कैसे गौकोमा उपचार के लिए

ग्लूकोमा उपचार ने आंखों के झंडे में दबाव को कम करने पर ध्यान केंद्रित किया है, जिसे इंट्राकुलर प्रेशर (आईओपी) भी कहा जाता है, और इसे जीवन शैली में परिवर्तन और चिकित्सा देखभाल के माध्यम से लागू किया जा सकता है। हालांकि यह मोतियाबिंद का एकमात्र कारण नहीं है, हालांकि यह वर्तमान में उपचार के लिए मुख्य लक्ष्य है। हालांकि, उपचार खुले या बंद-कोण मोतियाबिंद के लिए अलग है। घर में उपचार के बारे में जानने के लिए और डॉक्टर की मदद से पढ़ें।

कदम

भाग 1
घरेलू उपचार

इमेज का शीर्षक चिकित्सा ग्लोकोमा चरण 1
1
कुछ व्यायाम और विश्राम तकनीक चुनें कुछ अभ्यास तनाव को दूर कर सकते हैं और आंखों को आराम और मजबूत करने में सहायता कर सकते हैं। अधिकांश भाग के लिए वे अभ्यास कर रहे हैं कि आप घर पर या आप जहां कहीं भी कर सकते हैं, जब तक आप आरामदायक हो यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • पलक. जो लोग एक गतिविधि में केंद्रित होते हैं, वे कभी भी इसे महसूस करने के बिना अपनी आंखों को हरा नहीं करते हैं, खासकर अगर वे टीवी देखते हैं या कंप्यूटर पर होते हैं, जो दोनों के कारण आँखों का तनाव होता है। अगले दो मिनट में, हर 3 या 4 सेकंड में पलक की कोशिश करें। यह आपकी आंखों को आराम करने, उन्हें ताज़ा करने और नई जानकारी के लिए तैयार करने के लिए अच्छा है।
  • अपने हथेलियों को आराम करो यह व्यायाम आंखों के चारों ओर तनाव को दूर करने में सहायता कर सकता है, हाथों से कपड़ों को ढककर, माथे पर आराम कर रहे उंगलियां, और हथेलियों को गालोकों पर आराम दिया जाता है। इस तरह आप स्वतंत्र रूप से झपकी ले सकते हैं और आप आंखों पर ज्यादा दबाव डालना नहीं चाहते हैं। तो न केवल आप अपनी आंखों को आराम करते हैं, बल्कि आपका मन भी।
  • आठ के आंकड़े का पता लगाएं. यह व्यायाम आंख की मांसपेशियों में मदद करता है और लचीलेपन को बढ़ाता है। बस उन्हें बंद करें और आप के सामने एक बड़ी संख्या 8 की कल्पना करें, अब कल्पना करें कि यह फ्लैट झूठ बोल रहा है, अपनी सिल्हूट का पता लगाने के लिए आँखों को स्थानांतरित करना शुरू कर रहा है। इस अभ्यास को कुछ मिनटों के लिए करें
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा ग्लूकोमा चरण 2
    2
    इसे प्रयास करें "फोकस" या "अभिसरण"। आपकी दूसरी आँखें स्वस्थ और तनाव मुक्त रखने के लिए आप दो अन्य तरीकों का पालन कर सकते हैं। यहां विवरण दिए गए हैं:
  • फोकस. बैठने के लिए एक आरामदेह जगह खोजें अपने अंगूठे को अपने सामने रखो, लगभग 30 सेमी दूर, इस पर अपनी आंखों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और कुछ सेकंड के बाद एक अन्य वस्तु पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, लगभग 3-6 मीटर की दूरी पर। आंखों का फ़ोकस बदलने से पहले गहरी सांस लेने के लिए मत भूलना!
  • कन्वर्जेंस। इस अभ्यास ने आंख की मांसपेशियों को ध्यान केंद्रित करने और मजबूत करने की आपकी क्षमता में सुधार किया है अपने अंगूठे के साथ फिर से काम करने का प्रयास करें इसे अपने सामने हाथ रखकर रखो और कुछ सेकंड के बाद आंख के बारे में 7-8 सेंटीमीटर आते हैं। इस अभ्यास को कुछ मिनटों के लिए करें
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा ग्लोकोमा चरण 3
    3
    संतुलित आहार का पालन करें स्वस्थ खाने से ग्लकोकामा का इलाज नहीं होता है, लेकिन कुछ पोषक तत्वों और विटामिन जिन्हें आप भोजन के माध्यम से ले सकते हैं, वे आपकी दृष्टि को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। आंखों के लिए संकेत दिए गए कुछ खाद्य पदार्थों को यहां सूचीबद्ध किया गया है:
  • गाजर बीटा-कैरोटीन में समृद्ध है, जो नियमित रूप से आंखों के लिए दिखाया गया है।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां और अंडे की जई ल्यूटिन और ज़ेकैक्थिन में समृद्ध होती है, दो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट।
  • खट्टे फल और जामुन विटामिन सी में समृद्ध हैं
  • बादाम विटामिन ई में समृद्ध है, जो कि सबसे महत्वपूर्ण में से एक है
  • फैटी मछली डीएचए और ओमेगा -3 में समृद्ध है, आंखों के सामान्य स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट है।
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा ग्लोकोमा चरण 4
    4
    तरल पदार्थ सेवन की सीमा, विशेष रूप से कैफीन चूंकि इसमें आँख का दबाव शामिल है, एक पल में बहुत से केंद्रित तरल पदार्थों को पीने से अस्थायी तौर पर आंखों में तरल पदार्थ के संचय में वृद्धि हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप बढ़ दबाव अधिक से अधिक कल्याण के लिए, पानी के साथ लगातार हाइड्रेशन बनाए रखें
  • कैफीन युक्त पेय पदार्थों की सीमा, क्योंकि वे आंखों के दबाव को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसका मतलब डिकैफ़िनेटेड पेय, कॉफी और चाय नहीं है। सुनिश्चित करें कि पहले लेबल पढ़ें!
  • एक कप कॉफी एक दिन एक सुरक्षित राशि माना जाता है यह स्पष्ट नहीं है कि कॉफी, इंट्राकुलर प्रेशर कैसे बढ़ा सकता है - हालांकि, इसका रक्त प्रवाह पर और नेत्रगोलक को खिलाने वाले जहाजों पर इसका प्रभाव पड़ता है। इसलिए, कई स्वास्थ्य पेशेवरों को यह एक दिन में एक कप तक सीमित करने की सलाह देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा ग्लूकोमा चरण 5
    5
    आई ड्रॉप का उपयोग करें मोतियाबिंद के उपचार के लिए यह सबसे आम तरीका है नेत्र में तरल पदार्थों के जल निकासी में धीरे-धीरे ओकुलर दबाव कम किया जाता है। यह आमतौर पर हर दिन रखता है, जाहिर है नेत्र रोग विशेषज्ञ के पर्यवेक्षण के अंतर्गत यदि यह आपके लिए एक व्यावहारिक समाधान जैसा लगता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें वह आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप आंख दिखाएगा।
  • हम अगले सत्र में तीन मुख्य प्रकार की आंखों की बूंदों के बारे में बात करेंगे। किसी भी मामले में, डॉक्टर आपको अधिक जानकारी देने में सक्षम होंगे।
  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार

    इमेज का शीर्षक चिकित्सा ग्लूकोमा चरण 6



    1
    बीटा ब्लॉकर्स के उपयोग का मूल्यांकन करें इस प्रकार की आँखों का उपयोग पानी के मूड को कम करने के लिए किया जाता है (आंखों में तरल पदार्थ के लिए चिकित्सा शब्द)। इस दवा के उदाहरण हैं बीटीमोल, बैटोपिक और ऑप्टिप्रानोलोल- आमतौर पर एक दिन में एक या दो बार एक बूंद दी जाती है।
    • दुष्प्रभाव में श्वसन समस्याओं, बालों के झड़ने, थकान, अवसाद, स्मृति हानि, रक्तचाप और नपुंसकता में गिरावट शामिल हो सकती है। इन कारणों से, फेफड़ों की बीमारी, हृदय रोग और मधुमेह वाले लोग बीएक्सएक्सोलोल नामक एक वैकल्पिक चिकित्सा देते हैं।
  • क्यूर ग्लोकोमा चरण 7 नामक छवि
    2
    प्रोस्टाग्लैंडीन एनालॉग के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें इस आंख के बूंदों ने बीटा ब्लॉकर्स को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला दवा के रूप में बदल दिया है क्योंकि इसका कम दुष्प्रभाव है एक बूंद, आमतौर पर एक दिन, आंखों में द्रव का प्रवाह बढ़ता है और आंखों के दबाव को कम करता है।
  • इसकी संभावित दुष्प्रभावों में आंखों में लालिमा और जलन उत्तेजना शामिल है, आंख के बाहरी हिस्से में एक छोटी सी सूजन और आईरिस अंधेरा हो जाती है। यहां तक ​​कि पलकें का रंग भी बदल सकता है।
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा ग्लोकोमा चरण 8
    3
    पता है कि कोलिनरगिक एजेंट भी एक विकल्प हैं। इन्हें मैयोटिक्स भी कहा जाता है क्योंकि वे विद्यार्थियों के आकार को छोटा करते हैं दूसरी ओर, वे आंखों में द्रव के प्रवाह को बढ़ाकर मोतियाबिंद के मामलों में मदद करते हैं। आम उदाहरण पायलोकारपेन और एक्सलटन हैं
  • कुछ साइड इफेक्ट छोटे विद्यार्थियों (आंख में प्रवेश कम प्रकाश), धुंधला दृष्टि, ललाट सिरदर्द और रेटिनल टुकड़ी के बढ़ते जोखिम के कारण हो सकते हैं।
  • ये ऑकुलर बूँदें शायद ही कभी मोतियाबिंद के लिए एक इलाज के रूप में उपयोग की जाती हैं, क्योंकि आमतौर पर उन्हें दिन में 3-4 बार एक बूंद की आवश्यकता होती है। इसके बजाय, वे आसानी से छोटे विद्यार्थियों को लेजर ईरिडोोटमी से पहले संकीर्ण करने के लिए प्रशासित किए जाते हैं, मोतियाबिंद की परवाह किए बिना।
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा ग्लोकोमा चरण 9
    4
    एक एड्रीनर्जिक एगोनिस्ट लेने के लिए मुद्रा यह आँखें पानी के हास्य के उत्पादन को कम कर देती हैं और उसी समय जल निकासी बढ़ जाती है। आमतौर पर प्रति दिन एक बूंद की आवश्यकता होती है। इस दवा के उदाहरण हैं Alphagan, Propine और Iopidine दुर्भाग्य से, ये बहुत आम नहीं हैं, क्योंकि 12% रोगियों को आंखों से एलर्जी हो सकती है।
  • संभव दुष्प्रभाव में अनियमित हृदय गति, उच्च रक्तचाप, थकान, लाल आँखें, खुजली या सूजन और शुष्क मुंह शामिल हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा ग्लोकोमा चरण 10
    5
    वैकल्पिक रूप से, कार्बोनिक अनहाइडस इनहिबिटरस पर विचार करें। इन आंखों के बूंदों का उपयोग शायद ही कभी किया जाता है, लेकिन ये भी आंखों में तरल पदार्थ के उत्पादन को कम करते हैं। इन दवाओं के उदाहरणों में ट्रूस्पॉट और एज़ॉप हैं, इंगित खुराक एक दिन में 2-3 बार एक बूंद होता है। आंखों में शामिल लोगों सहित, शरीर तरल पदार्थ को खत्म करने के लिए उन्हें गोलियों के रूप में भी नियंत्रित किया जा सकता है।
  • संभावित दुष्प्रभाव में मतली, आंखों की जलन, शुष्क मुँह, लगातार पेशाब, उंगलियों / अंगों की झुनझुनी और मुंह में एक अजीब स्वाद शामिल हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा ग्लोकोमा चरण 11
    6
    यदि स्थिति बिगड़ जाती है, तो सर्जरी के दौर से गुजरने पर विचार करें। यह आम तौर पर किया जाता है अगर आंख के बूँदें या दवाएं परिणाम न लाती हैं या यदि व्यक्ति साइड इफेक्ट को सहन नहीं कर सकता है सर्जरी का मुख्य कारण आंखों में तरल पदार्थ के प्रवाह को सुधारने के लिए स्पष्ट रूप से है, जो आंखों के दबाव को कम करता है।
  • कभी-कभी, आरंभिक हस्तक्षेप ऑकुलर दबाव को पूरी तरह से कम करने में विफल रहता है, और दूसरी सर्जरी की आवश्यकता होती है या आंखों की बूँदें डालना जारी रहता है। विभिन्न प्रकार की नेत्र शल्य चिकित्सा निम्नानुसार है:
  • ड्रेनेज सिस्टम. वे आम तौर पर बच्चों के लिए और आधुनिक और माध्यमिक ग्लूकोमा से पीड़ित लोगों के लिए होते हैं
  • लेजर शल्य चिकित्सा. ट्रेबीकुलोप्लास्टी एक ऐसी प्रक्रिया है जो अवरुद्ध जल निकासी चैनल खोलने के लिए उच्च-ऊर्जा लेजर बीम का उपयोग करती है और आंखों में आसानी से तरल प्रवाह को जाने देती है।
  • लेजर iridotomy. यह बहुत संकीर्ण जल निकासी कोणों वाले लोगों पर किया जाता है। द्रव प्रवाह को सुधारने के लिए आईरिस के शीर्ष पर एक छोटा छेद बनाया गया है
  • निस्पंदन सर्जरी. इस प्रक्रिया में, एक सर्जन श्वेतपटल में एक उद्घाटन, आँख के सफेद हिस्से बनाता है, और कॉर्निया के माध्यम से जो तरल पदार्थ बाहर निकलता है और अधिक आसानी से स्लाइड करने के लिए के आधार में ऊतक का एक छोटा सा टुकड़ा निकाल देता है।
  • टिप्स

    • ओपन-एंज ग्लॉकोमा को अक्सर सहभागिता के साथ प्रबंधित किया जाता है - कोण-कोण मोतियाबिंद अक्सर सर्जरी की आवश्यकता होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com