रिवर्स मनोविज्ञान का प्रयोग कैसे करें

रिवर्स मनोविज्ञान का उद्देश्य किसी दूसरे व्यक्ति को ऐसा करने के लिए या ऐसा कहकर कुछ कहना है कि वे विपरीत व्यवहार करते हैं। यह विज्ञापन स्थलों में बहुत प्रभावी हो सकता है और एक निश्चित प्रकार के लोगों से निपटने के लिए उपयोगी हो सकता है। हालांकि, आपको इसे कैसे और कब उपयोग करना चाहिए, इसके बारे में सावधान रहना होगा। उलटा मनोविज्ञान वास्तव में हेरफेर के एक रूप के रूप में देखा जा सकता है। इसे सामान्य तरीके से इस्तेमाल करना आपके पारस्परिक संबंधों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। गंभीर परिस्थितियों में कभी-कभी इसका उपयोग करने के लिए सीमित नहीं है

कदम

भाग 1
किसी की राय बदलें

छवि का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं कदम 19
1
एक विकल्प प्रस्तुत करके प्रारंभ करें इसे दूसरे व्यक्ति के दिमाग में फिट करें यह ऐसा कुछ हो सकता है जिसे दूसरे का आम तौर पर विरोध किया जाता है, इसलिए शुरूआत में आपकी परिकल्पना को मजाक किया जा सकता है। किसी भी मामले में, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि व्यक्ति को इसके बारे में पता होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपको अगली शुक्रवार की शाम के लिए निर्धारित दो पार्टियों के बीच चयन करना होगा। आपका दोस्त एक फिल्म प्रेमी है और उसके दोस्तों का समूह एक फिल्म मैराथन का आयोजन कर रहा है। अन्यथा, आप बोर्ड गेम पसंद करते हैं, और दोस्तों के दूसरे समूह इस तरह से खेल की शाम की योजना बना रहे हैं।
  • सबसे पहले, आपको अपने पसंदीदा विकल्प के बारे में अपने मित्र को बताना होगा। जैसे कुछ कहो "क्या आपने सुना है कि पाओला और जियोवानी बोर्ड गेम के लिए समर्पित एक शाम का आयोजन कर रहे हैं? एक बहुत उबाऊ विचार अगर मैं मेरा कह सकता हूँ"।
  • इमेज शीर्षक से एडवेंचरस पायर 5
    2
    असतत मोड का उपयोग करके विकल्प आकर्षक बनाएं यह वांछनीय बनाने का तरीका ढूंढें। उन्होंने विवरण का उल्लेख किया है जो दूसरे व्यक्ति में इच्छा की भावना पैदा कर सकता है।
  • उपरोक्त उदाहरण में, आप अनुसूचित शाम के दौरान उपलब्ध कंपनी गेम का यादृच्छिक उल्लेख कर सकते हैं। घटना से कुछ दिन पहले, आप कार्ड के खेल खेलने के लिए अपने मित्र को भी प्रस्तावित कर सकते हैं ताकि वह जान सकें कि कुछ गेम मज़ेदार कैसे हो सकते हैं।
  • आप पार्टी के प्रतिभागियों का समूह भी आकर्षक लग सकते हैं पाओला और जियोवानी के साथ बिताए गए कुछ अजीब एपिसोड का उल्लेख करें अपने उत्कृष्ट गुणों का वर्णन करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "जियोवन्नी में मदिरा का उत्कृष्ट चयन है, जिसे वह अपने मेहमानों के साथ साझा करना पसंद करते हैं"।
  • बीजा स्पेशल चरण 9 नाम की छवि
    3
    यह गैर-मौखिक संकेतों का भी उपयोग करता है उदाहरण के लिए, आप अपने मित्र के सामने एक बोर्ड गेम खेलने के लिए स्मार्टफ़ोन एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं आप अपने साथ कॉफी पीने के लिए पाओला और जियोवानी को भी आमंत्रित कर सकते हैं ताकि आप महसूस कर सकें कि वे कितने अच्छे हैं।
  • छवि का परिपक्व चरण 10 होना शीर्षक
    4
    आप चाहते हैं कि विकल्प का उपेक्षा या सवाल एक बार दूसरे के हित को प्रोत्साहित करने के बाद, आप थोड़े पॉलिकैमिक हैं इससे आपको उस पुश को प्रदान किया जाएगा जो आपको उसे करना है जो आप चाहते हैं। दूसरे व्यक्ति को पहले से ही आपके प्रस्ताव से आंशिक रूप से आकर्षित किया गया है। यदि इस बिंदु पर आप इसे अस्वीकार करने के लिए दिखाते हैं, तो प्रकृति से विरोध करने वाला एक व्यक्ति शायद इसे समर्थन देने का फैसला करेगा
  • वर्तमान उदाहरण पर लौटने के लिए, रुको जब तक आप प्रश्न के शुक्रवार के करीब नहीं मिलते। जैसे कुछ कहो "ठीक है, हम पाओला और जियोवन्नी में जा सकते हैं, या उस फिल्म की रात को। आप क्या सोचते हैं? मुझे लगता है कि पाओला और जियोवानी द्वारा आयोजित पार्टी थोड़ा उबाऊ हो सकती है"।
  • इस बिंदु पर आपका मित्र पाओला और जियोवानी के घर जाने पर जोर दे सकता है। अन्यथा, अगर यह अभी भी अनिश्चित है, तो ऐसा कुछ कहकर अधिक प्रकट होने की कोशिश करें "हम हमेशा पाओला और जियोवन्नी में एक बार कर सकते हैं"।
  • छवि का परिपक्व चरण 16 होना शीर्षक
    5
    एक निर्णय लेने के लिए दूसरे का नेतृत्व करें बातचीत की प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए, आप इसे एक विकल्प बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। उनका लक्ष्य यह मानना ​​है कि वह पूर्ण स्वायत्तता में निर्णय ले रहा है। कृपया उससे पूछो कि वह क्या करना चाहता है, तो उसके जवाब की प्रतीक्षा करें। यदि सब कुछ अच्छी तरह से चला जाता है, तो आप जिस विकल्प का ध्यान रखते हैं उसे चुनें।
  • पिछले उदाहरण पर लौटना, आप कह सकते हैं "तो हम पाओला और जियोवानी या सिनेमा शाम तक जा सकते हैं। आप क्या कहते हैं? आप तय करते हैं"।
  • चूंकि आप उसे विश्वास करेंगे कि यह उसका निर्णय है, आपका मित्र सोचेंगे कि वह अपनी इच्छा को लागू कर रहा है। आपने पाओलो और जियोवानी की पार्टी को आकर्षक बना दिया, लेकिन आप भी भाग लेने के लिए अपने विरोध को व्यक्त करते हुए जानते थे कि आपका मित्र, "बास्टियन विपरीत" प्रकृति से, शायद वह उस दिशा में बिल्कुल भी दबाव डालेगा। थोड़ी `भाग्य के साथ पाओला और जियोवानी की पार्टी के अधिकार का चयन करना होगा।
  • भाग 2
    परिस्थितियों को पहचानें जिसमें रिवर्स साइकोलॉजी प्रभावी है

    छवि का शीर्षक छापें खुद चरण 4
    1
    समझें कि मनोवैज्ञानिकों को रिवर्स करने के लिए कौन से व्यक्ति सबसे अच्छा जवाब देते हैं सभी विषयों पर प्रतिक्रिया नहीं होती है उदाहरण के लिए, जो लोग शिकायत करने की प्रवृत्ति रखते हैं वे प्रत्यक्ष अनुरोधों के लिए बेहतर जवाब दे सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो पार्टी के किसी भी प्रस्ताव का विरोध करता है, तो रिवर्स मनोविज्ञान बहुत उपयोगी हो सकता है।
    • प्रश्न में व्यक्ति के साथ आपके द्वारा किए गए इंटरैक्शन के बारे में सोचो। क्या आप कहते हैं कि आप दूसरों के अनुरूप हैं या आप मदद नहीं कर सकते, लेकिन प्रतिद्वंद्विता में हैं? एक विशेष रूप से विश्लेषणात्मक व्यक्ति, जो यथास्थिति का विरोध करने के लिए स्वतंत्रता का दावा करने के लिए उपयोग किया जाता है, सबसे आम तौर पर अच्छी तरह से निपटाया जाने वाले दूसरे की तुलना में मनोवैज्ञानिक को रिवर्स करने के लिए अधिक संभावना होगी।
    • यह अवधारणा बच्चों पर भी लागू होती है - यदि आप उनके साथ रिवर्स मनोविज्ञान का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसे ध्यान में रखें। अगर आपका बच्चा अक्सर हठ -बिलाव से व्यवहार करता है, तो रिवर्स मनोविज्ञान प्रभावी साबित हो सकता है, जो एक बच्चे की तुलना में अधिक है जो प्रकृति के अनुरूप है।



  • छिपने वाली फिंगर्स स्टॉप 8 को छुटकारा पाने के लिए छवि शीर्षक
    2
    रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग एक हितकारी तरीके से करें, खासकर बच्चों के साथ। किसी भी स्थिति में, सबसे अच्छी बात यह है कि इसे विडंबना के साथ प्रयोग करना है, लेकिन यह और भी सच है जब हम छोटी तकनीकों के साथ इन तकनीकों को लागू करने की कोशिश करते हैं। दूसरों को यह मानने के साधन के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें कि आप अपने से अधिक कुशल हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप चाहते हैं कि आपका बेटा अपने बिस्तर को जल्दी से दोबारा शुरू करे आप उसे अपने दांतों को ब्रश करने से पहले इंतजार करने के लिए कह सकते हैं और बहुत कम होने के लिए बहुत मदद की आवश्यकता होगी। एक बार अपने कमरे में, आपको पता चल जाएगा कि उसने अपनी स्वायत्तता साबित करने के लिए इसे फिर से करना शुरू कर दिया है।
  • एक वयस्क के साथ भी उसी तकनीक का उपयोग करने की कोशिश करें मुझे विश्वास है कि वह स्थिति पर अपनी स्वायत्तता पर जोर दे रहे हैं। उदाहरण के लिए, इस मामले में आपको दो फिल्में, एक उपशीर्षक अजनबी और दूसरी एक प्रफुल्लित करने वाली कॉमेडी के बीच चयन करना पड़ता है, और आपकी वरीयता पहले एक पर पड़ती है, आप कह सकते हैं "मुझे यकीन नहीं है कि उपशीर्षक पढ़ने के लिए मेरे पास आवश्यक ध्यान है"। इस बिंदु पर आपका मित्र विदेशी फिल्म देखने के लिए धक्का दे सकता है क्योंकि वह यह दिखाना चाहता है कि उनका कौशल आपके लिए बेहतर है।
  • छवि का शीर्षक द गुप्त चरण 3 का उपयोग करें
    3
    समझे कि दूसरे व्यक्ति क्या चाहता है रिवर्स मनोविज्ञान लागू करने से पहले, स्थिति को समझने के लिए जांचें, जो संभवत: दूसरे को प्राप्त करना चाहता है। कुछ मामलों में यह तकनीक के और अधिक जटिल संस्करण का सहारा लेना आवश्यक होगा। यदि व्यक्ति की इच्छा कुछ भी करने के लिए अपने प्रवृत्ति से अधिक हमेशा वर्तमान के खिलाफ दिखाने के लिए, सामान्य रिवर्स मनोविज्ञान backfire सकता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपका मित्र शहर के एक अनिच्छुक पड़ोस में आयोजित संगीत समारोह में अकेले जाना चाहता है। खतरनाक को देखते हुए, आप हस्तक्षेप करना चाह सकते हैं, लेकिन साधारण रिवर्स मनोविज्ञान अप्रभावी साबित हो सकता है। कह रही "आप सही हैं, आप वहां जाना चाहिए, आप केवल एक ही बार रहते हैं!" आप देख सकते हैं कि आपका दोस्त उत्साह के साथ आपके शब्दों का स्वागत करता है, क्योंकि शो में जाने की उनकी इच्छा वाकई मजबूत है।
  • इन मामलों में दूसरे की पसंद का समर्थन करने के बजाय विरोध करने का प्रयास करें पिछले उदाहरण पर लौटना, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैं निश्चित रूप से आपको ऐसा नहीं करने के लिए मजबूर कर सकता हूं जो आप नहीं चाहते हैं। मुझे यकीन है कि शहर का यह क्षेत्र खतरनाक है, लेकिन केवल आप तय कर सकते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है"।
  • आप क्या कर रहे हैं अपने दोस्त को अपने सिर के साथ सोचने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है यदि इसका विरोध करने की एक स्वाभाविक प्रवृत्ति है, तो वह आपके सुझाव को स्वीकार कर सकती है कि संगीत कार्यक्रम में जाने के लिए न आपके गहराई से प्रतिबिंबित करने के अनुरोध को सबमिट करें। जवाब में, यह शो को देने का फैसला किया जा सकता है।
  • लघु अवधि लक्ष्य हासिल करने वाला पहला शीर्षक चित्र 1
    4
    अपने अंतिम लक्ष्य के बारे में सोचो सुनिश्चित करें कि आप हमेशा इसे ध्यान में रखें आप जिस व्यक्ति को करना चाहते हैं, उस पर बार-बार पुनर्विचार करना कुछ मामलों में, रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करते हुए, वार्तालाप विवादास्पद टन पर ले सकता है। किसी लड़ाई के दौरान जो भी आप चाहते हैं, उसकी दृष्टि खोना आसान है। आप क्या प्राप्त करना चाहते हैं, यह स्पष्ट करके सुसंगत रहने का प्रयास करें।
  • भाग 3
    रिवर्स मनोविज्ञान से बचने से बचें

    इमेज का शीर्षक है कैल स्टेप 11
    1
    रिवर्स मनोविज्ञान का दुरुपयोग न करें कुछ स्थितियों में यह उत्कृष्ट रूप से काम कर सकता है, लेकिन यह याद रखना अच्छा है कि यह हेरफेर का एक सूक्ष्म रूप है। असंगत या अभ्यस्त उपयोग गंभीर रूप से आपके व्यक्तिगत संबंधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • रिवर्स मनोविज्ञान का प्रयोग कभी-कभी और केवल मामूली महत्व की स्थिति में करें। उदाहरण के लिए, आपको और आपके साथी को यह तय करना होगा कि किस फ़िल्म को देखना है। जब भी आप सिनेमा में जाते हैं, हर बार इसका इस्तेमाल न करें- लेकिन समय-समय पर आपको दूसरे को अपनी मनोरंजक गतिविधियां चुनने दें।
    • जाहिरा तौर पर सीमांत स्थितियों के इस प्रकार के समय में वृद्धि हो सकती है, जिससे रिश्ते में असंतोष हो सकता है। आपका साथी कभी भी अपनी आवश्यकताओं को संतुष्ट नहीं देखकर और आपके साथ समाप्त होने से थक सकता है
  • छवि का शीर्षक परिपक्व चरण 15
    2
    जब आप रिवर्स मनोविज्ञान का इस्तेमाल करते हैं तो शांत रहें कभी-कभी इन तकनीकों का उपयोग करके आप निराश महसूस कर सकते हैं, खासकर जब वह व्यक्ति जो ग्रस्त है वह बच्चा है सबसे जिद्दी लोगों को यह समझने के लिए कि आप क्या चाहते हैं, कुछ समय ले सकते हैं इस दौरान आपको शांत और आराम से रहना होगा।
  • यदि रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करते समय आपके बच्चे के गुस्से का आवेश है, तो अपना गुस्सा मत खोना। इसे अपने सनक हो धीरज रखो- वह जल्द ही शांत हो जाए और अच्छा हो।
  • छवि का परिपक्व चरण 6 होना शीर्षक
    3
    महत्वपूर्ण स्थितियों में रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग न करें कुछ मौकों पर यह लगभग निश्चित रूप से आपके गंभीर परिणामों के खिलाफ हो जाएगा उदाहरण के लिए, आपको रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करना हमेशा टालना चाहिए, जब किसी के स्वास्थ्य या कल्याण में दांव लगाया जाए।
  • मान लीजिए कि आपका मित्र डॉक्टरों से डर रहा है और यह कि एक नया संदिग्ध अपने दाएं कंधे पर विकास कर रहा है, लेकिन वह देखने के खिलाफ है।
  • मत कहो "आप ठीक कह रहे हैं, आपको चिकित्सक के पास जाने की जरूरत नहीं है"। डॉक्टरों का उनका डर हमेशा उसके लिए जो सुझाव दिया गया है उसके विपरीत करने की उसकी इच्छा से अधिक मजबूत हो सकता है। उस स्थिति में आपके शब्दों ने अपने अविवेकपूर्ण व्यवहार को प्रोत्साहित किया।
  • चेतावनी

    • कभी-कभी, विशेष रूप से बहुत चालाक या जिद्दी लोगों के साथ, सरल रिवर्स मनोविज्ञान का इस्तेमाल करने का आपका प्रयास स्पष्ट और व्यापक रूप से उलटा हो सकता है स्थिति को बिगड़ने से बचने के लिए अपने प्रयोगों के विषयों को ध्यान से चुनें!
    • चूंकि आप हमेशा दूसरे व्यक्ति के विद्रोही (और उसे उत्तेजित करने के लिए) गलत प्रवृत्ति का लाभ लेने की कोशिश कर रहे हैं, यह संवाद करने का सबसे तेज़ तरीका नहीं है। आमतौर पर बच्चों को यह पता नहीं चलेगा, लेकिन अधिकांश वयस्क पाएंगे कि आप उन्हें हेरफेर करने की कोशिश कर रहे हैं और वे इसका इस्तेमाल करेंगे अहिंसक संचार वे क्या चाहते हैं पाने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com