाखों) श्रोताओं के जीवन में सफलता और प्रभाव के लिए एक अच्छा रास्ता हो सकता है, यह हमेशा आसान नहीं होता है अतीत में एक रेडियो कार्यक्रम आयोजित करना एक तकनीशियन या एक साधारण रेडियो कर्मचारी के रूप में बहुत अधिक प्रशिक्षण प्राप्त करना था। आज, हालांकि, इंटरनेट कई प्रतिभाशाली शुरुआती लोगों को एक प्रतिष्ठा प्राप्त करने का मौका प्रदान करता है। रेडियो शो चलाने का तरीका जानने के लिए, पहले चरण पर जाएं!

कदम

विधि 1

एक कार्यक्रम प्राप्त करें
1
एक स्थानीय रेडियो स्टेशन दर्ज करें यदि आप स्क्रैच से शुरू करते हैं, तो एक प्रोग्राम प्राप्त करने का सर्वोत्तम तरीका एक मौजूदा कार्यक्रम में भाग लेना शुरू करना है। एक रेडियो पर काम करके या स्वयंसेवा करके, आपको एक सफल कार्यक्रम तैयार करने के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं और कार्यों की गड़बड़ी मिलती है। इसके अलावा, यह आपको पाठ्यक्रम के लिए उपयोगी अनुभव करने देता है, जब आप अधिक महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए आवेदन कर रहे हैं और सब से ऊपर, यह आपको रेडियो में संपर्क प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। व्यापार में किसी को जानने से पहले कार्यक्रम प्राप्त करने के लिए बहुत अंतर हो सकता है - रेडियो ऑपरेटरों को वे लोगों को भर्ती करने की संभावना अधिक होती है, जो सही अजनबियों के बजाय वे जानते हैं और विश्वास करते हैं।
  • अपने रेडियो अनुभव को बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट विचार है कि एक सामुदायिक रेडियो स्टेशन के लिए स्वयंसेवा का प्रयास करना (उदाहरण के लिए विश्वविद्यालय या वक्तव्य पर) ये रेडियो वाणिज्यिक नहीं होते हैं, और वायु पर जाने के लिए स्वयंसेवकों के काम पर आधारित होते हैं, इसलिए व्यावसायिक रेडियो स्टेशन की तुलना में कर्मचारियों में जगह ढूंढना अपेक्षाकृत आसान हो सकता है।
  • 2
    एक इंटर्नशिप बनाओ कुछ रेडियो इंटर्नशिप और सबसे दिलचस्प उम्मीदवारों, विशेष रूप से युवा छात्रों के लिए शिक्षुता प्रदान करते हैं। इनमें से कुछ इंटर्नशिप स्कूल या विश्वविद्यालय के संचार विभाग के भीतर हैं, यानी वे संकाय के छात्रों के बीच विशेष रूप से लेते हैं, जबकि अन्य इंटर्नशिप किसी को भी समर्पित हो सकते हैं।
  • अपने काम के घंटे के आधार पर, एक इंटर्नशिप नीचे से अपना रास्ता बनाने के बजाय एक प्रोग्राम प्राप्त करने के लिए अधिक उपयोगी हो सकती है सर्वश्रेष्ठ इंटर्नशिप कैरियर की ओर तैयार होती हैं और एक बार पूरा होने पर भर्ती के अवसर प्रदान करते हैं। हालांकि, यहां तक ​​कि एक इंटर्नशिप के साथ, आपको कार्यक्रम मिलने से कई साल पहले रेडियो पर काम करना पड़ सकता है।
  • 3
    यदि संभव हो, अध्ययन संचार। एक रेडियो होस्ट बनने के लिए सही प्रशिक्षण पाठ्यक्रम केवल आपके कार्यक्रम को प्राप्त करने की संभावना बढ़ा देगा। इसके अलावा, जैसा कि ऊपर बताया गया है, शैक्षिक कार्यक्रम अक्सर किसी भी इंटर्नशिप और शिक्षुता के लिए रास्ता तैयार करते हैं यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, तो अपने सीवी को समृद्ध करने और अनुभव और कौशल हासिल करने के लिए संचार की डिग्री पर विचार करें।
  • यह ध्यान देने योग्य है कि संचार में पढ़ाई एक सफल रेडियो कैरियर के लिए आवश्यक नहीं है कई प्रसिद्ध वक्ताओं ने संचार का अध्ययन किया है, लेकिन बहुत से स्नातक भी नहीं हैं
  • 4
    वाणिज्यिक रेडियो पर अंतरिक्ष के लिए भुगतान करने के लिए तैयार रहें हालांकि प्रत्येक रेडियो के वक्ताओं के लिए अपने नियम हैं, आमतौर पर स्थानीय वाणिज्यिक रेडियो कंडक्टर के लिए रिक्त स्थान का प्रभार लेते हैं। सबसे सुने हुए समय (सुबह और पूर्व शाम ड्राइव समय) महंगा हो जाते हैं, जबकि कम अनुरोध वाले सस्ता होते हैं। किरायेदारों अपने स्वयं के पैसे से भुगतान कर सकते हैं, श्रोताओं को दान के लिए पूछ सकते हैं या विज्ञापन की जगह बेच सकते हैं। यदि वे कार्यक्रम पर खर्च करते हैं तो अधिक कमा सकते हैं, वे आमतौर पर अंतर रख सकते हैं। सफल बोलने वाले इस तरह से रह सकते हैं अग्रिम में समझने के लिए भुगतान करने की कोई ज़रूरत बेहद महत्वपूर्ण है - एक समय की स्थिति का पीछा करने की कोई ज़रूरत नहीं है और फिर पता लगाएं कि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते।
  • एक रेडियो कार्यक्रम की लागत के कारण, यह अक्सर एक और काम करने का एक अच्छा विचार है (कम से कम जब तक आप प्रोग्राम को वित्तपोषण करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं बना सकते)। अपने आप को रेडियो पर पूरा समय समर्पित कार्यक्रम के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन अगर आप धन से बाहर नहीं चलते हैं और आपको कुछ महीनों के बाद बंद करना पड़ता है
  • मूल्य अलग-अलग हैं उदाहरण के लिए, कुछ स्थानीय स्टेशनों में बैंड के समय के आधार पर € 30 और € 150 प्रति घंटे के बीच खर्च होता है।
  • 5
    Webradio से शुरू करने का प्रयास करें शुरुआती के लिए, इंटरनेट आपको बहुत कम लागत (या यहां तक ​​कि मुक्त) पर महसूस करने और अनुभव की आवश्यकता के बिना एक तरीका प्रदान करता है। यदि आपके पास कोई कंप्यूटर ज्ञान है, तो आप अपने प्रोग्राम को प्रसारित करने के लिए एक ऑडियो स्ट्रीम लॉन्च करने का प्रयास कर सकते हैं (एक ऑनलाइन गाइड देखें, जैसे यह - अंग्रेजी में)। आप जस्टिन। टी वी (मुफ्त - भी वीडियो), Live365.com (सस्ता-निःशुल्क परीक्षण अवधि) या राडोणोमी। Com (सीमाएं के साथ 9 महीनों के लिए निशुल्क) जैसी निशुल्क या सस्ती स्ट्रीमिंग सेवा की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक वेब आधारित प्रोग्राम के नकारात्मक पक्ष यह है कि मूल रूप से यह आपके कार्यक्रम को बढ़ावा देने और दर्शकों को आकर्षित करने के लिए है - आप आधिकारिक रेडियो के संसाधनों का उपयोग नहीं कर पाएंगे।
  • एक अच्छा विकल्प पॉडकास्ट को पंजीकृत करना है पॉडकास्ट्स रिकॉर्ड किए गए कार्यक्रमों से कहीं ज्यादा कुछ नहीं है, जिन्हें डाउनलोड किया जा सकता है और श्रोताओं के द्वारा उपयोग किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए, आलेख के अंतिम खंड देखें।
  • विधि 2

    एक कार्यक्रम का संचालन करें
    1
    अपने कार्यक्रम का विषय या प्रारूप चुनें। रिकॉर्ड करने से पहले, आप इस कार्यक्रम के "उद्देश्य" को चुनना चाहेंगे। हालांकि ढांचे और विषयों को कवर करने के बारे में कई अविश्वसनीय रूप से लचीले हैं, आम तौर पर सबसे प्रसिद्ध कार्यक्रमों में एक निश्चित उद्देश्य या विषय होता है। यह व्यापक भी हो सकता है, इसलिए अपने प्रोग्राम को अति-विशेषता के लिए मजबूर न करें। बस अपने आप से पूछो: "क्या बोलता है मेरा कार्यक्रम?" यहाँ से प्रेरित होने के लिए कुछ लोकप्रिय विषय हैं:
    • समाचार / समसामयिक घटनाएं
    • नीति
    • संगीत समाचार / आला संगीत की आलोचना
    • हास्य / पैरोडी
    • शिक्षा और अध्ययन (इतिहास, विज्ञान ...)
    • सलाह (रिश्ते, करो-यह-खुद ...)
    • विशिष्ट तर्क (अपसामान्य, साजिश सिद्धांत ...)
  • 2
    शेड्यूल सीढ़ी को अग्रिम में योजना बनाएं स्टूडियो में "सुधार" न करें जब तक आपको बहुत अनुभव न हो। समय निर्धारण (या "एक लाइनअप बनाना") उपलब्ध है, खासकर यदि आप शुरुआत कर रहे हैं एक लिखित योजना के बाद आप ट्रांसमिशन की गति को बनाए रखने की अनुमति देता है और कहने के लिए कुछ नहीं के साथ अपने आप को मिलना ज्यादा मुश्किल बनाता है अपने पहले कुछ एपिसोड के दौरान, आप अनिवार्य रूप से पता चल जाएंगे कि लाइनअप वास्तव में वास्तविकता के अनुरूप नहीं है - कुछ भाग अपेक्षा से अधिक लंबे समय तक रह सकते हैं, और इसके विपरीत। इन मतभेदों का ध्यान रखें और तदनुसार लाइनअप को परिवर्तित करें।
  • मान लें कि हमें अपना पहला 90 मिनट का राजनीतिक कार्यक्रम मिला है। यहां पहला एपिसोड के एक संभावित लाइनअप का एक उदाहरण है:
  • (5 मिनट) संदर्भ और परिचय
    (20 मिनट) साक्षात्कार: लेखक वेलेंटीना सगी
    (15 मिनट) चर्चा का पहला विषय: न्यूनतम मजदूरी - बहुत अधिक या बहुत कम?
    (5 मिनट) विज्ञापन।
    (10 मिनट) जनता से कॉल करें
    (15 मिनट) चर्चा के लिए दूसरा तर्क: चुनावी धोखाधड़ी - आजकल समस्या कितनी व्यापक है?
    (5 मिनट) विज्ञापन।
    (10 मिनट) जनता से कॉल करें
    (5 मिनट) मेजबान को अपनी आगामी नियुक्तियों को बढ़ावा देने की अनुमति दें शुभकामनाएं और समापन कोड का पालन करें
  • 3
    निरंतर और पहचानने योग्य संरचना रखें जब बात की गई रेडियो की बात आती है, तो स्थिरता जरूरी है। श्रोताओं को यह जानना है कि वे आपके कार्यक्रम में ट्यून करके समान सामग्री और शैली सुनेंगे। कुछ बदलाव अपरिहार्य हो सकते हैं: उदाहरण के लिए, यदि आपके कार्यक्रम का विवरण कार्य नहीं करता है, तो उसे इसे कम प्रतिबिंबित पल के रूप में रखने के बजाय इसे बदलना बेहतर है। किसी भी मामले में, जब संभव हो, प्रत्येक कड़ी में लाइनअप के मुख्य बिंदुओं को बनाए रखना बेहतर होता है, जबकि नई रूब्रिक के माध्यम से ताजगी बनाए रखती है और इसी तरह।
  • 4
    अपने कार्यक्रम में भाग लेने के लिए नए और आवर्ती मेहमानों को आमंत्रित करें। निरंतरता का त्याग किए बिना ब्याज को बनाए रखने का एक तरीका दिलचस्प और रोमांचक मेहमान आमंत्रित करना है। मेहमान अपने ज्ञान और शैली को कार्यक्रम में लाते हैं, जिससे बातचीत को और अधिक शानदार बनाते हैं (या कम से कम मनोरंजक)। आमतौर पर, एक पुरस्कार के रूप में, अतिथि हवा पर निजी परियोजनाओं को बढ़ावा दे सकता है।
  • आपके द्वारा चुना गया प्रारूप के अनुसार मेहमानों को आमंत्रित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक कला आलोचक कार्यक्रम में, आप नए दृष्टिकोणों और बहुत सारे अनुभव वाले मेहमानों को आमंत्रित कर सकते हैं, जैसे प्रोफेसरों या कलाकार दूसरी ओर, एक अपमानजनक हास्य कार्यक्रम में, आप अन्य हास्य अभिनेताओं को आमंत्रित कर सकते हैं या यहां तक ​​कि क्षेत्र के विचित्र चरित्र भी।
  • 5
    श्रोताओं को भाग लेना श्रोताओं के साथ एक दोस्ताना और खुले माहौल को प्रोत्साहित करने के लिए यह लगभग हमेशा एक अच्छा विचार है। यदि आपके पास एक सक्रिय ऑडियंस है, तो इस तरह से बातचीत के स्तर को उच्च रखना आसान है। टेलिफोन लाइन खोलकर आप बातचीत में नए घटनाक्रम के बारे में सोचने के लिए एक छोटा ब्रेक ले सकते हैं। या, आप श्रोताओं को आपके लिए चर्चा कर सकते हैं - आपको जवाब देना होगा।
  • यदि आप एक रेडियो पर हैं जो अश्लीलता के विपरीत है, तो चुटकुले के लिए देखें हमेशा एक कॉल को बाधित करने के लिए तैयार रहें। अगर रेडियो थोड़ी देर से विलंबित हो जाता है, तो पता लगाएं कि ट्रांसमिशन के आखिरी सेकंड कैसे हटाए जाएं, अगर किसी को कुछ अनुचित कहते हैं। देरी से एक को सक्रिय करने के लिए कई रेडियो मिक्सर पर एक आसानी से सुलभ बटन हैं
  • यदि आप ऑनलाइन प्रसारित हैं, तो आप स्काइप जैसे कार्यक्रमों के साथ प्रयोग कर सकते हैं। अन्यथा, आप अपने श्रोताओं के साथ बातचीत खोलने का प्रयास कर सकते हैं, चर्चा करने के लिए समय-समय पर उससे परामर्श कर सकते हैं।
  • 6
    "मृत समय" से बचें चाहे आप सामुदायिक रेडियो पर बहुत कम सार्वजनिक, या राष्ट्रीय सुबह के कार्यक्रम में हों, रेडियो के मुख्य नियम का पालन करने की कोशिश करें: "मृत समय" (लंबे समय तक चुप्पी के क्षण) से बचें। बातचीत में सामान्य पॉज़ करना एक बात है - आपको हर समय बात करने की ज़रूरत नहीं है हालांकि, कुछ सेकंड से अधिक चुप्पी से बचने के लिए बेहतर है। वे शर्मनाक, अव्यवसायिक हैं और श्रोताओं का मानना ​​है कि एक तकनीकी समस्या है, जिससे वह स्टेशनों को बदल सकती है।
  • आप तैयार एक नया गीत (या इसी तरह संगीत फ़ाइलें) किसी भी अप्रत्याशित परिस्थितियों की स्थिति और कुछ ही मिनटों ब्रेक लेने की जरूरत में प्रसारित होने वाला हो रही रखने के लिए उपयोगिता मिल सकता है।
  • 7



    प्रायोजकों के लिए खोजें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, संभव है कि आपको हवा में जाने के लिए भुगतान करना होगा आपको वित्त बनाने में मदद करने के लिए, प्रायोजकों को हवा में विज्ञापन के बदले आपको कुछ देने के लिए तैयार करने का प्रयास करें। विज्ञापनदाता आपको सीधे भुगतान कर सकते हैं या आप अपने कार्यक्रम में उनके उत्पाद को बढ़ावा देने के बदले ट्रांसमिशन की लागतों को कवर करने में मदद करने के लिए सहमत हैं। कुछ स्पीकर पहले व्यक्ति के स्पॉट्स पढ़ते हैं, जबकि अन्य रिकॉर्ड स्पॉट भेजने के लिए चुनते हैं। सामान्यतया, विज्ञापन लागतें लंबाई, समय-अवधि और कार्यक्रम श्रोताओं की संख्या के हिसाब से बढ़ जाती हैं।
  • विज्ञापन की कीमतें भी स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती हैं उदाहरण के लिए, लॉस एंजिल्स में 60 स्थानों की कीमत € 300 तक हो सकती है, जबकि एक छोटे से देश के गांव में समान हिस्सेदारी € 2 से कम हो सकती है
  • 8
    अपने कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए मत भूलना कभी न भूलें कि, कंडक्टर के रूप में, यह श्रोताओं का है जो आपकी सफलता की घोषणा करते हैं। आपके पास जितने अधिक श्रोताओं, उतना बेहतर होगा कई श्रोताओं के साथ, आप, विज्ञापन दरों को बढ़ाने के रेडियो के नेताओं के साथ बढ़िया सौदे के लिए बातचीत और अपने और अपने मेहमानों के लिए एक व्यापक दर्शकों के लिए बढ़ावा देने, इसलिए हमेशा बढ़ावा देने के द्वारा अपने दर्शकों को बढ़ाने के लिए देख सकते हैं।
  • ऐसा करने का एक शानदार तरीका अन्य कार्यक्रमों (विशेषकर उन सर्वश्रेष्ठ समय स्लॉट्स में) को बढ़ावा देने के द्वारा होता है जो आपके रेडियो में प्रसारित होते हैं कई रेडियो स्वयं-प्रोत्साहन के लिए छूट की पेशकश करते हैं
  • विधि 3

    गुणवत्ता सामग्री का उत्पादन
    1
    सह-मेजबान को भर्ती करने पर विचार करें बोली जानेवाले कार्यक्रमों के लिए, प्रत्येक एपिसोड में एक दूसरा (या तीसरा, चौथा ...) आइटम आपके काम को किसी भी दृष्टि से आसान बनाता है। सबसे पहले, सह-मेजबान प्रत्येक विचार-विमर्श में अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करते हैं, अपने विचारों की ताजगी और आपकी आवाज़ को सुनिश्चित करते हैं। यह आपको एक मैत्रीपूर्ण बहस भी प्रदान करता है - सह-मेजबानों के बीच चर्चा जो मज़बूती से झगड़ती है अक्सर एक रेडियो शो का मजेदार भाग है यदि आप एक सह-मेजबान के बारे में सोच रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप किसी के साथ मिलकर आवश्यक प्रतिबद्धता को पहचान लेंगे।
    • सह-मेजबान के पास अन्य फायदे भी हैं उदाहरण के लिए, कुछ लोग लागतों को विभाजित करने या मेहमानों को खोजने और प्रबंधित करने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • 2
    आवर्ती रूब्रिक कार्यक्रम श्रोता के लिए, अपने पसंदीदा कार्यक्रम का मजा का हिस्सा इंतज़ार कर रहा है, सुन रहा है और यहां तक ​​कि उनके पसंदीदा कॉलम में भाग ले रहा है। जब तक आप रेडियो (और निश्चित रूप से कानून) के नियमों का सम्मान करते हैं, तब तक आपके द्वारा बनाई जा सकने वाली रूब्रिकों की कोई सीमा नहीं है, इसलिए अपनी कल्पना का उपयोग करें! आरंभ करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • पुरस्कार या पुरस्कार के बदले श्रोताओं के लिए प्रश्नोत्तरी
  • रिकॉर्ड साक्षात्कार
  • प्रतियोगिताओं जैसे "100 श्रोता जो जीतता है ..."
  • श्रोताओं को एक निश्चित प्रकार के कार्यक्रमों के लिए पूछें
  • हास्य अभ्यास या लाइव आशुरचना
  • 3
    केवल एक बार उपयोग करने के लिए यादगार स्तंभ बनाएं तथ्य यह है कि पुनरावर्तक शब्दों की स्थिरता की सराहना होने की संभावना अधिक है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक-एक तरह की घटनाओं को छोड़ देना चाहिए। अपने कार्यक्रम के स्वरूप और संरचना को बनाए रखते हुए नए विचारों के साथ प्रयोग करने से आपको श्रोताओं को लगातार नया रूप और आश्चर्य मिलना पड़ता है। कार्यक्रम के नए तरीकों को खोजने का भी एक अच्छा तरीका है - एक अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त करने वाली किसी भी चीज को फिर से आवर्ती स्तंभ में बदल दिया जा सकता है।
  • 4
    उन लोगों के साथ एक रिश्ता बनाएं, जो प्रायः योगदान करते हैं। यदि आप देखते हैं कि कुछ लोग नियमित रूप से रेडियो पर कॉल करते हैं या कुछ मेहमान आपके दर्शकों के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय होते हैं, तो उन्हें भागने न दें! बल्कि, उनके साथ एक दोस्ताना व्यावसायिक संबंध बनाने की कोशिश करें। हमें ऑफ-वेव बताएं और कार्यक्रम के कर्मचारियों में शामिल होने का प्रस्ताव लें। यहां तक ​​कि अगर वे आपके साथ काम करने में दिलचस्पी नहीं रखते, तो वे "कार्यक्रम के मित्र" बनना चाहते हैं या आधिकारिक योगदानकर्ता के रूप में मान्यता प्राप्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए यदि एक श्रोता एक ज्वलंत व्यक्तित्व, बेअदब और फटा हुआ राजनीतिक पदों है, तो आपको एक अर्द्ध आवर्ती स्तंभ जिसमें कॉल करता है और दिन की घटनाओं पर टिप्पणी बना सकते हैं।
  • 5
    एक रेडियो वर्ण बनाएं कुछ रेडियो कार्यक्रम, विशेष रूप से जिन विषयों में गंभीर विषयों की जांच या आलोचना की जाती है, उनके पास कुछ विशिष्ट सम्मान है। हालांकि, कई बोलने वाले कार्यक्रम कंडक्टर द्वारा निभाए गए अतिरंजित, कठोर या असाधारण वर्णों के लिए जाने जाते हैं। अगर आपका कार्यक्रम मुख्य रूप से जनता का मनोरंजन करना है, तो अपने आप को एक चरित्र बनने की संभावना पर विचार करें। एक पागल कंडक्टर और एक गंभीर सह-मेजबान या एक अजीब श्रोता के बीच बातचीत उत्कृष्ट रेडियो को जन्म दे सकता है।
  • 6
    जब संदेह में, महान से सीखें कोई रेडियो कार्यक्रम शुरुआत से परिपूर्ण नहीं है यह हर दिन एक महान कार्यक्रम की पेशकश करने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने के लिए वर्षों का अनुभव ले सकता है। इस बीच, प्रेरणा के लिए सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों और पॉडकास्टों को सुनने के लिए यह एक महान विचार है। विचारों के साथ आने और पहले से ही सफल होने वाले लोगों को सुनने के बारे में कुछ भी शर्मनाक नहीं है - इससे पहले कि वे प्रसिद्ध हो गए, उनके पास रेडियो दुनिया में मिथकों भी हैं। यहां कुछ कार्यक्रमों के बारे में सुनाई देने के योग्य हैं:
  • 610 - असली मनोरंजन और कॉमेडी
  • कमला - वर्तमान घटनाओं और मनोरंजन
  • Radio24 - समाचार
  • संगीत का इतिहास - ऐतिहासिक-संगीत विश्लेषण
  • विधि 4

    पॉडकास्ट बनाएं
    1
    अपने कार्यक्रम को पंजीकृत करें श्रोता के लिए, एक बोली जानेवाले कार्यक्रम और पॉडकास्ट में अंतर बहुत कम है - दोनों एक या एक से अधिक कंडक्टर को सुनना शामिल करते हैं जो मेहमानों के साथ या बिना परिचित विषयों के बारे में बात करते हैं। हालांकि, आपके लिए, होस्ट, एक पॉडकास्ट रिकॉर्डिंग एक लाइव प्रोग्राम से थोड़ा अलग है। आप सामान्य रूप से सब कुछ करेंगे, लेकिन हवा पर जाने के बजाय, आप इसे पंजीकृत करेंगे और इसे ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराएंगे। ऐसा करने के लिए, आपको उपकरण की ज़रूरत होगी जो आपको उच्च गुणवत्ता वाले फाइलों को रिकॉर्ड करने और उन्हें बचाने के लिए पर्याप्त जगह की अनुमति देता है।
    • बुनियादी जरूरतों के लिए, एक कंप्यूटर और एक अच्छा माइक्रोफोन आपको बस की जरूरत है, जो आम तौर पर विशेषज्ञ स्टोरों में € 60 से भी कम है।
  • 2
    ऑडियो फ़ाइल को ठीक करें एक बार प्रोग्राम रिकॉर्ड हो जाने के बाद, फ़ाइल को फिर से सुनना आवश्यक है और, यदि आवश्यक हो, क्षतिग्रस्त या असंतोषजनक टुकड़े को काट लें ऐसा करने के लिए, आपको एक ऑडियो संपादन प्रोग्राम की आवश्यकता होगी (ऑनलाइन आप ऑडैसिटी जैसे मुफ्त प्रोग्राम पा सकते हैं)। फिर विज्ञापन, आद्याक्षर या कुछ और जो आप पॉडकास्ट में जोड़ना चाहते हैं, दर्ज करें।
  • जब आप कर लें, तो फ़ाइल को एक लोकप्रिय प्रारूप में सहेजें और आसानी से आपके दर्शकों द्वारा उपयोग किया जाए, जैसे एमपी 3
  • 3
    अपने प्रोग्राम को पॉडकास्ट साइट पर अपलोड करें आपको श्रोताओं के लिए इसे ऑनलाइन उपलब्ध करना होगा। आप मुफ्त के लिए यूट्यूब.com, साउंडक्लूड डॉट कॉम और कई अन्य साइट्स जैसे विभिन्न साइट्स का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान दें कि इन साइटों के साथ, बैंड-प्रति-फाइल सीमाएं आपको पॉडकास्ट को कई हिस्सों में विभाजित करने के लिए बाध्य कर सकती हैं। आप अपने पॉडकास्ट को आईट्यून स्टोर, Google Play स्टोर जैसे ऑनलाइन स्टोरों पर अपलोड करने का भी प्रयास कर सकते हैं ...
  • आमतौर पर, पॉडकास्ट स्वतंत्र हैं और दान, प्रायोजकों या विज्ञापनदाताओं द्वारा वित्त पोषित किया जाता है। एक सशुल्क पॉडकास्ट देने से आपके संभावित श्रोताओं को सैकड़ों महान पॉडकास्टों के साथ प्रतिस्पर्धा में बिगड़ सकता है, इसलिए यह एक अच्छा विचार नहीं है।
  • 4
    यदि आप चाहें, तो आप अपने पॉडकास्ट के लिए एक ब्लॉग या साइट बना सकते हैं। आम तौर पर, सबसे पेशेवर पॉडकास्ट्स की अपनी समर्पित साइट होती है, एपिसोड, समाचार, एक ऑनलाइन मर्चेंडाइजिंग स्टोर और इसी तरह के लिंक। आप अपना खुद का डोमेन खरीदना चाहते हैं और साइट को खरोंच से बना सकते हैं, लेकिन कई लोगों के लिए, Wordpress.com पर एक निःशुल्क ब्लॉग पर्याप्त और अग्रिम हो सकता है
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com