युवा बच्चों के लिए शैक्षिक खेल कैसे खोजें

जब मज़ा आता है तो सीखना आसान है यह विशेष रूप से युवा बच्चों के लिए सच है: समय सीमा जिसमें वे ध्यान दे सकते हैं और ध्यान केंद्रित रहना कम हो जाता है, इसलिए शैक्षिक क्षणों को दिलचस्प बना दिया जाना चाहिए। संख्याओं, आकृतियों और रंगों को पहचानने के समान क्षमताओं और गिनती और इसी तरह की चीजों की पहचान करने वाली क्षमताओं को इंटरैक्टिव शैक्षिक खेलों के माध्यम से जीवन के पहले वर्षों में विकसित किया जा सकता है।

कदम

विधि 1
खोजना गेम पहले से तैयार है

टॉडल्स के लिए लर्निंग गेम्स खोजें शीर्ष शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
शिक्षक और चाइल्डकैअर सहायकों से सलाह के लिए पूछें जब माता-पिता अपने बच्चों के लिए शैक्षिक खेल खोजना चाहते हैं, तो उन शिक्षकों और देखभालकर्ताओं से सलाह लेने का एक अच्छा विचार है जो पहले से ही उनके लिए देखभाल कर रहे हैं।
  • ये लोग शैक्षिक सेटिंग में बच्चों के साथ दैनिक काम करते हैं, और संभवत: आपके बच्चे के लिए उपयुक्त खेलों के लिए विचारों की पेशकश करने में सक्षम होंगे, या कम से कम उपयोगी जानकारी देने के लिए जहां उन्हें ढूंढना है।
  • मास्टर्स के माता-पिता के पास तुरंत संसाधन उपलब्ध नहीं हैं माता-पिता पूछ सकते हैं कि क्या नर्सरी स्कूल में किताबें या संसाधन हैं जिनसे एक दिन या एक सप्ताह के अंत तक उधार लिया जा सकता है
  • टॉडलर्स के लिए लर्निंग गेम्स खोजें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    शैक्षिक पुस्तकें खोजें सार्वजनिक पुस्तकालय या निकटतम बुकस्टोर पर जाएं शैक्षिक पुस्तकें अनुभाग पर एक नज़र डालें, या सूची में खोज करें, शायद ऑनलाइन भी उपलब्ध है
  • बच्चों के शिक्षकों और शरण मालिकों के लिए पुस्तकों की खोज, संभवतः शीर्षक में बच्चों के लिए शैक्षिक खेलों के संदर्भ के साथ।
  • जब आप पुस्तकों को प्राप्त कर लेते हैं, तो प्रत्येक पुस्तक के शुरूआत में या नीचे दिए गए सभी सामग्री की अनुक्रमणिका देखें। उन गेमों के लिए खोज करें जो उन विषयों को कवर करती हैं जिनके लिए आपका बच्चा पहले से रुचि दिखा रहा है यदि वह गणित पसंद करते हैं, तो गेम को सिखाने के लिए देखो यदि वह इमारत पसंद करता है, तो वह खेल के लिए दिखता है कि किसी तरह इसमें इस क्षमता शामिल है।
  • यदि पुस्तकों में व्यावहारिक विचार होते हैं, तो उन्हें अपने बच्चे के साथ खेलने के अभ्यास में डालने से पहले उन्हें बेहतर पढ़ने और विस्तार में जाने के लिए उन्हें घर ले जाएं।
  • टॉगलर्स के लिए सीखना सीखें खोजें चरण 3
    3
    आप इंटरनेट पर शैक्षिक खेलों की एक अंतहीन संख्या पा सकते हैं। कई शैक्षिक संसाधन ऑनलाइन उपलब्ध हैं "छोटे बच्चों के लिए शैक्षिक गेम" के लिए Google पर खोज करने का प्रयास करें और परिणाम देखने के लिए स्क्रॉल करें कि आप किस प्रकार के गेम पा सकते हैं
  • कुछ खेल देखने के लिए कोशिश करें कि क्या वे आपके बच्चे के लिए उपयुक्त हैं। खोज कुंजी में अन्य शब्द जोड़ें, जैसे "छोटे बच्चों के लिए निशुल्क गेम्स" या "युवा बच्चों के लिए गणितीय शैक्षणिक खेलों" यह आपको खोज को कम करने और अपने बच्चे के लिए सबसे उपयुक्त परिणाम खोजने में मदद करेगा।
  • आप जितनी भी वर्णनात्मक शब्दों को जोड़ सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि जितनी अधिक शर्तें आप जोड़ते हैं, उतनी ही आप परिणामों को सीमित करते हैं: वे अधिक विशिष्ट होंगे, लेकिन बहुत कम होंगे अपने बच्चे के अनुरूप गेम ढूंढने के लिए परिणाम पृष्ठों के माध्यम से स्क्रॉल करें, जो उसकी पहुंच में है और उन्हें इसका आनंद मिलता है।
  • कुछ खेल "सामग्री" (गैर-इलेक्ट्रॉनिक) हो सकते हैं, अन्य इलेक्ट्रॉनिक हो सकते हैं, और अन्य ऑनलाइन भी हो सकते हैं। खेलने के दौरान अपना ध्यान रखने और रुचि रखने के लिए, कुछ प्रकारों को चुनने का प्रयास करें
  • टॉगलर्स के चरण 4 जानने के लिए लर्निंग गेम्स खोजें
    4
    उपयोग के लिए तैयार एक शैक्षिक गेम खरीदें माता-पिता, जो शैक्षिक खेल खरीदने के लिए तैयार हैं, के लिए स्टोर में कई उपलब्ध हैं।
  • माता-पिता को सबसे अधिक लोकप्रिय शैक्षिक खेल या जो अधिक तकनीकी रूप से उन्नत लगते हैं, उस पर खरीदारी का आधार नहीं होना चाहिए। हालांकि यह महत्वपूर्ण है, कि निर्माता बाल देखभाल के क्षेत्र में और शुरुआती वर्षों में बच्चे के विकास में विशेष है। Chicco और फिशर मूल्य विभिन्न आयु समूहों के लिए शैक्षिक खेलों में विशेषज्ञता वाले दो निर्माताओं के उदाहरण हैं।
  • यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता चुने गए गेम की आयु सीमा को ध्यान में रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह उनके बच्चे के लिए उपयुक्त है, लेकिन यह भी कि वे पहले से हासिल की गई कौशल के स्तर पर भी विचार करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि शैक्षिक क्षण मजेदार और प्रभावी है, ऐसे खेल खरीदने के लिए अच्छा है, जिसके लिए आवश्यक कौशल का स्तर पहले से ही बच्चे द्वारा हासिल की जाने वाली तुलना में थोड़ा अधिक है, ताकि वह जो पहले से ही जानता है उसे मुश्किल में डाल सके।
  • एक प्रकार का शैक्षिक खेल जिसे आप "तैयार करने के लिए तैयार" खरीद सकते हैं, इलेक्ट्रॉनिक गेम हैं जो आपको पत्र पहचानने और पेन के साथ स्लेट पर लिखने के लिए सिखाते हैं, जैसे Chicco द्वारा "Cybearpad"
  • विधि 2
    अपने खुद के खेल बनाएं

    टॉडलर्स के लिए लर्निंग गेम्स खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    1
    अपने बच्चे के लिए शैक्षिक गेम बनाने और बनाने के लिए डरो मत। बच्चों के लिए सभी शैक्षिक खेल जो अब माता-पिता के लिए उपलब्ध हैं, किसी के विचार से पैदा हुए थे जो एक बच्चे को कुछ अवधारणाओं या कौशल को सिखाना चाहते थे।
    • मूल रूप से खेल के लिए विचार किया गया था, जो लोग अन्य सभी माता पिता से अलग नहीं हैं।
    • इसका मतलब यह है कि किसी को खेल के लिए कोई अच्छा विचार हो सकता है जो कि एक छोटे बच्चे के लिए कुछ नया सिखाता है।



  • टॉडल्स के लिए लर्निंग गेम्स खोजें शीर्ष शीर्षक छवि 6
    2
    घर पर जो कुछ पता चलता है, उसके द्वारा बनाई गई अन्य गेम से प्रेरित हो जाओ। उदाहरण के लिए, किसी को एक बच्चे को विभिन्न रंग, गिनती और जोड़ी को पहचानने के लिए सिखाने के लिए विभिन्न रंगों और शैलियों के साफ मोजे के साथ एक टोकरी का उपयोग करने का विचार था।
  • घर-निर्मित शैक्षिक खेल के लिए एक और अच्छा विचार समान मैग्नेट के दो सेट खरीद सकते हैं और उन्हें एक धातु कंटेनर में रख सकते हैं। बच्चा ढक्कन को एक पैनल के रूप में उपयोग कर सकता है, जिस पर मैग्नेट को रखा जाता है ताकि वह कंटेनर में दूसरे दो को चिपका सके।
  • स्वाभाविक रूप से, यह महत्वपूर्ण है कि चुना मैग्नेट घुटन के जोखिम को पेश नहीं करते हैं।
  • टॉगलर्स के लिए लर्निंग गेम्स खोजें शीर्ष 7 शीर्षक चित्र
    3
    चित्र के साथ कार्ड का उपयोग करके खेल बनाएं यदि आपका बच्चा रंग पहचानने के लिए सीख रहा है, उदाहरण के लिए, कार्ड और महसूस-टिप पेन का उपयोग करें: बोर्ड के सामने एक रंग का आकृति (एक वृत्त, एक डॉट या एक चौकोर) बनाएं और इसे अपने सामने रखने वाले बच्चे को दिखाएं।
  • समझाओ कि यदि आप एक पंक्ति में चार कार्ड लगाते हैं, तो आपको एक पुरस्कार मिलेगा। तब, जब उसने अपना लक्ष्य हासिल किया है, तो उसे इलेक्ट्रॉनिक गेम के लिए समय दें या वह जो कुछ भी पसंद करता है।
  • कार्ड को पढ़ना मुश्किल नहीं होना चाहिए। अगर लोग अभी भी "माँ", "पिता" और "दादी" कहने के लिए सीख रहे हैं, तो वे लोगों की छवियों को भी शामिल कर सकते हैं। कार्ड के रंग और आकार या जानवरों की छवियां हो सकती हैं। जो भी बच्चा पहचान सकता है और नाम उपयुक्त हो सकता है।
  • टॉगलर्स के लिए सीखना सीखें खोजें चरण 8
    4
    बाहर खेलने के लिए शैक्षिक खेलों के बारे में सोचो माता-पिता इस तथ्य का लाभ उठा सकते हैं कि बच्चे को सड़क पर बाहर होना पसंद है। अपने बच्चे के साथ बाहर जाओ
  • बच्चे को हरे, नीले, नारंगी, या किसी अन्य रंग को इंगित करने के लिए कहें, जहां से यह देखा जा सकता है। उन सभी हरे रंग की चीजों को इंगित करने के लिए उससे पूछें जो वह देखता है। एक चुनौती पेश करने का प्रयास करें: हरे / लाल / नीले / बैंगनी / सफेद वस्तुओं का पहला संकेत कौन कर सकता है?
  • खेल को "भौतिकता" जोड़ें: पहले "नीले फूल" की ओर चलने के लिए या "भूरे पेड़ के तने" को छलांग लगाने का प्रबंधन कौन करता है? इस तरह से बच्चे रंगों के नाम सीखते हैं, माता-पिता के साथ समय बिताते हैं और शारीरिक व्यायाम करते हैं।
  • टॉडलर्स के लिए सीखना सीखें खोजें शीर्ष 9 चित्र
    5
    अपने दैनिक कार्यों से प्रेरित हो जाओ एक माता पिता अपने बेटे की कंपनी में हर दिन जो खरीदारी करता है, घर से साफ करने के लिए, एक छोटी सी कल्पना के साथ, एक शैक्षिक खेल में बदल सकता है।
  • हर रोज़ मामलों में बच्चे को कुछ उपयोगी सिखाने के अलावा, ऐसा करने से बच्चे और माता-पिता दोनों के लिए अधिक मनोरंजक बनाने में मदद मिलती है।
  • टॉडल्स के लिए लर्निंग गेम्स ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    6
    घर के चारों ओर मिलती-जुलती चीजें इकट्ठा करें और कुछ शैक्षिक खेलों के लिए विचारों की पेशकश कर सकते हैं। कुछ माता-पिता सभी वस्तुओं को एक साथ रखना चुनते हैं, जिन्हें उन्हें शैक्षिक खेलों के लिए उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, शायद उन्हें एक आकर्षक बॉक्स में इकट्ठा करके जो बच्चों को आकर्षित कर सकते हैं।
  • यदि प्रश्न में ऑब्जेक्ट साफ है, तो इसमें कोई तेज तत्व नहीं हैं और घुटन का जोखिम नहीं पेश करता है, शायद इसका उपयोग करना संभव होगा कुछ अभिभावकीय वेबसाइटों में आम वस्तुओं की सूची होती है जो उपयोगी साबित हुई हैं!
  • यहां तक ​​कि सबसे सस्ता दुकानें उपयोगी वस्तुओं के लिए उपयोगी हो सकती हैं जिन्हें कम कीमत पर खरीदा जा सकता है लेकिन अभी भी गेम बनाने के लिए उपयोगी हैं (जैसे कि बर्फ की क्यूब्स बनाने के लिए मोल्ड)।
  • टिप्स

    • छोटे बच्चों के लिए यह सरल रखना आसान है। प्रतिस्पर्धा के आधार पर, नियमों से समृद्ध सबसे जटिल गेम और जिसमें आप जीते या हारते हैं, वे बड़े बच्चों के लिए अधिक उपयुक्त हैं। युवा बच्चों को जब वे खेलते हैं, तो पता लगाना चाहते हैं, इसलिए उनके लिए खेल अधिक खुले, कम "कठोर" होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com