गर्मी के दौरान कुर्सी से बचने के लिए कैसे करें

ग्रीष्मकालीन दैनिक पीस से आउटडोर बारबेक्यू, छुट्टियों, अवकाश और राहत का पर्याय है। कुछ लोगों के लिए, इस मौसम के दौरान दावत के लिए खाली समय और अवसर हो सकते हैं वजन में वृद्धि

, खासकर जो लोग स्कूल खत्म करते हैं या काम बंद करते हैं हालांकि, आप नियमित आदतों की स्थापना, स्वस्थ भोजन खाने और आपको आगे बढ़ने के द्वारा वसा प्राप्त करने से बचा सकते हैं। इसके अलावा, आपके पास मौसमी उत्पादों को चुनने का अवसर है ताकि आप अपने आप को स्वस्थ तरीके से पोषण कर सकें। इसलिए, छुट्टियों और बारबेक्यू के दौरान अतिरंजना करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, और गर्मी की गर्मी के कारण आलस्य के बावजूद आकार में रहने के लिए प्रतिबद्ध है।

कदम

भाग 1

एक ग्रीष्मकालीन रूटीन की स्थापना करें
छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्मकालीन वजन लाभ चरण 1
1
सो जाओ और देर तक जागते रहने से बचें। चाहे आपके पास पूरे गर्मी हो या स्कूल या काम से सिर्फ कुछ हफ्ते की आजादी हो, नींद-वेक लय को परेशान न करें बिस्तर पर जाओ और एक ही समय में हर दिन उठो और देर से सोते रहने से बचें इन आदतों में एक बदलाव व्यायाम और पोषण के परिणामों से समझौता कर सकता है।
  • यदि आप दिन के दौरान और अधिक सोते हैं, तो आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रहने की संभावना कम होगी और आप वजन कम कर सकते हैं
  • सही मात्रा में सोते हुए, आप अपने चयापचय को सक्रिय भी रख सकते हैं। यदि आप एक वयस्क हैं, तो आपको सवारी के 7-9 घंटे की जरूरत है, जबकि अगर आप किशोर या कम हो, कम से कम 8-10 घंटे।
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्मकालीन वजन लाभ चरण 2
    2
    हर दिन नियमित समय पर खाएं। हर दिन एक ही समय में नाश्ते, दोपहर का भोजन और रात का खाना खाने के बाद, अपने चयापचय को नियंत्रण में रखें। आप दिन के दौरान खुद को अस्वास्थ्यकर स्नैक्स देने के लिए कम झुकाव भी करेंगे।
  • यदि आप भोजन के बीच नाश्ता करते हैं, तो स्वस्थ भोजन चुनें, जैसे ताजे ब्लूबेरी या 10-15 पागल के साथ यूनानी दही।
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्मकालीन वजन लाभ चरण 3
    3
    अपने व्यायाम कार्यक्रम की स्थापना करें ग्रीष्म ऋतु शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने के लिए एक बढ़िया समय है, क्योंकि दिन लंबे हैं और तापमान में वृद्धि होती है। कुछ लोगों के लिए गर्मी और उचित दिनचर्या की कमी के कारण नियमित रूप से व्यायाम करना अधिक मुश्किल होता है। हालांकि, यदि आप पहले से ही नहीं करते हैं, तो आपको ट्रेनिंग या कसरत शुरू करना जारी रखना चाहिए चाहे वह तेज चलने, चलने या साइकिल चलाना चाहे, कम से कम 30 मिनट प्रतिदिन चलने का प्रयास करें।
  • गर्मियों के दौरान अपने आप को फिट रखने के लिए, कुछ नया प्रयास करें उदाहरण के लिए आप अपने बच्चों या अपने कुत्ते के साथ पानी के छिड़कने वालों के बीच में वृद्धि कर सकते हैं, तैर सकते हैं, पानी के खेल खेल सकते हैं या दौड़ सकते हैं
  • अपने वर्कआउट्स का ट्रैक रखने के लिए एक डायरी का उपयोग करें और अपने आप को प्रेरित रखें। निम्नलिखित अंग्रेजी में है, लेकिन बहुत प्रभावी: https://cdc.gov/healthyweight/pdf/physical_activity_diary_cdc.pdf.
  • एक नई कसरत शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, खासकर यदि आपके दिल या संयुक्त समस्याएं हैं
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 4
    4
    अंशकालिक नौकरी कर या स्वयंसेवक में शामिल होने से स्वयं को व्यस्त रखो यदि आपके पास गर्मी के दौरान अधिक खाली समय है, तो कुछ नई ज़िम्मेदारी ले लो ताकि सोफे पर झूठ बोलने पर इसे बर्बाद न करें। एक अंशकालिक नौकरी आपको व्यस्त रख सकती है और आपको कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने की अनुमति देती है। आप किसी ऐसे कारण के लिए स्वयंसेवा भी कर सकते हैं जिसके बारे में आप परवाह करते हैं, उदाहरण के लिए एक पशु आश्रय या ज़रूरत में लोगों के लिए एक कैंटीन।
  • एक नई प्रतिबद्धता आपको अभी भी बैठने और खाने के लिए कम समय देगी
  • भाग 2

    छुट्टियों के दौरान स्वस्थ भोजन
    छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 5
    1
    मौसमी उत्पादों का लाभ उठाएं चूंकि सब्जियां और ताजे फल गर्मियों में प्रचुर मात्रा में हैं, इसलिए यह बड़ी मात्रा में उन्हें भस्म करने का एक अच्छा समय है। एक सप्ताह में एक बार अपने इलाके में फलों और सब्जी बाजार के दौरे और ताजा मौसमी उत्पादों को खोजने के लिए एक खेत लेने का प्रयास करें।
    • आमतौर पर फल और सब्जी बाजारों या खेतों में उन्हें खरीदने के लिए सस्ता होता है।
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 6
    2
    अपने कैलोरी की जरूरतों का ट्रैक रखें अपना आदर्श वजन बनाए रखने के लिए आपको कितना खाना चाहिए, यह निर्धारित करने के लिए किसी एप्लिकेशन या किसी अन्य संसाधन का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप सुपर ट्रैकर, कृषि के संयुक्त राज्य विभाग के एक कार्यक्रम (अमेरिकी कृषि विभाग) का उपयोग कर एक व्यक्तिगत योजना तैयार कर सकते हैं: https://supertracker.usda.gov/default.aspx
  • इसके अलावा, एक भोजन डायरी रखने की कोशिश करें द्वारा उपलब्ध कराए गए एक का उपयोग करें "रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र" (रोग निवारण और नियंत्रण केंद्र, संयुक्त राज्य जन स्वास्थ्य पर्यवेक्षण निकाय): https://cdc.gov/healthyweight/pdf/food_diary_cdc.pdf
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के कदम 7
    3
    उच्च कैलोरी पेय के बजाय पानी पीयें चाहे यह आइस्ड चाय या मार्गरीटा है, गर्मियों के दौरान उच्च कैलोरी पेय सभी उम्र के लोगों के लिए एक प्रलोभन हैं इसलिए, कैलोरी गणना को नियंत्रण में रखने के लिए, सुनिश्चित करें कि पानी आपका मुख्य पेय बन जाता है ग्रीष्म की गर्मी के दौरान हाइड्रेटिंग जरूरी है और नमक में समृद्ध पदार्थों जैसे कि सॉसेज और फ्राइज़ जैसे खाद्य पदार्थों की खपत में मदद करता है।
  • एक उच्च कैलोरी पीने के बजाय नींबू के एक टुकड़े के साथ चीनी या पानी के बिना आइस्ड चाय पीते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 8
    4
    शराब की खपत को सीमित करें यदि आप अल्कोहल पसंद करते हैं, तो उन कैलोरी का चयन करें, जो कैलोरी में कम होते हैं, जैसे ड्रायर वाइन, लाइटर बियर या कॉकटेल जिन्हें कम कैलोरी सामग्री से बना होता है, जैसे वोदका टॉनिक और चूने के पानी के साथ। इसके अलावा, आत्माएं निरोधक ब्रेक को कम करती हैं, इसलिए जितना अधिक आप पीते हैं, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि आप बिना नियंत्रण के खाएंगे।
  • 5 बजे से पहले पीने की कोशिश न करें, भले ही आप छुट्टी पर हों, अन्यथा आप पूरे दिन लज्जा होने की अधिक संभावना लेंगे।



  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 9
    5
    ग्रिलिंग से दूर रहें यदि आप गर्मियों में बारबेक्यू में भाग लेना पसंद करते हैं, तो व्यंजनों की मेज के चारों ओर भटकना मत। जब आप भोजन के पास होते हैं, तब तक आप खा रहे रहेंगे - और एक बारबेक्यू के दौरान आप कई घंटों तक जा सकते हैं। इसलिए, बुफे पर अपनी पीठ के साथ एक स्थान खोजें, इसलिए इसे यथासंभव लंबे समय तक अपनी दृष्टि से रखें।
  • ध्यान रखें कि प्लेट को ताजे फल और ग्रील्ड सब्जियों के साथ भरना बेहतर है। वे दोस्तों या परिवार के साथ एक बारबेक्यू के दौरान मिल सकता है स्वास्थ्यप्रद विकल्प के बीच में हैं
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 10
    6
    हैम्बर्गर और सॉसेज के बजाय समुद्री भोजन चुनें बर्गर और सॉसेज बारबेक्यू की विशिष्ट व्यंजन हैं, लेकिन वे बिल्कुल पतली नहीं हैं और अक्सर मिठाई सैंडविच और कैलोरी से समृद्ध सीजनिंग होते हैं। इसलिए, चिंराट या सामन जैसे ग्रील्ड समुद्री खाने के लिए विकल्प चुनें यदि वे गायब हैं या आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं, तो चिकन स्तन और टर्की जैसे लचीले गुणवत्ता वाले मांस का चयन करें
  • यदि आप एक बारबेक्यू के दौरान स्वस्थ कुछ चुनना चाहते हैं, समुद्री भोजन और दुबला मांस के कटौती की कोशिश करें
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 11
    7
    रेस्तरां चुनने से पहले मेनू की जांच करें यदि आप शहर से बाहर हैं या अपने पसंदीदा रेस्तरां में एक आउटडोर दोपहर का आनंद लेना चाहते हैं, तो खाने के लिए जाने से पहले सावधानीपूर्वक खोज करें। ऑनलाइन मेनू का पता लगाएं और उन पाठ्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके भोजन विकल्पों को सबसे अच्छी तरह से सूट करते हैं। अग्रिम रूप से जानने के लिए कि आपके पास कौन से विकल्प उपलब्ध हैं, आप अधिक विस्तृत व्यंजनों से परीक्षा नहीं लेंगे।
  • मेनू पर स्वस्थ और लाइटर व्यंजनों की एक सूची के साथ एक रेस्तरां चुनें। फास्ट फूड और फ़ार्मुलों से बचें "आप सब खा सकते हैं"।
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 12
    8
    अपने आप को नियम से एक ब्रेक दें कभी-कभी कम प्रतिबंधों के साथ एक या दो दिन स्थापित करते हैं। यदि आप शहर से बाहर हैं, तो स्थानीय व्यंजनों की कोशिश करें या चॉकलेट चिप्स के साथ एक आइसक्रीम शंकु खाएं अपने आहार को पूरी तरह से अनदेखा करने की कोशिश न करें, लेकिन थोड़ी देर के लिए खुद को चलो।
  • यदि आप अपने आप को थोड़ा गले में गले लगाते हैं, तो आप सामान्य दिन से बाहर जाने से बचेंगे
  • भाग 3

    गर्मियों के दौरान सक्रिय रहें
    छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 13
    1
    स्क्रीन के सामने बिताए समय को सीमित करें टेलीविजन, कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों के उपयोग पर अपने और आपके परिवार के नियम निर्धारित करने का प्रयास करें आम तौर पर, जब आप एक स्क्रीन के सामने बैठते हैं या टीवी और फिल्में देखते हैं, तो आप अधीर हो जाते हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए खराब होने वाले खाद्य पदार्थों पर बोझ उठाने की अधिक संभावना होती है। इसलिए, शाम को कंप्यूटर या टी वी को केवल कुछ घंटों में बदलने की कोशिश करें ताकि दिन के दौरान अधिक सक्रिय हो सकें।
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 14
    2
    बहुत गर्म होने पर घर के अंदर काम करें अपने प्रशिक्षण को मत छोड़ें यदि तापमान चलाने के लिए या बाहर व्यायाम करने के लिए बहुत अधिक है। बल्कि जिम पर जाएं, ट्रेडमिल पर चलें या पूल पर जाएं।
  • यदि सुबह सुबह या दोपहर में हवा बहुत गर्म है, तो आप सुबह या शाम में भी काम कर सकते हैं।
  • जब यह गर्म होता है, हम सभी चलते हैं और धीरे धीरे आगे बढ़ते हैं अधिक तीव्र एरोबिक अभ्यासों का अभाव वजन बढ़ने को बढ़ावा दे सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 15
    3
    अपने परिवार के साथ आगे बढ़ते रहें अपने कुत्ते या अपने बच्चों के साथ घर के बाहर खेलें आउटडोर दिनों को व्यवस्थित करने की कोशिश करें, जिसके दौरान आप अपने पसंदीदा खेल का अभ्यास कर सकते हैं, या बगीचे में या पार्क में मजा कर सकते हैं। आप भी वृद्धि कर सकते हैं, तेज रफ्तार से चल सकते हैं या तैराकी या कयाकिंग जैसी एक नई शौक या कुछ स्पोर्टिंग गतिविधि शुरू कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीष्म वजन बढ़ाने के चरण 16
    4
    एक टीम का एक हिस्सा हो या अपने शहर का एक संघ बनें। प्रतियोगिताएं और खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रहे हैं, तो पता लगाएं, उदाहरण के लिए फुटबॉल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल या टेनिस। वर्कआउट्स और मैचों में आप को नियमित बनाने, अपने आप को व्यस्त रखने और आकार में रहने में मदद मिलेगी। यदि आप खेल पसंद नहीं करते हैं, तो एक संघ के साथ पंजीकरण करने पर विचार करें, उदाहरण के लिए, जो बाइक से आते हैं या सड़क को नीचे चलाते हैं, उन लोगों के समूह द्वारा।
  • किसी संगठन या मनोरंजन केंद्र के लिए इंटरनेट पर खोजें और प्रत्येक परिवार के सदस्य की उम्र के लिए उपयुक्त ग्रीष्म लीग और गतिविधियों पर जानकारी मांगें। आप कुछ पड़ोस संगठनों से पूछ सकते हैं, अगर उन इलाके में लोगों के समूह हैं जो बाइक से बाहर निकलते हैं या सड़क पर जॉगिंग करते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com