कैसे कॉमिक्स स्टोर करने के लिए

क्या आपने कभी सोचा है कि आपके सुपरमैन, डायलन डॉग या आपके अन्य संग्रहणीय कॉमिक्स के संग्रह को रखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है, ताकि वे भविष्य की पीढियों को पारित करने के लिए उत्कृष्ट स्थिति में रहें? चाहे आप अपने कॉमिक्स को भावनात्मक मुद्दों के लिए या निवेश के रूप में संरक्षित करते हैं, उनका मूल्य उनकी स्थिति संरक्षण से काफी प्रभावित होता है।

कदम

1
कॉमिक्स को सावधानी से संभाल लें। कॉमिक्स को छूने से पहले अपने हाथ साबुन और पानी से धो लें सिर्फ अपने हाथों को गीला मत करो, या वे गंदे रहेंगे! साबुन के साथ, आप अपने हाथों पर किसी भी शेष तेल को निकाल देंगे, जो कवर पर या अंदर के पन्नों पर दाग छोड़ सकते हैं। अपने कॉमिक्स को छूने से पहले दस्ताने पहनने का यह एक अच्छा विचार होगा। बाध्यकारी के लिए कभी कॉमिक बुक न रखें - बल्कि, इसे ऊपर या नीचे से, खुली ओर से ले जाएं बाध्यकारी अधिक बरकरार है, कॉमिक बुक का मूल्य अधिक है
  • 2
    प्रत्येक कॉमिक को एक कड़ी तल के साथ रखें, बेहतर अगर पुस्तकों और पसंदों को संग्रहीत करने के लिए विशेष रूप से बनाया गया हो
  • कवर के लिए के रूप में, mylar में लोगों को सबसे अच्छा माना जाता है (सलाह अनुभाग देखें)। यद्यपि वे बेहतर हैं, ये कवर संभवत: आवश्यक नहीं हैं, यदि आप समय-समय पर कॉमिक्स का ध्यान रखना और प्लास्टिक की थैलियों को बदलने के लिए जब आप पीले नोटिस शुरू करते हैं
  • कॉमिक्स का समर्थन करने और कोनों को नुकसान रोकने के लिए कठोर नीचे महत्वपूर्ण है। किसी भी मामले में, भले ही अम्ल के बिना कठोर नीचे किया गया हो, हो सकता है कि यह समय के साथ खाया गया हो, किताबों पर पीले धब्बे पैदा करने का जोखिम उठाया हो। सल्फेट हार्ड बोर्ड, एक तरफ lacquered, लंबी अवधि के भंडारण के लिए उपयुक्त हैं (< 5 साल), और कॉमिक्स को लेपित पक्ष पर आराम करना चाहिए - खुला पक्ष, वास्तव में, छवियों को मिटा सकता है लंबे कॉमिक्स रखने के लिए, पूरी तरह से lacquered बोर्डों के लिए देखो।
  • रोज़ का इस्तेमाल करने के लिए, कठोर समर्थन वाले नियमित बैग ठीक होते हैं, जब तक कि आप क्लोरीन के साथ कुंवारी लैकक्वेयर समर्थन प्लेटों के साथ मेरीलर का प्रयोग न करें। किसी भी मामले में, आपको कम से कम हर 7 साल में अपने कठोर तल के साथ बैग बदलना चाहिए।
  • 3
    कॉमिक्स पुनर्क्रमित करें कॉमिक्स के अपने संग्रह को व्यवस्थित करें और उन्हें स्टोर करने के लिए एसिड-फ्री बॉक्स प्राप्त करें। कॉमिक्स को स्टोर करने के लिए एक अच्छा बॉक्स एसिड-फ्री कार्डबोर्ड से बने कोई कार्डबोर्ड बॉक्स है। आप एक भंडारण बॉक्स का उपयोग भी कर सकते हैं जिसे किसी भी स्टेशनरी और भंडारण की दुकान पर खरीदा जा सकता है।
  • 4
    अपने कॉमिक्स को शांत और शुष्क वातावरण में रखें यह आदर्श 21 डिग्री सेल्सियस से नीचे तापमान 50-60% सापेक्षिक आर्द्रता के साथ होगा, जहां थोड़ा प्रकाश होता है और जहां आर्द्रता और तापमान में उतार-चढ़ाव नहीं होता है। एक निर्मित अलमारी आम तौर पर ठेठ घर में कॉमिक्स को स्टोर करने के लिए सबसे अच्छी जगह होती है। यदि आप कर सकते हैं, तो तहखाने में कॉमिक्स को संग्रहित करने से बचें, अन्यथा, यदि एक पानी की पाइपलाइन फट जाएगा, तो आपके कॉमिक्स हमेशा के लिए खो जाएंगे। यदि आप कॉमिक्स को तहखाने में रखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि बक्से को मंजिल से कम से कम 30 सेंटीमीटर ऊपर उठाया गया है, ताकि वास्तव में बाढ़ हो, कॉमिक्स तक पानी कम होने की संभावना कम है। कॉमिक्स का सबसे खराब दुश्मन आर्द्रता है, जो कि केवल आग में है इसके अलावा, अगर आपने कॉमिक्स को तहखाने में रखने का फैसला किया है, तो आपको उन्हें प्लास्टिक के कंटेनर में रखने पर विचार करना चाहिए, ताकि बाढ़ में वास्तव में ऐसा हो, पानी कंटेनर में प्रवेश नहीं करेगा। इसके अलावा, प्लास्टिक कंटेनर भी फ्लोट कर सकता है - लेकिन उम्मीद है कि आप इस तरह के एक गंभीर बाढ़ में खुद को कभी नहीं मिलेंगे।
  • 5



    नियमित रूप से कॉमिक्स की स्थिति की जांच करें सुनिश्चित करें कि कोई दाग और रंग, पीली और ढालना का नुकसान नहीं है। यदि आप मोल्ड की गंध देखते हैं, तो कॉमिक्स को दूषित कंटेनर से हटा दें, उन्हें हवा में सूखा और 2-3 दिनों के बाद फिर से जाँच करें। यदि आप अभी भी गड़बड़ी की गलती करते हैं, तो उन्हें तुरंत एक नया बैग में डाल दें आखिरकार, यदि मोल्ड की गंध बनी रहती है, तो सबसे अच्छा काम दूषित पुस्तकों या पृष्ठों को नष्ट करने, या कम से कम उन्हें संग्रह के बाकी हिस्सों के साथ नहीं डालना होगा। मोल्ड एक जीवित चीज है और अन्य पुस्तकों के लिए माइग्रेट करने की क्षमता है, जो कि मैलेर में कवर के माध्यम से भी गुजर रहा है, उन्हें नष्ट करने (मूल्य के नुकसान के बारे में बात किए बिना: मोल्ड के थोड़ा सा संकेत, और संभावित खरीदार अब आपकी रुचि नहीं लेंगे पुस्तक)।
  • 6
    अपने संग्रह को सुनिश्चित करें कॉमिक्स घर पर नीति द्वारा कवर नहीं किए जाते हैं, भले ही वे एक संग्रह का हिस्सा हों - उन्हें एक अलग व्यक्तिगत नीति की आवश्यकता होती है। यदि आपका संग्रह बड़ा और मूल्यवान है, तो चोरी या आग के मामले में आपको कवर करने के लिए बीमा एजेंट से परामर्श करें
  • 7
    अंत में, एक पेशेवर, ज्ञात और सम्मानित कंपनी से अपनी पुस्तकों को वर्गीकृत करने के लिए विचार करें यह कॉमिक्स के लिए परम सुरक्षा है, क्योंकि वे एक विशेषज्ञ टीम द्वारा वर्गीकृत किए जाने के बाद एल्किलिन लीकर्स के साथ ऐक्रेलिक कंटेनर में सील कर रहे हैं। यदि आपको किसी भी कारण से पुस्तक खोलने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए इसे संभावित खरीदार को दिखाने के लिए, उन्हें फिर से मुहरबंद किया जा सकता है और एक छोटे भुगतान पर पुनः प्रमाणित किया जा सकता है
  • टिप्स

    • गोल्डन और रजत आयु की किताबें पीला और उनके कागज (यानी न्यूज़प्रिंट) की वजह से अधिक दुर्व्यवहार करने के लिए अतिसंवेदनशील हैं। नई किताबें एसिड मुक्त कागज के साथ छपी जाती हैं, इसलिए जब तक कि वे नियमित रूप से प्रकाश, पानी या आग से अवगत न हों, उन्हें कम सावधानीपूर्वक देखभाल की आवश्यकता होती है।
    • यह mylar खरोंच करने के लिए बहुत आसान है यदि आप अक्सर अपने संग्रह को संभालते हैं, तो आप पा सकते हैं कि मैलेर कवर फीका शुरू हो जाते हैं। यह उनकी दक्षता को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन अगर आप कॉमिक बेचने का निर्णय लेते हैं, तो आप एक नए कवर का उपयोग करना अच्छा लगेगा।
    • सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले बैग और बोर्ड देखभाल के लिए विकल्प नहीं हैं जिन्हें कॉमिक्स के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए।
    • याद रखें, केवल कॉमिक्स या वित्तीय उद्देश्यों के लिए कॉमिक्स नहीं संग्रहित किए जाते हैं दोनों कलात्मक पहलू में और कुछ कॉमिक्स की साजिश में, यह महान मूल्य के मोती मिलना संभव है। उन्हें अच्छी तरह से व्यवहार करें और उन्हें बुद्धिमानी से स्टोर करें, लेकिन याद रखें कि वे सब से ऊपर पढ़े और आनंद लेते हैं!
    • सुनिश्चित करें कि जिस बॉक्स को आपने खरीदने का फैसला किया है वह कॉमिक्स को पकड़ने के लिए काफी बड़ा है (पुराने कॉमिक्स सबसे विविध हैं) स्वर्ण और सिल्वर एज कॉमिक्स सामान्य कॉमिक्स से बड़े होते हैं, और उन्हें एक विशेष बॉक्स की आवश्यकता होगी क्योंकि वे नियमित रूप से एक में फिट नहीं होते हैं।

    चेतावनी

    • कॉमिक्स को सुरक्षित में न रखें जाहिरा तौर पर, तिजोरी की ज्योतिरोधी सामग्री, म्यूलर में घुसना कर सकती है और कॉमिक्स की गिरावट की प्रक्रिया को तेज कर सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कॉमिक्स
    • मैलेर या पॉलीथीन बैग
    • बैग के लिए धन के रूप में उपयोग किए जाने वाले क्षारीय आरक्षित के साथ एसिड के बिना गोलियां
    • एसिड के बिना कॉमिक्स के कंटेनर
    • एक्सेल, कॉमिकबेस, कलेक्लेज़ या अन्य सॉफ़्टवेयर जो आपके संग्रह का आयोजन करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com