कैसे एक अष्टकोना बनाने के लिए

एक अष्टकोना आठ पक्षों वाला बहुभुज है। सामान्य तौर पर, जब लोग शब्द के बारे में सोचते हैं "अष्टकोना", वे के बारे में सोचते हैं"नियमित अष्टकोण" - जिस पर एक ही आयाम के कोण और पक्ष हैं (जैसे स्टॉप सिग्नल)। केवल सरल सामग्रियों का उपयोग करते हुए, कई तरीकों से सटीक अष्टकोण बनाना आसान है - नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

कदम

विधि 1

एक शासक और एक प्रक्षेपक का उपयोग करें
मेक अ अष्टकोना चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने अष्टकोण के किनारे की लंबाई निर्धारित करें चूंकि नियमित बहुभुज के कोणीय आयाम तय होते हैं, केवल अष्टकोण के आकार और किनारे के आकार को निर्धारित करने के लिए आपको एकमात्र उपाय बड़ा पक्ष, बड़ा अष्टकोना ही होगा। आपके द्वारा आकर्षित करने के लिए उपलब्ध स्थान के अनुसार तय करें
  • मेक ए अक्टागन चरण 2 नामक छवि
    2
    प्रीसेट लम्बाई की रेखा खींचने के लिए एक शासक का उपयोग करें। यह आठ पक्षों में से पहला होगा एक बिंदु पर रेखा खींचें जिससे कि आप बहुभुज के बाकी हिस्सों को समायोजित कर सकें।
  • मेक अ अष्टकोना स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक प्रक्षेपक का उपयोग करना, यह 135 के कोण के निशान हैया लाइन से संबंधित 135 के कोने को ढूंढें और चिह्नित करेंया लाइन के दूसरे छोर पर भी 135 के कोण से शुरू होने वाली पहली पंक्ति के रूप में एक समान रेखा खींचेंया. यह अष्टकोण का दूसरा पक्ष होगा
  • ध्यान दें कि पंक्तियों को अंत बिंदुओं पर मिलना चाहिए उदाहरण के लिए, पुरानी एक के बीच में नई लाइन शुरू न करें।
  • मेक अ अष्टकोना चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    135 के कोणों के साथ लाइन बनाना जारी रखेंया पिछले वाले की तुलना में इस पद्धति का पालन करें जब तक आप एक पूर्ण नियमित अष्टकोना नहीं बनाते।
  • आपके डिज़ाइन में जमा होने वाली छोटी-छोटी मानवीय त्रुटियों के कारण, आखिरी ओर जो आप आकर्षित करते हैं वह 135 के कोण का सम्मान नहीं कर सकता हैया. आमतौर पर, यदि आपने सावधानी से तैयार किया है, तो आप पहले की शुरुआत के साथ सातवें हिस्से के अंत को जोड़ने के लिए बस शासक का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एक कम्पास और एक शासक का उपयोग करें
    मेक अ अष्टकोना चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक चक्र और दो लंबित व्यास खींचें कम्पास सरल उपकरण हैं, जो संपूर्ण सर्कल को आकर्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है। आपके द्वारा बनाए गए वृत्त का व्यास अष्टकोण का प्रमुख विकर्ण होगा - दूसरे शब्दों में, अष्टकोण के एक कोने से सीधे एक विपरीत दिशा में एक बड़ा चक्र इसलिए बड़ी अष्टकोना को जन्म देगा मंडल को आकर्षित करने के लिए एक कंपास का प्रयोग करें और ऐसा करने के बाद, चक्र के केंद्र में मिलने वाले दो लंबित व्यास खींचें।
  • मेक अ अष्टकोना चरण 6 नामक छवि
    2
    सबसे पहले एक थोड़ा बड़ा वृत्त केंद्रित करें। एक ही बिंदु पर कम्पास को पकड़े हुए, थोड़ा बड़ा त्रिज्या वाला एक चक्र बनाएं उदाहरण के लिए, यदि मूल त्रिज्या 5 सेमी है, तो आप त्रिज्या में 1.5 सेमी जोड़ सकते हैं और एक और चक्र बना सकते हैं।
  • बाकी की प्रक्रिया के लिए, इस नए व्यापक उद्घाटन के साथ कम्पास को पकड़ो।
  • मेक अ अष्टकोना चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    सर्कल के केंद्र में एक चाप ड्रॉ करें कंपास का केंद्र आंतरिक चक्र और उसके व्यास के बीच के एक चौराहों पर रखें सर्कल के केंद्र के पास एक चाप खींचने के लिए टूल का उपयोग करें आपको एक पूर्ण चक्र खींचना होगा - परिधि में एक बिंदु से दूसरे तक आने वाले एक आर्क।
  • मेक अ अष्टकोना चरण 8 नामक छवि
    4
    विपरीत दिशा में दोहराएं आंतरिक चक्र के चौराहे पर कम्पास का केंद्र रखो और इसके व्यास को विपरीत बिंदु पर रखिए, जिसकी आपने प्रयोग की थी और सर्कल के केंद्र में एक और चाप खींचना था। आपको आकृति एक को आकर्षित करना चाहिए "आंख" सर्कल के केंद्र में
  • मेक अ अष्टकोना चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    आंखों के कोने से निकलने वाली दो पंक्तियां बनाएं ऐसा करने के लिए एक शासक का उपयोग करें लाइनों को सर्कल को दो बिंदुओं में घुसने और वे व्यास को पार करने के लिए लंबे समय तक पर्याप्त होना चाहिए।
  • मेक अ अष्टकोना चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    आंतरिक चक्र और उसके व्यास के बीच के बीच के अंतराल के बिंदु से दो आर्चें बनाएं अब पिछले चरणों को दोहराने के लिए"अधिक" व्यास जो केंद्रीय क्रॉस बनाता है दूसरे शब्दों में, द्वितीयक व्यास और परिधि के बीच चौराहे बिंदु पर कम्पास का केंद्र लगाओ और सर्कल के केंद्र में आर्क को आकर्षित करें।
  • जब आप कर लेंगे, आपको दो देखना चाहिए "आंखें" वह एक दूसरे को काटना



  • मेक अ अष्टकोना चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक शासक का उपयोग करना, नई आंखों के कोनों से रेखा खींचना पहले के रूप में, आपको आंख के कोनों के माध्यम से दो सीधी रेखाएं आकर्षित करना होगा। लाइनों को सर्कल को दो बिंदुओं में घुसने और वे व्यास को पार करने के लिए लंबे समय तक पर्याप्त होना चाहिए।
  • जब चित्र, इन पंक्तियों को दूसरे आंख से खींची गई रेखाओं के साथ एक चौराह बनाना चाहिए।
  • मेक अ अष्टकोना स्टेप 12, शीर्षक वाली छवि
    8
    के कोनों से कनेक्ट करें "वर्ग" बस केंद्रीय क्रॉस और आंतरिक सर्कल के चौराहे पर पूरा हुआ ये अंक एक नियमित अष्टकोण के कोनों के रूप में बनाते हैं। अष्टकोण को पूरा करने के लिए उन्हें कनेक्ट करें
  • मेक ए अक्टागन चरण 13
    9
    सर्कल, लाइन और आर्क को मिटा दें, केवल अष्टकोना छोड़ दें बधाई! आपने सिर्फ एक नियमित अष्टकोना खींचा है!
  • विधि 3

    कार्ड को तह करना
    मेक अ अष्टकोण चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    वर्ग के एक टुकड़े के साथ शुरू करो। ध्यान दें कि काम या स्कूल में इस्तेमाल किए जाने वाले लगभग सभी प्रकार के पेपर आयताकार हैं और वर्ग नहीं हैं। उदाहरण के लिए, प्रिंटर पेपर आमतौर पर 21.5 9 सेमी x 27.94 है। इसका मतलब यह है कि आपको चौकोर शीट (मोटा गत्ता का आकार इस आकृति) मिलना होगा या फिर पेपर के एक हिस्से को चौकोर शीट बनाने के लिए करना होगा।
    • यदि आप पेपर काटने का फैसला करते हैं, तो सटीकता सुनिश्चित करने के लिए एक शासक का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ए 4 शीट को एक वर्ग में कटना चाहते हैं, तो एक शासक का उपयोग लंबी अवधि की छोटी लंबाई की लंबाई को मापने के लिए करें, फिर इसे काट लें
  • मेक अ अष्टकोना चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    अंदर वर्ग के कोनों मोड़ो। ध्यान दें कि ऐसा करके आप एक आठ-पक्षीय आकृति बनाएंगे। ये गुना अष्टकोण के चार पक्षों के रूप में काम करेंगे, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वे सही आयाम हैं यदि आप एक नियमित बहुभुज बनाना चाहते हैं। जोड़ किनारों को मापने के लिए एक शासक का उपयोग करें - आप पक्षों को उन दोनों के बीच की जगह के लिए जितना करीब हो सके।
  • ध्यान दें कि आपको कोनों को मोड़ नहीं करना चाहिए पूरी तरह से अंदर। यदि आपने किया है, तो आपके पास एक छोटा वर्ग होगा इसे केंद्र से आधे रास्ते के बारे में बजाय मोड़ो
  • मेक अ अष्टकोना चरण 16 नामक छवि
    3
    जोड़ों के साथ कैंची के साथ काटें जब आप अपने अष्टकोण के आकार से संतुष्ट हो जाते हैं, तो आंशिक रूप से कागज के कोनों को ढंक कर और परतों के साथ कट जाता है। आप एक या अधिक-कम समान लंबाई के पक्ष के साथ एक आठ-साइड आकार प्राप्त करना चाहिए - एक नियमित अष्टकोना
  • विधि 4

    एक अनियमित अष्टकोना बनाएँ
    मेक अ अष्टकोना चरण 17 नामक छवि
    1
    अलग लंबाई के आठ पक्षों का प्रयोग करें। यह उल्लेखनीय है कि, हालांकि लगभग सभी लोग शब्द का उपयोग करते हैं "अष्टकोना" नियमित अष्टकोण (एक ही आयाम के पक्ष और कोण के साथ) को संदर्भित करने के लिए, यह तकनीकी दृष्टि से, मौजूदा अष्टकोण का एकमात्र प्रकार नहीं है कोई आठ-पक्षीय आकार परिभाषा के द्वारा एक अष्टकोना है। इसलिए अलग लंबाई के आठ पक्षों के साथ एक आकृति खींचकर, आपको एक अनियमित अष्टकोना मिलता है
  • मेक अ अष्टकोना स्टेप 18 नामक छवि
    2
    विभिन्न आकार के कोणों का उपयोग करें पक्षों की लंबाई के लिए, अष्टकोष्ठक जरूरी नहीं कि 135 के सभी कोण हैंया. अगर आपके आकार में आठ पक्ष होते हैं, तो कोनों के आकार के आकार के रूप में, इसे अष्टकोना कहा जा सकता है
  • इस नियम के अपवाद ऐसे कोण हैं जो बिल्कुल 180 को मापते हैंया. सामान्य तौर पर, एक फ्लैट कोण बनाने वाली दो पंक्तियों को बहुभुज में एक तरफ माना जा सकता है।
  • मेक अ अष्टकोना चरण 1 का शीर्षक चित्र
    3
    प्रतिच्छेदन पक्षों का उपयोग करें यह ध्यान देने योग्य है कि विशेष प्रकार के बहुभुज, परिभाषित हैं "स्टार बहुभुज" जो लाइनों को छेदते हैं उदाहरण के लिए क्लासिक पांच पॉइंट स्टार, पांच पंक्तियों से खींचा जाता है, जो कई बिंदुओं में एक दूसरे को एक दूसरे को छिद्रता है। इसी तरह संभव है कि आठ अक्षरों की समान लंबाई की आठ लाइनें हों। आठ अंतर वाले पक्षों के साथ आंकड़े बनाना संभव है बिना एक सममित और व्यवस्थित सितारा बनाएं इन आकृतियों को अक्सर अष्टकोना माना जा सकता है "विशेष"।
  • टिप्स

    • आप सटीक होना चाहिए यदि आप एक पूर्णतः नियमित अष्टकोना खींचना चाहते हैं
    • कागज़, या दूसरी सामग्री को गुना करना आसान है, और चिकनी पक्षों के लिए एक चौकोर से अष्टकोण का निर्माण करना।

    चेतावनी

    • कैंची से खुद को काट न लें और कम्पास के साथ डंक न दें। यह दर्द होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com