बच्चों में लाइम रोग की रोकथाम

टाईक्स जो लाइम रोग का कारण एशिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी यूरोप में मौजूद हैं। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, सीडीसी, रोग निवारण और नियंत्रण केंद्र

प्रत्येक वर्ष 300,000 मामलों का पता लगाता है। इस जीव के अनुसार, जोन विज्ञापन "उच्च जोखिम" हाल के वर्षों में काफी बढ़ रहे हैं लाइम रोग एक जीवाणु के कारण होता है, बोरेलिया बर्गडॉरफेरी, अक्सर हिरण और चूहों पर मौजूद होते हैं। यह इन जानवरों पर मौजूद टक्स के काटने के माध्यम से मनुष्यों में फैलता है, जिन्हें ब्लैक पैरों के साथ टकसा कहते हैं, जो हिरण के खून पर भोजन करते हैं। यह एक संक्रामक बीमारी नहीं है, लेकिन अगर इसे इलाज नहीं किया जाता है तो गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं। यदि आप जानते हैं कि किस प्रकार टिकात्मक काटने से बचने के लिए या उचित दवाएं और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज करने के लिए प्राथमिक उपचार उपाय जानने के लिए, आप अपने बच्चे को इन परजीवी से दूर रख सकते हैं या यह तेजी से ठीक कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

इसे टिक्स से सुरक्षित रखें
बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक से चित्र चरण 1
1
ऐसे इलाकों से बचें जहां टिक्ल्स रहते हैं वे बहुत छोटे परजीवी हैं और उन्हें देखना आसान नहीं है। नम्फ्स (अपरिपक्व चरण में कीड़े) खसखस ​​के समान हैं, जबकि वयस्क नमूने तिल के बीज का आकार रखते हैं। वे वास्तव में छोटे कीड़े हैं, लगभग हमेशा उनको देखना मुश्किल है जब तक कि वे त्वचा से चिपक न जाएं - अगर आप उपद्रव से बचने के लिए चाहते हैं, तो उन क्षेत्रों में जाने की ज़रूरत नहीं है जहां वे रहते हैं। आम तौर पर, वे उसी निवास स्थान में मौजूद होते हैं, भले ही वे दुनिया के किसी भी हिस्से में चाहे हों - कई झाड़ियों और पत्तेदार पौधों के साथ छायादार और जंगली इलाकों को पसंद करते हैं। सड़े हुए पत्ते, लंबा घास, लकड़ी के ढेर और पत्थर की दीवारें एक सुरक्षित और सुरक्षित स्थान हैं जहां परजीवी रहते हैं।
  • जब तक वे कुछ जानवर या व्यक्ति के संपर्क में नहीं आते तब तक टिकें इन स्थानों में सुरक्षित रूप से प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • वे जंगली क्षेत्रों में ही मौजूद नहीं हैं वे आपके पिछवाड़े में भी छिपा सकते हैं, खासकर अगर वहाँ लंबा घास, झाड़ियों, झाड़ियों या अन्य छायादार जगहें हैं
  • बच्चों में स्टेप 2 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक वाली छवि
    2
    वर्ष के समय के बारे में जानें जब वे अधिक आसानी से काट लेते हैं। अधिकतम जोखिम का मौसम जानना बेहद जरूरी है, यह अवधि जिसमें ये संक्रमित परजीवी पैदा कर सकते हैं। वसंत और गर्मियों में उन्हें खोजने के लिए आसान है (मई से सितंबर तक उत्तरी गोलार्ध में) इनका सामना करने के लिए तैयार होने के लिए यह जानकारी आपके लिए उपयोगी हो सकती है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक शिविर यात्रा या एक पिकनिक के दौरान योजना बना रहे हैं "जोखिम में मौसम", आप काटने से बचने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरत सकते हैं।
  • बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपने बच्चे को उचित रूप से कवर करें जब आप बच्चे के साथ बाहर निकलते हैं और आप जानते हैं कि आप एक ऐसे क्षेत्र में जा रहे हैं जहां टिक्कस मौजूद है, तो आपको घास में चलने के लिए और वृक्षों वाले क्षेत्रों में दोनों को लंबे पतलून पहनना चाहिए। यदि संभव हो तो आपको पैंट के नीचे मोज़े में डालना चाहिए, क्योंकि अधिकांश टिक्शल्स टखनों और बछड़ों के क्षेत्र में काटते हैं।
  • आपको लंबी बांह की शर्ट, दस्ताने और टोपी पहनना चाहिए।
  • इस तरह, आप सुनिश्चित हैं कि शरीर की पूरी सतह अच्छी तरह से आच्छादित है और टिक्की त्वचा तक नहीं पहुंच सकती है। मत भूलो मोजे में पैंट के नीचे डाल दिया जाए, ताकि आपके बच्चे के पैर खराब न हों।
  • हल्के रंग के वस्त्र पहनें अगर प्रकाश की सतह पर टिक्सेस आराम होती हैं, तो आप उन्हें आसानी से देख सकते हैं।
  • बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    कीट से बचाने वाली क्रीम लागू करें यह एक संभावित रूप से पीड़ित क्षेत्र में है, जब बच्चे की त्वचा पर स्प्रे करें उत्पाद में डीईईटी का कम से कम 20% होना चाहिए, सक्रिय रसायन एजेंट जो टिक और अन्य कीड़ों को हटाने में सक्षम है। जब बच्चे की त्वचा में इसे लागू करते हैं, तो सावधान रहें कि आँखों, मुंह और हाथों को न मारें। हर 2-5 घंटे के उपचार को दोहराएं, जो आपके द्वारा चुने गए उत्पाद पर निर्भर करता है।
  • आपको रासायनिक तत्व को निहित होने से रोकना चाहिए, क्योंकि यह एक जहरीले पदार्थ है पैकेज पर दिए निर्देशों को बहुत सावधानी से मानें।
  • आप कपड़ों पर पेमेथ्रिन आधारित कीटनाशकों को लागू कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आप पहले से ही इस पदार्थ के साथ इलाज किए गए कपड़े भी खरीद सकते हैं। पेमेमेथ्रिन फार्मेसियों में उपलब्ध एक रासायनिक विकर्षक है - यह साधारण संपर्क पर टिक्स और कीड़े को मारता है। हालांकि सावधान रहें, क्योंकि यह केवल कपड़े पर लागू किया जा सकता है और त्वचा पर नहीं। पैकेज के निर्देशों का सावधानी से पालन करें- अगर आपको कोई संदेह है, तो इसे सही तरीके से कैसे लागू करें यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • यदि आप किसी प्राकृतिक उत्पाद का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो युकलिप्टुस साइट्रेट ऑयल नीलगिरी के पेड़ से एक विकर्षक है - मच्छरों और अन्य कीड़ों के लिए इसकी एक विशेष अप्रिय गंध है। आम तौर पर, यह फ़ार्मेसियों और प्राकृतिक उत्पादों के भंडारों में उपलब्ध है।
  • अन्य आवश्यक तेलों, जैसे कि सीट्रॉनला, देवदार या युकलिप्टस, टिक के खिलाफ बहुत प्रभावी साबित नहीं हुए हैं।
  • बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    ट्रैक पर रहने के लिए बच्चे को आमंत्रित करें लाइम रोग से बचने के लिए, आपको पहले टिक्सेस से बचना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना है कि आपका बच्चा पथ के साथ रहता है और आप उन क्षेत्रों में नहीं चलते हैं जहां घास उच्च है या जंगली हैं क्योंकि पहले से ही उल्लेख किया गया है, ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां टिक अधिक मौजूद हैं।
  • बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक से चित्र चरण 6
    6
    बगीचे को साफ रखें यह जंक के प्रत्येक टुकड़े से मुक्त होने के लिए इसे टिकी के लिए प्रतिकूल वातावरण बनाते हैं। पत्तियों को हटाने और झाड़ियों पतला करके कम से कम वर्ष में एक बार साफ करें, क्योंकि ये खतरनाक कीटों के लिए पसंदीदा वातावरण हैं। घास को नियमित रूप से काट लें, मृत पत्ते, गिरता, मार्च को हटा दें और जमीन से उठाए गए लकड़ी के सभी बवासीर रखें, ताकि टिक्ल्स वहां बस नहीं सकें।
  • यदि आप एक जंगल के पास रहते हैं और अतिरिक्त सुरक्षा चाहते हैं, तो बाघ और आसपास के जंगल के बीच गीली घास, बजरी या लकड़ी के चिप्स का उपयोग करके एक मीटर चौड़ा बाधा बनाने के लिए, छेड़छाड़ से बचें।
  • खाड़ी में अपने बगीचे में अपनी उपस्थिति रखने के लिए आप विशिष्ट रसायनों को भी खरीद सकते हैं। बाजार पर कई प्रकार हैं जो टिक्स और अन्य समान कीड़े मारने का इरादा है। उन्हें पैकेज में बताए गए तरीके से ही इस्तेमाल करें, क्योंकि वे आक्रामक रसायनों को शामिल करते हैं जो कि आपके, आपके परिवार और आपके पालतू जानवरों के लिए खतरनाक हो सकते हैं, यदि आप सावधानी से उपयोग के निर्देशों का पालन नहीं करते हैं
  • जिन्हें बुलाया गया "miticides" अपने बगीचे से टिक्सेस दूर रखें आपको पेशेवर पेशेवरों को फोन करना चाहिए जो कि वर्ष में दो बार पीड़ित क्षेत्रों में कीटनाशक को लागू करने के लिए अधिकृत है। यह एक ऐसा इलाज नहीं है जो आप अकेले कर सकते हैं।
  • बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    7
    हिरण को घर से दूर रखें ये जानवर वयस्क नमूनों के पोषण के मुख्य स्रोत का प्रतिनिधित्व करते हैं काले पैरों के साथ ticks. असर हिरण अपने बगीचे से दूर है बहुत ही लीम रोग होने का खतरा कम करता है, सिर्फ इसलिए कि आपकी संपत्ति में टिक नहीं है हिरण को निकालने का एक अच्छा तरीका उन पौधों को निकालना है जो उन्हें आकर्षित करते हैं (विशेषकर क्लॉवर और मटर)।
  • आप एक बाड़ की तरह एक भौतिक अवरोध भी बना सकते हैं।
  • भाग 2

    टिक्स के लिए बच्चे की जांच करें
    बच्चों में प्रोस्टेंट लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    बच्चे की त्वचा तुरंत जांचें ऐसे वातावरण में एक गतिविधि के बाद घर लौटते ही आपको इसका निरीक्षण करना चाहिए, जहां आप इन परजीवी के संपर्क में हो सकते हैं। त्वचा से जुड़ी हुई किसी भी चीज के लिए पूरे शरीर की जांच करें। आमतौर पर उन हिस्सों पर और अधिक ध्यान दें जिन्हें आमतौर पर बाहों के नीचे, कानों में, नाभि के अंदर, घुटनों के पीछे, पैरों के बीच, सिर पर, सभी सिर के किनारों और कमर के आसपास।
    • आप ऐसे क्षेत्रों की जांच करने के लिए मैन्युअल दर्पण का उपयोग भी कर सकते हैं जो अन्यथा निरीक्षण करना मुश्किल होगा।
  • बच्चों में प्रोवेंट लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    जितनी जल्दी हो सके एक शॉवर ले लो। भौतिक जांच के बाद, आपको उसे तत्काल स्नान करने के लिए आमंत्रित करना चाहिए। आमतौर पर, अधिक मजबूती से चिपके रहने से पहले थोड़ी देर के लिए त्वचा पर टिक टिक जाते हैं। शॉवर तो आप इसे से छुटकारा पाने के लिए इससे पहले कि वे काटने और त्वचा पर fixate कर सकते हैं, इस प्रकार Lyme रोग करार के जोखिम को रोकने के लिए अनुमति देता है।
  • जानवरों की त्वचा पर टिक भी रहती है - यदि आप उच्च घास या जंगली इलाकों में कुत्ते के साथ चलते हैं, तो आपको घर आने के बाद ही इसे गर्म पानी से धोना चाहिए।
  • आम तौर पर, हिरण की टिक्की बिना स्तनपान के 24 घंटे से अधिक जीवित रहती है, यद्यपि गीले कपड़ों पर रहने वाले लोग 2-3 दिनों तक जीवित रह सकते हैं।
  • बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    अपने कपड़े धो लें पैदल चलने या एक शिविर छुट्टी के अंत में, आपको पूरे परिवार के कपड़ों को कपड़े धोने पड़े, कपड़े पर छोड़ दिया कोई भी टिक टिकने के लिए। अधिकतम तापमान को धोने का चक्र सेट करें और डिटर्जेंट का उपयोग करें।
  • इस तरह, आप सुनिश्चित हैं कि धोने के दौरान उनके कपड़े बंद हो जाते हैं और मर जाते हैं।
  • बच्चों में रोकथाम के रोग का नाम शीर्षक छवि 11
    4
    फिर से बच्चे का निरीक्षण करें यहां तक ​​कि अगर आप सभी आवश्यक सावधानियों का पालन करते हैं, तो याद रखें कि टिकियां छोटी हैं और पहले चेक के दौरान छिपी हो सकती हैं। वे खुद को त्वचा से जोड़ सकते हैं, अगर वे पर्याप्त समय तक रहे हैं और शावक के साथ निकाल नहीं दिया गया है। चूंकि वे आसानी से छिपते हैं, इसलिए यह एक अच्छा विचार है कि एक दूसरे दृश्य चेक करें।
  • भाग 3

    एक टकसाल निकालें
    बच्चों में रोकथाम रोग का शीर्षक शीर्षक छवि 12
    1
    जानें कि जोखिम कैसे बढ़ता है अब टिक बच्चे की त्वचा से जुड़ा हुआ है, इसलिए यह लाइम रोग प्राप्त करना अधिक होने की संभावना है। आपको त्वचा से किसी भी दृश्यमान परजीवी को निकालना होगा। यदि आप इसे हमला किए जाने के 24 घंटे के भीतर समाप्त कर सकते हैं, तो बीमार होने का जोखिम कम हो जाएगा।
  • बच्चों में रोकथाम रोग का शीर्षक नाम 13
    2
    काटने क्षेत्र के आसपास त्वचा कीटाणुरहित। विकृत अल्कोहल का उपयोग करें और उस स्थान के चारों ओर रगड़ें जहां टिक स्वयं संलग्न है
  • इसके अलावा एक चिमटी को बाँझें, हमेशा शराब के साथ इसे गीला कर।
  • बच्चों में प्रोवेंट लाइम डिसीज़ शीर्षक वाले चित्र चरण 14
    3
    इस उद्देश्य के लिए एक अच्छी टिप का उपयोग करें चिमटी ले लो और धीरे से अपने बच्चे की त्वचा के सबसे करीब बिंदु पर टिक पकड़ो इस तरह, आप अपने सिर और मुंह को दूर करने के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं सावधानी से, एक निरंतर आंदोलन के साथ त्वचा से ऊपर और दूर खींचें मोड़ या तेजी से खींचो मत - यदि आप बहुत जल्दी खींचते हैं, तो आप शरीर को अलग कर सकते हैं, त्वचा के नीचे अपना सिर और मुंह छोड़कर।
  • अपने पेट में विषाक्त द्रव को बच्चे के रक्त प्रणाली में प्रवेश करने से रोकने के लिए कीट को कुचलने या निचोड़ न करें।
  • टिक को खत्म करने या इसे मारने का प्रयास करने के प्रयास में वेसलाइन या अन्य जिलेटिन उत्पाद का उपयोग न करें। इन विधियों से परजीवी भी गहरा प्रवेश होता है और यह लार को छोड़ने का कारण बनता है, जिससे लीम रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। वे प्रभावी उपचार नहीं हैं
  • यदि आप देखते हैं कि परिक्षण निकालने के बाद टिक शरीर का कुछ हिस्सा त्वचा में बना रहता है, तो चिंता न करें, क्योंकि विच्छेदन का हिस्सा बच नहीं सकता - समय के साथ शरीर से निष्कासित हो जाएगा, जैसे कि यह एक किरकिरा था



  • बच्चों में रोकथाम के रोग का नाम शीर्षक छवि 15
    4
    एक बैग में परजीवी रखो एक बार निकाले जाने के बाद, आपको इसे फेंकने की ज़रूरत नहीं है लेकिन इसे एक सीलाबल कंटेनर में डाल दिया है। आपको चिकित्सक को टिकट देना चाहिए ताकि वह यह तय कर सकें कि वह लीम रोग का वाहक है या नहीं।
  • हालांकि यह एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है, यह मौलिक नहीं है। तो, चिंता मत करो अगर आप परजीवी नहीं रख सकते। यह निश्चित रूप से प्राथमिकता नहीं है, क्योंकि जब वह काटा जाता है तो अपने बच्चे की देखभाल करना होता है। यदि आपको त्वचा से परजीवी को निकालना है, तो इसे करें - यह सबसे महत्वपूर्ण बात है
  • बच्चों में स्टेप 16 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक वाली छवि
    5
    काटने के क्षेत्र को साफ करें विषाक्त पदार्थों के सभी अवशेषों को समाप्त करने के लिए, आपको त्वचा को जड़ना चाहिए। आदर्श एंटीसेप्टिक या जीवाणुरोधी उत्पाद का उपयोग करना है एक निस्संक्रामक के साथ एक कपड़ा या कपास झाड़ू को साफ करें और धीरे-धीरे प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ें।
  • यदि कीट के काटने के बाद आपकी त्वचा में चिढ़ आना शुरू हो जाता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह संक्रमित नहीं है, जैसे जीवाणुरोधी मरहम को रगड़ें।
  • बच्चे की त्वचा को साफ करने के बाद साबुन और पानी के साथ अपना हाथ अच्छी तरह धो लें
  • बच्चों में रोकथाम रोग का शीर्षक शीर्षक छवि 17
    6
    बच्चे को बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाओ यदि आपको एक टिक से काट लिया गया है, तो आपको इसे अपने चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए। यदि आपके पास संक्रमण है, इस प्रकार इस तथ्य की पुष्टि कर लें कि आपने लीम रोग का अनुबंध किया है, तो आपको यथासंभव जल्द ही आवश्यक उपचार के लिए इसे जमा करना होगा।
  • यहां तक ​​कि अगर आप टिक नहीं रख सकते, तो डॉक्टर अभी भी बीमारी का निदान कर सकता है।
  • भाग 4

    लीम रोग के लक्षणों को पहचानें
    बच्चों में स्टेप 18 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक वाली छवि
    1
    ऊष्मायन समय जानें एक निश्चित समय है जिसके दौरान रोग के लक्षण विकसित होते हैं। अगर बच्चे को हिरण टिक काट लिया जाता है, तो बीमारी का पहला लक्षण तीन दिनों से एक महीने तक की अवधि में प्रकट होता है।
    • जब आपके बच्चे का काट लिया जाता है, तो इस समय सभी प्रभावित क्षेत्रों को किसी भी चेतावनी के संकेतों की तलाश में देखें।
  • बच्चों में प्रोवेंट लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    2
    आसपास के क्षेत्र में त्वचा की चकत्ते के लिए खोजें लीम रोग का पहला लक्षण लक्षण है एक दाने जिसे erythema migrans कहा जाता है। यह आम तौर पर उस बिंदु पर एक गोल या अंडाकार आकार के साथ एक लाल रंग के दाग के रूप में प्रकट होता है जहां बच्चे को काट लिया गया था। समय के साथ, दाग को चौड़ा करने और लक्ष्य की उपस्थिति पर ले जाता है, क्योंकि यह लाल रंग का एक लाल रंग वाला सर्कल है जो कि एक और लाल रंग की त्वचा के साथ हल्के त्वचा के आसपास है।
  • आमतौर पर एक हफ्ते या बाद में रोग के पहले चरण में काटने के समय यह बहुत ही विस्फोट होता है। हालांकि, जैसा संक्रमण रक्त में फैलता है, यह शरीर के विभिन्न भागों में दूसरों को बना सकता है।
  • बच्चों में प्रोवेंट लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 20
    3
    क्षेत्र की जांच करें जलन के अलावा, काटने के चारों ओर की त्वचा पीड़ा या खुजली हो जाती है। लीमे रोग के लगभग 70-80% मामलों में इरिथेमा प्रवासी विकसित होता है। आमतौर पर छूने के लिए वेंट सामान्य है, लेकिन दर्द, जलन या खुजली भी हो सकती है, हालांकि ये लक्षण दुर्लभ हैं।
  • गंभीर मामलों में, दाने बिल्कुल नहीं दिखता है। यह एक खतरनाक स्थिति है, क्योंकि संक्रमण दिखाई देने के बिना रक्त में फैलता रहता है। यह अधिक गंभीर रूप पीड़ित के बिना अन्य महत्वपूर्ण अंगों को प्रभावित करता है जो यह देख रहा है कि कुछ बहुत परेशान हो रहा है।
  • लाइम रोग भी जोड़ों, हृदय या तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है
  • यदि आप इरिथेमा प्रवासी के प्रकोप देखते हैं, तो आपको बच्चे को तुरंत बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाना चाहिए
  • बच्चों में प्रोवेंट लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 21
    4
    फ्लू जैसी लक्षण पहचानें रोग के प्रारंभिक चरण में erythema प्रवासी के अलावा, मरीज़ों में भी सिरदर्द, बुखार, सामान्य थकान, सूजन लिम्फ नोड्स और ठंड लगने जैसी लक्षण विकसित होते हैं।
  • अगर आपका बच्चा ईरीथीमा प्रवासी और इन फ्लू जैसी लक्षणों को दिखाता है, तो आपको उसे तुरंत चिकित्सा उपचार के लिए बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाना चाहिए।
  • बच्चों में रोकथाम के रोग का नाम शीर्षक छवि 22
    5
    अपने बच्चे के व्यवहार में हुए बदलावों पर ध्यान दें। यदि आपको एक टिक से काट लिया गया है, तो आपको इस पहलू को भी सावधानीपूर्वक जांचना होगा। वह आपको यह बता नहीं पाए कि वह क्या महसूस करता है, इसलिए आपको चेतावनी के संकेतों पर ध्यान देना चाहिए। सबसे सामान्य व्यवहार आपको मॉनीटर करने की आवश्यकता है:
  • एकाग्रता का नुकसान;
  • रात में कठिनाई सो रही है;
  • अध्ययन में ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता;
  • चक्कर या भ्रम की भावना;
  • संयुक्त दर्द;
  • आवर्तक बुखार;
  • रोशनी या शोर की बढ़ती संवेदनशीलता
  • बच्चों के स्टेथ 23 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक वाली छवि
    6
    देर के लक्षणों के लिए जाँच करें लीम रोग के कुछ लक्षण तब तक प्रकट नहीं होते हैं जब तक कि बीमारी एक उन्नत चरण तक नहीं पहुंच पाती है। जब यह इस स्तर तक पहुंचता है, बैक्टीरिया शरीर के अन्य हिस्सों में फैलता है, जिससे हृदय, जोड़ों और तंत्रिका तंत्र सहित कई महत्वपूर्ण अंगों को गंभीर नुकसान पहुंचाता है।
  • प्रभावित जोड़ों को गठिया का कारण बन सकता है, जो एक निश्चित स्तर की कठोरता, दर्द, सूजन और आंदोलनों के आयाम में कमी के साथ सूजन के रूप में प्रकट होता है।
  • जब हृदय प्रभावित होता है, तो बच्चा मायोकार्टिटिस विकसित कर सकता है, हृदय की मांसपेशियों की सूजन।
  • यदि तंत्रिका तंत्र का रोग से प्रभावित होता है, तो बच्चा न्यूरोपैथिक दर्द से पीड़ित होता है, जो कि थकावट, मांसपेशियों की कमजोरी, पेरिफेरल नर्वों में झुनझुनी और जलती हुई सनसनी के साथ प्रकट होता है।
  • जब इलाज नहीं किया जाता है, लाइम रोग से जीवन-धमकी जटिलताएं हो सकती हैं, जैसे कि दिल की विफलता या मेनिन्जाइटिस
  • भाग 5

    एक उपचार योजना का पालन करें
    बच्चों में रोकथाम लाइम रोग नामक छवि स्टेप 24
    1
    एक चिकित्सीय उपचार की मूल बातें जानिए उपचार के लक्ष्य, जीवाणु संक्रमण के लिए जिम्मेदार मारने पर नजर रखने और सभी लक्षण आ सकती हैं जिनके, ताकि अन्य महत्वपूर्ण अंगों की रक्षा के लिए किसी भी जटिलता या संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए, कोशिश का प्रबंधन करने के लिए है। पहले चिकित्सीय हस्तक्षेप में एंटीबायोटिक दवाओं के प्रशासन में शामिल हैं। ये केवल चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जा सकता है और केवल वह उचित खुराक स्थापित कर सकता है।
    • आखिरकार, आप अन्य लक्षणों को रखने के लिए अन्य दवाओं को भी लिख सकते हैं।
  • बच्चों में प्रीवेंथ लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 25
    2
    बच्चे को बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाओ यदि आप लीम रोग के लक्षणों को पहचानते हैं, तो आपको तत्काल एक चिकित्सक को देखना चाहिए, जो रोग के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं को मारने के लिए एंटीबायोटिक उपचार सुझाएगा। आपका डॉक्टर मरीज की उम्र और रोग की स्थिति के आधार पर सर्वोत्तम दवा उपचार को परिभाषित करेगा।
  • मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं आमतौर पर संक्रमण और बच्चों में विशेषता दाने को रोकने के लिए पर्याप्त हैं। चिकित्सक आमतौर पर एक या दो सप्ताह के प्रारंभिक देखभाल के लिए एक चक्र निर्धारित करते हैं, जो प्रवासी erythema के अधिकांश मामलों के लिए प्रभावी है। हालांकि, यह रोगियों के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं को पूरी तरह से पराजित करने के लिए बच्चों के लिए लगातार दो सप्ताह के लिए जारी एंटीबायोटिक उपचार की सिफारिश करना असामान्य नहीं है।
  • पसंद आमतौर पर व्यापक-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाओं जैसे ऑगमेंटिन पर गिरता है, जो क्लोवलैनीक एसिड के साथ एमोक्सिसिलिन है। रोगियों के विभिन्न युगों के अनुकूल होने के लिए यह दवा अलग-अलग मात्रा में उपलब्ध है। कभी-कभी, छोटे बच्चों के लिए मौखिक निलंबन की सिफारिश की जाती है जो कम से कम 4 वर्ष का हो।
  • बच्चों में प्रोवेंट लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 26
    3
    एंटीबायोटिक इंजेक्शन के लिए बच्चे को जमा करें यदि आप उन्नत चरण में रोग के लक्षणों की शिकायत कर रहे हैं, तो एक इंजेक्शन जो कि तेज प्रभाव पड़ता है, उसे पसंद किया जाता है। इस तरह, दवा को और अधिक जल्दी से अवशोषित कर लेते हैं, तुरंत कार्य करना और अधिक तेज़ी से ख्याल रखना शुरू करना। यह गठिया जैसी अन्य गंभीर जटिलताओं का प्रबंधन करने में सक्षम भी है।
  • उपलब्ध इंजेक्टेबल दवा रूसेफिन (सेफ्टाइएक्सोन) है जो 0.5 मिलीग्राम की एकाग्रता के साथ दी जाती है। यह एक दैनिक खुराक में एक अंतःस्रावी या नसों के इंजेक्शन के साथ दिया जाता है।
  • बाल रोग विशेषज्ञ कुछ समय के लिए छोटे रोगी की निगरानी करेंगे, एंटीबायोटिक दवाओं की प्रभावकारीता का मूल्यांकन करने या यह समझने के लिए कि क्या संक्रमण उपचार का जवाब नहीं देता है। इस मामले में, आप दवा के प्रकार को बदल सकते हैं
  • बच्चों में प्रीवेंथ लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 27
    4
    बच्चे को एनएसएडीएस का प्रशासन गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं आम तौर पर उनके एनाल्जेसिक और विरोधी भड़काऊ प्रभावों के लिए निर्धारित होती हैं। वे दर्द और बुखार को नियंत्रित करने के साथ-साथ किसी भी सूजन और विस्फोट को कम भी सूजन और त्वचा क्षेत्रों से प्रेषित गर्मी की भावना को राहत देने के cutanea- में सक्षम हैं।
  • इन दवाओं को आमतौर पर निर्धारित किया जाता है जब बच्चों में लाइम रोग की जटिलताओं में से एक गठिया दर्द है।
  • सभी अति-काउंटर दवाओं की व्याख्यान पुस्तिका के निर्देश पढ़ें और बच्चों के खुराक पर ध्यान दें। यदि आपको संदेह है, तो डॉक्टर को फोन करें
  • आप इस तरह के इबुप्रोफेन (Nurofen बाल चिकित्सा) या डिक्लोफेनाक (Voltaren) के रूप में NSAIDs, है, जो सिरप, सपोजिटरी या पाउच के रूप में उपलब्ध हैं खरीद सकते हैं। बाल रोग विशेषज्ञ बच्चे की उम्र के आधार पर सही दवा लिखेंगे।
  • क्योंकि यह रेये सिंड्रोम, एक दुर्लभ बीमारी है कि मस्तिष्क और जिगर पहुँच जाती से जोड़ा गया है, उम्र 18 annni के तहत बच्चों और किशोरों के लिए एस्पिरिन न दें।
  • बच्चों में प्रीवेंथ लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 28
    5
    खुजली से निपटने के लिए एक सामयिक समाधान लागू करें हालांकि लाइम रोग का इलाज करने में सक्षम नहीं, क्रीम या जेल के इस प्रकार त्वचा sull`eruzione को सीधे लागू किया जा सकता खरोंच से बच्चे को रोकने के। मलहम खुजली और दर्दनाक सनसनी को कम करने के कारण जलते हुए परेशानी से राहत देते हैं।
  • अपने बच्चे की त्वचा के लिए किसी भी क्रीम को लागू करने से पहले सलाह के लिए बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें
  • हालांकि, एंटीबायोटिक दवाओं को लिम्मा की बीमारी का इलाज करने के लिए अपरिहार्य हैं। खुजली के खिलाफ मलहम केवल लक्षणों से मुक्त होते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com