कैसे मांसपेशियों में दर्द से छुटकारा

एक कसरत या तीव्र शारीरिक गतिविधि के बाद मांसपेशियों को अक्सर दर्द हो सकता है यद्यपि यह विकार परेशान हो सकता है और आपको कसरत करने से रोक सकता है, पता है कि जितना अधिक आप काम करेंगे और कम से कम दर्द आपको निम्नलिखित हफ्तों में अनुभव होगा। आम मांसपेशियों में दर्द को दूर करने के लिए इस ट्यूटोरियल की सरल युक्तियों का पालन करें।

कदम

भाग 1

प्रशिक्षण के दौरान मांसपेशियों का इलाज करना
1
एक मध्यम गति से प्रशिक्षण शुरू करने से पहले व्यायाम गर्म करो। आप मांसपेशियों कोमल रखने के लिए और जब आप जोरदार व्यायाम करना चोट को रोकने के लिए चाहते हैं, तो आप अपनी दिनचर्या धीरे-धीरे शुरू कर देना चाहिए अपने मांसपेशियों को गर्म और लचीला बनने के लिए समय देने के लिए। एक तीव्र और थकाऊ गतिविधि में तुरंत शुरू न करें।
  • हल्के व्यायाम से शुरू करो और धीरे-धीरे स्तर बढ़ाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप भार उठा रहे हैं, तो तुरंत भारी डंबल्स के साथ शुरू न करें: एक तीव्र सत्र से शुरू होने से पहले कुछ सरल पुनरावृत्तियों और हल्के वजन के साथ शुरू करें बेंच प्रेस.
  • 2
    ठीक से खींचो शुरूआत में और प्रशिक्षण सत्र के अंत में मांसपेशियों से लैक्टिक एसिड को निकालने में मदद मिलती है। एक गहन गतिविधि के बाद यह खींचने से पहले घंटों तक इंतजार करने के लिए अनुशंसित नहीं है। आपको एक व्यायाम के तुरंत बाद खींचना चाहिए जिससे दर्द पैदा हो सकता है, मांसपेशियों को सिकुड़ने से रोकने के लिए।
  • मांसपेशियों को अधिक लचीला बनाने और चोट के जोखिम कम करने के लिए, गर्मजोड़ के अभ्यास के बाद खिंचाव सुनिश्चित करना। इस संबंध में आप पढ़ सकते हैं यह विकी हू ट्यूटोरियल, जहां आपको मांसपेशियों की लोच बढ़ाने और चोट पहुंचाने की संभावना कम करने के लिए कई युक्तियां मिलेंगी।
  • 3
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें एक प्रशिक्षण सत्र की शुरुआत में निर्जलीकरण न केवल खतरनाक है, क्योंकि आप एक मामूली और अस्पष्ट सिरदर्द सामना करना पड़ सकता, बल्कि इसलिए भी कि अंत में आप मांसपेशियों में दर्द की कोशिश हो सकती है। तीव्र शारीरिक गतिविधि के दौरान उचित जलयोजन, मांसपेशियों के ऑक्सीजन को बढ़ाता है, उन्हें अधिक प्रतिरोधक बना देता है, और व्यायाम के अंत में पुनर्प्राप्ति में मदद करता है।
  • प्रशिक्षण के ठीक पहले बहुत अधिक पानी न लेने की कोशिश करें, क्योंकि आप सूजन और पेट की ऐंठन से पीड़ित हो सकते हैं। इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रेटेड रहें, विशेषकर 24-48 घंटों में जो तीव्र शारीरिक गतिविधि से पहले हो।
  • एक सामान्य नियम के रूप में आपको अपने शरीर के वजन के 1/3 के बराबर पानी की मात्रा पीना चाहिए, लेकिन डीसीलाइटर में व्यक्त किया गया है। इसलिए, यदि आप 75 किलोग्राम वजन करते हैं, तो आपको 2.5 लीटर के बराबर 25 डीसीलीटर तरल पदार्थ चाहिए। ध्यान रखें कि इस मूल्य में भोजन में मौजूद तरल पदार्थ, साथ ही साथ दूध या फलों का रस जैसे पेय शामिल हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप प्रशिक्षण के दौरान अच्छी हाइड्रेटेड रहें: एक अच्छा नियम 240 एमएल पानी हर 15 मिनट की गहन व्यायाम पीने के लिए है।
  • भाग 2

    व्यायाम के बाद स्नायु दर्द का दर्द
    1
    बर्फ को लागू करें यह दिखाया गया है कि गहन शारीरिक गतिविधि के तुरंत बाद एक ठंडा पानी का पैक किसी भी अन्य उपचार से अधिक मांसपेशियों में दर्द कम करता है। यह सूजन को कम करने में भी मदद करता है और लगातार मांसपेशियों की पीड़ा को रोकता है। यदि आप एक पेशेवर खिलाड़ी, एक शौकिया खिलाड़ी हैं या आप लगातार जिम में जाते हैं, तो आप मांसपेशियों में दर्द को कम करने के लिए जमे हुए स्नान कर सकते हैं। अन्यथा, आप निम्न तकनीकों का प्रयास कर सकते हैं:
    • ठंडा पानी के साथ एक शॉवर या स्नान तुरंत ले लो। अधिक ठंडे पानी, बेहतर है व्यावसायिक खिलाड़ी सचमुच बर्फ के पानी का उपयोग करते हैं, लेकिन अगर आप इसे खड़े नहीं कर सकते हैं, तो आप थोड़ी गर्मियों के साथ मिश्रित ठंड का उपयोग कर सकते हैं। यह एक ही बात नहीं है, लेकिन यह अभी भी गर्म या गर्म पानी से बेहतर है
    • यदि आप एक खिलाड़ी हैं तो आप 20 लीटर बाल्टी खरीदने पर विचार कर सकते हैं। यदि आपके हाथ में पेशाब का दर्द है (उदाहरण के तौर पर, बेसबॉल अभ्यास करने वाले लोगों के लिए होता है) यह कंटेनर आइस्ड पानी से भर जाता है, आप एक ही समय में दोनों हथियारों को ठंडा करने की अनुमति देता है। वही तकनीक पैरों पर भी लागू होती है
    • जब एक आइस पैक के साथ मांसपेशियों या मांसपेशी समूह (पूरे शरीर के बजाय) को ठंडा किया जाता है, तो इसे त्वचा में लगाने से पहले इसे कपड़े में लपेट लें। ऐसा करने से त्वचा को नुकसान पहुंचाए जाने से तीव्र शीत को रोकता है। एक प्लास्टिक के थैले में कुचल बर्फ डालने का प्रयास करें और इसे अपने घुटने की मांसपेशियों पर रखने से पहले एक डिश तौलिया या एक तौलिया में लपेटो।
    • अंग या शरीर पर बर्फ को ठीक करने के लिए पारदर्शी फिल्म का उपयोग करें। यदि आप ठंडे चिकित्सा का पालन करते समय आंदोलनों (खाना पकाने, सफाई और इतने पर) करना है, तो यह विधि मांसपेशियों के करीब पैक रखती है।
    • 10-20 मिनट के लिए बर्फ लागू करें
  • 2
    अपनी मांसपेशियों को गर्म करें हालांकि ऐसा करने के लिए पहली बात यह हमेशा होता है बर्फ लागू करने के लिए, कुछ ही घंटों बाद यह गर्मी के लिए, जाना चाहिए रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने और अपने गले में मांसपेशियों लचीला बजाय कठोर होने के लिए मदद करने के लिए। लगभग 20 मिनट के लिए गर्मी लागू करें
  • नहाने या गर्म स्नान करें जब आप भिगोते हैं तो पानी की मांसपेशियों को आराम में मदद करता है।
  • आप गले में मांसपेशियों के खिलाफ एक प्रभावी घर उपाय के लिए टब में एप्सॉम लवण जोड़ सकते हैं। ये लवण मैग्नीशियम होते हैं, जो कि त्वचा द्वारा अवशोषित होती है और प्राकृतिक मांसपेशियों के शिथिलता के रूप में कार्य करती है पानी से भरे बाथटब में नमक के 2 से 4 चम्मच पानी जोड़ें और इसे भंग करने के लिए थोड़ा मिलाएं। अपने स्नान का आनंद लें - अंत में आपको तुरंत राहत महसूस करना शुरू कर देना चाहिए।
  • यदि आप गर्दन में कठोरता से पीड़ित हैं, तो कुछ कच्चा चावल के साथ एक जुलाब भरें और शीर्ष अंत बंद करें इसे एक मिनट और एक आधे घंटे के लिए माइक्रोवेव में रखें और इसे गर्म कॉम्पैक्ट के रूप में उपयोग करें। यह पुन: प्रयोज्य है
  • यदि आपके पास मांसपेशियों में दर्द है, तो आप सीधे त्वचा पर हीटिंग पैच लागू कर सकते हैं और उन्हें कपड़ों के नीचे घंटों तक पहन सकते हैं। वे लगभग सभी फार्मेसियों में उपलब्ध हैं
  • 3
    चलते रहें आपको ठीक होने पर पूरी तरह से मांसपेशियों को छोड़ने के लिए परीक्षा हो सकती है, लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि हल्के शारीरिक गतिविधि से पीड़ा की अवधि कम हो सकती है। मांसपेशियों को ठीक करने के लिए समय देने के लिए यह महत्वपूर्ण है - हालांकि, इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए
  • मांसपेशियों को कठोर होने से रोकने के दौरान व्यायाम में दर्द की मांसपेशियों में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, जो विषाक्त पदार्थों को निकालने की प्रक्रिया को गति देता है।
  • जब आप मांसपेशियों में दर्द से पीड़ित होते हैं और अगले दिन एक हल्का संस्करण करते हैं (हीटिंग के रूप में थकाते हुए), पिछली प्रशिक्षण की तीव्रता स्तर का मूल्यांकन करें। उदाहरण के लिए, यदि आप मांसपेशियों के दर्द को चलाने के लिए 8 किमी दौड़ते हैं, तो अगले दिन आप लगभग 800-1600 मीटर की तेजी से चलते हैं
  • 4
    मालिश करने के लिए सबमिट करें जब आप बहुत तीव्र शारीरिक गतिविधि करते हैं, तो मांसपेशियों के तंतुओं में सूक्ष्म आवरों से पीड़ित होने के लिए यह सामान्य है और इन आँसूओं के शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया सूजन है। इसलिए मालिश की मात्रा को कम करने के लिए उपयोगी है साइटोकिन्स शरीर द्वारा उत्पादित, जो भड़काऊ प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मालिश की मात्रा को बढ़ाने के लिए लगता है माइटोकॉन्ड्रिया मांसपेशियों में ऑक्सीजन निष्कर्षण क्षमता में सुधार
  • मालिश भी लैक्टिक एसिड, लसीका और मांसपेशियों के अंदर स्थिर विषाक्त पदार्थों को स्थानांतरित करने में मदद करती है।
  • एक मालिश चिकित्सक से पूछो और उसे अपने दर्द मांसपेशियों का इलाज मालिश चिकित्सा आराम, ध्यान और स्वस्थ है
  • अपनी मांसपेशियों को मालिश करें दर्द साइट पर निर्भर करते हुए, आप अपने आप को मालिश करने की कोशिश कर सकते हैं मांसपेशी ऊतक को गहराई से उत्तेजित करने के लिए अपने अंगूठे, पोर और हथेलियों के साथ दबाव डालें। आप अपने हाथों पर दबाव डालने के बिना समुद्री मील और मांसपेशियों के तनाव पर काम करने के लिए लैक्रोस या टेनिस बॉल का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप गले की मांसपेशी मालिश कर रहे हैं, तो केंद्रीय क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित न करें। इसके बजाय, प्रत्येक छोर पर कनेक्शन पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें - यह मांसपेशियों को तेजी से आराम करने में मदद करता है इस कारण के लिए अगर दर्द कलाई को प्रभावित करता है, तो प्रहोरन को मालिश करें



  • 5
    एक हो जाओ फोम रोलर. इस लैपटॉप गौण आप, मांसपेशियों को ढीला दर्द से बचने और व्यथा पहले से ही मौजूद इलाज के लिए पहले और एक प्रशिक्षण सत्र के बाद गहरी मांसपेशियों के ऊतकों को एक आरामदायक मालिश पाने के लिए अनुमति देता है। यह उपकरण जांघों और पैरों में मांसपेशियों में दर्द के लिए बहुत उपयोगी है, लेकिन पीछे, छाती और नितंबों के लिए भी संकेत दिया जाता है। दर्दनाक क्षेत्र पर रोलर दबाएं और मांसपेशियों की पूरी लंबाई के साथ इसे रोल करें। यह आंदोलन तनाव और तनाव को दूर करने में मदद करता है।
  • सूचित "मायोफैसिअल स्वयं रिलीज पर"। इस मसाज तकनीक को एक बार पेशेवर एथलीटों और चिकित्सकों द्वारा ही प्रयोग किया जाता था, लेकिन यह उन सभी में बहुत फैल रहा है जो खेल या फिटनेस का प्रदर्शन करते हैं। आप फोम रोलर को सभी खेलों के स्टोर या ऑनलाइन पर खरीद सकते हैं।
  • की सलाह पढ़ें wikiHow पर यह ट्यूटोरियल इसे सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए और मांसपेशियों ढीला
  • अगर आप इसे खरीदने के लिए 20-40 यूरो खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो आप लैक्रोस या टेनिस की गेंद का उपयोग कर अपने शरीर के नीचे रोल कर सकते हैं।
  • 6
    दर्द निवारक लें आप दर्द से तत्काल राहत खोजने की जरूरत है, तो एसिटामिनोफेन या एनएसएआईडी ऐसे ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन के रूप में (यह भी परिवर्णी शब्द एनएसएआईडी द्वारा जाना जाता है) ले लो।
  • अगर आप 18 वर्ष से कम या यदि आप जिस व्यक्ति की देखभाल करते हैं वह अभी भी कमजोर है, एस्पिरिन का प्रयोग न करें यदि इस आयु वर्ग में लिया जाता है तो खतरनाक बीमारी, रिए सिंड्रोम को संक्रमित करने का जोखिम होता है, जिससे गंभीर मस्तिष्क क्षति हो सकती है।
  • नियमित आधार पर एनएसएआईडीओ मत लें क्योंकि इन सक्रिय तत्वों के लंबे समय तक प्रदर्शन से मांसपेशियों को खुद भरने की क्षमता में हस्तक्षेप होता है। यदि संभव हो तो आपको मांसपेशियों के दर्द का इलाज करने के लिए अन्य अधिक प्राकृतिक समाधानों के लिए दिखना चाहिए।
  • 7
    पता है कि दर्द सामान्य है या जब यह अन्य समस्याओं का सूचक है। गहन शारीरिक गतिविधि के बाद या कुछ मांसपेशी समूहों की निष्क्रियता की अवधि के बाद, यह बहुत आम है, लेकिन आपको कुछ लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए जो अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत कर सकते हैं।
  • एक कसरत के बाद सामान्य मांसपेशियों को आम तौर पर अगले दिन प्रकट होता है, खासकर यदि आपने प्रशिक्षण के प्रकार को बदल दिया है, तो आपने तीव्रता में वृद्धि की है या आपने उन मांसपेशियों के लिए कहा है जिन्हें आप आम तौर पर उपयोग नहीं करते हैं आम तौर पर इस प्रकार की मांसपेशियों में दर्द दूसरे दिन बहुत मजबूत होता है, लेकिन फिर धीरे-धीरे घट जाती है।
  • किसी भी अचानक धड़कते दर्द पर ध्यान दें, जिसे आप ट्रेन करते समय अनुभव करते हैं, क्योंकि यह एक मांसपेशी आंसू का संकेत दे सकता है। जोड़ों में दर्द के लिए जाँच करें, क्योंकि यह एक बंधन, एक मेस्कस या ओस्टियोआर्थराइटिस के साथ समस्या को नुकसान का संकेत हो सकता है।
  • अपने चिकित्सक को कॉल करें यदि आपको अचानक दर्द का सामना करना पड़ता है जो अति-द-काउंटर दर्द निवारक लेने से कम नहीं होता है या कुछ दिन बाद गायब नहीं होता है।
  • भाग 3

    मांसपेशियों में दर्द को रोकें
    1
    उचित आहार की योजना बनाएं, जिसमें अच्छे हाइड्रेशन भी शामिल है। अगर तीव्र शारीरिक गतिविधि के कारण मांसपेशियों में दर्द हो जाता है, जैसे भार उठाना, वे तरल पदार्थ के अतिरिक्त और कई प्रोटीनों को जोड़ने के लिए स्वयं को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम हैं। दुबला शरीर द्रव्यमान के हर किलो के लिए प्रति दिन 1 ग्रा प्रोटी लेने के लिए तैयार करें।
    • उदाहरण के लिए, 80 किलो और लगभग 20% शरीर में वसा वाला व्यक्ति प्रति दिन लगभग 130 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। इससे रिकवरी समय में तेजी लाने और खराब आहार के कारण मांसपेशियों को खोने से बचने की अनुमति मिलती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए आपको अपने प्रशिक्षण सत्र के 15-45 मिनट के बाद प्रोटीन खाना चाहिए।
    • व्यायाम के दौरान और पूरे दिन पानी के बहुत सारे पीयें। मांसपेशियों को पानी की जरूरत है ठीक से काम करने के लिए और मांसपेशियों के प्रयासों के अधीन किया गया है कि मांसपेशियों की मरम्मत के लिए तरल पदार्थ की जरूरत है। पीने के लिए मत भूलना!
    • कसरत से पहले और बाद में कार्बोहाइड्रेट खाएं मांसपेशियों को मदद करने और प्रशिक्षण करने की ऊर्जा है।
  • 2
    विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पूरक आहार लेने के लिए मुद्रा। मांसपेशियों को विशेष विटामिन और खनिजों की ज़रूरत होती है ठीक से ठीक होने के लिए, इसलिए आपके शरीर को सही पोषक तत्वों के साथ तैयार करना आपको एक तीव्र कसरत बनाए रखने की अनुमति देता है।
  • विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट, विशेष रूप से, मांसपेशियों में दर्द से बचाव के लिए प्रभावी हैं। ब्लूबेरी, आर्टिचोक और हरी चाय एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध हैं, जबकि मिर्च, अमरूद और खट्टे फल विटामिन सी में समृद्ध हैं।
  • प्रशिक्षण से पहले, खुराक लें ब्रंच शेड अमीनो एसिड (BCAA: एल Leucine, एल isoleucine, एल वेलिन) और इस तरह के एल glutamine, एल arginine, बीटेन और taurina- सभी कारकों है कि शरीर संभावना अधिक होती है मांसपेशियों से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए कर रहे हैं के रूप में दूसरों। ये खुराक वसूली और प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ावा देते हैं, मांसपेशियों के पुनर्निर्माण के लिए।
  • प्रोटीन भोजन की खुराक के साथ आहार को पूरक करने के लिए मुद्रा, जो मांसपेशियों के पुनर्निर्माण में मदद करता है आप और अधिक खाद्य पदार्थ (जैसे अंडे, दही या चिकन के रूप में) प्रोटीन की प्राकृतिक स्रोत हैं खाने या एक अभ्यास सत्र के बाद पीने के लिए smoothies के लिए पाउडर की आपूर्ति करता है का एक छोटा `जोड़ने के लिए तय कर सकते हैं।
  • अपने आहार में क्रिएटिन जोड़ें शरीर में स्वाभाविक रूप से यह एक अमीनो एसिड मौजूद है, लेकिन आप खुराक बढ़ा सकते हैं ताकि तीव्र गतिविधि के बाद मांसपेशियों को तेजी से ठीक हो सके। आप इसे स्वास्थ्य खाद्य भंडार या हर्बलिस्टों पर पा सकते हैं।
  • 3
    खट्टा चेरी का रस की कोशिश करो यह उत्पाद तेजी से की प्रतिष्ठा प्राप्त कर रहा है "सुपर भोजन" इसके एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य स्वस्थ गुणों के लिए धन्यवाद एक अध्ययन में पाया गया कि यह हल्के या मध्यम मांसपेशी दर्द से राहत प्रदान करता है।
  • आप सबसे अच्छी आपूर्ति वाले सुपरमार्केट में या स्वास्थ्य खाद्य भंडार में 100% शुद्ध खट्टा चेरी का रस पा सकते हैं। उन ब्रांडों कि अन्य फलों (जैसे सेब का रस और काले चेरी) के साथ चेरी रस मिश्रित नहीं होते हैं, क्योंकि वे खट्टा चेरी की एक छोटी राशि शामिल खोजें। यह भी देखें कि उत्पाद में अतिरिक्त चीनी या अन्य सामग्री शामिल नहीं है।
  • अपने पोस्ट-कसरत के लिए आधार के रूप में खट्टे चेरी का रस का उपयोग करने की कोशिश करें या इसे अपने आप में पीने का प्रयास करें जैसे ही यह रेफ्रिजरेटर से निकाल दिया जाता है, उतना ही अच्छा होता है - वैकल्पिक रूप से, स्वादिष्ट ग्रेनिता बनाने के लिए फ्रीजर में रस के एक प्लास्टिक कप को रखें।
  • चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि ऊपर वर्णित बर्फ के पानी की 20 लीटर बाल्टी में पूरे हाथ डुबकी के बारे में सावधान रहना, क्योंकि आप शरीर की गर्मी और समझौता संचलन के तेजी से नुकसान का कारण हो सकता है। नहीं यदि आपको हृदय की समस्याएं या रक्तचाप है तो इस विधि को लागू करें भले ही आप पूरी तरह से स्वस्थ हो, अपनी उंगलियों के सुझावों से शुरू करते हुए, धीरे धीरे अपने हाथ को डुबोकर धीरे धीरे आगे बढ़ें, खासकर अगर यह गर्म दिन है बेहतर अभी तक, आप कुछ प्रकार के कर सकते हैं "हिमलंब" साधारण पानी की अंगूठी पर हाथ धोना हमेशा उंगलियों से शुरू होता है फिर त्वचा को शुष्क करें और हाथ से शुरू अंग को मालिश करें और बस्ट की ओर वापस जायें दर्द से बचने या अपनी मांसपेशियों को तनाव देने के लिए मज़ेदार रहें
    • दर्द मांसपेशियों पर बर्फ के आवेदन को लम्बा खींचने के लिए यह बहुत प्रभावी नहीं है। आम तौर पर इसे 15-20 मिनट के लिए रखने की सलाह दी जाती है, उसके बाद एक और 15-20 मिनट का आराम होता है और फिर आवश्यकतानुसार पैक को दोहराएं। इसका कारण यह है कि बर्फ का लंबे समय तक संपर्क इससे पहले की तुलना में किसी क्षेत्र को शांत नहीं करता है, लेकिन यह ठंडे जलने का कारण बन सकता है, मुलायम ऊतकों या त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • संयुक्त दर्द एक गंभीर समस्या है और गंभीर और लंबे समय तक चोटों के कारण हो सकता है। जोड़ों में दर्द के साथ मांसपेशियों में दर्द को भ्रमित न करें - अगर आप आराम के कुछ दिनों के भीतर गायब नहीं होते हैं और इस लेख में वर्णित प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद, आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com