कैसे एक Micotic Vaginitis उपचार के लिए

खमीर आम तौर पर योनि में मौजूद एक कवक है, लेकिन छोटे कालोनियों में। एक योनि खमीर संक्रमण, जिसे भी जाना जाता है योनि कैंडिडिआसिस

, यह तब विकसित होता है जब योनि में बहुत अधिक फंगल कोशिका उत्पन्न होती हैं। हालांकि लक्षणों की गंभीरता से विचार किया जा सकता है "कष्टप्रद" को "असहनीय", अधिकतर मशरूम योनिजन का उपचार बिना कठिनाई के इलाज में किया जा सकता है।

कदम

विधि 1
संक्रमण का निदान करें

एक खमीर संक्रमण चरण 1 के साथ शीर्षक छवि
1
लक्षणों की जांच करें इस संक्रमण में शारीरिक उपस्थिति की एक श्रृंखला शामिल है जो इसकी मौजूदगी का संकेत देती है। हमें सबसे आम याद है:
  • योनि क्षेत्र में खुजली, दर्द और सामान्य परेशानी।
  • पेशाब और सेक्स के दौरान दर्द या जल।
  • सफेद और मोटी योनि स्राव, रिकोटा के समान, हालांकि सभी महिलाओं को यह लक्षण नहीं है।
  • ट्रीट अ खमीर संक्रमण चरण 2
    2
    संभावित कारणों का मूल्यांकन करें यदि आपको समझने में कठिनाई है कि आप योनि माइकोसिस से पीड़ित हैं या नहीं, तो आपको इस संक्रमण के सबसे सामान्य कारणों पर विचार करना चाहिए।
  • एंटीबायोटिक्स: कई दिनों तक एंटीबायोटिक दवा लेने के बाद कई महिलाएं फंगल संक्रमण का विकास करती हैं। दवाओं के इस वर्ग ने जीवाणु वनस्पतियों का एक हिस्सा मार डाला "अच्छा" योनि में मौजूद, सूक्ष्मजीवों सहित कि खमीर आबादी को नियंत्रित करते हैं, बाद के उत्थान के परिणामस्वरूप। यदि आपने हाल ही में एंटीबायोटिक्स का कोर्स किया है और जलने और योनि खुजली से पीड़ित है, तो आपके पास कैंडिडा हो सकता है
  • माहवारीमासिक धर्म के दौरान एक महिला को संक्रमण का विकास होने की अधिक संभावना है। इसलिए यदि आप चक्र के दिनों के ऊपर वर्णित लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आप मायकोसिस कर सकते हैं
  • गर्भ निरोधकों: गर्भनिरोधक गोली और वह कॉल "दिन के बाद" वे हार्मोन का स्तर बदलते हैं और संक्रमण को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • मौजूदा प्रणालीगत रोग: कुछ शर्तों, जैसे एचआईवी या मधुमेह, खमीर संक्रमण पैदा कर सकता है।
  • गर्भावस्थागर्भावस्था के साथ महत्वपूर्ण हार्मोनल परिवर्तनों के कारण, इस अवधि के दौरान कवक संक्रमण विशेष रूप से होने की संभावना है।
  • सामान्य स्वास्थ्य: बीमारियों, मोटापा, नींद की बुरी आदतों और तनाव आप इस प्रकार की विकार के लिए अधिक संवेदनशील बनाते हैं।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 3 के साथ शीर्षक छवि
    3
    घर पर पीएच को मापने के लिए एक किट खरीदें ऐसे परीक्षण हैं जो आप अपनी योनि के स्वास्थ्य की स्थापना के लिए फार्मेसी में खरीद सकते हैं और गर्भावस्था के लिए बहुत ही समान हैं। सामान्य योनि पीएच लगभग 4 है, अर्थात् थोड़ा अम्लीय। डिवाइस तालिका पर दिखाई देने वाले निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।
  • ये परीक्षण आम तौर पर योनि की दीवार पर कुछ सेकंड के लिए आराम करने के लिए प्रतिक्रियाशील कागज का एक छोटा सा टुकड़ा (पीएच दिखाता है) की आवश्यकता होती है। इसलिए, आपको परीक्षण के साथ प्रदान की गई तालिका के साथ सूचक के रंग की तुलना करना होगा जिस पेपर के टुकड़े के रंग से संबंधित संख्या आपके योनि पीएच स्तर को दर्शाती है।
  • यदि परिणाम 4 से अधिक है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ को संपर्क करना बेहतर होगा। यह नहीं इसका मतलब है कि आपके पास एक कवक vaginitis है, लेकिन यह एक और संक्रमण का संकेत हो सकता है
  • यदि परिणाम 4 से कम है, तो यह संभावित (लेकिन निश्चित रूप से नहीं) है कि आपके पास योनि मायकोसिस है।
  • ट्रीट अ खमीर संक्रमण चरण 4
    4
    निदान की पुष्टि करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ पर जाएं। अगर आपको फंगल वाग्निटिस से पीड़ित नहीं किया गया है या निदान के बारे में अनिश्चित हैं, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के कार्यालय में नियुक्ति करें। योनि का एक संक्षिप्त जांच के बाद, डॉक्टर एक कपास पट्टी के साथ नमूना का नुकसान ले फंगल कोशिकाओं की गिनती (योनि पट्टी) के साथ आगे बढ़ना होगा। स्त्री रोग विशेषज्ञ भी आपकी बीमारी के अन्य कारणों से इनकार करने के लिए कई परीक्षणों की सिफारिश कर सकते हैं।
  • यद्यपि युवा महिलाओं में एक फंगल संक्रमण बहुत आम है, हालांकि, सटीक आत्म निदान पर पहुंचना आसान नहीं है। अनुसंधान ने दिखाया है कि योनि कैंडिडिआसिस के पिछले एपिसोड वाली महिलाओं का केवल 35% अकेले लक्षणों के आधार पर संक्रमण का पता लगाने में सक्षम हैं। हर्पेटिक आउटलेट और कपड़े धोने के डिटर्जेंट के एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं अक्सर योनि कैंडिडिआसिस के साथ भ्रमित होती हैं।
  • याद रखें कि उनके लिए कई संभावित कारण हैं असामान्य योनि स्राव, ट्रुमुमोनीसिस और बैक्टीरियल योनोसिस जैसी अन्य संक्रमणों सहित प्ररिटस और जलन। उदाहरण के लिए, माइकोसिस के कई लक्षण एक यौन संचारित रोग के समान हैं। यदि आप लगातार मायकोटिक योनिटाइटिस से पीड़ित हैं, तो स्त्रीरोग विशेषज्ञ यह समझने के लिए स्राव की एक संस्कृति प्रदान करेगा कि क्या संक्रमण कैंडिडा अल्बिकान के अतिरिक्त कैंडिडा की अन्य प्रजातियों के कारण होता है।
  • गर्भवती महिलाओं को उनके स्त्रीरोग विशेषज्ञ से परामर्श करने के बिना फंगल संक्रमण का इलाज नहीं करना चाहिए।
  • विधि 2
    औषधीय उपचार

    ट्रीट अ खमीर संक्रमण चरण 5
    1
    आत्म-उपचार दवाओं से बहुत सावधान रहें याद रखें कि आपको केवल फंगल संक्रमण का इलाज करना चाहिए यदि आप निदान के बारे में सुनिश्चित हैं। हालांकि, पता है कि यहां तक ​​कि महिलाओं को जो पहले से ही मायकोटिक योनिजन का अनुभव कर चुके हैं, वे अक्सर त्रुटि में पड़ सकते हैं। यदि आपको थोड़ी सी भी संदेह है, तो स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास जाओ
  • ट्रीट अ खमीर संक्रमण चरण 6
    2
    मौखिक दवाएं लें आपका डॉक्टर एक एकल खुराक के एंटिफंगल दवा टैबलेट लिख सकता है जिसका सक्रिय संघटक फ्लुकोनाजोल है। इसे मुंह से लिया जाना चाहिए और 12-24 घंटों के भीतर उपयोग किया जाना चाहिए।
  • फंगल वाग्नाइटिस के उपचार के लिए यह सबसे तेज और सबसे प्रभावी तरीका है। यदि लक्षण बहुत गंभीर होते हैं, तो तुरंत यह पता लगाने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ के कार्यालय को फोन करें कि यह उपचार आपके लिए सही है या नहीं।
  • ट्रीट अ खमीर संक्रमण चरण 7
    3
    सामयिक उपचार का परीक्षण दवाओं की सामयिक आवेदन सबसे अधिक चिकित्सकीय दृष्टिकोण बाजार पर पा सकते हैं काउंटर उत्पादों केवल पर्चे दवाओं पर खरीदा जा सकता है है। इन उपचारों में एंटिफंगल क्रीम, मलहम और ओवा को शामिल किया जाता है या योनि में डाला जाता है। क्रीम और मलहम फार्मेसियों और फार्मेसियों में उपलब्ध हैं - अगर आपको नहीं पता कि आपके लिए कौन से उत्पाद सबसे अच्छा है, तो सलाह के लिए अपने फार्मासिस्ट से पूछें।
  • इस श्रेणी के ड्रग्स में सक्रिय पदार्थ एज़ोल का हिस्सा हैं और क्लोटियमैजोल (कैनेस्टेन), ब्योकोनैजोल, माइकोनाजोल नाइट्रेट और टिएकोनाज़ोल शामिल हैं। ये दवाएं विभिन्न प्रारूपों में उपलब्ध हैं (एक ही आवेदन के लिए, तीन दिवसीय उपचार के लिए और इसी तरह) - इस कारण से खरीद के साथ आगे बढ़ने से पहले सलाह लेने के लिए फार्मासिस्ट या डॉक्टर से पूछना उचित है।
  • महान देखभाल के साथ पुस्तिका के निर्देशों को याद रखना याद रखें, क्योंकि वे आपको क्रीम लागू करने और / या योनि में अंडे डालने के बारे में विशिष्ट निर्देश देते हैं। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप निर्देशों का पालन करें - अगर आपको कोई संदेह है, तो सहायता के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।
  • ट्रीट अ खमीर संक्रमण चरण 8
    4



    चिकित्सा चक्र पूरा करें उपचार जल्द ही बाधित न करें, क्योंकि लक्षण गायब हो जाते हैं। पैकेज पर दिए गए निर्देशों के अनुसार दवा लेने या उपयोग करना जारी रखें।
  • यदि आप ओवर-द-काउंटर की दवा का उपयोग कर रहे हैं और आपको दो या तीन दिनों के भीतर लाभ नहीं मिलता है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ के कार्यालय को कॉल करें और एक वैकल्पिक इलाज का मूल्यांकन करने के लिए एक नियुक्ति करें।
  • अंडे या एंटिफंगल क्रीम का उपयोग करते समय आपको कंडोम के साथ विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए। कुछ दवाइयों में निहित तेल कंडोम लेटेक्स को कमजोर करने में सक्षम है।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 9 के साथ शीर्षक छवि
    5
    याद रखें कि उपचार करने के लिए उपचार संक्रमण के प्रकार पर निर्भर करता है। हालांकि कुछ दिनों के भीतर मामूली कवक की योनिजन गायब होनी चाहिए, सबसे गंभीर मामलों को हल करने के लिए अधिक समय चाहिए। स्त्री रोग विशेषज्ञ दो सप्ताह तक लेने के लिए दवा ले सकता है
  • यदि आप पुनरावृत्ति जारी रखते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। दोहराए गए मायकोटिक योनिसाइटिस की उपस्थिति हार्मोनल असंतुलन या आहार को बदलने की आवश्यकता का संकेत हो सकता है।
  • आपके शरीर में नियंत्रण में खमीर की आबादी रखने के लिए, अपने चिकित्सक (जैसे फ्लुकोनाज़ोल के रूप में) एक दवा लिख ​​सकते हैं एक बार सप्ताह में दो बार छह महीने के लिए ले जाया जा रहा या। अन्य विशेषज्ञ मौखिक दवाओं के बजाय सप्ताह में एक बार डालने के लिए क्लॉटियमोजोल अंडों को लिखना पसंद करते हैं।
  • विधि 3
    घरेलू उपचार

    एक खमीर संक्रमण चरण 10 के साथ शीर्षक छवि
    1
    100% शुद्ध क्रैनबेरी रस पी लो यह जंगली फल मूत्र पथ के संक्रमण और संक्रमण को रोकने और इलाज करने में सक्षम है। सुनिश्चित करें कि यह 100% शुद्ध रस है, क्योंकि जोड़ा चीनी ही स्थिति को और भी बदतर करेगी।
    • आप गोलियों में ब्लूबेरी की खुराक भी खरीद सकते हैं
    • यह एकदम नरम उपाय है और ब्लूबेरी उपयोगी हैं यदि आप एक मायकोसिस विकसित करने वाले हैं। यदि संक्रमण पहले ही स्थापित है, तो ब्लूबेरी अन्य अधिक प्रभावी देखभाल के लिए एक उपयोगी पूरक हो सकता है।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 11 के साथ शीर्षक छवि
    2
    खाओ या प्राकृतिक दही लागू करें आप या तो इसे भोजन के रूप में उपभोग कर सकते हैं या योनि पर फैल सकते हैं। इस दूसरे मामले में आपको योनि में सीधे डालने के लिए सुई के बिना एक सिरिंज की आवश्यकता होती है। वैकल्पिक रूप से आप कुछ दही के साथ, आंतरिक शोषक के लिए एक प्लास्टिक आइपोजक भर सकते हैं, इसे फ्रीज कर सकते हैं और फिर इसे डालें "अंडा" जमे हुए। इस इलाज की बुनियादी अवधारणा तथ्य यह है कि दही को लाइव लैक्टिक बैक्टीरिया (लैक्टोबैसिलस acidophilus) है कि सामान्य स्तर योनि बैक्टीरिया वनस्पति पर लौटने में सक्षम होते हैं में होते हैं।
  • कुछ महिलाओं ने दावा किया है कि वे लैक्टोबैसिलस युक्त दही खाने से अपने संक्रमण का हल कर चुके हैं, हालांकि यह चिकित्सा चिकित्सा विज्ञान द्वारा पुष्टि नहीं है इसके अलावा, कई अध्ययनों से पता चलता है कि योनि में खपत या दही के प्रसार में कोई लाभ (या बहुत कम) नहीं है।
  • ट्रीट अ खमीर संक्रमण चरण 12
    3
    प्रोबायोटिक्स लें आप लैक्टोबैसिलस एसिडाओफिलस वाले भोजन की खुराक ले सकते हैं और इसे प्रोबायोटिक्स कहा जाता है। आप उन्हें फ़ार्मेसियों, पाराफार्मों और प्राकृतिक खाद्य भंडारों में और साथ ही कुछ सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं। कुछ महिलाएं फंगल आवृत्ति का इलाज करने के लिए प्रोबायोटिक ओवा का उपयोग करती हैं, हालांकि शोध के परिणाम अभी भी परस्पर विरोधी हैं और आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।
  • सामान्य तौर पर, प्रोबायोटिक्स सुरक्षित होते हैं क्योंकि वे बैक्टीरिया के समान होते हैं "अच्छा" जो हमारे शरीर में रहते हैं इसके अलावा, कुछ प्रोबायोटिक्स किण्वित खाद्य पदार्थ, पेय और दूध के माध्यम से सदियों से लिया गया है हालांकि, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ लोगों में प्रोबायोटिक्स की सुरक्षा का निर्धारण करने के लिए अधिक शोध की जरूरत है, जैसे बुजुर्ग और बच्चे
  • योनि में प्रोबायोटिक्स डालने या लगाने से पहले देखें कभी स्त्री रोग विशेषज्ञ अधिकांश चिकित्सक हमेशा मौलिक खपत की सिफारिश करते हैं, जो सामयिक अनुप्रयोगों की तुलना में होता है।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 13 के साथ शीर्षक छवि
    4
    चीनी और कैफीन की खपत कम करें चॉकलेट में मौजूद चीनी, कैंडी में और फलों के रस में भी ग्लाइकेमिक चोटियों का कारण होता है जो कि खमीरों के प्रसार का समर्थन करते हैं। इसके अलावा, कैफीन इस प्रभाव को बिगड़ता है क्योंकि यह इन चोटियों की गति को तेज करता है
  • यदि आप अक्सर कवक vaginitis से पीड़ित हैं, तो आपको हर दिन खपत चीनी और कैफीन को कम करने पर विचार करना चाहिए।
  • ट्रीट अ खमीर संक्रमण चरण 14
    5
    अपने कपड़े पर ध्यान दें तंग पैंट से बचें और सूती अंडरवियर पहनें जिससे यह सुनिश्चित हो सके "स्वेद" योनि क्षेत्र के और इसे ताजा रखने मशरूम गर्म-आर्द्र वातावरण में कामयाब हो जाते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े सूख रहे हैं और अच्छे वायु संचलन की अनुमति दें। ये सब खमीरों को गुणा से रोकता है।
  • अंडरवियर को प्रतिदिन बदलें और पतलून, शॉर्ट्स और गैर-फिटिंग स्कर्ट पहनें।
  • जैसे ही आप कर सकते हैं, अपने स्विमिंग सूट और कपड़े जो आप ट्रेन के लिए उपयोग करते हैं, जैसे ही गीले कपड़े बदलें।
  • हाइड्रोमैसेज और बहुत गर्म स्नान से बचें क्योंकि कवक गर्म और आर्द्र वातावरण से प्यार करते हैं।
  • एक खमीर संक्रमण चरण 15 के साथ शीर्षक छवि
    6
    टैबलेट का उपयोग करें अलका सेल्त्ज़र. हालांकि पेट में परेशान, हैंगओवर और मांसपेशियों में दर्द (और फंगल संक्रमण के लिए नहीं) के इलाज के लिए बेचा जाता है, हालांकि उन में निहित साइट्रिक एसिड प्रारंभिक दौर में मायकोसिस का इलाज करने में सक्षम होता है।
  • चेतावनी

    • यौन संभोग होने से पहले संक्रमण का समाधान होने तक प्रतीक्षा करें। माइकोसिस यौन संपर्क के माध्यम से फैलता नहीं है, लेकिन पुरुष संक्रमित व्यक्ति के साथ यौन संबंध रखने के बाद, कुछ लक्षण, जैसे कि प्ररिटस दिखा सकते हैं।
    • यदि आप एक साल के भीतर कवक संक्रमण के चार से अधिक एपिसोड (vulvovaginal कैंडिडिआसिस कहा जाता है) का अनुभव करते हैं, तो आपको अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि यह मधुमेह जैसी अधिक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है।
    • यदि उपचार के बाद लक्षण गायब नहीं होते हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक और नियुक्ति करें। सभी महिलाओं के लिए सभी दवाओं और ओवर-द-काउंटर उत्पाद प्रभावी नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com