कैसे कान से कुछ निकालने के लिए

कान में एक विदेशी शरीर होने से परेशान हो सकता है और, कुछ मामलों में, यहां तक ​​कि एक निश्चित अलार्म भी बना सकते हैं। बच्चे, विशेष रूप से, छोटे कानों को उनके कानों में सम्मिलित करने की प्रवृत्ति होती है जो फंस सकते हैं। ज्यादातर समय, सौभाग्य से, ये दुर्घटनाएं नहीं हैं जिनकी जरूरी चिकित्सा सुविधा की आवश्यकता होती है। कान में फंस एक ऑब्जेक्ट आसानी से घर या डॉक्टर के कार्यालय में हटाया जा सकता है और आमतौर पर स्वास्थ्य या सुनवाई के स्थायी नुकसान का कारण नहीं है। हालांकि, यदि आप अंदर क्या नहीं देख सकते हैं, तो आपको इसे निकालने के लिए एक चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

कदम

भाग 1

कारण सावधानी बरतें
छवि के शीर्षक से कुछ प्राप्त करना आपकी ओर चरण 1
1
पता लगाएं कि आपके कान में क्या फंस गया है। यद्यपि हम हमेशा यह नहीं जान सकते कि ऑब्जेक्ट कान में क्यों फंसे हुए हैं या नहीं, इसका इलाज विदेशी शरीर की प्रकृति के अनुसार भिन्न होता है। यह तय करने से पहले कि यह डॉक्टर को दखल देना है, इसे पहचानने की कोशिश करें।
  • ज्यादातर मामलों में एक विदेशी शरीर कान में फंस जाता है क्योंकि यह आमतौर पर एक बच्चे द्वारा जानबूझकर डाला जाता है। ये भोजन मलबे, एक बाल क्लिप, एक मनका, एक छोटा खिलौना, एक पेंसिल या एक कपास झाड़ू हो सकता है। यदि आप जानते हैं कि लक्षण दिखाई देने से पहले आपका बच्चा क्या कर रहा था, तो आप यह समझ सकते हैं कि किस प्रकार का वस्तु उसके कान में फंस गया
  • कान कानल और कड़ी मेहनत में यह कान्वाक्लैक्स जमा कर सकता था। कॉटन-फाइक के दुरुपयोग या दुरुपयोग के कारण कान मोम का संचय भी विकसित हो सकता है। इस समस्या के लक्षणों में यह महसूस होता है कि कान भरा हुआ है या दबाव के अधीन है। कभी-कभी, कान मोम का निर्माण चक्कर आना और सुनवाई का नुकसान हो सकता है।
  • एक बार कान में प्रवेश करने के बाद, एक कीट विशेष रूप से खतरनाक और परेशान विदेशी शरीर हो सकती है, लेकिन यह पता लगाने के लिए सबसे आसान भी है। आप गुलजार को सुन सकते हैं और अंदर की गति को महसूस कर सकते हैं।
  • छवि के शीर्षक से कुछ प्राप्त करना आपकी ओर चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है हालांकि यह असुविधा पैदा करता है, अक्सर कान में एक विदेशी शरीर की प्रविष्टि एक दुर्घटना का गठन नहीं करता है जिसे जरूरी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है यदि आप इसे स्वयं नहीं हटा सकते हैं, तो आप अगले दिन यात्रा करने के लिए इंतजार कर सकते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में यह जरूरी है कि तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाने के लिए और अधिक गंभीर क्षति से बचें।
  • यदि यह कुछ तेज है, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करें, क्योंकि जटिलता थोड़े समय के भीतर पैदा हो सकती है
  • ऐसा हो सकता है कि एक बच्चे ने कान में एक बटन बैटरी का परिचय दिया। यह एक छोटा सा गोल ऑब्जेक्ट है, जो आमतौर पर घड़ियां या छोटे घरेलू उपकरणों का काम करता था। यदि आपका बच्चा आपके कान में रखता है तो तत्काल डॉक्टर की तलाश करें अंदर के रसायनों से रिसाव हो सकता है और कान नहर में गंभीर नुकसान हो सकता है।
  • अगर खाना या पौधे के मूल का एक हिस्सा कान में फंस जाता है तो तत्काल चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए। नमी के कारण बढ़ते हुए, इससे नुकसान हो सकता है
  • अगर आपको सूजन, बुखार, स्राव, रक्तस्राव, सुनवाई हानि, चक्कर आना या दर्द में तेजी से वृद्धि के लक्षणों का अनुभव हो तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • छवि के बारे में जानें
    3
    पता है कि तुम क्या नहीं करना चाहिए अक्सर कान में एक विदेशी शरीर की वजह से जलन इतनी ताकतवर है कि यह हमें नतीजों पर ध्यान दिए बिना कार्य करता है। जब कुछ आपके कान में फंस जाता है, तो पता है कि फार्मेसियों में बेचे जाने वाले स्वयं-दवा उत्पादों का उपयोग करने के लिए इससे ज्यादा अच्छा होता है
  • कान से किसी विदेशी शरीर को निकालने के लिए कपास की कलियों का उपयोग न करें। हमारा मानना ​​है कि हमारे कानों में समस्या होने पर वे सार्वभौम उपाय हैं, लेकिन अगर हम किसी विदेशी शरीर को निकालना चाहते हैं तो वे उपयुक्त नहीं हैं। वास्तव में, वे इसे कान नहर में गहरा कर सकते हैं।
  • कान में एक तरल पेश करके समस्या को हल करने की कोशिश मत करो। कई फार्मेसी चूषण कप या सिरिंज से सुसज्जित कान सिंचाई उपकरणों को बेचते हैं। यद्यपि वे कान की दैनिक देखभाल के लिए उपयोगी होते हैं, उन्हें डॉक्टर के अभाव में उपयोग न करें, जब कुछ अंदर फंस जाता है।
  • कान का उपयोग न करें जब तक आप यह नहीं जानते कि कान की असुविधा क्या है। जब एक विदेशी शरीर कान नहर में प्रवेश करती है, तो आपको कान रोग जैसी लक्षणों का अनुभव हो सकता है। कान की बूंदें समस्या को और भी बदतर कर सकती हैं, खासकर अगर जाम ऑब्जेक्ट ने कानदंड छेद दिया है
  • भाग 2

    गृह उपचार का उपयोग करें
    छवि के शीर्षक से कुछ प्राप्त करना आपकी ओर चरण 4
    1
    अपने सिर हिला सबसे पहले, आपको अपना सिर कम करना होगा और विदेशी शरीर को बाहर निकालने के लिए गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करना होगा। इसे ध्यान में रखकर पक्ष को झुकाएं कि प्रभावित कान मंजिल का सामना कर रहे हैं कभी-कभी यह वस्तु किसी वस्तु से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त है
    • थोड़ा कर्ण नलिका की आकृति बदलकर वस्तु के रिसाव सुविधा के लिए खींच पंख है, जो कान (नहीं पालि के सबसे बाहरी हिस्सा है, लेकिन उपास्थि कि कान के ऊपरी भाग पर शुरू होता है और पालि तक फैली )। इसे मिलाते हुए, आप ऑब्जेक्ट को निकाल सकते हैं, जिसके बाद गुरुत्वाकर्षण बाकी का काम करेगा।
    • नहीं अपने सिर को हराया और इसे बग़ल में नहीं मारा आप इसे धीरे से हिला सकते हैं, लेकिन इसे मारकर आगे नुकसान हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, कुछ के बारे में जानें, आपका इयर चरण 5
    2
    चिमटी की एक जोड़ी के साथ विदेशी शरीर निकालें आपको इस विधि का उपयोग करना चाहिए केवल यदि ऑब्जेक्ट के एक भाग protrudes और आप आसानी से चिमटी की एक जोड़ी के साथ इसे हटा सकते हैं उन्हें कान नहर में पेश करें. अगर यह एक बच्चे का कान है, तो इस तरह वस्तु को निकालने से बचने के लिए बेहतर होगा। इन मामलों में बच्चों या चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।
  • उपयोग करने से पहले गर्म पानी और जीवाणुरोधी साबुन के साथ चिमटी को साफ करें। कभी-कभी एक विदेशी शरीर कान के छल्ले को छेड़ सकता है या कान नहर के अंदर रक्तस्राव और जलन पैदा कर सकता है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।
  • चिमटी के साथ विदेशी शरीर पकड़ो और पुल। नरम होकर आगे बढ़ने से पहले वस्तु को तोड़ने से रोकने के लिए धीरे-धीरे आगे बढ़ें।
  • इस पद्धति का उपयोग न करें यदि विदेशी शरीर इतनी गहरी है कि आप उसे खींचने की कोशिश करते हुए चिमटी की नोक नहीं देख सकते हैं इसका उपयोग न करें, भले ही वह व्यक्ति अभी भी नहीं रह सकता है इन मामलों में, चिकित्सा सलाह लेने के लिए बेहतर है
  • छवि के शीर्षक से कुछ मिलते हुए आपका इयर चरण 6
    3
    कीट को मारने के लिए एक तेल लगाओ यदि एक कीट कान में डाली गई है, तो यह बज़ और आंदोलनों के कारण भारी असुविधा पैदा कर सकता है। वहाँ भी जोखिम है कि यह पांग। इसे मारकर, आप निष्कर्षण की सुविधा देंगे।
  • इसे अपनी उंगलियों से हटाने की कोशिश मत करो, अन्यथा यह आपको डंक कर सकता है
  • सिर को बग़ल में झुकाएं ताकि प्रभावित कान छत का सामना कर रहे हों। यदि यह एक वयस्क है, तो पीछे की तरफ और ऊपर की ओर खींचें अगर यह एक बच्चा है, तो इसे वापस और नीचे खींचें
  • खनिज तेल, जैतून का तेल और बच्चे के तेल सबसे उपयुक्त हैं। यदि उपलब्ध हो, तो पहले का उपयोग करना बेहतर होगा। उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह गर्म है, लेकिन माइक्रोवेव में उबलते या गरम नहीं, अन्यथा यह आपके कान को जला सकता है कान की बूंदों को लागू करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली समान राशि के बारे में, एक छोटी सी बूंद पर्याप्त है।
  • सिद्धांत रूप में, कीट को तेल में डुबो देना या दांत करना चाहिए और कान के अंतिम भाग की तरफ से भाग जाना चाहिए।
  • यदि आप एक कीट निकालने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको केवल तेल का उपयोग करना चाहिए। यदि कान गले, रक्तस्राव या स्राव का उत्पादन करता है, तो यह संभव है कि कान के छेद में छेद किया गया हो। इन मामलों में, तेल का उपयोग करने के लिए विवेकपूर्ण नहीं है, इसलिए इन लक्षणों को होने पर रोकें
  • इस पद्धति का उपयोग करने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके सभी कीट अवशेषों को हटा दिया गया है, अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • छवि के शीर्षक से कुछ प्राप्त करना आपकी कवायद चरण 7
    4
    सावधानी बरतें ताकि भविष्य में इस प्रकार की दुर्घटनाएं न हो जाएं। किसी भी छोटे वस्तुओं को कान, मुंह और अन्य छंदों से दूर रखने के लिए बच्चे को चेतावनी दें। यदि आप पांच से कम हो, तो इसे ध्यान से देखें, जब छोटे ऑब्जेक्ट्स चारों ओर हों बटन बैटरी और गोलाकार या गोल आकार की चीजों पर विशेष ध्यान दें। बच्चों की पहुंच से उन्हें सुरक्षित जगह में रखें।
  • भाग 3

    डॉक्टर से परामर्श करें
    छवि का शीर्षक प्राप्त करें आपकी आयु के चरण 8



    1
    नियुक्ति के लिए तैयार करें यदि सुझाए गए होम उपचार में से कोई भी काम नहीं करता है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। हालांकि, इसे कॉल करने से पहले, आवश्यक जानकारी एकत्र करें। यदि यह बच्चा है, तो उससे पूछें कि दुर्घटना के मामले में क्या हुआ था। यह संभवतः अधिक बताएगा कि डॉक्टर के मुकाबले किसी व्यक्ति के बारे में क्या जान पड़ता है।
    • इससे भी महत्वपूर्ण बात, आपको डॉक्टर से समझा जाना चाहिए कि आपके कान में क्या फंस गया है और आप उसके अंदर कितनी देर तक रहे हैं। इस तरीके से, यह खतरे का स्पष्ट विचार हो सकता है, जो यह हो सकता है।
    • आपको उसे यह भी बताना चाहिए कि दुर्घटना के बाद क्या हुआ क्या कोई दुष्प्रभाव हुआ है? क्या आपने ऑब्जेक्ट को निकालने का प्रयास किया है? यदि हां, तो आप कैसे आगे बढ़ गए और इसके परिणाम क्या थे?
  • इमेज का शीर्षक, कुछ के बारे में जानें, आपका इयर चरण 9
    2
    जांचें कि क्या कान को सिंचाई की जरूरत है विदेशी शरीर को निकालने के लिए, आपका चिकित्सक सुझाव दे सकता है कि आप कान नहर को पानी या खारा से सिंचाई करते हैं। यह एक बहुत सरल और त्वरित प्रक्रिया है।
  • आमतौर पर, सिरिंज का उपयोग श्रवण नहर में गुनगुना बाँझ पानी को पेश करने के लिए किया जाता है।
  • यदि यह काम करता है, तो यह प्रक्रिया आपको किसी विदेशी निकाय से कान को मुक्त करने की अनुमति देती है।
  • अकेले इस पद्धति का उपयोग न करें यह एक डॉक्टर के लिए बेहतर है यह लागू करने के लिए
  • छवि का शीर्षक प्राप्त करें आपकी आयु के चरण 10
    3
    चिकित्सक को चिकित्सा चिमटी की एक जोड़ी के साथ ऑब्जेक्ट निकाल दें। हालांकि घर पर इस पद्धति के साथ आपने कोई परिणाम नहीं प्राप्त किया है, चिकित्सक के पास कान से विदेशी शरीर को आसानी से हटाने के लिए आवश्यक उपकरण होंगे।
  • यह ओटोस्स्कोप का उपयोग करेगा, एक उपकरण जिसे चिकित्सा चिमटी के साथ कान नहर का सृजन और पालन करने के लिए उपयोग किया जाता है। चिकित्सकों को चिमटी के आंदोलन को नियंत्रित करने और कान के नाजुक आंतरिक संरचना से समझौता करने से रोकने में कठिनाई होगी।
  • वह विशेष चिमटी की एक जोड़ी, विशेष रूप से कानों के लिए डिजाइन किए, या फंसने वाले विदेशी शरीर को धीरे-धीरे खींचने के लिए उपकरण का उपयोग करेगा।
  • यदि ऑब्जेक्ट धातु से बना है, तो यह मैग्नेट के साथ एक लंबा उपकरण भी इस्तेमाल कर सकता है जो निष्कर्षण की सुविधा देगा।
  • छवि का शीर्षक आपकी कगार से बाहर जाना चरण 11
    4
    देखें कि क्या आपका डॉक्टर ऑब्जेक्ट को निकालने के लिए चूषण कप का इस्तेमाल करने के लिए पसंद करता है। धीरे से महाप्राणियों के लिए एक चूषण कप का उपयोग करते समय, चिकित्सक विदेशी शरीर के निकट एक छोटी सी कैथेटर का आयोजन करेगा।
  • आम तौर पर, इस पद्धति का उपयोग जैविक सामग्री, जैसे कि भोजन या कीड़ों के बजाय, ठोस वस्तुओं, जैसे कि बटन और मोती के रूप में करने के लिए किया जाता है
  • छवि के शीर्षक से कुछ प्राप्त करना आपका इयर चरण 12
    5
    बेहोश होने की तैयारी करें। यह मुख्य रूप से नवजात शिशुओं और बच्चों के साथ प्रयोग की जाने वाली एक प्रक्रिया है, क्योंकि उन्हें अभी तक चुस्त और फर्म होने में कठिनाई होती है, जब तक निकाली गई विधियों के अनुसार अब तक वर्णित है। चिकित्सकों ने एनेस्थेसिया को अचानक आंदोलन को रोकने की सलाह दी है जिससे कान की आंतरिक संरचना को नुकसान हो सकता है और दुर्घटनाएं हो सकती हैं।
  • अगर आपके डॉक्टर ने आपको चेतावनी दी है कि आप संवेदनाहट कर सकते हैं, 8 घंटे पहले खाने या पीने से बचें
  • सभी निर्देशों का पालन करें जो डॉक्टर ने आपको छोड़ने से पहले दिया था। शायद आप जटिलताओं के मामले में बच्चे के व्यवहार की निगरानी करने के लिए कहेंगे ध्यान से सुनो और किसी भी संदेह को मिटा दें
  • इमेज का शीर्षक, कुछ के बारे में आपका कान चरण 13
    6
    निर्देशों का पालन करें यदि आपके पास छिद्रित कानदंड है। ऐसा हो सकता है कि एक विदेशी वस्तु कानदंड छेद करती है। इस मामले में, डॉक्टर एक इलाज लिखेंगे
  • छिद्रित कानदंड के लक्षणों में दर्द, असुविधा, प्रभाव है कि कान भरा हुआ है, तेजस्वी, रक्तस्राव या स्राव शामिल हैं
  • आमतौर पर, एक छिद्रित कांच खुद को दो महीनों में ठीक कर देगा। हालांकि, आपका चिकित्सक संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का एक कोर्स लिख सकता है और आपको उपचार प्रक्रिया के दौरान अपने कानों को साफ और सूखने के लिए सलाह भी दे सकता है।
  • छवि के शीर्षक से कुछ प्राप्त करना आपका इयर चरण 14
    7
    चिकित्सक से पूछिए कि चिकित्सा कैसे आगे बढ़ेगी यात्रा के बाद, यह शायद आपको 7-10 दिनों के लिए पानी में अपने कान तैरने या सोखने के लिए सलाह देगा, ताकि संक्रमण के जोखिम को कम किया जा सके। वासलीन के साथ प्रभावित कान को कवर करें और एक शॉवर या बाथ ले जाने पर एक कपास झाड़ू।
  • आमतौर पर, डॉक्टर एक हफ्ते के बाद यात्रा करने के लिए लौटने की सिफारिश करता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कान ठीक से ठीक हो रहा है और स्राव, रक्तस्राव या दर्द को बाहर करने के लिए।
  • चेतावनी

    • अपनी अंगुलियों से विदेशी निकायों को निकालने का प्रयास न करें उन्हें आगे कान नहर में धकेलने का खतरा।
    • चूंकि छोटे बच्चों को वयस्कों की समस्या का वर्णन करने में कठिनाई होती है, एक विदेशी शरीर को कान में फंसने के लिए होने वाले लक्षणों को पहचानना सीखना। उदाहरण के लिए, यदि वे अनियंत्रित रूप से रोते हैं, कान के चारों ओर लाली और सूजन हो जाते हैं या लोब खींचते हैं तो इस पर नज़र रखो
    • तुरंत मदद के लिए एक डॉक्टर से पूछें अगर कान में एक विदेशी शरीर की शुरूआत के बाद फ्लू जैसी लक्षण आते हैं
    और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com