स्तनपान के दौरान वजन कम कैसे करें

स्तनपान केवल बच्चे के लिए अच्छा नहीं है: कई महिलाओं को अधिक कैलोरी जलाने का फायदा होता है, इसलिए यह गर्भावस्था के दौरान पाउंड को खत्म करने में मदद करता है। स्तनपान के दौरान वजन घटाने को सावधानी से संबोधित किया जाना चाहिए - सही भोजन खाने, शारीरिक गतिविधि करने और अपने आप को ख्याल रखना, प्रसव के बाद वजन कम करने में आप सफल हो सकते हैं। बच्चे को दूध पिलाने और देखभाल करने में लंबा समय लगता है, इसलिए वजन कम करना मुश्किल काम की तरह लग सकता है। अपनी दैनिक आदतों में कुछ बदलाव करके, आप एक सुरक्षित और उचित वजन घटाने कार्यक्रम का अनुसरण कर सकते हैं जो आपके बच्चे की प्रतिबद्धताओं और जरूरतों के अनुरूप है।

कदम

भाग 1

नियमित भोजन और स्वस्थ नाश्ता बनाना
स्टेफ्रीडिंग चरण 1 पर वजन कम करने वाला इमेज
1
हर तीन घंटे खाने की कोशिश करो यह अजीब लगेगा, लेकिन वजन कम करने के लिए नियमित रूप से खाने के लिए महत्वपूर्ण है। जब आप स्तनपान कर रहे हैं, तो आपको प्रतिदिन 1500-1800 कैलोरी से कम नहीं लेना चाहिए - और ज्यादातर महिलाओं को बहुत अधिक आवश्यकता होती है। भूख से मरने का यह एक अच्छा विचार नहीं है, यह उल्लेख नहीं करता कि प्रसवोत्तर पुनर्प्राप्ति और स्तनपान के दौरान यह विशेष रूप से खतरनाक है। वजन घटाने के लिए कुछ कैलोरी लेना भी उल्टा हो सकता है।
  • स्तनपान के कारण प्रति दिन 300-500 अतिरिक्त कैलोरी जलाए जाते हैं और यह दिखाया गया है कि लगभग सभी मामलों में गर्भावस्था के दौरान जमा होने वाले वजन का प्रतिधारण कम होता है, यहां तक ​​कि बिना कैलोरी प्रतिबंधों के भी। एक स्वस्थ आहार लेने के अलावा, आपको अपने कैलोरी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त भोजन करना चाहिए।
  • कोई अध्ययन ने मातृ कैलोरी और दूध उत्पादन में कमी के बीच एक महत्वपूर्ण रिश्ते का अस्तित्व दिखाया है, लेकिन कुछ कैलोरी लेने से आपको स्वास्थ्य जोखिमों को चलाने और थकान की भावना में वृद्धि करनी पड़ सकती है।
  • नियमित भोजन और स्नैक्स आपको कम भूख महसूस करेंगे और आप जितनी आसानी से इसे नियंत्रित कर सकते हैं कि आप क्या खाते हैं। यदि आप अत्यधिक भूख लगी है, तो आप पहले से एक स्वस्थ विकल्प के बजाय अपनी उंगलियों पर पहले खाना पकड़ेगा।
  • जब आप पर्याप्त कैलोरी नहीं लेते हैं, तो शरीर आरक्षित मोड में जाता है (जिसे " "अनुकूलक थर्मोनेसिस") में जलने वाली ऊर्जा को कम करने के लिए, कैलोरी जलने सहित इससे वजन घटाने में बाधा आ सकती है
  • स्टेफिफ़िंग चरण 2 पर वजन कम होने पर छवि
    2
    अपनी उंगलियों पर स्वस्थ नाश्ते रखें भोजन के बीच सूखे फल, सेब wedges या गाजर की खातिर खाने से भूख को नियंत्रित करने के लिए आदर्श है। चाहे वे घर या बाहर काम करते हों, स्तनपान कराने वाली माताओं में बहुत खाली समय न हो। जब आपके पास एक शांत क्षण है, तो पहले से ही स्वस्थ नाश्ता तैयार करें
  • अपने बच्चे की नर्सिंग करते समय, कुछ स्वस्थ नाश्ते को बंद करें। स्तनपान आपको बैठने और आराम करने के लिए मजबूर करता है, इसलिए यह एक काटने के लिए सही समय है।
  • अपने बैग, डायपर बैग या कार में गैर-नाशयोग्य नाश्ते (जैसे सूखे फल) की कोशिश करें, ताकि जब भी आप चाहें तब उन्हें खा सकें।
  • फलों और सब्जियों को धोने के लिए सुनिश्चित करें अमेरिकी खाद्य और औषधि एजेंसी (एफडीए) ने उन्हें भोजन, काटने या खाना पकाने से पहले ताजा खेत के उत्पादों को धोने की सलाह दी। साबुन या अन्य विशिष्ट डिटर्जेंट का उपयोग करना आवश्यक नहीं है
  • स्टेफ्रीडिंग स्टेप 3 में वजन कम करने वाला इमेज
    3
    वजन कम करने की कोशिश करो। जन्म देने के बाद, वजन कम करने की कोशिश करने से पहले कम से कम दो अच्छे महीने इंतजार करना उचित है। एक बार जब यह अवधि समाप्त हो जाती है, तो धीरे-धीरे वजन कम करने की कोशिश करें, लेकिन रिकॉर्ड समय में नहीं। एक हफ्ते का औचित्य करना उचित है
  • यह फैशनेबल आहार, शुद्धिकरण, प्रोग्राम जो कि तेजी से वजन घटाने, वसा जलने वाली दवाओं, आहार गोलियां और प्राकृतिक पूरक आहार से बचा जाता है। वे किसी के लिए जोखिम भरा हो सकते हैं, लेकिन स्तनपान के दौरान वे विशेष रूप से जोखिम भरा होते हैं
  • कुछ अध्ययनों के मुताबिक, वज़न कम होने से विशेष रूप से कार्डियोवास्कुलर सिस्टम पर जोर दिया जाता है। बच्चे के जन्म और स्तनपान से पहले ही शरीर को तनाव में डाल दिया जाता है, इसलिए यह अन्य को भड़काने के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • जब आपको एक झटका आहार के अधीन होता है, तो आपका शरीर मांसपेशियों को जलाने और वसा खोने के बजाय तरल पदार्थ खो देता है। इस तरह, लाइन को बनाए रखने के लिए और अधिक क्रमिक स्लिमिंग की तुलना में अधिक कठिन है।
  • स्तनपान के चरण 4 में वजन कम करने वाला इमेज
    4
    धैर्य रखें। प्रसव के बाद और स्तनपान के दौरान सभी महिलाओं को एक ही वजन घटाने का रास्ता नहीं है। आपको याद रखना चाहिए कि वजन कम करने का तात्कालिक लक्ष्य हासिल करने पर पागल होने के बजाय स्वस्थ और दीर्घकालिक जीवन शैली होने का मतलब है। यदि आप आशा करते हैं कि ऐसा बिल्कुल नहीं होता है, तो निराश मत बनो।
  • परिणाम एक दिन से दूसरे को देखने के लिए बहाना न करें इससे पहले कि आप गर्भावस्था के दौरान जमा हुए वजन को कम करने में कम से कम एक वर्ष ले सकते हैं जब तक आप एक निजी ट्रेनर, पोषण विशेषज्ञ और नानी को आपकी अपनी छत के नीचे रहने वाले सेलिब्रिटी नहीं देते, गर्भावस्था के वजन को खोने में समय लगता है
  • स्तनपान कराने के दौरान कुछ महिलाओं को अपना वजन कम करना मुश्किल होता है और दूध पिलाने के बाद अधिक वजन घटाने में सहायता मिलती है। यह एक दैनिक दिनचर्या की कमी और नींद की कमी के कारण हो सकता है, कारक जो सामान्य से अधिक खाने में योगदान कर सकते हैं
  • गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान, शरीर प्रोलैक्टिन नामक एक हार्मोन को भी रिलीज करता है, जो दूध उत्पादन को सक्रिय करता है। कुछ शोध के अनुसार, प्रोलैक्टिन का एक उच्च स्तर चयापचय में बाधा डाल सकता है।
  • अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, याद रखें कि आमतौर पर एक पाउंड और आधे से अधिक ऊतक स्तनपान कराने की अवधि के लिए स्तन पर रहता है।
  • भाग 2

    स्वस्थ विकल्प बनाना
    स्तनपान चरण 5 पर वजन कम करने वाला इमेज
    1
    आपको लोहा, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ पसंद हैं, जिनके पास खाली कैलोरी या वसा और शर्करा से भरा है इससे आपको स्वास्थ्य का त्याग किए बिना वजन कम करने में मदद मिलेगी
    • लोहे के अच्छे स्रोतों में साबुत अनाज, काले पत्तेदार सब्जियां और खट्टे फल होते हैं।
    • अंडे, डेयरी उत्पाद, दुबला मांस, सोया उत्पादों, मांस के विकल्प, फलियां (जैसे दाल), नट, बीज और साबुत अनाज में प्रोटीन होते हैं।
    • कैल्शियम लेने के लिए, डेयरी उत्पादों या काले पत्तेदार सब्जियां खाएं आप कैल्शियम से समृद्ध उत्पाद भी पा सकते हैं, जैसे कि रस, अनाज, सोया दूध, दही और टोफू।
  • स्तनपान के चरण 6
    2
    औद्योगिक रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, वसा, युक्त शर्करा और कैफीन से बचें। एक स्वस्थ आहार न केवल आपको अपना वजन कम करने में मदद करेगा: यह स्तन के दूध के पोषण संबंधी मूल्यों में भी सुधार करेगा। जंक फूड और फास्ट फूड में खाली कैलोरी हैं जो आपको और आपके बच्चे की देखभाल करने के लिए ऊर्जा नहीं देंगे।
  • आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए नमक, चीनी और औद्योगिक खाद्य संरक्षक बचाना बेहतर है
  • आपकी वसा का सेवन कम करें: उन्हें केवल आपके दैनिक कैलोरी की जरूरतों के 20-25% के लिए खाता होना चाहिए। इन कैलोरी को उन खाद्य पदार्थों में बदलें जो कि कम वसा वाले हैं लेकिन प्रोटीन में अमीर हैं।
  • फलों के रस के छिपे हुए शक्कर और कार्बोनेटेड पेय पर ध्यान दें, जो कि कैलोरी हैं लेकिन पौष्टिक दृष्टि से लाभ नहीं लाते हैं। कई कार्बोनेटेड पेय में कैफीन होते हैं, जो प्रति दिन 2-3 से कम कप तक सीमित होना चाहिए। यदि आप इस राशि से अधिक है, तो आप अपने बच्चे के बाकी (और तुम्हारा) परेशान करने का जोखिम उठाते हैं।
  • स्तनपान के चरण 7 में वजन कम करने वाला इमेज
    3
    अपनी प्रगति का ट्रैक रखें रचनात्मक तरीके हैं जो आपको अपना वजन कम करने के लिए प्रगति रिकॉर्ड करने की अनुमति देगा। एक विशेष टेबल आपको हर साल दैनिक, साप्ताहिक, मासिक और यहां तक ​​कि कितने पाउंड खो देते हैं, यह देखने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • Excel पर एक स्प्रेडशीट का उपयोग करके एक तालिका बनाएं इस पद्धति से आपको उस जानकारी को शामिल करने की अनुमति मिलती है जिसे आप अधिक प्रासंगिक मानते हैं।
  • एक विशिष्ट तालिका डाउनलोड करें विभिन्न प्रकार के लक्षित तालिकाओं को खोजने के लिए बस थोड़ा सा ऑनलाइन शोध करें बहुत से डाउनलोड और मुफ़्त में मुद्रित किए जा सकते हैं।
  • ऑनलाइन प्रगति को मापने के लिए अन्य टेबल मॉडल भी हैं व्यक्तिगत लोगों को बनाने के लिए अन्य लोगों के द्वारा प्रेरित
  • यदि आप हर दिन सूचना को रिकॉर्ड करने का निर्णय लेते हैं, तो हमेशा एक ही समय में तौलना और उसे रजिस्टर करें। याद रखें कि आमतौर पर वजन जागृति पर कम है।
  • एक बार जब आप अपनी प्रगति को ट्रैक करना शुरू कर देते हैं, तो आप वजन कम करना शुरू कर सकते हैं। इस रास्ते से उचित तरीके से निपटने की कोशिश करें दिन में एक से अधिक बार वजन करने से बचें, और यदि वजन को फ्लोट करना चाहिए तो नीचे तोड़ना नहीं है।
  • स्टेफ़्रीडिंग चरण 8 पर वजन कम करने वाला इमेज
    4
    तनाव को छोड़ने का प्रयास करें एक नवजात शिशु के द्वारा उत्पन्न तनाव से निपटना मुश्किल होता है, लेकिन जितना संभव हो नियंत्रण में इसे रखने की कोशिश करता है, अन्यथा यह वजन घटाने में बाधा डाल सकता है। जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो आपका शरीर कोर्टिसोल जारी करता है, जो आपकी भूख को बढ़ा सकता है और आपको अधिक खाने के लिए ड्राइव कर सकता है। यह आपको अपने शरीर के केंद्रीय क्षेत्र में अतिरिक्त आंत की वसा को भी स्टोर कर सकता है, बस उस भाग में जो आप संभवतः अधिक सरल बनाना चाहते हैं
  • तनाव से निपटने के लिए, पूरे दिन में अपनी भावनाओं और निराशाओं को लिखें ताकि वे रात में आपको जाग न रखें मातृत्व, स्तनपान और वजन कम करने के प्रयासों के साथ अपने अनुभवों के बारे में बात करने के लिए एक डायरी रखें।
  • समझाओ कि आप कैसा महसूस करते हैं अपने विचारों को अपने साथी, एक विश्वसनीय मित्र या रिश्तेदार के साथ साझा करें ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से, खुद को अन्य माताओं के साथ लगायें और एक नवजात शिशु की चुनौतियों की तुलना करें
  • मातृत्व की कठिनाइयों के बजाय आपके बच्चे के साथ अनुभव किए गए सकारात्मक क्षणों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। याद रखें कि स्तनपान अवधि मूल रूप से बहुत कम है।
  • मदद के लिए पूछें यदि आप स्तनपान और मातृत्व से निहित जिम्मेदारियों से अभिभूत महसूस करते हैं, तो अपने आसपास के लोगों को एक हाथ से पूछिए। सुनिश्चित करें कि आपका साथी उसका हिस्सा है दादा-दादी से पूछें कि आप अन्य बच्चों की देखभाल करें या खाना बना लें
  • भाग 3

    सक्रिय रखें


    स्टेफिफ़िंग चरण 9 पर वजन कम होने पर छवि
    1
    हृदय संबंधी गतिविधियों को नियमित रूप से करें एक सरल व्यायाम जैसे कि बिजली चलना आप पूरे शरीर के वजन को तुरंत और प्रभावी तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं, जिसमें पेट क्षेत्र भी शामिल है। आपको सक्रिय रखने के कई मजेदार तरीके हैं, भले ही आप नवजात शिशु की देखभाल करें
    • घुमक्कड़ को आगे बढ़ाते समय, तेज़ी से चलें या भागो। यह व्यायाम करने का एक सुखद तरीका है और बच्चे को कुछ ताजा हवा प्राप्त करने की अनुमति है।
    • बाजार में कई स्टॉलर हैं जो आपको शारीरिक गतिविधि करने की अनुमति देते हैं। कुछ को चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, दूसरों को निरंतर चलने के लिए। अपनी जरूरतों के अनुरूप एक के लिए देखो
    • यदि आप घुमक्कड़ को धक्का नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने बच्चे के साथ चलने और सैर के दौरान उपयोग करने के लिए एक बच्चा वाहक या बच्चा वाहक खरीद सकते हैं।
    • कार्डियोवस्कुलर वर्कआउट्स को मिलने का अवसर प्रदान करें यदि आप अपने क्षेत्र में अन्य माताओं को जानते हैं, तो उन्हें सैर के लिए आमंत्रित करें यह बाहर जाने और सामाजिककरण के लिए आदर्श है, जब आप बच्चे की देखभाल करने के लिए घर पर रहना मुश्किल हो सकता है
    • संयम में सब कुछ थकान को महसूस करने के समय खेल खेलना न करें, लेकिन स्तनपान कराने के दौरान भी जोरदार अभ्यास उपयोगी होता है (निश्चित तौर पर डॉक्टर द्वारा साफ होने के बाद)।
  • स्टेफिफ़िंग स्टेप 10 में वजन कम करने वाला इमेज
    2
    प्रशिक्षण के लिए तैयार करें एक नर्सिंग मां के रूप में, आपको खेल शुरू करने से पहले कुछ सावधानी बरतनी चाहिए ताकि आपके शरीर या बाल देखभाल में कोई समस्या न हो। यह महत्वपूर्ण है कि शरीर और स्तन स्तनपान और दूध का उत्पादन करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं।
  • जब आप एक जोरदार गतिविधि करते हैं, तो एक स्पोर्ट्स ब्रा पहनें जो स्तनों को अच्छी तरह से समर्थन करती है और अपने आकार के लिए अनुकूल है, ताकि निपल्स और असुविधा के साथ घर्षण को कम किया जा सके। सबसे अधिक गतिशील माताओं के लिए डिज़ाइन किए गए स्तनपान के लिए खेल ब्रा हैं
  • अपने व्यायाम से पहले और बाद में ज्यादा पानी पीना सामान्य से अधिक 2-3 गिलास पीने से आप निर्जलीकरण को रोकने की अनुमति दे सकते हैं, जो दूध के उत्पादन को प्रभावित कर सकते हैं।
  • प्रशिक्षण से पहले स्तनपान करने का प्रयास करें इस तरह बच्चे शांत हो जाएगा (यदि आप इसे अपने साथ लेते हैं), मुफ्त स्तन के साथ प्रशिक्षण भी ज्यादा आरामदायक है
  • यदि आप व्यायाम करते समय कड़ी मेहनत करते हैं, स्तनपान करने से पहले अपने स्तनों को कुल्ला। कुछ बच्चों को नमकीन स्वाद पसंद नहीं है
  • स्टेफ़्रीडिंग चरण 11 पर वजन कम करने वाला इमेज
    3
    प्रतिरोध या वजन प्रशिक्षण करने का प्रयास करें लाभ पाने के लिए, आपको फूलना नहीं पड़ता है। मांसपेशियों का विकास करने के लिए अधिक कैलोरी जला होता है, यहां तक ​​कि आराम से भी। इसके अलावा, बच्चे को लाने के लिए मजबूत करना उपयोगी है।
  • प्रतिरोध प्रशिक्षण के लिए लोचदार बैंड या वजन का उपयोग करें। उच्च तीव्रता अंतराल पर ट्रेन
  • मांसपेशियों को विकसित करने के लिए, कम वज़न के साथ अधिक पुनरावृत्ति करने से अधिक वजन के साथ प्रशिक्षण के रूप में प्रभावी होता है, यह उल्लेख नहीं करता कि आप चोट लगने के लिए कम संवेदनाहट होंगे।
  • यदि आप नियमित रूप से वजन उठाते हैं या व्यायाम करते हैं जिसमें हथियारों के दोहराव के आंदोलन शामिल हैं, तो कदम से कदम आगे बढ़ाना महत्वपूर्ण है यदि आप देखते हैं कि स्तन उत्तेजित हो जाते हैं या वाहिनी बाधित हो जाती है, तो इस प्रकार के व्यायाम से कुछ समय से बचें।
  • स्तनपान के चरण 12 के दौरान खो वजन का शीर्षक चित्र
    4
    अपने पेट या पेट की मांसपेशियों को टोन करने के लिए व्यायाम करें क्षेत्र को फर्म करने के लिए आपको 1000 एडमिन का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है। यहां तक ​​कि मांसपेशियों को अनुबंधित करने से उन्हें नियमित रूप से टोन में मदद मिलती है।
  • पिलेट्स और योग कई प्रभावी व्यायाम प्रदान करते हैं जो पेट कोर्सेट की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं। योग में अन्य लाभ भी होते हैं, जैसे एक दिन के बाद आसन को सुधारने और घुमक्कड़ को धक्का देने और बच्चे को चुनने के बाद।
  • कोशिश करो काष्ठफलक पेट या अन्य व्यायाम जिसमें आपको एक स्थान लेने और थोड़े समय के लिए बनाए रखने की आवश्यकता होती है। इस छिद्र में एक समय में कई मांसपेशियों के समूह काम करने का लाभ होता है, जिसमें छाती, पैर, पेट, पीठ और हथियार शामिल होते हैं।
  • भाग 4

    अच्छी तरह से आराम करो
    स्तनपान के चरण 13 पर वजन कम करने वाला चित्र
    1
    पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करो ज्यादातर लोगों को एक रात में 7 9 घंटे नींद की ज़रूरत होती है माताओं को स्तनपान कराने के लिए यह विशेष रूप से कठिन है क्योंकि उन्हें अक्सर रात के भोजन के लिए जागना होता है। हालांकि, वजन कम करने की कोशिश करते समय आराम करना महत्वपूर्ण होता है।
    • यदि आप थके हुए हैं, तो आप उन खाद्य पदार्थों की तलाश कर सकते हैं जो आपको तुरंत ऊर्जा देते हैं, जैसे कि कार्बोहाइड्रेट या शर्करा युक्त थकावट के समय में मस्तिष्क इनाम प्रणाली अधिक सक्रिय हो जाती है, इसलिए आप एक त्वरित उपाय की तलाश शुरू कर सकते हैं।
    • एक अध्ययन से पता चला है कि थोड़ा नींद बड़े हिस्से को खाने में ले जाता है, इसलिए अधिक कैलोरी लेने के लिए। जाहिर है, यह वजन-हानि कार्यक्रम को बाधित कर सकता है।
    • यदि आप पर्याप्त रूप से आराम नहीं करते हैं, तो आप भी कम शारीरिक गतिविधि की संभावना है। नींद की कमी के साथ, खेल कर या जिम जाने से लगभग असंभव होता है
    • आप दूध खींच सकते हैं और रात के दौरान कुछ फ़ीड की देखभाल करने के लिए अपने साथी से पूछ सकते हैं, ताकि आप सो सकें।
  • स्टेरफ़िगेशन चरण 14 में वजन कम करने वाला इमेज
    2
    दिन के दौरान नल करने की कोशिश करें, खासकर यदि आपका बच्चा नवजात है जब यह बच्चा करता है तो सो रही पुरानी सलाह हमेशा मान्य होती है। मित्रों और परिवार की सहायता से लाभ उठाएं जो कुछ घंटों के लिए उसके साथ रहने की पेशकश करते हैं ताकि आप आराम कर सकें।
  • घर के कामकाज की देखभाल करने के लिए आपको आराम करने के लिए समर्पित समय बर्बाद मत करना। जब आपका बच्चा सोता है, तो इसे अनप्लग करें किसी को घर पर आपकी सहायता करें। यदि आपके पास बड़े बच्चे हैं, तो अपनी आयु के लिए उपयुक्त सामान्य कार्यों को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए एक मेज तैयार करें, जैसे कि व्यंजन धोने, कूड़ेदान या बाहर निकालने के लिए
  • आप बस झुक जाते हैं और आराम से आराम महसूस करते हैं याद रखें कि आपका शरीर दूध बनाने के लिए सामान्य से अधिक काम कर रहा है, इसलिए इसे अच्छी तरह से इलाज करें
  • वजन घटाने के प्रचार के अलावा, नापों के अन्य फायदे हैं हाल के एक अध्ययन के मुताबिक, माताओं जो कुचलने के लिए सामान्य रूप से कम थक गए हैं और अपने बच्चों के साथ सकारात्मक बातचीत करने में सक्षम हैं।
  • स्तनपान के चरण 15 में स्तनपान करते हुए वजन कम करें
    3
    आराम और नींद एक प्राथमिकता होना चाहिए एक नई मां के रूप में, दूसरों को पहले रखना आसान है: अपने बच्चे की देखभाल करना निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको अपने बारे में भी सोचना चाहिए। स्तनपान अवधि के दौरान रणनीतियों के लिए आप आराम और आराम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • स्कूल या काम पर, आप जितनी ज़िम्मेदारी लेना चाहते हैं, उतनी ज़िम्मेदारी लेने से इनकार करते हैं। अपने बच्चे के स्कूल द्वारा आयोजित गतिविधि के लिए स्वयंसेवा करने से पहले 10 तक गिनती करें और ओवरटाइम न करें। आराम करने के लिए समय निकालें, लेकिन शारीरिक गतिविधि भी करें आप और बाकी प्राथमिकता होना चाहिए।
  • कैफीन से बचें, विशेष रूप से देर से दोपहर बाद में यह आप को जागृत रख सकता है और आपको मौके पर कुछ अनमोल घंटे के लिए नींद से रख सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि शाम जितना संभव हो उतना शांत हो। टीवी देखने की कोशिश न करें, सो जाने से पहले कंप्यूटर या फ़ोन का उपयोग करें
  • शयनकक्ष सोने के लिए स्वर्ग होना चाहिए: शांत, अंधेरे और शांत यदि आवश्यक हो, तो कुल अंधेरे की गारंटी के लिए एक मुखौटा का उपयोग करें।
  • टिप्स

    • एक मल्टीविटामिन या आहार अनुपूरक लेना स्तनपान की सुविधा प्रदान कर सकता है और न केवल आपकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है, बल्कि आपके बच्चे के भी। स्तनपान करते समय, जन्म के पूर्व में विटामिन लेने लगते हैं यदि आप एक शाकाहारी आहार का पालन करते हैं, तो आपका डॉक्टर विटामिन बी 12 पूरक की सिफारिश कर सकता है जिसे दैनिक रूप से लिया जाता है।

    चेतावनी

    • जब आप व्यायाम शुरू कर सकते हैं, तो पता लगाने के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ या आपकी दाई से परामर्श करें गर्भावस्था और प्रसव के प्रकार के आधार पर, ट्रेनिंग शुरू करने से पहले कुछ समय प्रतीक्षा करना आवश्यक हो सकता है। यदि आपके पास जटिलताओं के बिना एक योनि जन्म होता है, तो आप संभवत: जैसे ही आपको सहज महसूस करते हैं, कसरत शुरू कर सकते हैं। सिजेरियन सेक्शन या जटिल योनि डिलीवरी के मामले में, प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से चर्चा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com