हर्ना डिस्काला को कैसे रोकें

रीढ़ की हड्डी में हड्डियों के बीच डाले गए कई अंतःस्रावीय डिस्क शामिल होते हैं, जो सामान्य दैनिक गतिविधियों को करते हुए झटके को अवशोषित करने के लिए पैड के रूप में कार्य करते हैं। डिस्क हर्नियेशन (भी, डिस्क उभड़ा के रूप में जाना अंग्रेजी शब्द से), तब होता है जब रीढ़ की हड्डी एक eccessivo- प्रयास तदनुसार, डिस्क का बाहरी हिस्सा कमजोर या फट गया और लागू करने के दबाव से आसपास के कशेरुकाओं दृष्टिकोण के अधीन है तंत्रिकाओं पर यह सब अक्सर दर्द का कारण बनता है हर्नियेटेड डिस्क इस तरह के शरीर के एक हिंसक रोटेशन या भारी वस्तु उठाने के रूप में शारीरिक गतिविधि, अत्यधिक वजन, अचानक आंदोलनों या अति उत्साही गतिविधियों है कि रीढ़ की हड्डी पर दबाव डाला, के लिए की कमी के कारण हो सकता है। इस विकार को अच्छे स्वास्थ्य में होने से रोकने और शारीरिक रूप से तनावपूर्ण अवधि के दौरान शरीर को प्रबंधित करने के लिए सीखना संभव है।

कदम

विधि 1

शारीरिक गतिविधि करना और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना
इमेज शीर्षक से एक उभड़ा हुआ डिस्क चरण 1 रोकें
1
शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें जो लोग व्यायाम नहीं करते हैं उन्हें पीठ दर्द का अधिक खतरा होता है। आंदोलन की कमी कम हो सकती है और पीठ की मांसपेशियों को कठोर कर सकती है, आंदोलन के आयाम को कम कर सकता है, काठ का तनाव बढ़ा सकता है और इसलिए हर्नियेटेड डिस्क से पीड़ित होने की संभावना। शारीरिक गतिविधि के साथ आप पीठ, पेट और पैर की मांसपेशियों के अलावा, रीढ़ की हड्डी को मजबूत कर सकते हैं, साथ ही पीठ दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।
  • कम से कम 5 दिनों के सप्ताह में आधे घंटे का व्यायाम करने की कोशिश करें। आप जो भी चाहें कर सकते हैं, जैसे कि चलना, साइकिल चलाना, तैराकी या नृत्य करना
  • एक उभड़ा हुआ डिस्क चरण 2 को रोकें
    2
    विभिन्न मजबूत व्यायाम करें मजबूत गतिविधि बनाने में कम से कम दो बार एक पीठ की मांसपेशियों, पेट और पैरों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त उन, उन्हें मजबूत और लचीला बनाने के लिए इस प्रकार हर्नियेटेड डिस्क से पीड़ित के जोखिम को कम चुनें सप्ताह,। आंशिक बैठो, crunches, श्रोणि झुकता है, श्रोणि उठाने और फलक की कोशिश करो।
  • क्रंच. इस अभ्यास को करने के लिए, अपनी पीठ पर लेट जाओ अपने घुटनों को मोड़ो, अपने कंधों को मंजिल से 7-15 सेंटीमीटर के ऊपर उठाएं, जब आप उगते हैं और जब आप कम हो जाते हैं, धीरे-धीरे दोहराएं छाती पर हथियारों से पार कर 8-10 बार।
  • पैल्विक झुकता. अपने घुटनों के मुंह के साथ अपनी पीठ पर लेटें और अपने पैरों को फर्श पर आराम कर। नितंबों और पैल्विक मांसपेशियों को अनुबंधित करें ताकि उन्हें थोड़ा ऊपर उठाएं, जमीन पर निचले हिस्से को वापस रख दें। एक दूसरे के लिए संकुचन रखें और फिर आराम करें।
  • श्रोणि भारोत्तोलन. यह श्रोणि की परतों का विकास है इसे करने के लिए, अपने घुटनों के मुड़े के साथ अपनी पीठ पर झूठ बोलें अपने नितंबों को संविदा करें और उन्हें मंजिल से हटा दें। 10-20 सेकंड के लिए तनाव को पकड़ो और श्रोणि झुकाव की प्रारंभिक स्थिति पर लौटें। चार और बार दोहराएं
  • काष्ठफलक. शरीर के केंद्रीय क्षेत्र को मजबूत करने के लिए यह सबसे अच्छा व्यायाम है। इसे करने के लिए, एक प्रवण स्थिति में फर्श पर या बिस्तर पर लेट जाओ शरीर के ऊपरी भाग को केवल कोहों और पैरों की युक्तियों को छोड़कर समर्थन बिंदुओं के रूप में उठाएं अपने शरीर को सीधे स्थिति में रखें और अपने पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करें 10-20 सेकंड के लिए तनाव में रहें, फिर शरीर को कम करें, आराम करें और चार बार दोहराएं।
  • एक बर्गिंग डिस्क चरण 3 को रोकें
    3
    कुछ सामान्य एरोबिक व्यायाम को अपनी शारीरिक गतिविधि को नियमित रूप से जोड़ें। इस प्रकार के प्रशिक्षण ने पीठ में रक्त का प्रवाह बढ़ता है, जिससे पोषक तत्वों को उपचार में मदद मिल सकती है - संतुलन, ताकत और लचीलापन भी सुधारता है, जो डिस्क हर्नियेशन जैसे चोट से बचने में मदद करता है। कम प्रभाव का अभ्यास पहले से मौजूद काठ का दर्द कम करने में भी मदद करता है। ये तैराकी, साइकिल चलाना, एक अण्डाकार बाइक, जल भौतिक चिकित्सा, चलने, मजबूत बनाने और काठ का विस्तार अभ्यास, योग शामिल हैं।
  • प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की सामान्य व्यायाम करना, जैसे चलना या तैराकी करना यदि आप अधिक सशक्त एरोबिक गतिविधियों को पसंद करते हैं, जैसे चलना या नाचते हैं, तो आप उन्हें हर हफ्ते कम से कम 75 मिनट चला सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक उभड़ा हुआ डिस्क चरण 4 को रोकें
    4
    अत्यधिक या अनुपयुक्त अभ्यासों से बचें। कुछ शोध में पाया गया है कि कुछ उच्च प्रभाव वाली गतिविधियों वास्तव में हर्नियेटेड डिस्क के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। इसी तरह, गलत या बहुत गहन अभ्यास वापस समस्याओं का कारण हो सकता है एक झूला अनाड़ी गोल्फ या जिम में रोइंग मशीन का दुरुपयोग रीढ़ की हड्डी पर तनाव बढ़ा सकता है और अंततः चोट का कारण बन सकता है।
  • कभी-कभी आसन में एक छोटा सा अनुकूलन मदद कर सकता है उदाहरण के लिए, 30% और 70% साइकिल चालकों के पीठ दर्द से पीड़ित होते हैं, जो सीट के कोण को बदलकर कम किया जा सकता है।
  • आपको दोहराए जाने वाले अभ्यासों से भी बचना चाहिए जो घूमने या आंदोलनों को घुमाएं। फुटबॉल या गोल्फ जैसी कुछ खेलों में इस प्रकार का आंदोलन शामिल हो सकता है
  • एक बर्गिंग डिस्क को रोकें चित्र 5
    5
    आप करते हर गतिविधि के लिए उपयुक्त जूते पहनें यह अतिरिक्त बैक सपोर्ट प्रदान करता है और आप अन्य प्रकार की चोटों को होने से रोक सकते हैं। उदाहरण के लिए, उच्च ऊँची एड़ी के जूते, शरीर के एक misalignment करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं और herniated डिस्क के जोखिम को बढ़ा, विशेष रूप से काठ का क्षेत्र को तनाव के अधीन द्वारा।
  • अपनी जीवन शैली के लिए सही जूते खोजने के लिए जूते या दुकानों के कर्मचारियों के कर्मचारियों से पूछें दर्जी से बने जूते सबसे अच्छा होते हैं जब चलने की कोई विशिष्ट समस्या होती है, लेकिन उन्हें 150-200 यूरो खर्च भी हो सकता है।
  • चलने वाले जूते शारीरिक गतिविधि के लिए महान हैं, साथ ही हर रोज इस्तेमाल के लिए, मेहराब को स्थिरता प्रदान करते हैं और जमीन पर प्रभाव को कुशन करते हैं - एक स्वस्थ चाल सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक विवरण। कुछ डॉक्टर इस उद्देश्य के लिए न्यू बैलेंस ब्रांड की सिफारिश करते हैं।
  • अन्य दो समाधान ऑर्थोटिक्स और नुस्खे ओर्थॉसेस हैं। उत्तरार्द्ध, कहा जाता है "कार्यात्मक orthotics"वे आम तौर पर प्लास्टिक या ग्रेफाइट से बने होते हैं और विशेष रूप से पिछली समस्याओं या गलत आंदोलनों के कारण शरीर के अन्य क्षेत्रों के लिए तैयार होते हैं।
  • कुछ धावकों कॉल जूते के उपयोग के लिए विशेष रूप से अनुकूल हैं "minimalist", नंगे पांव चलने का अनुकरण करने के लिए एड़ी की बजाय अग्रभूमि और पैर के बीच के बीच संपर्क को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन किया गया था हालांकि, हाल के अध्ययनों से पता चला है कि इन प्रकार के जूते जूते और पीछे के लिए उपयुक्त नहीं हैं, जैसा कि विज्ञापन द्वारा दावा किया गया है।
  • एक उभड़ा हुआ डिस्क चरण 6 को रोकें छवि
    6



    आदर्श में वजन रखें। अत्यधिक वजन में पीठ और रीढ़ की हड्डी को एक और तनाव के नीचे रखा जाता है, जिसके कारण संभावित चोट होती है। अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करें आप जैसे कई ऑनलाइन कैलकुलेटर पा सकते हैं यह. एक स्वस्थ वजन बनाए रखने के कई समाधान हैं प्राथमिकता नियमित रूप से व्यायाम करना है। कम से कम आधे घंटे के लिए एरोबिक अभ्यास करने के लिए लगे, उदाहरण के लिए, आप हर दिन चलने, चलाने या तैर कर सकते हैं, और शक्ति प्रशिक्षण (जैसे भारोत्तोलन) के 20 मिनट में सप्ताह में दो बार खर्च कर सकते हैं।
  • व्यायाम को स्वस्थ जीवन शैली, पोषण सहित, समर्थित होना चाहिए। भोजन छोड़ें, विशेष रूप से नाश्ते भोजन छोड़कर, आप केवल एक द्वि घातुमान के लिए इच्छा बढ़ाते हैं जैसे ही आपको मौका मिलेगा और आपके चयापचय को धीमा कर देगा। आपको संतुष्ट और संतुष्ट रखने के लिए, पूरे दिन 4 या 5 छोटे भोजन खाएं।
  • फलों और सब्जियों, सेम, अनाज और भूरे रंग के चावल, इस तरह के नट, जैतून का तेल और मछली, चिकन, टर्की eggs- खाने के रूप में या यहाँ तक कि दुबला प्रोटीन के रूप में स्वस्थ वसा की तरह स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट का सेवन खाओ हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ उच्च ऊर्जायुक्त खाद्य पदार्थ, शर्करा और अन्य जोड़ा वसा जैसे कि तला हुआ भोजन, मक्खन, मार्जरीन, दिवाली मसाले या विशेष रूप से कैलोरी सॉस की खपत कम करें।
  • उपयुक्त भागों खाएं के अनुसार मेयो क्लिनिक, मानक मांस के हिस्से में कार्ड के एक बड़े डेक का अनुमानित आकार होना चाहिए - वसा के आकार के दो पैरों के बारे में होना चाहिए, जबकि कार्बोहाइड्रेट को हॉकी पक की मात्रा से अधिक नहीं होना चाहिए। फल और सब्जियों के लिए, क्रमशः एक टेनिस बॉल और बेसबॉल के बारे में सोचें।
  • एक बर्गिंग डिस्क चरण 7 को रोकें
    7
    धूम्रपान बंद करो सिगरेट का धुएं इंटरवेटेब्रल डिस्क में ऑक्सीजन का प्रवाह कम कर देता है और सामान्य कार्यों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है, जिसके कारण तेज डिस्क अधोगति हो जाती है और इसके परिणामस्वरूप बड़ी नाजुकता होती है। छोड़कर, आप तुरंत फायदेमंद प्रभाव प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही साथ समग्र स्वास्थ्य और भलाई में सुधार कर सकते हैं। अगर आपको धूम्रपान छोड़ने में परेशानी होती है, तो सहायता समूह में शामिल होने के लिए सहायता या जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • विधि 2

    एक अच्छे आसन ले लो
    एक बर्गिंग डिस्क चरण 8 को रोकने वाली छवि
    1
    सही लोड हैंडलिंग तकनीक का प्रयोग करें। भारोत्तोलन भार गलत तरीके से पीठ की चोटों के मुख्य कारणों में से एक है, जिसमें हर्नियेटेड डिस्क शामिल हैं। उनकी पीठों को दबाए रखने के बजाए उन्हें अपने पैरों की ताकत का उपयोग करें। खड़े हो जाओ और ऑब्जेक्ट के रूप में संभव के रूप में शरीर के करीब लाने के लिए जब यह उठाने, पैर एक फर्म आधार के लिए अलग रखते हुए। फिर, नीचे घूमकर, अपने घुटनों को मोड़ लें और अपने पैरों की मुख्य मांसपेशियों का उपयोग करके वस्तु को उठाएं। कार्रवाई के दौरान, पीठ के द्वारा उठाए गए तनाव को कम करने के लिए शरीर के करीब लोड को पकड़ो।
    • जीवन की ऊंचाई पर झुकना मत!
    • यदि वस्तु अपने आप से उठाने के लिए बहुत भारी है, तो सहायता के लिए पूछें
    • कृपया यह भी ध्यान रखें कि सुबह उठने के बाद से पहले घंटे के भीतर चोट का एक बड़ा खतरा है। इसका कारण यह है कि रीढ़ की हड्डी पूरे रात क्षैतिज बनी हुई है और अभी तक पूरी तरह हाइड्रेटेड नहीं है। आपको इस सुबह सुबह उठने से बचने चाहिए, खासकर यदि आंदोलन में झुकने या घूर्णन करना शामिल है
  • एक बर्गिंग डिस्क रोकें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    एक सही आसन निरंतर रखें पीठ पर तनाव को कम करने के लिए सिर, कंधों और कूल्हों को गठबंधन किया जाना चाहिए और सिर अच्छी तरह से तैयार किया जाना चाहिए। गलत स्थिति को मानते हुए, इसके बजाय रीढ़ की हड्डी को और तनाव के अधीन करना। जब खड़े या बैठे, सीधे खड़े हो जाओ, कंधे वापस और पेट में आवक। यदि आपको बैठना है और अपनी पीठ को समर्थन देने के लिए एर्गोनोमिक और समायोज्य कुर्सी नहीं है, तो एक पीला या अन्य ऑब्जेक्ट को पीठ के निचले हिस्से को समर्थन देने के लिए रखें। पैर दोनों को एक आराम की स्थिति या जमीन में आराम करना चाहिए।
  • बैठने पर आपके पैरों और पैरों को उठाने के लिए एक फुटस्ट्रेल का प्रयोग करें
  • यहां तक ​​कि कार के लंबे समय तक ड्राइविंग रीढ़ की हड्डी के लिए काफी तनावपूर्ण हो सकता है। आप खिंचाव से बचने के लिए सीट को यथासंभव आगे बढ़ा सकते हैं। यदि आप कर सकते हैं तो हर घंटे कुछ ही मिनटों के लिए ब्रेक स्थापित करें और चलें
  • एक उभड़ा हुआ डिस्क चरण 10 को रोकने वाली छवि
    3
    एक बिस्तर खरीदें जो काठ का क्षेत्र का समर्थन करता है। जब आप सोते हों तो एक लम्बी आसन रखें एक फर्म गद्दे प्राप्त करें - यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ऐसा है, इसे हर 8-10 वर्षों में बदलें और इसे हर तीन महीनों में बदल दें रात के दौरान, प्रवण या भ्रूण के बजाय अपनी पीठ या साइड पर सो जाओ, क्योंकि लापरवाह और पार्श्व की स्थिति हर्नियेटेड डिस्क के जोखिम को कम करती है।
  • एक बर्गिंग डिस्क चरण 11 को रोकने वाली छवि
    4
    क्या नियमित रूप से व्यायाम खींचें हर बार जब आप बैठे कई घंटे बिताना चाहते हैं तो उसे बढ़ाएं। यह आपको काम के दौरान कठोर या कार द्वारा लंबी यात्राएं करने से रोकता है। आपको लचीलापन रखने के लिए नीचे वर्णित अभ्यासों की कोशिश करें
  • सबसे पहले, अपने तरफ चौड़ाई के अलावा अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ो और दोनों हथियारों को आगे बढ़ाएं, कंधे की ऊंचाई, उन्हें नीचे रखें और आराम करें।
  • दूसरे के साथ एक हाथ पकड़ो और अपने सिर को अपनी छाती में ले लो। काठ का क्षेत्र की रक्षा के लिए अपने पेट को जगह में रखें और थोड़े से बाहर की तरफ मुड़े हुए हैं।
  • फिर पत्र का आकार बनाइए "सी" अपने धड़ के साथ, थोड़ा आगे अपनी कूल्हों झुका, आप के सामने अपने हथियार खींच जब तक आप अपने कंधे ब्लेड कदम लग रहा है इस बिंदु पर आपको ऊपरी और निचले हिस्से का एक लंबा लम्बाई, साथ ही कंधों को भी महसूस करना चाहिए।
  • 5
    अपने पैर बढ़ाएं. पैर की मांसपेशियों को खिंचाव करने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय काटें, विशेष रूप से बछड़ों के अलावा, जांघों के पीछे और पीछे की ओर वाले पीठ को प्रभावित कर सकते हैं कि तनाव से बचने के लिए, कम शरीर के सभी मांसपेशियों को खींचने के लिए महत्वपूर्ण है
  • आगे झुकने की कोशिश करो, की जांघों के पीछे की तरफ बढ़ना या लो तितली खींच.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com