आपका चक्र कैसे प्रबंधित करें

हर लड़की का चक्र है यह स्वाभाविक है, और बहुत से प्रश्न हैं या यह जानने में सहायता की आवश्यकता है कि सामान्य क्या है या किस उत्पाद का इस्तेमाल करना है। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपकी सहायता करेगा

कदम

छवि का शीर्षक शीर्षक अपना चरण 1 देखें
1
अपनी माँ को बताओ! वह आपको खरीद सकता है जो आपको चाहिए।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक अपना चरण 2 देखें
    2
    यदि आप युवा हैं या यह आपका पहला चक्र है, अवशोषक सबसे अच्छा विकल्प हैं। आपकी माँ इसका इस्तेमाल कैसे कर सकती है, या यदि आप उससे पूछने के लिए शर्मिंदा हैं, तो बस जाँघों को घुटनों तक कम करें, पैकेज खोलें, तौलिया के नीचे चिपकने वाले की सुरक्षा को हटा दें और इसे अपने पैंटी में संलग्न करें। गोल हिस्सा एक है जो सामने आता है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक अपना चरण 3 देखें
    3
    यदि आप आंतरिक पैड (या टैम्पोन) का उपयोग करते हैं: पैकेज खोलें, सुनिश्चित करें कि धागा लटका हुआ है और योनि में लगभग आधा उंगली के लिए स्वाब डालें। याद रखें कि आपकी योनि सीधे नहीं है, यह ऊपर जाती है और आपकी पीठ की दिशा में है, इसलिए आपको इसे लंबवत सम्मिलित करना होगा।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक अपना चरण 4



    4
    बाथरूम में या अपने कमरे में शौचालय के पास स्पेयर पार्ट्स रखें। आपको अपने बैग या ब्रीफकेस में रखने के लिए एक छोटे से मेकअप बैग में स्पेयर पार्ट्स भी डालनी चाहिए, जब आप बाहर निकलते समय चक्र प्राप्त करते हैं याद रखें कि आपके अवशोषण को दूर करने के लिए: अवशोषक को बंद करें (या टैंपन को छोड़ दें) और इसे एक टोकरी में फेंक दें, अक्सर उपयुक्त लोगों को सार्वजनिक शौचालयों में ढूंढें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक अपना चरण 5
    5
    आपका चक्र 2-3 दिनों का भारी, 2-3 मध्यम और 1-2 प्रकाश होना चाहिए। भारी दिनों में आपको हर 2-3 घंटों के बारे में अवशोषित होना पड़ता है। 3-4 दिनों में, और 4-5 प्रकाश दिनों में आप अवशोषण के विभिन्न स्तरों में अवशोषक खरीद सकते हैं, लेकिन बहुत लंबे समय तक पैंटी में शोषक को छोड़ नहीं सकते, क्योंकि यह एक अप्रिय गंध का उत्सर्जन करना शुरू कर देगा। कभी भी 4 घंटे से अधिक (2 दिनों में भारी) के लिए अंदर टेंपॉन न छोड़ें क्योंकि यह आपको टीएसएस के लिए खतरे में डाल देगा (चेतावनियाँ पढ़ा) इसके अलावा, आप हमेशा टैम्पोन का उपयोग नहीं कर सकते, क्योंकि आपको अपना योनि समय सांस लेने के लिए देना है। रात में टैम्पोन का प्रयोग न करें, क्योंकि यह 8-12 घंटों के लिए पैड नहीं बदलेगा।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक अपना चरण 6
    6
    सैनिटरी पैड / टैम्पन्स के विभिन्न ब्रांडों को खरीदने के लिए जारी रखें जब तक आप उन लोगों को ढूंढ न दें जिनके साथ आप सबसे अच्छा हो। याद रखें कि हर लड़की अलग है, इसलिए विभिन्न ब्रांडों का प्रयास करें, न सिर्फ प्रसिद्ध लोगों के लिए।
  • टिप्स

    • जब आप अपना चक्कर लगाते हैं, तो काले जाँघिया और पैंट पहनते हैं, जिससे कि मौके से आपको नुकसान हो सकता है और आपकी पैंट दाग़ी जाती है, कोई भी नोटिस नहीं करता है यदि आप काली पहन नहीं सकते हैं, तो व्यापक पैंटों के साथ बैगी पैंट पहनने का प्रयास करें क्योंकि आप उन्हें रक्त से भर सकते हैं।
    • यदि आपके चक्र के दौरान गंभीर दर्द हो, तो कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं: आप अपने पेट पर एक गर्म पानी की बोतल डाल सकते हैं, एक विशिष्ट विरोधी दर्द ले सकते हैं, एक गर्म स्नान कर सकते हैं या गर्दन को गले लगा सकते हैं ताकि आपकी गर्भाशय की मांसपेशियों को आराम करो। यहां तक ​​कि जब आप जमीन पर झूठ बोल रहे हैं, तो दीवार के खिलाफ अपने पैरों को लगाते हुए संभवतः पेट पर एक गर्म पानी के थैले को पकड़कर इसे और अधिक प्रभावी बना सकते हैं।
    • लोचदार बिना जाँघिया पहनने के लिए अधिक आरामदायक होते हैं क्योंकि वे पेट पर कस नहीं करते हैं, न्यूनतम दर्द को रखते हैं
    • हमेशा अपने चक्र के दौरान काले पतलून पहनें
    • याद रखें कि यह बात हर महीने दुनिया की सभी महिलाओं के लिए होती है आप अकेले नहीं हैं और यह सिर्फ जीवन के छोटे-छोटे उपद्रवों में से एक है, जिनके साथ आप जीना सीखना है!
    • दिन के कैलेंडर को ध्यान में रखें जब चक्र आपके पास आता है, जब यह समाप्त होता है और भारी और हल्का दिन क्या होता है
    • यहां तक ​​कि अगर आप बाथरूम में सैनिटरी तौलिए रखना चाहते हैं, तो याद रखें कि गर्म स्नान में भाप अवशोषक में घुसना और इसे अवशोषित कर सकता है।
    • याद रखें, बेहतर होने से पहले चीजें खराब हो जाती हैं! चक्र सामान्यतः अधिक दर्दनाक होता है / पहले दिन के अंत और दूसरे की शुरुआत के बीच, हल्का और कम दर्दनाक होने से पहले। यह महिला से महिला में परिवर्तन है, लेकिन आमतौर पर एक क्रैस्सेन्डो / डिक्रेसेन्दो पैटर्न के बाद होता है
    • यदि आपका चक्र अनियमित, भारी और / या दर्दनाक है, तो एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ से परामर्श करें वह आपकी मदद करने के लिए आपको कुछ दवाएं दे सकता है
    • क्या आप कैलेंडर के विचार पसंद नहीं करते हैं? ऐसे कई मोबाइल एप्लिकेशन हैं जो आपको याद रख सकते हैं कि आपका दिन कब आएगा।
    • यदि आपको लगता है कि जल्द ही चक्र होगा (सामान्य तौर पर, चक्र हर 28 दिनों में महिलाओं की ओर जाता है, लेकिन मासिक चक्र के लिए निरंतर पैटर्न प्राप्त करने के लिए 2-3 साल लगते हैं, इसलिए इसे नियमित न होने की उम्मीद न करें), पैंटी लाइनर्स का प्रयोग करके देखें पैन्टी लाइनर कागज के रूप में पतले होते हैं, और इसका मतलब थोड़ा खून अवशोषित करने के लिए होता है, लेकिन आप एक घंटे तक खून खोने से बचेंगे। पैंटी लाइनर्स का इस्तेमाल भी नुकसान उठाने के लिए किया जा सकता है, जिसे आप अपने पहले चक्र के आसपास देखना शुरू कर देंगे! यदि आप बैगी पैंट पहनना नहीं चाहते हैं, तो उन्हें बेज रंग या भूरे रंग के बजाय सुंदर रंग या सजावट के साथ प्रयोग करने का प्रयास करें!
    • चक्र के दौरान रात एक दुःस्वप्न बन सकती है, खासकर दर्द के संबंध में। एक अधिक मोटी और शोषक पैन्टी लाइनर पहनें या, यदि आप चाहें, तो टैम्पोन। यदि आपको मासिक धर्म में दर्द होता है, तो आप को बिस्तर पर बैठने और अपनी तरफ झूठ बोलने से पहले एक दर्दनाक-दर्द लेते हैं, एकत्रित स्थिति में तकिया को आप तक सीमित रखते हैं। इस तरह, गुरुत्वाकर्षण गर्भाशय पर कम दबाव बनाता है, और पीठ पर सो रही होने से यह कम दर्दनाक है।
    • यदि आप किसी विरोधी-दर्द को लेने का निर्णय लेते हैं, तो वह भी एक का चयन करें जो सूजन विरोधी भी है, ताकि संकुचन कम भारी बनाने और दर्द को रोक सकें। यदि आप पैकेज के निर्देशों का पालन करते हुए दिन के दौरान इसे जारी रखना चाहते हैं, तो यह दर्द को रोकने के साथ-साथ इसे रोकने में आपकी सहायता कर सकता है!

    चेतावनी

    • कुछ महिलाएं एनीमिक हैं एनीमिया का परिणाम है जब आपके खून में लोहे की उपस्थिति कम है यह एक चक्र के कारण हो सकता है जो बहुत बार होता है (2-3 सप्ताह) और / या बहुत भारी यह इसलिए होता है क्योंकि आप अपने शरीर की तुलना में अधिक लोहे खो सकते हैं। यदि आपको अक्सर भारी चक्र मिलता है, अगर आपको चक्कर आती है या बेहोश होने जा रहा है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    • यदि आप टाम्पोन के अंदर बहुत ज्यादा समय निकालते हैं, तो आप टीएसएस के लिए जोखिम पर हैं। जहरीले शॉक सिंड्रोम के नेटवर्क पर अधिक जानकारी देखें
    • महिलाओं के 78% मासिक धर्म के ऐंठन (ऐंठन) से ग्रस्त हैं, इससे पहले कि वे चक्र लेते हैं, ताकि उन्हें पता हो कि यह आ रहा है। हालांकि, यदि आपके मासिक धर्म के दर्द बहुत मजबूत हैं (चक्कर आना, गंभीर दर्द, बेहोश महसूस करना) तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com