घर के उपचार के साथ गम विकारों का इलाज कैसे करें

घरेलू उपचार के साथ गम समस्याओं का इलाज करना संभव है, जैसे कि मस्तिष्कशोथ और पीरियोरोडिटिस जैसे विकारों को गंभीरता से लिया जाना चाहिए। ये सरल युक्तियाँ आपको अच्छी मौखिक स्वास्थ्य बनाए रखने में सहायता करेंगे। हालांकि, यदि आपके लक्षण अधिक खराब हो जाते हैं और आप मसूड़ों के लगातार खून बह रहा देखते हैं, तो तुरंत अपने दंत चिकित्सक से परामर्श करें इस बीच, अपने मसूड़ों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए विचारों को ढूंढने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1
घरेलू उपचार

होम ट्रीट गम डिसीज़ विद होम मेड रिमेडिज चरण 1
1
तनाव कम करें एकेडमी ऑफ दॅन्डिस्ट्री (एजीडी) के अनुसार, तनाव और दंत स्वास्थ्य के बीच एक संबंध है। तनाव में रहने वाले लोगों में एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली होती है और उनके लिए बैक्टीरिया से लड़ने में कठिनाई होती है जो कि पीरियोरोडल बीमारी का कारण बनती है और गम संक्रमणों के लिए अधिक संवेदी होती है। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि सभी प्रकार के तनाव बराबर नहीं हैं। तीन अलग-अलग अमेरिकी विश्वविद्यालयों में किए गए अध्ययनों में, वित्तीय समस्याओं से पीड़ित प्रतिभागियों को सबसे अधिक समय अवधि संबंधी विकारों का खतरा होता था।
  • होम ट्रीट गम डिसीज विद होम मेड रिमेडिशंस शीर्षक वाला इमेज
    2
    समुद्री नमक के साथ एक समाधान तैयार करें गर्म पानी के गिलास में एक छोटे से समुद्री नमक पिघलाएं। थूकने से पहले समाधान के साथ 30 सेकंड के लिए अपना मुँह कुल्ला। कई बार दोहराएं। नमक पानी मसूड़ों की सूजन को कम करेगा और फोड़े से संक्रमण को आकर्षित करेगा। अपने दंत स्वच्छता नियमानुसार इस माउथवॉश का उपयोग जोड़ें
  • होम ट्रीट गम डिसीज विद होम मेड रिमेडिज़ चरण 3
    3
    चाय बैग लागू करें एक पाउच को उबलते पानी में डुबो दें, फिर इसे ठंडा होने तक आराम से नियंत्रित न किया जाए। शव को मसूड़ों के प्रभावित क्षेत्र में रखें और इसे लगभग पांच मिनट तक रखें। चाय में tannic एसिड प्रभावी ढंग से गम संक्रमण से छुटकारा पा सकते हैं।
  • मसूड़ों पर सीधे एक शबाना लगाने से चाय पीने से ज्यादा प्रभावी होता है इसके अलावा, बहुत चाय पीने से दांतों पर एक साइड इफेक्ट होते हैं: दाग और डिस्कोलरेशन
  • होम ट्रीट गम डिसीज विद होम मेड रिमेडिशंस शीर्षक शीर्षक छवि
    4
    शहद की रगड़ हनी के पास प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण हैं, जिनका उपयोग आप अपने संक्रमित मसूड़ों के इलाज के लिए कर सकते हैं। अपने दांतों को ब्रश करने के बाद, मसूड़ों के प्रभावित क्षेत्र में थोड़ी मात्रा में शहद को रगड़ें।
  • शहद की उच्च चीनी सामग्री की वजह से सावधान रहें कि बहुत अधिक उपयोग न करें और इसे केवल मसूड़ों पर लागू करें और दांतों पर न करें।
  • होम ट्रीट गम डिसीज़ विद होम मेड रिमेडिशस
    5
    क्रैनबेरी रस पीना यह बैक्टीरिया को अपने दांतों से चिपकाने से रोक सकता है, तो कम से कम दो गिलास रस पीने की कोशिश करें चीनी के बिना हर दिन
  • छवि का शीर्षक ग्रेट डिजेज विद होम मेड रीमेडिज चरण 6
    6
    एक नींबू का पेस्ट तैयार करें नींबू और नमक के रस का प्रयोग करें। अच्छी तरह से हिलाओ और दांतों पर पेस्ट को लागू करें। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और इसे गर्म पानी से धो लें।
  • मसूड़ों के रोगों के उपचार के लिए नींबू एक उत्कृष्ट समाधान है। उनके विरोधी भड़काऊ गुण हैं, जो संक्रमण के इलाज के लिए उपयोगी हैं। इनमें विटामिन सी भी शामिल है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के काम को बढ़ावा देता है।
  • होम ट्रीट गम डिसीज विद होम मेड रिमाइजेज 7
    7
    विटामिन सी में समृद्ध अधिक भोजन खाएं गम रोग के मामले में न केवल नींबू उपयोगी होते हैं, बल्कि ऐसे अन्य खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें बहुत से विटामिन सी होते हैं, जैसे संतरे, अंगूर, कीवी, आम, पपीता और स्ट्रॉबेरी। यह विटामिन एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो संयोजी ऊतकों और हड्डियों के उत्थान के विकास को बढ़ावा देता है, जो गम समस्याओं के उपचार में योगदान देता है।
  • होम ट्रीट गम डिसीज़ विद होम मेड रिमेडिशेज शीर्षक 8
    8
    विटामिन डी का सेवन बढ़ता है इसमें विरोधी भड़काऊ गुण हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको इस विटामिन को पर्याप्त मात्रा में मिलता है जब आपको गम की समस्या को ठीक करना और आवर्ती होने से रोकने की आवश्यकता होती है। यदि आप बड़े हैं तो इस विटामिन पर विशेष ध्यान दें। स्वास्थ्य के राष्ट्रीय संस्थानों के मुताबिक, रक्त में विटामिन डी के उच्च स्तर की वजह से 50 वर्ष या उससे अधिक उम्र के रोगियों के लिए गम विकारों का खतरा कम होता है।
  • सप्ताह में दो बार कम से कम 15-20 मिनट की धूप के साथ विटामिन डी लें और इस विटामिन में समृद्ध पदार्थ खाएं, जैसे सैल्मन, पूरे अंडे और कॉड लिवर ऑयल।
  • छवि का शीर्षक ग्रेट डिजेज विद होम मेड रिमेडीज चरण 9



    9
    अपने दांतों को बेकिंग सोडा के साथ ब्रश करें यह पदार्थ मुंह के एसिड को बेअसर कर देता है, जिससे दांतों और गम की समस्याओं की संभावना कम हो जाती है, इसलिए यह चिकित्सीय उपचार की तुलना में एक निवारक उपाय है। कुछ गर्म पानी के लिए बेकिंग सोडा की एक छोटी सी मात्रा जोड़ें और जब तक यह पेस्ट न हो जाए। अपने दांतों को ब्रश करने के लिए इसका इस्तेमाल करें
  • होम ट्रीट गम डिसीज़ विद होम मेड रिमेडिशंस शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    तम्बाकू का प्रयोग बंद करो इससे संक्रमण और देरी से उपचार करने की आपकी क्षमता कम हो जाती है। जो लोग तम्बाकू का इस्तेमाल करते हैं वे उन लोगों की तुलना में अधिक खतरे होते हैं जो मसूड़ों के गंभीर विकारों के विकास से धूम्रपान नहीं करते हैं जो इलाज के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं और दाँत की हानि पैदा कर सकते हैं।
  • विधि 2
    औषधीय उपचार

    होम ट्रीट गम डिसीज़ विद होम मेड रिमेडिशस
    1
    दंत चिकित्सा प्रोबायोटिक्स लें लैक्टोबैसिलस रेउटेरी प्रोडेंटिस, एक जीवाणु युक्त गोलियां "लाभकारी" जो आंत्र में रहते हैं, वे मस्तिष्कशोथ के लिए एक प्रभावी उपचार माना जाता है, एंटीसेप्टिक, माउथवैश और जील्स में एंटीबायोटिक एजेंट शामिल होने के बाद मुंह के प्राकृतिक संतुलन को बहाल करने की उनकी क्षमता के कारण,
  • छवि का शीर्षक ग्रेट डिजेज विद होम मेड रेमेडीज चरण 12
    2
    Coenzyme Q10 लो Ubiquinone के रूप में भी जाना जाता है, यह एक विटामिन जैसा पदार्थ है जो शरीर को शर्करा और वसा को ऊर्जा में परिवर्तित करने में मदद करता है। मेयो क्लिनिक के मुताबिक, प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि मुंह से क्यू 10 लेना या त्वचा या मसूड़ों पर लागू होने से पीरियडोनिटिस के उपचार में मदद मिल सकती है।
  • छवि का शीर्षक ग्रेट डिजेज विद होम मेड रीमेडिज चरण 13
    3
    लिस्टरिन के साथ गड़गड़ाहट माउथवैश के अलावा जो एक पर्ची की आवश्यकता होती है, यह दिखाया गया है कि लिस्त्रीइन पट्टिका में कमी और मस्तिष्कशोथ के उपचार के लिए सबसे प्रभावी मुंहबंद है। इसे दिन में दो बार दोबारा इस्तेमाल करने की सिफारिश की जाती है। हालांकि इस समाधान में निहित आवश्यक तेल मुंह में जलन पैदा कर सकते हैं, लोग अक्सर कुछ दिनों के नियमित उपयोग के बाद अनुकूलित करते हैं।
  • होम ट्रीट गम डिसीज़ विद होम मेड रिमेडिशंस शीर्षक शीर्षक छवि 14
    4
    एक स्प्रे का उपयोग करें अपने दंत स्वच्छता नियमन में शामिल करने की कोशिश करें जिसमें क्लोरहेक्सिडाइन (CHX) युक्त एक स्प्रे का उपयोग होता है, जो पट्टिका अवरोध गुणों के साथ एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक होता है। वृद्ध रोगियों के एक अध्ययन, एक समूह जो कि पीरियडोनल विकारों के लिए खतरे में है, ने पाया कि 0.2% स्प्रे का एक दैनिक अनुप्रयोग गेंडाइवाइटिस के कारण कम पट्टिका संचय और सूजन को कम करता है।
  • छवि का शीर्षक ग्रेट डिसीज विद होम मेड रेमेडीज चरण 15
    5
    Genigel जाओ इन उत्पादों में हायलूरोनिक एसिड होता है, जो शरीर के संयोजी ऊतकों में पाया जाता है। अनुसंधान ने यह दिखाया है कि इस एसिड में भड़काऊ, एंटीमेटाटस और जीवाणुरोधी गुण हैं जो कि मस्तिष्कशोथ और पीरियंडोटाइटिस के उपचार में प्रभावी होते हैं। मसूड़ों पर जेनिगेल लगाने पर, यह नए स्वस्थ ऊतकों के उत्पादन को उत्तेजित करता है। जर्मनी के रोस्टॉक विश्वविद्यालय में प्रयोगात्मक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि यह 50% से ऊतक को ठीक करने, रक्त के प्रवाह में वृद्धि और सूजन को कम कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक ग्रेट डिजेज विद होम मेड रिमेडिशंस चरण 16
    6
    मेलेलाका तेल के साथ टूथपेस्ट का उपयोग करें इसमें जीवाणुरोधी गुण हैं, और दंत पट्टिका यह है एक जीवाणु तो इस संपत्ति का लाभ लेने के लिए पट्टिका से छुटकारा पाने के लिए और आप से ग्रस्त मसूड़ों में दर्द कम।
  • जब भी आप दांतों को ब्रश करते हैं तो आप अपने सामान्य टूथपेस्ट पर मेलेलाका तेल की एक बूंद भी जोड़ सकते हैं। यदि आप मेलेलाका तेल निकालने का उपयोग करते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप इसे निगल नहीं करते क्योंकि यह पेट में जलन और दस्त का कारण बन सकता है।
  • टिप्स

    • गम विकारों को दंत पट्टिका के विकास के साथ प्रगति के लिए दिखाया गया है। यह एक सफेद चिपचिपा पदार्थ होता है जिसका गठन होता है जब एक जीवाणु आपके आहार में लार और स्टार्च या अन्य अवयवों के साथ मिक्स करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com