पर्टुसिस को समग्र तरीके के साथ कैसे करें (वयस्कों के लिए)

पर्टुसिस, कभी-कभी इसे भी बुलाया जाता है "100 दिन की खांसी" या उत्तेजित कफ, एक संक्रामक रोग है। पहले या दो संक्रमण के दौरान, लक्षण ठंड या फ्लू के लक्षणों के समान दिखाई देते हैं: ग्लेनरोहाय, बुखार और खांसी पहले दो हफ्तों के बाद, हालांकि, खाँसी बहुत अधिक बिगड़ जाती है और आमतौर पर इतनी मजबूत होती है कि कभी-कभी भी उल्टी शुरू होती है - कुछ मामलों में, यह 10 से अधिक सप्ताह तक भी समाप्त कर सकता है। पर्टुसिस बहुत संक्रामक है और लोगों के बीच बहुत आसानी से फैलता है। यह देखते हुए कि यह एक जीवाणु संक्रमण है, सबसे अच्छा इलाज एंटीबायोटिक दवाओं का एक कोर्स है, लेकिन यह तीन सप्ताह के भीतर शुरू किया जाना चाहिए इस अवधि के बाद, संक्रमण आम तौर पर गायब हो जाता है और सता खांसी का केवल एक सा `बनी हुई है dall`insorgenza- । पता है कि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है - आप इसे अपना कोर्स ले सकते हैं, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप असुविधा को कम करने के लिए विभिन्न तरीकों से कोशिश कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक डॉक्टर से संपर्क करें
क्योर द 100 दिन की खांसी (वयस्क) होलिस्टिकली चरण 1
1
डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें पहले दो हफ्तों के दौरान आप सोच सकते हैं कि आपके पास ठंड या खांसी है- इस कारण से इस स्तर पर डॉक्टर के पास जाने का अवसर का मूल्यांकन करना मुश्किल है। हालांकि, अगर आप एक व्यक्ति जो काली खांसी का निदान किया गया है के साथ संपर्क में होने का निश्चित रूप से जानना, तुरंत जब लक्षण अन्यथा manifestano-, समय मिलने का समय आपके स्वास्थ्य के आधार पर भिन्न हो बनाने के लिए डॉक्टर के पास जाना । अगर खांसी खराब हो जाती है और आगे बढ़ जाती है, तो समय आ गया है कि डॉक्टर से मिलने जाएं।
  • क्योर द 100 दिन की खांसी (वयस्क) हिस्टिस्टिस्टिक स्टेप 2
    2
    दूसरों से अलग पर्टुसिस बेहद संक्रामक है और नवजात शिशुओं के लिए घातक हो सकता है अपनी सुरक्षा और अन्य लोगों की है कि यह सुनिश्चित, के रूप में कुछ लोगों के साथ संपर्क बनाने के लिए के रूप में संभव यह मतलब है कि आप घर पर रहना कार्यालय या स्कूल के, आप घर के बाहर की घटनाओं या बैठकों में भाग लेने नहीं है की कोशिश कर रहा है और आप के साथ अंत करने के लिए नहीं है दोस्त सिर्फ कंपनी में रहने के लिए अगर घर में बच्चे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जितना संभव हो उतना उनसे दूर रहें और सुनिश्चित करें कि आप अक्सर अपने हाथों को धो लें
  • 100 दिन की खांसी (वयस्क) होलस्टीस्टिक चरण 3
    3
    एंटीबायोटिक्स के बारे में कुछ जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से पूछें पेश्तुस जीवाणु के कारण होता है बोर्डेटेला कंटेटसिस, जो एक खून या छींक के साथ हवा में जारी बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे तक फैल सकता है। जिन लोगों को टीका नहीं दिया गया है और नवजात शिशुओं को बीमार होने के लिए अधिक संवेदी है - जहां तक ​​नवजात शिशुओं का संबंध है, संक्रमण भी घातक हो सकता है। जीवाणु आमतौर पर संक्रमण के पहले तीन हफ्तों में शरीर में रहता है और इस अवधि के दौरान रोगी संक्रामक है। डॉक्टर का आकलन है कि मौखिक उपयोग के लिए एंटीबायोटिक दवाएं रोग को अन्य लोगों तक पहुंचाने के जोखिम से बच सकती हैं और उपचार प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं।
  • क्योर द 100 डे कफ (वयस्क) हॉलिस्टिस्टिक स्टेप 4 नामक छवि
    4
    खांसी की सूजन के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें सामान्य तौर पर, ओवर-द-काउंटर वाले प्रभावी नहीं होते हैं जब खांसी खांसी के कारण होती है, लेकिन ऐसे विकल्प होते हैं जो डॉक्टर ध्यान में रख सकते हैं। कॉर्टिकोस्टेरॉइड और सल्बुटामोल दोनों को ट्यूसिव हमलों को कम करने के लिए जाना जाता है, लेकिन चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए।
  • 100 दिन की खांसी (वयस्क) हिस्टिस्टिस्टी चरण 5 नामक छवि का शीर्षक
    5
    सुनिश्चित करें कि आपने समय पर सभी टीकाकरण किया है। टीका अपने आप में एक इलाज का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, लेकिन वे गंभीर बीमारियों के विरुद्ध एंटीबॉडी का उत्पादन करने के लिए शरीर, इस प्रकार भविष्य में संभव रोगों से लड़ने की शरीर उत्तेजक मदद करते हैं। क्या आप एक बच्चे को टीके या उससे कम के रूप में करने के लिए अधीन के बावजूद, यह कॉल के लिए समय सीमा का सम्मान करने की उम्र adulta- में निर्धारित करने के लिए क्या आप प्रस्तुत करना अपने चिकित्सक से संपर्क करें महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2

    उचित आहार का पालन करें
    100 दिन की खांसी (वयस्क) हिस्टिस्टीली चरण 6 के अनुसार शीर्षक वाली छवि
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से सामान्य तौर पर, वयस्कों को हर दिन 2.7 और 3.7 लीटर तरल पदार्थ के बीच पीना चाहिए। इस मात्रा में हालांकि तरल पदार्थ (पानी के अतिरिक्त) शामिल हैं जो आप से प्राप्त होते हैं सब स्रोत, यहां तक ​​कि खाद्य पदार्थों से भी एक सामान्य दिशानिर्देश के रूप में, याद रखें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त तरल पदार्थ प्राप्त कर रहे हैं आपको प्यास महसूस करने और हर भोजन में पीने की ज़रूरत नहीं है आप अपने दैनिक उपभोग (उदाहरण के लिए सूप्स, दूध, चाय, कॉफी, पेय, रस और इसी तरह) में किसी प्रकार का द्रव डाल सकते हैं। हालांकि कुछ पदार्थ, जैसे कि कॉफी, चाय और शीतल पेय, दैनिक जरूरतों को पूरा करने में मदद करने वाले तरल पदार्थ हैं, आपको इन प्रकार के पेय पदार्थों के लिए खुद को सीमित नहीं करना चाहिए।
  • क्योर द 100 डे कफ (वयस्क) हॉलिस्टिस्टिक चरण 7
    2
    बहुत सारे फलों और सब्जियां खाएं कुल मिलाकर, यह खाद्य पदार्थ विटामिन और पोषक तत्वों में समृद्ध है जो आपको मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। जब आप बीमार हो जाते हैं, तो वे काफी समर्थन करते हैं क्योंकि उनमें उचित मात्रा में पानी होता है और अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक स्वादिष्ट होता है
  • क्योर द 100 दिन की खांसी (वयस्क) हिस्टिस्टीली चरण 8
    3
    अपनी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त मात्रा में विटामिन लें आदर्श रूप में, आप विटामिन सी की 400-1000 मिलीग्राम, जस्ता की 20-30 मिलीग्राम और 20,000 से 50,000 दिन कभी कभी प्रति बीटा कैरोटीन का आइयू करने के लिए, भोजन के माध्यम से इस आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं ले जाना चाहिए, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप रोजाना इन पोषक तत्वों को पर्याप्त रूप से प्राप्त करते हैं, आप मल्टीविटामिन की खुराक या एकल विटामिन का विकल्प चुन सकते हैं
  • मल्टीविटामिन में हमेशा प्रत्येक प्रकार के पदार्थ पर्याप्त नहीं होते हैं जो शरीर की जरूरत होती है। पैकेज पर वर्णित सामग्री देखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि विटामिन खुराक आपकी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है - यदि नहीं, तो उन्हें अलग-अलग खरीद लें।
  • हमेशा दुष्प्रभाव या अलग सक्रिय तत्व के बीच संपर्क के जोखिम को रोकने के लिए अगर आप विटामिन और खनिज ले अपने चिकित्सक से पूछना है, खासकर अगर आप पहले से ही अन्य दवाएं ले रहे हैं।
  • विधि 3

    हर्बल चाय पीते हैं
    100 दिन का खांसी (वयस्क) होलिस्टिस्टिक चरण 9
    1
    अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप फाइटोथेरेप्यूटिक इलाज का पालन कर सकते हैं। कुछ जड़ी-बूटियाँ, भले ही सभी न हों, दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं। यदि आप वर्तमान में पहले से ही एक या अधिक दवाएं ले रहे हैं, तो का उपयोग कर erboristici- उपचार के दोनों में बताने के लिए जो विशिष्ट सक्रिय सामग्री के साथ संयोजन में बचा पा रहे हैं से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से बात।
    • अनुसंधान ने प्रभावी जड़ी-बूटियों को विशेष रूप से खांसी के लिए नहीं माना है, लेकिन कई अलग-अलग प्रकारों ने प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और खांसी को कम करने के लिए अमूल्य प्रमाण साबित किया है, इस प्रकार रोगी को संक्रमण से उबरने में मदद करता है।
  • 100 दिन का खांसी (वयस्क) होलिस्टिस्टिक चरण 10
    2
    इचीनसिया पर आधारित हर्बल चाय सिप्स यह संयंत्र प्रणाली immunitario- शायद आप पहले से ही पता है, क्योंकि यह एक पूरक है कि आप फार्मेसियों में खरीद सकते हैं और ले जब आपको लगता है कि आप raffreddore- के बीमार हो रही है हालांकि यह भी संभव है यह चाय बनाने के लिए सूखे खरीदने के लिए कर सकते हैं के रूप में उपलब्ध है को मजबूत बनाने में मदद करता है।
  • उबलते पानी के 250 मिलीलीटर में एक्चेंसेआ के एक चम्मच को डालो और 5-10 मिनट के लिए पानी छोड़ दें।
  • एक बार आपके पास पीने के बाद, आप प्रति दिन 250-500 मिलीलीटर का उपभोग कर सकते हैं।
  • यदि आप इसके बजाय पूरक पसंद करते हैं, तो खुराक के बारे में पैकेज के निर्देशों का पालन करें।
  • क्योर द 100 दिन की खांसी (वयस्क) होलिस्टिकली चरण 11
    3
    लहसुन की एक हर्बल चाय तैयार करें। यह संयंत्र प्रतिरक्षा प्रणाली को सशक्त बनाने और वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है।
  • लहसुन के 2 या 3 लौंग को दबाएं और सॉस पैन में आधा लीटर पानी में जोड़ें।
  • मिश्रण को उबाल लें और लहसुन के टुकड़ों को हटाने से पहले इसे 15 मिनट के लिए उबाल लें।
  • एक बार ठंडे हर्बल चाय पीने और शहद को जोड़ने के लिए, अगर आप इसे मधुर करना चाहते हैं।
  • आप 2-4 कप एक दिन में पी सकते हैं।
  • 100 दिन की खांसी (वयस्क) होलस्टीस्टिक चरण 12
    4



    सिप हिसप्स चाय यह एक पौधा है जिसे इसकी उम्मीदवार गुणों के लिए जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह बलगम को निष्कासित करने में आपकी सहायता कर सकता है। आप एक हर्बल चाय बनाने के लिए पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं, जिसे हरास की तरह एक स्वाद होता है- हिसॉप में काफ़ुर की तरह गंध है, जो भीड़भाड़ वायुमार्ग को साफ़ करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • उबलते पानी के एक कप में एक लहसुन के चम्मच को डालकर 5-10 मिनट के लिए पानी पिलाना।
  • आप हर दिन हर्बल चाय पी सकते हैं 2-4 बार।
  • क्योर द 100 दिन की खांसी (वयस्क) हिस्टिस्टिस्टी स्टेप 13
    5
    ऐनीज का एक प्रेरणा तैयार करें इसका उपयोग स्वाद ब्लैक व्हाइसिस और कुछ लिकर के लिए किया जाता है - अगर आपको ब्लैक लीकोरिस या उसके लिकर का स्वाद पसंद नहीं है, तो यह आपके लिए एक अच्छा समाधान नहीं है। ऐनाई एक कफ्लिस्टर माना जाता है, जो आपको बलगम से छुटकारा पाने में मदद करता है, और खाँसी के खिलाफ कई दवाओं के सामग्रियों में मौजूद है।
  • उबलते पानी के 250 मिलीलीटर में ऐनोज का एक चम्मच जोड़ें और इसे 5-10 मिनट के लिए आसुत रखें।
  • आप अपनी खांसी को कम करने में मदद करने के लिए प्रति दिन 2-4 कप पी सकते हैं
  • क्योर द 100 डे काफ़ (वयस्क) होलिस्टिस्टिक चरण 14
    6
    कैट्रीटरी नेपेटा (बिल्ली घास) का एक प्रेरणा तैयार करें। यह टकसाल का एक प्रकार है और ताजा पौधा एक अच्छी गंध जारी करता है, खासकर यदि आप पत्तियों को तोड़ते हैं या उपजी देते हैं इस पौधे में एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं, जो कफटिसिस के कारण खांसी के हमलों को नियंत्रित या राहत देने में सक्षम होते हैं। आप एक स्वस्थ पेय तैयार करने के लिए ताजा या सूखे पत्ते का उपयोग कर सकते हैं।
  • उबलते पानी के एक कप में एक चम्मच रखो और 5-10 मिनट के लिए पानी पिलाना छोड़ो।
  • आप 2-4 कप एक दिन में पी सकते हैं।
  • 100 दिन की खांसी (वयस्कों) को कैंसर शीर्षक वाली छवि हिस्टिस्टिक चरण 15
    7
    सीओपी कैमोमाइल यह एक और इसके antispasmodic गुण के लिए जाना जाता संयंत्र है, प्रबंधन और ऐंठन और आक्षेप नियंत्रित करने के लिए, इस संक्रमण के कारण खांसी के रूप में सक्षम है। यह देखते हुए कि बाजार कैमोमाइल के कई प्रकार ढूँढ सकते हैं, यह एक आसान और तेजी से समाधान यदि आप चाहें तो हो सकता है, तो आप भी अपने आप को एक हर्बल चाय ताजे या सूखे संयंत्र सामग्री का उपयोग कर तैयार कर सकते हैं।
  • उबलते पानी के 250 मिलीलीटर में इन पत्तियों का एक चम्मच जोड़ें और 5-10 मिनट के लिए पानी छोड़ दें।
  • खांसी को शांत करने के लिए इसे 2-4 बार पीना।
  • क्योर द 100 डे काफ़ (वयस्क) होलिस्टिस्टिक स्टेर 16
    8
    थाइम की चाय चूसो यह अपने एंटीस्पास्मोडिक प्रभाव के लिए जाना जाता है एक प्लांट है, जो ऐंठन या आक्षेप से मुक्त करने में सक्षम होता है, जो कि खांसी के हमले के रूप में पेश कर सकते हैं। आप पेय तैयार करने के लिए सूखे पत्ते या ताज़ा घास का उपयोग कर सकते हैं।
  • उबलते पानी के एक कप में सूखे अजवायन के फूल के दो चम्मच या एक तरू (थोड़ा कुचल) जोड़ें
  • 5-10 मिनट के लिए पानी डालना छोड़ दें
  • आप 2-4 कप एक दिन में पी सकते हैं।
  • लेकिन अजवायन के फूल के आवश्यक तेल नहीं पीते, क्योंकि यह विषाक्त है
  • क्योर द 100 डे काफ़ (वयस्क) होलिस्टिस्टिक चरण 17
    9
    अन्य प्रकार की जड़ी-बूटियों या पौधों की कोशिश करें आप इस संक्रमण से होने वाली खांसी को राहत देने के लिए उपयोगी हर्बल चाय तैयार करने के लिए कई अन्य जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सकते हैं। एक प्रकार की सब्जी (प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत), enula घंटी (expectorant), स्वर्णधान्य (expectorant) और लोबेलिआ (antispasmodic) सभी पौधों को पारंपरिक रूप से खांसी के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।
  • विधि 4

    अन्य घरेलू उपचार की कोशिश करें
    100 दिन की खांसी (वयस्क) होलिस्टिस्टिक चरण 18
    1
    एक चम्मच शहद खाओ चिकित्सा अनुसंधान ने पाया है कि खाँसी सिरप शहद से ज्यादा प्रभावी नहीं है यह बहुत संभव है कि आप इस मामले में medicinale- की है कि इस भोजन का स्वाद पसंद करते है, शहद की एक चम्मच अधिकतम तीन बार एक दिन में खराश और धीमी गति से की चिढ़ श्लेष्मा झिल्ली को कवर या खांसने को रोकने के लिए खाते हैं।
  • कैरेट द 100 द डेर (वयस्क) होलिस्टिस्टिक स्टेप 1 9
    2
    नमक पानी के साथ गड़बड़ गर्म पानी के गिलास में सामान्य टेबल नमक के एक चम्मच को मिलाएं। सुनिश्चित करें कि यह आपके मुंह में समाधान डालने से पहले पूरी तरह से पिघल जाता है मौखिक गुहा में तरल को लगभग 15 सेकंड तक ले जाएं और फिर इसे थूकना-इस तरह जारी रखें, जब तक आप ग्लास में सभी पानी का सेवन नहीं करते। अंत में अगर आपके मुंह में नमकीन बाद का सब्जी होता है, तो इसे सादे पानी से कुल्ला।
  • 100 दिन की खांसी (वयस्क) हिस्टिस्टीली चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उबलते पानी की भाप को साँस लें आप जानते हैं कि जब आपके पास अच्छा गर्म स्नान होता है और जब आप शांत हो जाते हैं, तब आपको राहत की सुखद भावना होती है और आप उन थोड़े ही क्षणों के लिए अच्छी तरह से सांस ले सकते हैं? यह विधि उसी सिद्धांत के आधार पर काम करती है, लेकिन कुछ सुखदायक तत्वों को जोड़कर, आप खाँसी को दूर करने के लिए इसे और भी अधिक प्रभावी बना सकते हैं। एक मध्यम आकार के कटोरे में कुछ उबलते पानी डालें और इसे एक मिनट के लिए शांत कर दें - मेलेगलुका तेल के 3 बूंदों को जोड़ने, नीलगिरी के 1-2 बूंदों को मिलाकर मिश्रणों को मिलाएं। कंटेनर के ऊपर अपना चेहरा रखो, एक आरामदायक स्थिति ले लो और बस साँस लें! आपके चेहरे पर वाष्प को पकड़ने के लिए अपने सिर पर और कंटेनर के चारों ओर एक तौलिया रखो - आप इस समय 5-10 मिनट के लिए सांस ले सकते हैं और आप हर दिन उपचार 2-3 बार दोहरा सकते हैं।
  • जब आप भीड़ से राहत देने के लिए स्नान करते हैं तो आप अपने पसंदीदा जरूरी तेल के 3 से 6 बूंदों को एक ह्युमिडिफ़र या बाथ पानी में जोड़ सकते हैं।
  • क्योर द 100 डे कफ (वयस्क) हॉलिस्टिस्टिक चरण 21
    4
    छाती पर अरंडी के तेल का एक मिश्रण लागू करें। यह तैयारी के लिए ठंड दबाया अरंडी का तेल के 100 मिलीलीटर, 1 या लहसुन (बारीक कटी हुई), 1 बड़ा चम्मच ताजा कसा हुआ अदरक के 2 लौंग, नीलगिरी के तेल की 3-4 बूंदें और लाल मिर्च की एक चुटकी की जरूरत है। एक कटोरे में सभी अवयवों का मिश्रण करें और अच्छी तरह से मिश्रण करें। इस आटे को छाती पर लागू करें, अधिमानतः एक पुराने टी-शर्ट के तहत जो आप बर्बाद भी कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप किसी भी अन्य घटक के बिना ही, अरंडी का तेल अकेले उपयोग कर सकते हैं। अपनी छाती पर रखने के लिए और फिर कपड़ा पर कुछ पारदर्शी फिल्म डालकर नरम कपड़े पर सीधे डालें - इस बिंदु पर, आप 30-60 मिनट के लिए प्लास्टिक की चादर पर एक गर्मी स्रोत लागू कर सकते हैं कास्टर ऑयल एक विरोधी भड़काऊ है और कुछ शोधों से पता चला है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है।
  • 100 दिन की खांसी (वयस्क) हिस्टिस्टिस्टी चरण 22 के अनुसार शीर्षक वाली छवि
    5
    डार्क चॉकलेट खाओ आखिरकार, आप बीमार हैं और आप अपने आप को अपने आप को सब कुछ दे सकते हैं! 50-100 ग्राम डार्क चॉकलेट खाने से खासतौर पर खांसी को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। हालांकि दूध चॉकलेट में यह प्राकृतिक एल्कालोइड भी शामिल है, इसकी एकाग्रता इतनी अधिक नहीं है और इसके परिणामस्वरूप फ्लक्स के रूप में प्रभावी नहीं है।
  • टिप्स

    • पर्थसिस को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है टीकाकरण करना। आमतौर पर, पहली खुराक डिप्थीरिया और टेटनस वैक्सीन (डीटीपीए वैक्सीन) सहित शिशुओं और बच्चों को दी जाती है। यह माना जाता है कि वयस्कों को भी हर 10 साल में एक ही वैक्सीन को याद करना चाहिए।

    चेतावनी

    • हमेशा अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को किसी भी अन्य नुस्खे या ओवर-द-काउंटर दवाइयों को सूचित करें जो आप ले रहे हैं।
    • इस आलेख में वर्णित सभी सुझावों को संबोधित किया गया है केवल वयस्कों के लिए - उन्हें बाल रोग विशेषज्ञ के साथ पहले चर्चा के बिना बच्चों पर अभ्यास करने की कोशिश मत करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com