कैसे डंप फ़ाइलें पढ़ने के लिए

जब कोई प्रोग्राम या कोई विंडोज़ अनुप्रयोग विफल रहता है या अप्रत्याशित तरीके से व्यवहार करता है, तो ऑपरेटिंग सिस्टम एक फ़ाइल उत्पन्न करता है "ढेर", जिसमें खराबी से पहले क्षण में मौजूद जानकारी संग्रहीत होती है। मेमोरी डंप से संबंधित इन फ़ाइलों की सामग्री का परामर्श करने से त्रुटि उत्पन्न करने वाले कारणों को पहचानना उपयोगी हो सकता है। डंप फ़ाइल से तुरंत संपर्क करने के लिए, आप निशुल्क BlueScreenView प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अधिक विस्तृत जानकारी चाहते हैं तो आप Windows डीबगर (WinDbg) का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

BlueScreenView का उपयोग करें
छवि डंप पढ़ें डंप फ़ाइलें चरण 1
1
यदि आपको केवल त्रुटि या खराबी के कारण की पहचान करने की आवश्यकता है, तो BlueScreenView का उपयोग करें अधिकांश उपयोगकर्ता केवल डंप फ़ाइलों से सिस्टम क्रैश या कुख्यात की उपस्थिति का कारण निर्धारित करने के लिए परामर्श करते हैं ब्लू विंडोज त्रुटि स्क्रीन. BlueScreenView एक निशुल्क प्रोग्राम है, जो निर्स सॉफ्ट द्वारा बनाई गई है, जो डंप फ़ाइलों का विश्लेषण कर सकता है और यह इंगित कर सकता है कि कौन से ड्राइवर या अन्य कारक त्रुटि या खराबी का कारण बनाते हैं
  • सिस्टम ब्लॉक के दौरान बनाए गए डंप फ़ाइलों को शब्दजाल में कहा जाता है "minidumps"।
  • रीड डंप फ़ाइलें शीर्षक वाला छवि चरण 2
    2
    BlueScreenView डाउनलोड करें आप यह सीधे यूआरएल का इस्तेमाल करते हुए निर्स सॉफ्ट वेबसाइट तक पहुंच कर कर सकते हैं nirsoft.net/utils/blue_screen_view.html.
  • आप ज़िप स्वरूप में BlueScreenView डाउनलोड कर सकते हैं। यह एक कार्यक्रम है "पोर्टेबल", अर्थात किसी भी स्थापना की आवश्यकता के बिना किया जा सकता है। ज़िप फ़ाइल डाउनलोड करने के बाद, उसे सही माउस बटन के साथ चुनें, फिर विकल्प चुनें "उद्धरण" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया यह एक नया फ़ोल्डर बनाएगा जिसमें ब्लूस्विविविन निष्पादन योग्य फ़ाइल शामिल होगी।
  • छवि डैम्प रीड डंप फाइल्स चरण 3
    3
    BlueScreenView को प्रारंभ करें BlueScreenView एक्जीक्यूटेबल फ़ाइल युक्त ज़िप फ़ाइल को खोलने के बाद, आप प्रोग्राम शुरू करने के लिए तैयार होंगे। विंडोज़ प्रयोक्ता अकाउंट की जांच आपको अपनी कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए कहेंगे।
  • रीड डंप फाइलें शीर्षक वाली छवियां चरण 4
    4
    उस डंप फ़ाइल का पता लगाएँ जिसे आप विश्लेषण करना चाहते हैं जब कंप्यूटर क्रैश या एक महत्वपूर्ण त्रुटि उत्पन्न करता है, तो एक नामांकित फ़ाइल विंडोज़ निर्देशिका में बनाई जाती है "minidumps" (इन फ़ाइलों को विस्तार से विशेषता है ".dmp")। BlueScreenView प्रोग्राम इसकी सामग्री को पढ़ने में सक्षम है, यह भी खराबी के कारण का पता लगा रहा है। Minidump फ़ाइलों को फ़ोल्डर में संग्रहीत किया जाता है C: Windows Minidump. यदि आप फ़ाइलों को नहीं ढूंढ सकते हैं, तो संभवतः आपको छुपी हुई फ़ाइलों को देखने में सक्षम होना चाहिए:
  • विंडोज़ 10 और विंडोज 8 में टैब पर जाएं "राय" खिड़की का "एक्सप्लोर करें फ़ाइल", तब चेक बटन का चयन करें "छुपा तत्व"।
  • विंडोज 7 में और पिछले संस्करणों में, विंडो खोलें "फ़ोल्डर विकल्प" का उपयोग करते हुए "नियंत्रण कक्ष", कार्ड एक्सेस करें "देखने", फिर रेडियो बटन चुनें "छिपा फ़ोल्डर्स, फ़ाइलें और ड्राइव देखें"।
  • छवि डंप पढ़ें डंप फ़ाइलें चरण 5
    5
    फ़ाइल आइकन खींचें ".dmp" कि आप BlueScreenView विंडो में विश्लेषण करना चाहते हैं एक डंप फ़ाइल की सामग्री तक पहुंचने का सबसे तेज़ तरीका है कि उसे ब्लूस्कीव्यूव्यू विंडो पर खींचें। फ़ाइल को उसके मूल स्थान से नहीं स्थानांतरित किया जाएगा, यह केवल खोली जाएगी। जैसे ही प्रोग्राम के डंप फ़ाइल तक पहुंच हो, ग्राफिक इंटरफ़ेस के निचले आधे हिस्से में, उसमें मौजूद डेटा प्रदर्शित किया जाएगा।
  • रीड डंप फ़ाइल्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    कार्यक्रम विंडो के शीर्ष पर स्थित अनुभाग में, कॉलम को खोजें "चालक द्वारा कारण"। इसे प्रदर्शित करने के लिए आपको तालिका को दाईं ओर स्क्रॉल करना पड़ सकता है यह कॉलम ड्राइवर के नाम को दिखाता है जिसके कारण सिस्टम को क्रैश किया गया था।
  • चालक का नाम जो खराबी का कारण बना है वह भी प्रोग्राम विंडो के निचले भाग में लाल रंग में हाइलाइट होता है। अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए माउस के एक डबल क्लिक से इसे चुनें, जैसे उत्पाद का नाम, संक्षिप्त विवरण और डिस्क पर उसके स्थान के सापेक्ष पूर्ण पथ।
  • छवि डंप पढ़ें डंप फ़ाइलें चरण 7
    7
    समस्या को हल करने के लिए प्राप्त जानकारी का उपयोग करें अब जब आप उस तत्व का नाम जानते हैं जो त्रुटि उत्पन्न करता है, तो आप कारणों को समझने की कोशिश कर सकते हैं, इस प्रकार समस्या को हल करने के लिए। स्ट्रिंग का उपयोग करके वेब पर एक खोज करें "[driver_name] त्रुटि" यह समझने के लिए कि अन्य उपयोगकर्ताओं के पास पहले से ही समस्या है
  • विधि 2

    विंडोज डिबगर (WinDbg) का उपयोग करें
    छवि शीर्षक 1422664 8
    1
    समस्या का अधिक गहन विश्लेषण करने के लिए, इस प्रक्रिया का उपयोग करें अधिकांश उपयोगकर्ताओं को इस विंडोज टूल का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है ताकि मेमोरी डंप फाइलों का इस्तेमाल किया जा सके और उस समय प्रणाली की खराब होने पर कोड की जांच हो। लेकिन अगर आप यह जानना चाहते हैं कि विंडोज कैसे ड्राइवरों और सिस्टम मेमोरी का उपयोग करता है, या यदि आपको सॉफ़्टवेयर विकास से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए एक डंप फ़ाइल का विश्लेषण करने की आवश्यकता है, तो Windows डीबगर आपको बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है उपयोगी।
  • छवि शीर्षक 1422664 9
    2
    विंडोज़ सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (डब्ल्यूडीके) डाउनलोड करें। सॉफ़्टवेयर के इस सेट में WinDbg प्रोग्राम है, जिसका उपयोग डंप फ़ाइलों की सामग्री से परामर्श के लिए किया जा सकता है। आप WDK स्थापना फ़ाइल को से डाउनलोड कर सकते हैं यह लिंक.
  • छवि शीर्षक 1422664 10
    3
    फ़ाइल को चलाएं wdksetup.exe। यह इंस्टॉलेशन विज़ार्ड प्रारंभ करेगा। डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को बदलने के बिना स्थापना प्रक्रिया के चरणों के साथ अग्रिम।
  • छवि शीर्षक 1422664 11
    4
    आइटम को छोड़कर सभी घटकों को अचयनित करें "विंडोज के लिए डिबगिंग टूल्स"। आप Windows द्वारा प्रदान किए गए उत्पाद सूट में शामिल सभी अन्य उपकरणों की स्थापना को अक्षम कर सकते हैं, क्योंकि वे डंप फ़ाइलों को प्रबंधित करने के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं। यह अधिष्ठापन द्वारा आवश्यक समय और हार्ड डिस्क भंडारण स्थान को कम करेगा।
  • छवि शीर्षक 1422664 12



    5
    स्थापना के लिए जरूरी फाइल की प्रतीक्षा करें और सिस्टम में कॉपी की जायें। इस चरण को पूरा करने में कुछ मिनट लग सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1422664 13
    6
    व्यवस्थापक मोड में Windows कमांड प्रॉम्प्ट लॉन्च करें एक्सटेंशन के साथ फाइलों को मैप करने में सक्षम होने के लिए ".dmp" WinDbg प्रोग्राम के साथ और आप उनका विश्लेषण कर सकते हैं, आपको कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग सिस्टम व्यवस्थापक के रूप में करना होगा। ऐसा करने के लिए, आपको फ़ाइल को प्रारंभ करना होगा "cmd.exe" फ़ोल्डर के अंदर जगह "system32"।
  • विंडोज़ 10 और विंडोज 8: बटन का चयन करें "प्रारंभ" सही माउस बटन के साथ, फिर विकल्प चुनें "कमांड प्रॉम्प्ट (व्यवस्थापक)"।
  • विंडोज 7: मेनू का उपयोग करें "प्रारंभ", कमांड टाइप करें, फिर कुंजी संयोजन ++ दबाएं
  • छवि शीर्षक 1422664 14
    7
    उस फ़ोल्डर पर जाएं जहां आपने विंडोज डिबगर स्थापित किया था ऐसा करने के लिए, निम्न कमांड का उपयोग करें यदि आप Windows 10 के साथ सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप पूरे पथ की प्रतिलिपि बना सकते हैं और इसे कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में पेस्ट कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, विंडोज के पिछले संस्करणों में आपको इसे मैन्युअल रूप से टाइप करना होगा:
  • छवि शीर्षक 1422664 15
    8
    डंप फ़ाइलों को Windows डीबगर से संबद्ध करने के लिए कमांड चलाएं फ़ाइलों को खोलने के लिए निम्नलिखित कमांड का उपयोग करें ".dmp" WinDbg कार्यक्रम के साथ विंडोज 10 का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में इसे कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं:
  • यदि आदेश ठीक से टाइप किया गया है, तो WinDbg प्रोग्राम की एक खाली खिड़की दिखाई देगा, जिसे मैन्युअल रूप से बंद किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 1422664 16
    9
    WinDbg को प्रारंभ करें आपको WinDbg प्रोग्राम को उचित रूप से कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता है, ताकि यह एक्सटेंशन के साथ फ़ाइलों को खोलने के लिए आवश्यक Microsoft सर्वर से सही फ़ाइलों को लोड कर सके। ".dmp"। आप इसे सीधे प्रोग्राम इंटरफ़ेस से कर सकते हैं।
  • प्रोग्राम को शुरू करने का सबसे तेज़ तरीका कुंजी दबाएं, फिर कमांड टाइप करें "windbg" (बिना उद्धरण)
  • छवि शीर्षक 1422664 17
    10
    मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल", तो विकल्प का चयन करें "प्रतीक फ़ाइल पथ"। यह एक नया संवाद बॉक्स प्रदर्शित करेगा
  • छवि शीर्षक 1422664 18
    11
    निम्न पते की प्रतिलिपि बनाएँ, फिर उसे प्रदर्शित विंडो में पेस्ट करें। यह पथ WinDbg प्रोग्राम को बताता है कि वे माइक्रोसॉफ्ट सर्वर से सीधे प्रतीकों और फाइलों को जरूरी प्रतीकों को डाउनलोड करते हैं, उन्हें फ़ोल्डर में जमा कर सकते हैं C: SymCache:
  • फ़ोल्डर C: SymCache आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर जब भी आप Microsoft साइट से अतिरिक्त प्रतीकों को डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है डंप फ़ाइलों का विश्लेषण करते हैं, तो इसके आकार में वृद्धि होगी
  • छवि शीर्षक 1422664 19
    12
    उस डंप फ़ाइल का पता लगाएँ जिसे आप विश्लेषण करना चाहते हैं डंप फ़ाइलें (एक्सटेंशन के साथ ".dmp") स्वतः ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा उत्पन्न होता है जब कोई गंभीर त्रुटि या एक महत्वपूर्ण कंप्यूटर दुर्घटना होती है डिफ़ॉल्ट रूप से, इन फ़ाइलों को फ़ोल्डर में संग्रहीत किया जाना चाहिए C: Windows Minidump एक त्रुटि के कारण प्रणाली को रीसेट कर दिया गया है। आपके सिस्टम में आपको डंप फ़ाइल भी मिल सकती है C: Windows Memory.dmp. अगर आपको फाइल नहीं मिली है, तो आपको छिपे हुए फाइलों को देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • विंडोज़ 10 और विंडोज़ 8 में टैब का उपयोग करें "राय" खिड़की का "फ़ाइल एक्सप्लोरर", तब चेक बटन का चयन करें "छुपा तत्व"।
  • विंडोज 7 में और पिछले संस्करणों में, विंडो खोलें "फ़ोल्डर विकल्प" का उपयोग करते हुए "नियंत्रण कक्ष", कार्ड एक्सेस करें "देखने", फिर रेडियो बटन चुनें "छिपा फ़ोल्डर्स, फ़ाइलें और ड्राइव देखें"।
  • छवि शीर्षक 1422664 20
    13
    उस डंप फ़ाइल का चयन करें जिसे आप माउस के डबल क्लिक से विश्लेषण करना चाहते हैं। पिछले चरणों के बाद प्रोग्राम को सही ढंग से कॉन्फ़िगर करने के बाद, WinDbg को स्वचालित रूप से प्रारंभ करना चाहिए, संकेतित फ़ाइल को संसाधित करना शुरू करना।
  • छवि शीर्षक 1422664 21
    14
    डंप फ़ाइल लोड करने के लिए प्रतीक्षा करें जब प्रोग्राम पहले डंप फ़ाइल को लोड करता है, तो आपको माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट से डाउनलोड किए जाने वाले विश्लेषण के लिए आवश्यक प्रतीकों का इंतजार करना होगा। जब तक डंप फ़ाइल लोड हो रही है, तब तक, WinDbg को बाधित न करें।
  • बाद के अभिगमों के मामले में, डंप फ़ाइल बहुत तेजी से खोली जाएगी, क्योंकि संबंधित प्रतीकों को पहले से ही स्थानीय फ़ोल्डर में डाउनलोड किया जा चुका है C: SymCache.
  • आपको पता चल जाएगा कि जब आप टेक्स्ट लाइन दिखाई देते हैं तो डंप फ़ाइल को लोड करना समाप्त हो जाता है फ़ॉलोअप: मशीनऑननर पृष्ठ के अंत में
  • छवि शीर्षक 1422664 22
    15
    टेक्स्ट लाइन को ढूंढें "शायद द्वारा की वजह से"। यह त्रुटि या सिस्टम खराबी के कारण को समझने के लिए सबसे तेज़ तरीका है। WinDbg का उद्देश्य ड्राइवर या प्रक्रिया का पता लगाने के प्रयास में पूरे डंप फ़ाइल का विश्लेषण करना है, जो कि संभवतः समस्या का कारण बनता है। आप इस बहुमूल्य जानकारी का इस्तेमाल समाधान की खोज में अच्छी तरह से जांच के लिए कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1422664 23
    16
    त्रुटि कोड के लिए खोजें (शब्दजाल में "बग जाँच")। डंप फ़ाइल के अंदर, विशिष्ट अवरोधों के पहचान कोड जो महत्वपूर्ण ब्लॉक के कारण डाले गए हैं। उन्हें सीधे कोड लाइन में खोजें "शायद द्वारा की वजह से" पिछले चरण में संकेत दिया आम तौर पर आपको दो अक्षर मिलते हुए कोड मिलना चाहिए, जैसे कि "9 फ"।
  • पृष्ठ पर पहुंचें बग चेक कोड संदर्भ माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट का अपनी डंप फ़ाइल में आपके द्वारा पता लगाए गए त्रुटि कोड को ढूंढें, फिर सूचीबद्ध प्रत्येक आइटम के पिछले दो वर्णों की तुलना करके संकेतित वेब पेज के भीतर एक मैच की तलाश करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com