मूर्तिकला कैसे करें

चाहे आप में माइकलॅन्जेलो खोजना चाहते हों, या अपने अनुप्रयोगों में वास्तव में सुधार करने के लिए मॉडल बनाएं "विकास और डिजाइन", मूर्तिकला एक महान शौक और कौशल है जो सीखा जा सकता है, और जरूरी किसी भी तरह की सहज कलात्मक क्षमता की आवश्यकता नहीं है कोई भी यह कर सकता है! वहाँ कई सामग्री है कि मूर्तिकला करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन सबसे आम है, और भी सबसे आसान सिखाने और सीखना, मिट्टी है इस गाइड में दिए गए निर्देशों का विशेष रूप से मिट्टी के साथ मूर्तिकला बनाना है, लेकिन बुनियादी सिद्धांत कई अलग-अलग तरीकों पर लागू किए जा सकते हैं।

चेतावनी: अपने अंतिम मूर्तिकला में उन्हें लागू करने से पहले, हमेशा विभिन्न तकनीकों को आरक्षित मिट्टी के साथ आज़माएं। यहां तक ​​कि जलने से बचने के लिए ठोसकरण प्रक्रिया को भी सावधानीपूर्वक जांचना चाहिए।

कदम

भाग 1

बेस बिल्डिंग
छवि का शीर्षक Sculpt Step 1
1
स्केच अपनी परियोजना आपको शुरू करने से पहले यह हमेशा करना चाहिए। यह सही होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको क्या करने जा रहे हैं इसके बारे में उचित मार्गदर्शन प्रदान करना होगा। देखने के विभिन्न बिंदुओं से मूर्तिकला ड्रा, यह समझने के लिए कि कैसे विभिन्न सतहों शामिल हो गए हैं, ऊंचाई है कि अलग-अलग हिस्सों होना आवश्यक है, वास्तविक अनुपात, और इतने पर में।
  • एक वास्तविक पैमाने पर मूर्तिकला के स्केच को आकर्षित करना बेहद उपयोगी हो सकता है। यदि यह बहुत बड़ा था, तो इसके बारे में चिंता मत करो, लेकिन अगर आपके पास मौका है, तो इसे करें।
  • 2
    कवच बनाओ कवच एक तकनीकी शब्द है जो मूर्तिकारों का उपयोग करने के लिए संकेत मिलता है "समर्थन संरचना"। मूर्तिकला के कंकाल के रूप में कवच के बारे में सोचो यह एक महत्वपूर्ण तत्व है क्योंकि यह मूर्तिकला बहुत नाजुक बनने से रोकता है और यह आसानी से टूटता है।
  • यह आमतौर पर तार से बना होता है, इसकी मोटाई मूर्तिकला के आकार पर निर्भर करती है। हालांकि, अगर आपकी मूर्तिकला छोटा है या आपके पास तार उपलब्ध नहीं है, तो आप अन्य सामग्री का भी उपयोग कर सकते हैं। सरल छड़ी या टूथपिक्स भी काम कर सकते हैं। बड़े लोगों के लिए, यह पीवीसी या हाइड्रोलिक पाइप का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    छवि का शीर्षक Sculpt Step 2 Bullet1
  • स्केच का जिक्र करते हुए, निर्धारित करें "भागों" मूर्तिकला का मुख्य भाग उन पंक्तियों की जांच करें जो क्षेत्रों को परिभाषित करते हैं और वे दूसरे टुकड़ों से कैसे जुड़ते हैं एक बार फिर, एक कंकाल की कल्पना करो अपने कवच को उन पंक्तियों के साथ बनाएं
    छवि का शीर्षक Sculpt Step 2 Bullet1
  • छवि शीर्षक शिल्प चरण 3
    3
    भराव सामग्री जोड़ें। अपनी मूर्तिकला की मांसलता के रूप में इसे सोचो यह आम तौर पर प्रचुर मात्रा में अपशिष्ट पदार्थ, सस्ते और हल्का है के रूप में यह आप माल की लागत को बचाने के लिए अनुमति देता है, और यह भी कहना है अपने अंतिम मूर्तिकला के हल्के वजन (यह आसान ले जाने के लिए कर रहे हैं और जोखिम है कि आप तोड़ सकता को कम करती है) यह महत्वपूर्ण है।
  • इस उद्देश्य के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्रियां आम तौर पर चिपकने वाली टेप या पेंटिंग, टिन पन्नी, अखबारों की चादरें, या खराब गुणवत्ता वाले मिट्टी (अनुशंसित नहीं) के लिए हैं।
  • भाग 2

    मूर्तिकला को आकार दें
    छवि का शीर्षक Sculpt Step 4
    1
    व्यापक अनुभागों से प्रारंभ करें एक बार आपके कवच और भरे हुए सामग्री को रखा गया है, तो आप उस सामग्री को जोड़ना शुरू कर सकते हैं जिसे आप चित्रित करने के लिए चुनते हैं। इस गाइड के उद्देश्य के लिए, हम पॉलिमर मिट्टी का उपयोग करेंगे (सुपर स्कल्पी या समान)। आकार देने के लिए व्यापक स्पर्श से प्रारंभ करें इस बिंदु पर आपको केवल आधार के साथ काम करने की ज़रूरत है यदि आप किसी जीवित प्राणियों को मूर्तिकला बनाना चाहते हैं (जैसे कि किसी व्यक्ति या एक जानवर), तो इन भागों को उस प्राणी के बड़े मांसल समूहों की तरह दिखना बेहतर होता है।
  • छवि का शीर्षक Sculpt Step 5
    2
    छोटे अनुभाग जोड़ें अपनी मूर्तिकला के आकार को अधिक सावधानी से परिभाषित करना शुरू करें इस स्तर पर, आप अभी भी मिट्टी या अन्य सामग्री जोड़ना चाहिए ये अतिरिक्त, बड़े टुकड़ों के लिए, मूर्तिकला के सामान्य आकार को परिभाषित करते हैं, लेकिन वे छोटे सतहों को कवर करेंगे। जीवित प्राणियों के उदाहरण के साथ जारी रहना, ये छोटे मांसपेशियों के समूह होंगे, लेकिन अन्य तत्व जैसे कि लंबे बालों के मूल आकार (फर नहीं)।
  • छवि का शीर्षक Sculpt Step 6
    3
    विवरण को मूर्तिकला देना एक बार जब आप मूल रूप को समाप्त कर लेंगे, तो आप सामग्री को निकालना शुरू कर सकते हैं या इसे बेहतर तरीके से व्यवस्थित कर सकते हैं। यह वह चरण है जिसमें इसे पारंपरिक अर्थों में बनाया गया है। ले जाएँ और आदेश निश्चित आकार प्राप्त करने के लिए व्यापक भागों smoothens, और सबसे छोटा विवरण (एक गाल की हड्डी के कोण, एक हाथ के जोड़ों, आदि) देना शुरू होता है।
  • दो पिछले चरणों में आप अधिकतर अपने हाथों का उपयोग करेंगे, जब तक कि मूर्तिकला बहुत छोटा न हो। इस चरण के लिए, हालांकि, आपको कुछ टूल्स का उपयोग करना शुरू करना पड़ सकता है। आप मूर्तिकला के लिए विशेष उपकरण का उपयोग कर सकते हैं या आप किसी को सुधार सकते हैं विषय के अधिक गहराई से चर्चा के लिए अगले अनुभाग पर जाएं।
  • भाग 3

    अपनी मूर्तिकला के लिए संगतता दें
    छवि का शीर्षक Sculpt Step 7
    1



    विभिन्न सतहों के ढांचे को पहचानें अपनी मूर्तिकला की जांच करें और विभिन्न सामग्रियों के बारे में सोचें जो वास्तविकता में उस वस्तु को बनाएगी (मांस, बाल, कपड़े, पत्थर, कांच, फर, आदि)। मूल स्केच का उपयोग करना, या एक पूरी तरह से नया उपयोग करने के लिए, पहचानें कि विभिन्न भागों के लिए किस तरह की निरंतरता का उपयोग करना है।
    • कुछ शोध करो वह कई तस्वीरों को देखता है जो विभिन्न संरचनाओं को समझने के लिए पुन: उत्पन्न करता है कि वे कैसे काम करते हैं। यह आपको पता चलेगा कि यह कैसे जटिल हो सकता है। उदाहरण के लिए, बाल, किस्में में बढ़ता है और आपको प्रत्येक व्यक्ति के लॉक की लंबाई, लेआउट और दिशा पर ध्यान देना होगा।
  • छवि का शीर्षक स्कुलप्ट चरण 8
    2
    विभिन्न सतहों को स्थिरता से पारंपरिक या तात्कालिक टूल का उपयोग करके, एक समय में एक अनुभाग प्रारंभ करें। केवल मूर्तिकला के लिए उपयुक्त उपकरणों की सीमित संख्या की आवश्यकता होती है, और लगभग सभी को आम घरेलू वस्तुओं का उपयोग करके सुधार किया जा सकता है। आपको यह पता लगाने के लिए प्रयोग करना होगा कि आप कौन से बेहतरीन हैं- प्रत्येक मूर्तिकार अपने उपकरण का अलग-अलग उपयोग करता है
  • आम तौर पर, व्यापक सूचनाएं बड़े विवरणों को बनाने के लिए उपयोग की जाती हैं, जबकि पतली टिप वाले लोग उन्हें सटीक रूप से परिष्कृत करने के लिए उपयोग किया जाता है गोल सतह के निर्माण के लिए चम्मच के आकार के उपकरण का उपयोग किया जाता है अंगूठी वाले लोग अन्तर्निहित सामग्री को हटाने के लिए उपयोग किया जाता है। तेज धार के साथ कुछ भी कटौती करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
    छवि का शीर्षक Sculpt Step 8 Bullet1
  • आप एल्यूमीनियम पन्नी गेंदों, काली मिर्च, toothpicks कटर X-acto, एक टूथब्रश, धातु मोती की एक श्रृंखला, एक कंघी, बुनाई सुई, crochet हुक, बड़े और छोटे सिलाई सुई, कुकी कटर का उपयोग कर इन उपकरणों कोड़ा कर सकते हैं तरबूज, आदि काटने के लिए चम्मच
  • छवि का शीर्षक Sculpt Step 9
    3
    अपनी मूर्तिकला को कठोर बनाओ एक बार मिट्टी के साथ बड़ा काम समाप्त हो गया है, तो आप (यदि आप ड्यूरा अन्यथा इस कदम को छोड़ चाहते हैं) सख्त प्रक्रिया करने के लिए अपने मूर्तिकला जमा करना होगा। प्रत्येक प्रकार की मिट्टी में अलग-अलग सूखने की विधि होती है (गर्म हवा, बेक किया हुआ आदि) - उपयोग किए गए मिट्टी के निर्माता के मैनुअल की जांच करें।
  • मिट्टी को जलाने से बचने के लिए अधिकतम समय कम से कम समय तक पकाना सर्वोत्तम होता है (यदि संभव हो तो, कम अवधि के लिए कम तापमान का उपयोग करें)
  • भाग 4

    अंतिम स्पर्श जोड़ें
    छवि का शीर्षक Sculpt Step 10
    1
    अपनी मूर्तिकला पेंट करें यदि आप अपनी मूर्ति को रंगीन करना चाहते हैं, और आपके द्वारा उपयोग की गई सामग्री नहीं है, तो आप इसे पेंट कर सकते हैं। किस प्रकार की पेंट का इस्तेमाल किया जाता है वह इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री के गुणों पर निर्भर करेगा - ज्यादातर मामलों में ऐक्रेलिक पेंट ठीक हो सकता है। दूसरी ओर, पॉलिमरिक मिट्टी के लिए enamelled वार्निश आवश्यक (या कम से कम अनुशंसित) हैं
    • मूर्तिकला तैयार करने से पहले, इसे साबुन और पानी से धोकर या शराब के साथ रगड़कर तैयार करें।
    छवि का शीर्षक स्कुलप्ट चरण 10 बुलेट 1
  • यदि पेंट परत भी नहीं है, तो इसे कई बार पास करना आवश्यक हो सकता है
  • छवि का शीर्षक Sculpt Step 11
    2
    यदि आप चाहें तो पॉलिश जोड़ें ग्लॉसी वार्निश और एनामेल्स का उपयोग सतहों को बनाने के लिए किया जा सकता है, जिन्हें आंखों या खुले मुंह की तरह अधिक यथार्थवादी होना चाहिए। आपके द्वारा काम की जाने वाली सामग्री के लिए उपयुक्त पॉलिश और ग्लेज़ का उपयोग करें एक अच्छा बुनियादी विकल्प है मॉग्ज पिज।
  • 3
    अपनी आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न सामग्रियों को एक साथ रखो। एक और भी यथार्थवादी देखो बनाने के लिए, आप वांछित प्रभाव को प्राप्त करने के लिए आवश्यक विभिन्न सामग्रियों को मिला सकते हैं। आप अपनी मूर्ति के आधार के लिए किसी व्यक्ति की मूर्तिकला, असली कपड़े, या धूल, चट्टानों और काई के लिए वास्तविक बाल का उपयोग करना चाह सकते हैं।
  • टिप्स

    • मिट्टी के सबसे कठिन मिट्टी को नरम करना काम चिकनी, अधिक हो जाएगा, हाथों की गर्मी और वसा के लिए धन्यवाद।
    • एक बार सूखने पर, आप अपनी मूर्ति को उचित रंग के साथ चित्रित करके जीवंत बना सकते थे।
    • कठोरता में अलग-अलग मिट्टी के ब्रांड भिन्न होते हैं फर्म फर्म उत्कृष्ट है, और Sculpey मूल काफी नरम और कमजोर है। आप कठोरता को प्राप्त करने के लिए अलग-अलग मिट्टी मिश्रण कर सकते हैं, जब तक कि उनका एक ही खाना पकाने के तापमान होता है
    • जब आप उस पर काम नहीं कर रहे हों तो प्लास्टिक के साथ परियोजना को कवर करें
    • कर-ते-खुद टीवी कार्यक्रमों पर एक नज़र डालें।
    • चंद्रमा की रेत या पेपर माच के साथ अभ्यास करें।
    • Icicles छड़ बाहर चौरसाई के लिए अच्छा कर रहे हैं। आप कट करने के लिए किसी कटर का उपयोग कर सकते हैं

    चेतावनी

    • मिट्टी को न छूएं क्योंकि यह आसानी से जला सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com