एक दंत चिकित्सा की देखभाल कैसे करें

दंत प्रत्यारोपण मुंह में लापता दांतों को बदलते हैं, सौंदर्य की समस्याओं का समाधान करते हैं और आपको सामान्य रूप से बात करने और खाने की अनुमति देते हैं। औसतन, एक कृत्रिम दांत पांच साल तक रहता है, लेकिन इसकी उपयुक्त जीवन भर रखने के लिए उचित सफाई और रखरखाव की आवश्यकता होती है इसकी उपस्थिति और उपयोगिता को संरक्षित करने के कई तरीके हैं

कदम

भाग 1

ठीक से एक दंत चिकित्सा प्रबंधित करें
आपकी डेन्चर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने डेन्चर को सावधानी से प्रबंधित करें यह आसानी से ताने और तोड़ सकता है, इसलिए इसे धीरे से व्यवहार करें और इसे ड्रॉप न करें। बस कुछ सेंटीमीटर को नुकसान पहुंचाते हैं। कभी इसे गुना या इसे बड़ा नहीं करें
  • इसे बच्चों या पालतू जानवरों से दूर रखने की कोशिश करें जितना ज्यादा आप इसे उचित देखभाल करते हैं, अगर बच्चा या पिल्ला इसे पकड़ लेता है, तो यह परेशानी होगी।
  • आपकी डेन्चर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    संभावित नुकसान की भविष्यवाणी करके ध्यान दें जब भी आप अपने डेन्चर लेते हैं, उदाहरण के लिए इसे साफ करने के लिए, यह एक सिंक या एक तौलिया या भारी कपड़ा पर करें यह आपकी रक्षा करेगा यदि आप गलती से इसे छोड़ दें
  • आपकी दिये गये उपायों के लिए देखभाल शीर्षक पृष्ठ 3
    3
    ठीक से कृत्रिम दांत निकालें ऐसा करने के लिए एक अच्छी तकनीक है, लेकिन बहुत से लोग इसकी अनदेखी कर रहे हैं। किनारों को महसूस करने के लिए दोनों अंगूठे और मार्करों का उपयोग करके इसे निकालें। फिर, धीरे ऐक्रेलिक क्षेत्रों (गुलाबी भागों) खींचें। एक ऊपरी कृत्रिम दांत के लिए के रूप में, धीरे नीचे खींच। एक कम कृत्रिम दांत को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ खींचा जाना चाहिए इसे हटाने के दौरान इसे मोड़ या विस्तार न करें।
  • कृत्रिम दांत बड़ा है या क्या आपके पास एक छोटा मुंह है? गाल को बड़ा करने और दांते को घुमाए जाने की कोशिश करें, पहले एक तरफ हटा दें और फिर दूसरे।
  • कृत्रिम दांतों के धातु के हिस्सों पर कभी भी खींच या व्यायाम न करें। ऐसा करने से विरूपण या टूटना पैदा हो जाएगा।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल के शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    कृत्रिम रूप से ध्यान से डालें। हटाने के साथ, इसे सही तरीके से डालने के लिए एक विशिष्ट तकनीक है। कृत्रिम दांत के अंत का उपयोग करके, गाल के एक तरफ से बाहर का विस्तार करें दांते को सम्मिलित करने के लिए दूसरी तरफ पर्याप्त जगह छोड़ दें विपरीत अंत का परिचय और गाल खींचकर इसे ठीक करें जांचें कि आपने इसे अच्छी तरह से रखा है इसके बाद, एक साथ दोनों पक्षों पर चिपकी सतह दबाएं
  • दांतेदार डालने के दौरान हमेशा दोनों हाथों का उपयोग करें यह तकनीक एहतियाती है यदि एक हाथ गलती से कृत्रिम दांतों की कटाई को याद करता है, तो दूसरी ओर इसे गिरने से रोकने के लिए उपलब्ध होगा।
  • हमेशा एक ही समय दाएं और बाईं तरफ दबाएं इस तरह, आप फ्रैक्चर, विस्थापन और दर्द को रोकेंगे।
  • आपकी डेन्चर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    शाम को डेन्चर निकालें मसूड़ों को चबाने और कृत्रिम दांतों के साथ अन्य आंदोलनों के एक दिन बाद ठीक होने की जरूरत है। बिस्तर पर जाने से पहले इसे दूर ले जाओ यह एक कंटेनर में गुनगुने जल से भरे जाने पर छोड़ दें
  • कभी गर्म पानी का उपयोग न करें: यह कृत्रिम दांतों की कटाई को खराब कर सकता है इसे ऊतक या किसी अन्य प्रकार के काग़ज़ से लपेटने से बचें, या आप इसे गलती से दूर कर सकते हैं
  • भाग 2

    दन्तचर को नियमित रूप से ब्रश करें
    आपकी डेंचर के लिए देखभाल के शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    सही उपकरण चुनें प्राकृतिक दांतों की तरह डेंटर्स को नियमित रूप से साफ करना चाहिए। हालांकि, नुकसान के बिना उन्हें ब्रश करना महत्वपूर्ण है। हमेशा टूथब्रश का उपयोग नरम ब्रितर्स के साथ करें (हार्ड वाले संकेत नहीं दिए जाते हैं) या एक मुलायम कपड़े आप विशेष रूप से डेन्चर के लिए डिजाइन टूथपेस्ट खरीद सकते हैं या हल्के साबुन या डिश डिटर्जेंट का उपयोग कर सकते हैं।
    • कवक पर मध्यम या कठोर ब्रश टूथब्रश, सामान्य टूथपेस्ट, आक्रामक डिटर्जेंट, घरेलू सफाई, एसिड, ब्लीचिंग या अपघर्षक उत्पादों का उपयोग न करें।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    यह हर दिन ब्रश करें दांते बैक्टीरिया, टैटर, पट्टिका और दाग जमा करते हैं। प्राकृतिक दांतों की तरह ब्रश पर नियमित रूप से ब्रश न करें, जलन, जल, संक्रमण और गम विकार का कारण होगा।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    3
    पहले पानी से कुल्ला। ब्रश करने या सफाई करने से पहले, चलने वाले पानी के साथ कृत्रिम दांतों की तरह पूरी तरह से कुल्ला। यह कदम आपको गंदगी या खाद्य कणों को समाप्त करने की अनुमति देता है।
  • अगर आपके पास खाने के बाद अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करने के लिए उपकरण या समय नहीं है, तो कम से कम यह कदम उठाने में कुछ मिनट काट लें। एक त्वरित कुल्ला कुछ नहीं से बेहतर है
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल के नाम पर छवि चरण 9
    4
    टूथब्रश या कपड़े को नमस्कार करें सूखी ब्रशिंग से कृत्रिम दांतों की कटाई को नुकसान होगा टूथब्रश या नरम कपड़े जो आप उपयोग करते हैं, उन्हें शुरू करने से पहले सिक्त होना चाहिए।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 10 कदम
    5
    ब्रश धीरे से एक समान और कोमल दबाव लगाने से, तटस्थ साबुन या विशेष टूथपेस्ट के साथ कृत्रिम दांतों की सभी सतहों को ब्रश करें। रगड़ना मत करो
  • आपकी डेंटर्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6
    चिपकने वाला अवशेष निकालें जब दांते सफाई करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि चिपकने वाला अवशेष हटा दें। अन्यथा, वे कृत्रिम दांतों पर एक मोटी परत बनाने और फार्म और मुहर के साथ समस्याओं के कारण पैदा होगा। यदि आप उन्हें लंबे समय तक डेन्चर पर छोड़ देते हैं, तो उन्हें खत्म करना बहुत कठिन होगा।
  • आपकी डेंटर्स के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चरण 12
    7
    अच्छी तरह कुल्ला सफाई के बाद, किसी भी अधिक साबुन या टूथपेस्ट को हटाने के लिए ध्यान से कुंडली को कुल्ला।
  • आपकी डेंटर्स के लिए सावधानी
    8
    मुंह के बाकी हिस्सों को साफ करें नरम टूथब्रश और सामान्य टूथपेस्ट का प्रयोग करना, अपनी जीभ, मसूड़ों और प्राकृतिक दांतों को ब्रश करें। एक स्वच्छ कृत्रिम दांतों की कढ़ाई डालने से पहले मुंह से गंदगी और पट्टिका को हटाने के लिए महत्वपूर्ण है
  • यदि आप आंशिक कृत्रिम दांतों की काट पहनते हैं, तो आपको डेंटल फ्लॉस को भी पार करना चाहिए। अपने प्राकृतिक दांतों की उपेक्षा न करें क्योंकि आपके पास एक कृत्रिम दांत है
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल के लिए नाम की छवि चरण 14
    9
    साफ कृत्रिम दांतों की कढ़ाई डालें ऊपर वर्णित तकनीक का उपयोग करना, ताजा और साफ कृत्रिम दांतों की पंक्ति का परिचय दें।
  • भाग 3

    दाग रोकें और निकालें


    आपकी डेन्चर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 15
    1
    अल्ट्रासोनिक क्लीनर की कोशिश करो आप उन्हें विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोरों और ऑनलाइन में पा सकते हैं ये एक ट्रे के रूप में छोटे डिवाइसेज़ हैं, जो विशेष डिटर्जेंट समाधान से भरा होता है। छोटी कंपनों द्वारा, वे गंदगी, टैटर और सूक्ष्म दाग को खत्म करते हैं। निर्माता के निर्देशों के बाद, इसे ठीक से साफ करने के लिए ट्रे में कृत्रिम अंग को रखें।
    • याद रखें कि अल्ट्रासोनिक सफाई दैनिक ब्रश को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहिए। हालांकि, यह बहुत प्रभावी है और दाग को रोकता है जब यह दैनिक सफाई के साथ संयोजन में किया जाता है।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र, चरण 16
    2
    दांतेदार क्लीनर का उपयोग करें बाजार पर आप दाग कीटाणुरहित होने और रोकने के लिए रासायनिक रूप से कृत्रिम रूप से साफ करने के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के उत्पादों पाएंगे। वे पाउडर, गोलियां, समाधान, जैल और टूथपेस्ट के रूप में बेचे जाते हैं। वे नियमित ब्रश को एकीकृत करने के लिए आदर्श हैं। निर्माता के निर्देशों का पालन करें और हमेशा अच्छी तरह से कुल्ला करें: डिटर्जेंट के अवशेषों में मसूड़ों का जलन और जलन हो सकती है।
  • उत्पाद जो रात डाइविंग को प्रभावी ढंग से कृत्रिम दांतों की कटाई बाँझ लेते हैं
  • यदि कृत्रिम धातु के धातु के हिस्से हैं, तो उन्हें किसी भी प्रकार के सफाई समाधान में डुबोया नहीं जाना चाहिए, अन्यथा धातु ऑक्सीडीज होगा।
  • स्वच्छ उत्पादों के साथ कभी भी गर्म पानी का उपयोग न करें: यह कृत्रिम दांतों का विकृत रूप बिगाड़ देगा और पर्याप्त सीलिंग की अनुमति नहीं देगा।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 17
    3
    दाग हटाने के लिए घर पर एक उत्पाद तैयार करें आप सिरका और पानी के बराबर भागों मिश्रण कर सकते हैं समाधान में कृत्रिम दांत डाइप करें
  • आपकी डेंचर की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    4
    ऐसी वस्तुओं का उपयोग न करें जो दांते को नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि आप दांते पर दाग या जमा देखते हैं, तो आप टूथपिक्स, चाकू, कठोर ब्रश, ब्लीच, अपघर्षक स्पंज और / या कठोर रसायनों का उपयोग करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं। उनका उपयोग न करें वे दांते को खरोंच, तोड़, दाग और विकृत कर सकते हैं
  • भाग 4

    मुंह और मसूड़ों की देखभाल करें
    आपकी डेन्चर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    1
    मसूड़ों को सांस लेने दो। रात में कृत्रिम दांतों को हटाने के लिए आवश्यक है क्योंकि यह मुंह और मसूड़ों को कसना से उबरने की अनुमति देता है जिससे यह कारण बनता है। आपको दिन के दौरान समय-समय पर भी इसे हटा देना चाहिए, यदि आपका मुंह या जबड़े तनावग्रस्त या थका हुआ हो।
    • यदि आपको बिना कंद के बिना सोते समय आराम महसूस न हो, तो आप पूरे दिन की शेष अवधि की जगह ले सकते हैं। इस मामले में, हालांकि, दांतों को डालने के बिना, आपको अब भी अपना मुंह छह से आठ घंटे तक मुफ्त में छोड़ देना चाहिए।
  • आपकी डेंटर्स के लिए सावधानी
    2
    गम देखभाल की उपेक्षा मत करो अपने प्राकृतिक दांतों और मसूड़ों को हर बार जब आप अपने डेन्चर हटा दें
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 21
    3
    गर्म पानी और एक खारा समाधान के साथ rinsing की कोशिश करें इस तरह अपने मुंह को कुल्ला और फिर अपनी उंगलियों (या एक तौलिया या नरम ब्रश के साथ) मसूड़ों की मालिश करें। यह रक्त की आपूर्ति का समर्थन करने और मौखिक ऊतकों को स्वस्थ रखने के लिए अनुमति देता है।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 22
    4
    स्वस्थ आहार का पालन करें उचित पोषण गम समस्याओं को कम करता है और मौखिक ऊतकों को स्वस्थ रखता है। इसलिए, एक अच्छी तरह से संतुलित आहार के लिए विकल्प चुनें, फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन में समृद्ध।
  • भाग 5

    कृत्रिम दांतों की समस्याओं की व्यवस्था करें
    आपकी डेंचर की देखभाल के लिए शीर्षक 23 चित्र 23
    1
    कभी अकेले कृत्रिम दांतों में काटता है समायोजित यदि आपको लगता है कि आप जिस तरह से नहीं चाहते हैं, या यदि आप दर्द, झुंझलाहट या जलन का आरोप लगाते हैं, तो आपको एक दंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
  • आपकी डेंटर्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 24
    2
    अस्थायी रूप से राहत प्राप्त करने के लिए दंत मोम का उपयोग करें यदि आपको लगता है कि डेन्चर के सिरे तेज होते हैं, और वे आपको चोट पहुँचाते हैं, तो आप दंत मोम खरीद सकते हैं। इन क्षेत्रों को कवर करने के लिए और अपने मुंह, मसूड़ों और जीभ की रक्षा के लिए इसका इस्तेमाल करें। बस कृत्रिम दांत के किनारे के किनारे पर एक उंगली स्लाइड करें, इसे तेज भागों पर रोक दें और दांतों की मोम को लागू करें।
  • जब आवश्यक हो तब इसे दोबारा लागू करें हालांकि, याद रखें कि यह समाधान अस्थायी है। वास्तव में, आपको दंत चिकित्सक के पास जाना होगा
  • आपकी डेन्चर के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र चरण 25
    3
    चिपकने वाला खरीदें यदि कृत्रिम दांत ढीले हो। इस मामले में, कृत्रिम दांतों के चिपकने वाला आदर्श और प्रयोग करने में आसान है। कृत्रिम दांत के अनुभागीय सतह पर तीन से चार नाजुक निचोड़ा हुआ रस बनाओ। फिर, इसे दर्ज करें
  • यहां तक ​​कि स्टिकर अस्थायी तौर पर समस्या का समाधान करते हैं। आपको स्थायी समाधान के लिए दंत चिकित्सक के पास जाना होगा
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल के नाम पर छवि चरण 26
    4
    दंत चिकित्सक को नियमित रूप से जाना चाहे आप एक कुल या आंशिक कृत्रिम दांत का मांस ले आये, आपको हर छह महीने में पुनरावर्ती होना चाहिए यह कृत्रिम दांतों की कटाई और मुंह या मसूड़ों में होने वाले परिवर्तनों के किसी भी नुकसान की जांच करेगा। यदि समस्याएं हैं, तो आप इन नियुक्तियों के लिए उन्हें हल कर सकते हैं।
  • अगर दंत चिकित्सक नोटिस चेहरे, जबड़े, मसूड़ों या हड्डियों में परिवर्तन करता है, तो यह संभव है कि वे दोबारा संरेखित करें और कृत्रिम दांतों के किनारे पर एक अलग आधार पुनर्स्थापित करें। ये प्रक्रियाएं क्या हैं? दंत चिकित्सक मौजूदा दांतों के लिए एक नया आधार बनाने के लिए एक कृत्रिम दांतों की सामग्री को जोड़ देगा। इसके अलावा, अगर डॉक्टर किसी भी पहन या आंसू देखता है, तो वह एक नई कृत्रिम दांतों की कड़ाही की सिफारिश कर सकता है।
  • आपकी डेंटर्स के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चरण 27
    5
    यदि आवश्यक हो, तो अतिरिक्त नियुक्तियां लें क्या आपको स्राव या दांत के आराम से परेशानी होनी चाहिए, नियमित चेक के बीच दंत चिकित्सक पर लौटें।
  • टिप्स

    • उचित देखभाल के साथ, डेन्चर पांच से सात साल तक रहना चाहिए।
    • याद रखें कि कृत्रिम अंग को हाइड्रेटेड रखा जाना चाहिए। जब आप इसे हटाते हैं, तो इसे पानी में विसर्जित करें
    • मुंह के दोनों तरफ भोजन चबाने का प्रयास करें यह कृत्रिम दांतों को समान रूप से पहनने की अनुमति देगा
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com