मसूड़ों से दंत चिकित्सा के लिए चिपकने वाला कैसे निकालें

कृत्रिम दांतों के चिपकने वाले पेस्ट, पाउडर या स्ट्रिप्स में उपलब्ध हैं और मुंह के लिए डेन्चर को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि उन्हें कैसे निकालना और मसूड़ों को प्रत्येक उपयोग के बाद साफ़ करना है।

कदम

भाग 1

दांतेदार चिपकने वाला
मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक चित्र 1
1
चलो चिपकने वाला खुद को ढीला। पानी या नमी की उपस्थिति के कारण ये उत्पाद प्राकृतिक तरीके से अपनी चमकती शक्ति खो देते हैं। इस कारण से, ज्यादातर कृत्रिम दांतों के चिपकने वाले पदार्थों में उन पदार्थों को शामिल किया जाता है जो लार को अवशोषित करते हैं, ताकि उनके मुंह से उमस भरे वातावरण को रोकने में मदद मिलती है। ये पदार्थ अधिकतर दिन के लिए प्रभावी होते हैं, लेकिन अंततः उनकी क्षमता कम हो जाती है और चिपकने वाली ताकत कम हो जाती है। इसलिए आप बिना कठिनाई के बिना कृत्रिम अंग निकालना और मसूड़ों पर रहने वाले गोंद के किसी भी निशान के बिना सक्षम होना चाहिए। कृत्रिम दांतों पर कुछ अवशेष धोने से हटाया जा सकता है।
  • मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    उत्पाद का उपयोग करने के लिए पानी का उपयोग करें। यदि आपने देखा है कि दिन के अंत में चिपकने वाला अभी भी बहुत मजबूत है, तो आप गर्म पानी से अपना मुँह कुल्ला कर सकते हैं। इसे अपने मुंह में डालने से पहले, सुनिश्चित करें कि तापमान संतोषजनक है और यह बहुत अधिक नहीं है।
  • पानी की घूंट लें और इसे 30-60 सेकंड तक मुंह के चारों ओर ले जाएं। जितना अधिक आप अपने मुंह में पानी पकड़ते हैं, उतना ही अच्छा होगा कि चिपकने वाले को गिनिवाल सतह से नरम किया जा सके।
  • एक मिनट के बाद, यह सिंक में थूक।
  • इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं और आप पाएंगे कि ज्यादातर गोंद हटा दिया गया है।
  • मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    एक माउथवॉश आज़माएं वैकल्पिक रूप से, आप एक माउथवॉश के साथ पानी को बदल सकते हैं। इस उत्पाद की आर्द्रता चिपकने वाला ढीला कर सकती है और साथ ही आपको एक ताजा सांस देती है।
  • भाग 2

    दंत हटायें और मसूड़ों को साफ करें
    मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक चित्र 4
    1
    जानें कैसे ठीक से कृत्रिम अंग को दूर करने के लिए सबसे पहले, नीचे के आर्क को अंगूठे और सूचकांक की उंगलियों से घसीटकर अलग करें, फिर पकड़ को ढंकने के लिए एक बग़ल में आंदोलन करें। सामान्य तौर पर, अत्यधिक बल लागू करने के बिना कम कृत्रिम अंग आते हैं
    • ऊपरी हिस्से में आमतौर पर कुछ और कठिनाइयां होती हैं अंगूठे के साथ नाक की दिशा में ऊपर और बाहर कृत्रिम अंग को पुश करें।
    • यदि इस प्रक्रिया के दौरान आपको कोई परेशानी है, तो मदद और सलाह लेने के लिए दंत चिकित्सक के कार्यालय पर जाएं कुर्सी पर सहायक आपको या रिसेप्शन में कर्मचारियों की सहायता करने में प्रसन्नता से आपको तकनीक में सुधार करने के लिए कुछ युक्तियां दे सकता है और डेन्चर निकालने में सक्षम हो सकता है।
  • मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक चित्र 5
    2
    एक बार जब आप डेन्चर हटा दिए जाते हैं तो मसूड़ों को साफ करने के लिए एक तौलिया का प्रयोग करें। यदि जिंजिवल सतह पर चिपकने वाला निशान है, तो आप आसानी से एक नम, गर्म कपड़े से छुटकारा पा सकते हैं। चिपचिपा अवशेषों को अलग करने के लिए परिपत्र आंदोलनों के साथ धीरे से इसे मिलाएं।
  • मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक चित्र 6



    3
    इसे अपने टूथब्रश के साथ एक प्रयास करें। वैकल्पिक रूप से, आप मसूड़ों पर छोड़ दिए गए गोंद के निशान को अलग करने के लिए इस उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। ब्रिसलों पर कुछ टूथपेस्ट डालें (मटर की तरह बड़ी मात्रा में) और धीरे से मसूड़ों को ब्रश करें।
  • इस प्रकार, उत्पाद अवशेषों को निकालें और जिंघिवल स्वास्थ्य की देखभाल करें।
  • यह दैनिक सफाई नियमित मौखिक स्वच्छता प्रक्रिया के रूप में अनुशंसा की जाती है।
  • मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    अपनी उंगलियों का उपयोग करें एक बार जब आप डेन्चर निकालने में सक्षम हो जाते हैं, तो आप कपड़े या टूथब्रश के बजाय अपनी उंगलियों का उपयोग कर सकते हैं। मसूड़ों, तालू और अन्य सतहों पर मालिश करने के लिए सीमित है, जिस पर कृत्रिम अंग आराम करते हैं। गोंद के निशान को अलग करने के लिए परिपत्र आंदोलन सुनिश्चित करें आखिरकार यदि आवश्यक हो तो अपना मुंह कुल्ला करना और मसूड़ों को फिर से मालिश करना सुनिश्चित करें कि आपने सही काम किया है
  • गिंगिवल मालिश रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और श्लेष्म झिल्ली के स्वास्थ्य में सुधार करता है।
  • अपने नाखूनों से खुद को चोट न लें, सावधान रहें! यदि आप उन्हें लंबे समय तक रखते हैं, तो आपको मसूड़ों को साफ करने के लिए अन्य विधि का उपयोग करना चाहिए।
  • भाग 3

    दंतचिकित्सा चिपकने वाला लागू करें
    मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1
    एक क्रीम स्टीकर का उपयोग करें आम तौर पर इसे मुंह में रखने से पहले दोनों ऊपरी और निचले डेन्वर पर 3-4 बूँदें क्रीम (एक पेंसिल रबड़ के रूप में बड़ी होती हैं) को लागू करने की सिफारिश की जाती है। उच्च मात्रा का उपयोग न करें, यदि आप बिना किसी कठिनाई के बाद के समय कृत्रिम अंग निकालना चाहते हैं। आप समझ सकते हैं कि आपको अतिरंजित किया गया है, यदि क्रीम जब आप इसे डालें, तब क्रीम के किनारों से बाहर निकलता है।
  • मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक चित्र 9
    2
    पाउडर उत्पादों का प्रयास करें यह एक और समाधान है - मुंह में डालने से पहले ऊपरी और निचले मेहराब दोनों के कृत्रिम अंग पर उत्पाद को छिड़कें। एक छोटे से चिपकने वाला फैलाने के लिए कृत्रिम दांतों की कंधे को थोड़ी-सी हिला याद रखें - आपको इसे छिड़कना चाहिए जैसे कि यह एक केक पर चीनी के टुकड़े कर रहे थे
  • मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक शीर्षक 10
    3
    दांतेदार चिपकने वाले का उपयोग करते समय सावधान रहें खुराक बढ़ाने से आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा वास्तव में, बहुत अधिक गोंद बेहतर सील की गारंटी नहीं देता है, इसलिए पैकेज पर निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें या जो आपको दंत चिकित्सक द्वारा प्रदान किए गए हैं साथ ही, उत्पाद को दिन में एक से अधिक बार लागू नहीं करें। अंत में, याद रखें कि चिपकने वाला एक प्रोस्टेसिस की समस्या को हल नहीं कर सकता है जो मुंह से बुरी तरह से अनुकूल है। यदि आपको डर है कि आपके आकार के लिए कृत्रिम अंग उचित नहीं है, तो जितनी जल्दी हो सके दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें।
  • चेतावनी

    • टूथब्रश या उंगलियों के साथ बहुत ज्यादा दबाव लागू न करें, जैसा कि आप मसूड़ों को परेशान कर सकते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • तेज या पॉइंट ऑब्जेक्ट्स का उपयोग करके चिपकने वाले को हटाने की कोशिश न करें, आप मसूड़ों को घायल कर सकते हैं।
    • लंबे समय तक जस्ता वाले उत्पादों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com