अपने आप को एक अल्टीमेटम देने से कैसे रोकें

कभी-कभी, हालात आपको स्थिति से पूरी तरह से तंग आना या किसी से बर्ताव करने के लिए परेशानी के स्तर तक पहुंच जाते हैं। उस बिंदु पर, यह वास्तव में एक अल्टीमेटम देने का प्रलोभन बन जाता है: "या तो वह पुरानी कार चली जाती है या मैं जा रहा हूं!", ओ "या यह करना बंद करो या मैं जा रहा हूँ!", ओ "या तो इस बुरा सौदा के साथ या आप फिर से मेरी सलाह प्राप्त कभी नहीं होगा!"। तुम्हें पता है कि इस तरह की बात कैसे जाती है ... क्या यह करने के लिए एक अच्छी बात है? ठीक है, कभी-कभी हाँ। लेकिन ज्यादातर समय यह नहीं है, क्योंकि यह पल की लहर पर किया जाता है और इसका मतलब अक्सर सभी सिद्धांतों को शामिल करने के लिए एक उचित और उचित समाधान खोजने के बजाय सिद्धांत पर रोक देना। लेकिन हम इस प्रलोभन को कैसे रोक सकते हैं जो बहुत संतोषजनक है लेकिन अंततः हमें नुकसान पहुंचाया जा सकता है? यहां कुछ उपयोगी प्रतिबिंब हैं

कदम

एक अल्टीमेटम देने से स्टॉप आइरहेडम शीर्षक वाला इमेज
1
सबसे पहले शांत हो जाओ जब आप बहुत गुस्से में हैं, तब आप कुछ नहीं पा सकते हैं और आप किसी स्थिति के लिए आत्म-पश्चाताप कर रहे हैं। आपको उन भावनाओं से मार्गदर्शन किया जा रहा है जो आपके लिए अच्छा नहीं लगते हैं और अल्टीमेटम देने की आपकी आवश्यकता पर सोना महत्वपूर्ण है। याद रखें कि यह एक बेवकूफ पहल में खुद को फेंकने के लिए मूर्खता है। एक गर्म प्रतिक्रिया आपको नौकरी / रिश्ते / मित्रता / शोध के नुकसान के लिए साल के लिए पछतावा दे सकती है, क्योंकि सभी आपके बेवकूफ गर्व ने आपको बाड़ लगाने के लिए प्रेरित किया यहां और अब.
  • एक अल्टीमेटम चरण 2 देने से स्टॉप आइरहेल्फ शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने आप से पूछें कि आपको इतना बुरा क्यों लगता है कि आपको कोई विकल्प नहीं मिल रहा है, लेकिन अंतिम विकल्प। यह समझना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि क्या स्वीकार्य विकल्प हैं और यदि ये विकल्प वाकई बहुत खराब हैं तो आप अल्टीमेटम पर ध्यान देने के बजाय एक का चयन नहीं करेंगे। अपने मौजूदा भावनाओं को अपने कैरियर / रिश्ते / शौक / जीवन आदि पर न दें।
  • इमेज का शीर्षक, आटोमैटिक ऑफ़ द अल्फाइमेटम चरण 3
    3
    अपने आप से पूछें कि क्या वास्तव में आप चाहते हैं कि स्थिति पर नियंत्रण की भावना न हो। क्या यह वास्तव में एक ऐसी स्थिति है जिसे एक व्यक्ति द्वारा वास्तव में नियंत्रित या प्रबंधित नहीं किया जा सकता है, लेकिन एक टीम या सामूहिक प्रयास से जिसे आप बाहर रखा गया है, या ठीक से पहचाना नहीं? याद रखें कि गलती तुम्हारा हो सकती है, न कि व्यक्ति या स्थिति जिसके विरुद्ध आप अपने अल्टीमेटम को फेंकना चाहते हैं
  • एक अल्टीमेटम चरण 4 देने से रोट आपरेशन शीर्षक वाली छवि
    4
    शांति से और योजना को प्रतिबिंबित करें व्यापार और राजनीतिक दुनिया में, एक अल्टीमेटम कभी-कभी आसानी से नहीं दिया जाता है, लेकिन जब ऐसा होता है, तो यह एक लंबी और सावधानीपूर्वक योजना के बाद ही आता है, जिसमें अन्य विकल्पों की पिछली समीक्षा, साथ ही परिणाम, और तक पहुंचने से पहले विकल्पों के बारे में कई चर्चाएं शामिल हैं निष्कर्ष है कि एक अल्टीमेटम आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका है जो वास्तव में एक परिवर्तन या प्रभावी कार्रवाई करेगा दूसरे मार्ग में बताए गए विकल्पों पर विचार करने के बाद आपको ऐसा करना चाहिए - एक अल्टीमेटम के सभी परिणामों के बारे में सोचें। अगर आपको वांछित परिणाम नहीं मिलते हैं, तो आपको वास्तव में जो कहा गया है उसे छूना होगा और अल्टीमेटम को लागू करने के लिए आगे बढ़ना होगा। क्या आप ऐसा कर सकते हैं? क्या वास्तव में आप क्या चाहते हैं?
  • एक अंतिम मुकाबला चरण 5 से स्टॉप रियलिटी का शीर्षक चित्र



    5
    कागज के एक टुकड़े पर अपना अल्टीमेटम लिखें और इसे तकिया के नीचे छिपाएं। सुबह में, सब कुछ फिर से पढ़ें फिर भी एक अच्छा विकल्प जैसा दिखता है? या आप कमजोरियों को देखना शुरू कर रहे हैं? किसी भी संदेह को अधिक सतर्क समाधानों पर पुनर्विचार या स्थानांतरित करने के अवसर के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए। अपने अल्टीमेटम को लिखना और पुनः रीडिंग करने के कार्य से आप अपने अंधा रोष की कमजोरियों को प्रतिबिंबित और उजागर कर सकते हैं।
  • एक अल्टीमेटम चरण 6 देने से स्टॉप आइस्लएल्फ शीर्षक वाला इमेज
    6
    एक दोस्त को बुलाओ एक विश्वसनीय दोस्त, एक सहयोगी या रिश्तेदार से संपर्क करें और उन्हें सब कुछ देखें: किसी को आपकी बात सुनने में सहायक होगा। अल्टीमेटम के बारे में स्थिति में शामिल एक तटस्थ व्यक्ति होना चाहिए उसे अपने संदेहों को सुनना और उसके बाद वह जो सोचता है, सक्रिय रूप से सुनें। किसी भी सुझाव को स्वीकार करें जो आपको तेज़ी से या आवेगहीन कार्य नहीं करने के बारे में बता सकता है हालांकि, यदि वे आपके इरादों को स्वीकार करते हैं, तो ये आपको बेहतर योजना बनाने में मदद कर सकता है कि आगे क्या करना है।
  • एक अंतिम मुकाबला चरण 7 से रुकिए
    7
    शारीरिक गतिविधि करो एक सैर, एक रन, जिम में एक सत्र लो। थका हुआ और ताकत हासिल करने के लिए भौतिक कुछ करो। बाद में, वह अल्टीमेटम के मूल्य के बारे में सोचने के लिए वापस आ जाता है एक बार जब आप ताजा हवा, प्रयास और शारीरिक प्रयास के साथ अपने विचारों को हल्का कर लेते हैं, तो आप अक्सर अधिक स्पष्ट रूप से सोच सकते हैं। क्या यह अभी भी इसके लायक है?
  • एक अल्टीमेटम देने से स्टॉप रियलिटी स्टेप 8 का शीर्षक चित्र
    8
    अपने आप को जाने दो यह आपको अपने आप की छवि को कल्पना करने में मदद कर सकता है कि आप समस्या को खो रहे हैं या जो व्यक्ति आपको अल्टीमेटम देने के लिए प्रेरित कर रहा है समस्या को खोने की कल्पना करें: एक चट्टान के ऊपर प्रदर्शित, हवा की बाहों या समुद्र की तरंगों में समस्या की ओर जाने के लिए। जब तक आप अपने क्रोध को पूरी तरह से दूर नहीं कर देते हैं तब तक इस दृश्य को फिर से जारी रखें। या, बेहतर अभी भी, पेपर के एक टुकड़े पर समस्या लिखिए और इसे जाने के लिए एक वास्तविक जगह पर जाएं: बहते पानी हमेशा एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह कागज के टुकड़े दूर ले जाएगा, और आपकी समस्या के साथ।
  • टिप्स

    • समझें कि वास्तविक कारण हैं जो आप को अल्टीमेटम देना चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप को अल्टीमेटम देने की इच्छा को दूर करने में कामयाब रहे, तो इसका जरूरी मतलब नहीं है कि अगली बार जब आप एक ही समस्या उठाएं तो आप भी सफल होंगे। दूसरे शब्दों में, आपकी प्रतिक्रिया को शुरू करने वाली समस्या गायब नहीं हो रही है। हमें इस मुद्दे को संबोधित करने और उस पर अपना दृष्टिकोण बदलने की आवश्यकता है। अब से, यह समस्या का सामना करने और इसे एक निर्धारित, शांत और ईमानदार तरीके से सुलझाने का समय है, इसलिए उस बिंदु पर वापस नहीं लाया जाना चाहिए जहां पर कुछ भी नहीं बचा है लेकिन अल्टीमेटम देने के लिए। यदि आपको परामर्श की आवश्यकता है, तो आपको पेशेवर सहायता की तलाश करें, या आपको अपने दृढ़ संकल्प और संवाद करने की क्षमता को मजबूत करने का तरीका जानने की आवश्यकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप अल्टीमेटम देते हैं, तो आप एक और विकल्प नहीं छोड़ेंगे चुनने की अपनी योग्यता के लिए दरवाजा बंद करें, और किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण, या उसके छापों के लिए किसी बातचीत, समझौता या कौशल को समझने के लिए एक प्रमुख धमकियां बनें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com