एक रेडियो काम कैसे लिखें

रेडियो दुनिया भर में कई श्रोताओं को आकर्षित करने के लिए जारी है और एक काम के लिए संचार का एक उत्कृष्ट माध्यम है कई साल पहले, टेलीविज़न के आगमन से पहले, रेडियो मनोरंजन का मुख्य स्रोत था और फिर भी आजकल हमारे पास शो की एक विस्तृत श्रृंखला है, हर कोई टीवी पर नहीं दिखता है - कुछ, जब वे काम करते हैं या इसमें लगे होते हैं घर के काम, वे रेडियो सुनना पसंद करते हैं इस लेख में आपको एक रेडियो काम लिखने के बारे में जानकारी मिलेगी, एक कला जो हमेशा दिनांकित होने पर भी उल्लेखनीय है।

कदम

एक रेडियो प्ले स्टेप 1 लिखें शीर्षक वाला इमेज
1
एक दृश्य छवि बनाएं रेडियो के लिए लेखन का मतलब है श्रोताओं को एक मानसिक छवि प्रदान करने में सक्षम। यह वर्णनात्मक शब्दों का प्रयोग करता है जो श्रोताओं को वर्णों की पहचान करने की अनुमति देता है, जिसमें वे दुनिया रहते हैं और प्रत्येक दृश्य के वातावरण के साथ। श्रोताओं में मानसिक छवि बनाने के लिए रंगों का उपयोग बहुत महत्वपूर्ण है - उदाहरण के लिए, चरित्र को "विशाल नीले आसमान", "उज्ज्वल लाल शाम पोशाक", "पीले वोक्सवैगन नींबू "," फ्लो नारंगी आइपॉड "आदि।
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 2 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    बयान के माध्यम का प्रयोग करें। बयान के आंकड़े रेडियो संदर्भ में बहुत उपयोगी हैं:
  • बयान वर्णन कर सकते हैं और दृश्य को बंद कर सकते हैं या कार्रवाई के क्रम को समझा सकते हैं।
  • यदि आप एक रेडियो श्रृंखला लिख ​​रहे हैं, तो बयान पिछले एपिसोड को संक्षेप में दोहरा सकते हैं।
  • बयान एक दृश्य से दूसरे भाग के रूप में कार्य करता है: "और इस बीच, वापस जॉय के अपार्टमेंट में, कुत्तों ने सभी पार्टी के भोजन को खाया ..."
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 3 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    डायगोलो के माध्यम से कार्रवाई करें चूंकि आप केवल संवाद पर काम कर सकते हैं और आप एक्सेसरीज़, सेट डिज़ाइन या विज़ुअल संकेतों पर भरोसा नहीं कर सकते, आपकी बातचीत को सब कुछ बदलना चाहिए। आप इसका उपयोग करते समय एक क्रिया का वर्णन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं: उदाहरण के लिए "ओह, देखो! जेनी की कार उस क्षेत्र की बाड़ को घुमा रही है और खाई में घुस रही है। और जॉर्ज उसे जितनी जल्दी हो सके का पीछा कर रहा है! क्या आपको लगता है कि हमें हस्तक्षेप करना चाहिए? "क्रिया दृश्यों को स्पष्ट करने के लिए क्रियाएं का प्रयोग करें, श्रोताओं को इस दृश्य के दौरान क्या हो रहा है, इसका एक विचार देने के लिए वार्तालाप और चर्चा लिखते समय यथासंभव वर्णनात्मक होने का प्रयास करें।
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 4 टाइप करें
    4
    ध्वनि प्रभाव ध्वनि प्रभाव रेडियो पटकथालेखक का सबसे अच्छा दोस्त हैं और वे मनोरंजन का एक अच्छा हिस्सा दर्शाते हैं। अगर आप संयुक्त ध्वनि प्रभावों पर काम करते हैं तो यह काम जीवन में आता है। इन ध्वनि प्रभावों पर विचार करें:
  • दरवाजे: आपके पास कई विकल्प हैं, बंद करने के द्वारा दरवाजे बंद किए जा सकते हैं, वे कर सकते हैं, दरवाजे पर दस्तक देने का हमेशा क्लासिक स्पर्श होता है, और यदि यह हवा है, तो आप पूरी तरह से हल्के स्ट्रोक या स्लिंग्स चुन सकते हैं।
  • स्ट्रीट शोर - बच्चों, स्कूल की घंटी, मोटर आवाज़, सड़क यातायात, सड़क विक्रेताओं, आदि के रोने आदि।
  • रसोई घर में वस्तुएं - एक सीटींग चायदानी, टोस्टर जो टुकड़ा को ढक लेती है, चाकू जो टोस्टेड रोटी पर मक्खन को उकसाता है, खोले जाने वाले जार की ढक्कन आदि।
  • भयानक शोर - लगता है कि आपके श्रोताओं को एक विस्फोट, एक कार दुर्घटना, एक गुस्से में भीड़, इत्यादि की आवाजें जैसे जागृत कर सकते हैं।
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 5 लिखें शीर्षक वाला इमेज



    5
    मिक्सर के प्रभाव का उपयोग करें पर्दे बनाने के लिए आप अपने मिक्सर में ध्वनि प्रभाव का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जब यह आपके काम का निर्माण करने का समय है या यदि आप पहले से ही उत्पादन कर रहे हैं, तो ध्वनि और प्रभावों को सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि ये दोनों ठीक तरह से पसंद करें आप चाहते हैं:
  • स्टिरिओफोनिक - ध्वनियों और आंदोलनों की स्थिति को चित्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आप इसे रिकॉर्डिंग कंसोल के स्पीकर को उस स्थान पर ले जा सकते हैं जहां आप ध्वनि से आना चाहते हैं।
  • Reverb - जगह के ध्वनिकी समायोजित करने के लिए इस उपकरण का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, जब आप खाली कमरे, कैवर्ंस, सैलून और स्पोर्ट्स हॉल के प्रभाव को बनाना चाहते हैं, तो बस कुछ ही नाम दें।
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 6 टाइप करें
    6
    एक साउंडट्रैक शामिल करें पृष्ठभूमि संगीत आपके काम का माहौल बनाने में मदद करता है निश्चित रूप से, इस दृश्य की संवेदनाओं के लिए संगीत से मेल करें: उदासीन अवसरों के लिए दुःखी संगीत का प्रयोग करें जैसे मौत या नुकसान - अच्छी खबर के लिए एक खुश संगीत - चिंता या डर के क्षणों के लिए रहस्य का एक संगीत और कार्रवाई के लिए जीवंत संगीत किसी का पीछा करना जैसे बल का संगीत खुल जाता है और रेडियो काम बंद करता है और एक साउंडट्रैक के रूप में काम करता है।
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 7 नामक छवि शीर्षक
    7
    विश्वसनीय अक्षर बनाएं किसी भी आत्मसम्मान पटकथा के साथ-साथ आपके पात्रों को विश्वसनीय होना चाहिए। रेडियो अक्षरों की एक पूरी श्रृंखला के काम में सम्मिलन के साथ एक निश्चित श्रृंखला की कार्रवाई की अनुमति देता है - उत्पादन के दौरान अभिनेता अपनी आवाज को अधिक वर्णों की भूमिकाओं को कवर करने में सक्षम हो सकते हैं ताकि एक कलाकार बहुत व्यापक हो सके। इसलिए, पंजीकरण क्षेत्र में जगह की कमी के बारे में चिंता मत करो!
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    8
    अपनी भाषा के साथ स्पष्ट और सटीक रहें आपकी भाषा स्पष्ट होनी चाहिए क्योंकि श्रोताओं को वर्णों के चेहरे का भाव, हथियारों की गतिविधियों या ऑब्जेक्ट्स को फेंकना नहीं दिखाई दे सकता है। सावधानी के साथ चुप्पी के क्षणों का प्रयोग करें ताकि खाली समय की भावना न दें- रेडियो पर प्रभाव से चुप्पी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है क्योंकि श्रोताओं शक्ति की विफलता के बारे में सोच सकते हैं। इसे काफ़ी उपयोग करें
  • टिप्स

    • कॉमेडी अभी भी रेडियो पर काफी प्रयोग किया जाता है- राजनीतिक घटनाओं के नाटक या प्रसिद्ध लोगों की विचित्रता के लिए एक मान्य अर्थपूर्ण पद्धति है और कई रेडियो टुकड़े उनके विलक्षणता और कमजोरियों के पैरोडी या व्यंग्य के रूप में पैदा हुए हैं।
    • यदि आप स्कूल रेडियो के लिए एक काम का निर्माण कर रहे हैं, तो ध्वनि प्रभाव चुनने में रचनात्मक बनें। यह रिकॉर्डिंग स्टूडियो में भारी वस्तुओं को लाने के लिए संभव नहीं होगा, इसलिए यह देखने की कोशिश करें कि अन्य चीज़ों की ज़रूरतों की तरह आपको क्या लगता है।
    • पेशेवर रेडियो स्टूडियो के पास लगभग कुछ भी शामिल होने वाले ध्वनि प्रभावों की एक पूरी श्रृंखला के साथ एक अभिलेखागार तक पहुंच होती है जब आपका काम उत्पादन में आता है, तो यह रेडियो स्टेशन के उत्पादकों के साथ काम करता है ताकि ये समझ सकें कि उनके पास किन ध्वनि प्रभाव हैं।

    चेतावनी

    • जब आप अपने रेडियो काम के उत्पादन चरण में होते हैं तो अत्यधिक संगीत या ध्वनि प्रभाव का उपयोग न करें सुनिश्चित करें कि बातचीत आपके काम का दिल है।
    • सुनिश्चित करें कि संगीत कॉपीराइट मुक्त है या SIAE अधिकारों को नियमित रूप से भुगतान किया गया है। इसके लिए एक SIAE लाइसेंस की आवश्यकता होगी, इसलिए इसे अच्छे समय में जांचना सर्वोत्तम है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com