एक समबाहु त्रिभुज कैसे आकर्षित करें

एक समभुज त्रिभुज एक शास्त्रीय ज्यामितीय आकृति है, जो समान लंबाई के तीन तरफ और समान चौड़ाई के संबंधित तीन कोणों के अनुसार होता है। एकदम सही मुक्त हाथ खींचना मुश्किल हो सकता है - कोने को आकर्षित करने के लिए एक परिपत्र वस्तु का उपयोग करना और पूरी तरह से सीधी रेखाएं खींचने वाला शासक प्रक्रिया सरल होगा। एक समभुज त्रिभुज कैसे आकर्षित करें, यह जानने के लिए जारी रखें।

कदम

विधि 1

कम्पास का उपयोग करें
चित्रित करें एक आरेखण एक समबाहु त्रिभुज चरण 1
1
एक सीधी रेखा खींचना शासक को कागज के एक टुकड़े पर रखें, फिर एक सीधी रेखा खींचने के लिए पेंसिल का उपयोग करें। अब जिस खंड को खींचा गया है, वह आंकड़ा के तीनों पक्षों में से एक है, इसलिए हमें उसी लंबाई के दो अन्य रेखाएं खींचनी चाहिए, लेकिन उन्मुख होना चाहिए ताकि पहले 60 डिग्री के दो कोण बन सके। सुनिश्चित करें कि शीट पर स्थान आपके त्रिकोण के सभी तीनों पक्षों को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त है।
  • चित्रित करें चित्रण एक समबाहु त्रिभुज चरण 2
    2
    एक संदर्भ के रूप में बस ट्रैक किए गए सेगमेंट का उपयोग करके कम्पास को खोलें यदि आप एक पेंसिल धारक का उपयोग कर रहे हैं, तो उचित स्लॉट में पेंसिल डालें और सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से इशारा किया गया है। खंड के एक छोर पर कम्पास की टिप रखें, फिर इसे खोलें ताकि पेंसिल की नोक पूरी तरह से दूसरे छोर से मेल खाती हो।
  • चित्रित करें एक समकोण त्रिभुज को ड्रॉ करें चरण 3
    3
    एक परिधि के एक चौथाई की चौड़ाई को चाप दें उस खंड के अंत से कम्पास की नोक को न हटाएं जिसमें यह स्थित है और इसके खोलने को संशोधित न करें। एक ऊपरी चाप खींचने के लिए आगे बढ़ें, जिसकी परिधि एक चौथाई के बराबर है।
  • ड्रॉ अ इक््विलेटल त्रिकोण चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    खंड के दूसरे छोर पर कम्पास की नोक की स्थिति किसी भी तरह से उपकरण खोलने के बिना इसे करें
  • चित्रित करें चित्रण एक समबाहु त्रिभुज चरण 5
    5
    दूसरा चाप खींचना एक हल्के हाथ के साथ, एक दूसरी चाप का पता लगाओ ताकि यह पिछले बीतने में खींची गई एक को छेद कर सके।
  • ड्रॉ अ समबाल त्रिभुज चरण 6 नामक छवि
    6
    दो किनारों के प्रतिच्छेदन बिंदु को हाइलाइट करें यह समतुल्य त्रिकोण का शिर्षक है जिसे हम चित्रित कर रहे हैं। अगर प्रारंभिक सेगमेंट पर प्रक्षेपित किया जाता है, तो प्रतिच्छेदन बिंदु केंद्र में बिल्कुल ठीक होना चाहिए, इसे पूरी तरह से आधा में विभाजित करना चाहिए। अब आप त्रिभुज के दूसरे दो पक्षों को आकर्षित करने में सक्षम हैं, पहले खंड के दो छोरों के शीर्ष के साथ जुड़ें
  • चित्रित करें चित्रित करें एक समबाहु त्रिभुज चरण 7
    7
    त्रिकोण को पूरा करें आकृति के दो लापता पक्षों का पता लगाने के लिए एक शासक का उपयोग करें। पिछले चरण (दो किनारों के प्रतिच्छेदन बिंदु) में स्थित शीर्ष के साथ मूल खंड के दो सिरों से कनेक्ट करें सुनिश्चित करें कि लाइनें पूरी तरह से सीधे हैं ड्राइंग को पूरा करने के लिए, निर्माण लाइनों को हटा दें ताकि त्रिकोण के केवल तीन पक्ष दिखाई दे सकें।
  • त्रिकोण को एक नया पृष्ठ पर निशान लगाने के लिए मूल्यांकन करना। इस तरह आप संबंधित निर्माण लाइनों का पता लगाने के बिना, एक संपूर्ण आंकड़ा प्राप्त करेंगे।
  • यदि आपको एक बड़ा या छोटा आंकड़ा आकर्षित करने की आवश्यकता है, तो बस आधार के रूप में उपयोग किए जाने वाले प्रारंभिक खंड की लंबाई को परिवर्तित करें। अब लंबाई, बड़ा परिणाम होगा।
  • विधि 2

    परिपत्र बेस से एक ऑब्जेक्ट का उपयोग करें

    यदि आपके पास कोई कम्पास या एक प्रोट्रैक्टर नहीं है, तो आप किसी ऑब्जेक्ट का उपयोग कर सकते हैं जिसमें एक परिपत्र बेस है। यह विधि मूल रूप से कम्पास के समान है, लेकिन इस मामले में यह थोड़ा सृजनात्मक होना आवश्यक है।

    चित्रित करें एक आरेखण करें एक समबाहु त्रिभुज चरण 8
    1
    एक परिपत्र वस्तु चुनें आप लगभग किसी भी बेलनाकार वस्तु का प्रयोग कर सकते हैं एक परिपत्र आधार, जैसे कि एक बोतल या एक कर सकते हैं। टेप या सीडी के रोल का उपयोग करने की कोशिश करें चूंकि आपको दो मेहराबों का पता लगाना होगा जो आमतौर पर कम्पास के साथ खींची जानी चाहिए, चुने गए ऑब्जेक्ट में सही आयाम होना चाहिए। इस मामले में त्रिभुज के प्रत्येक पक्ष को चयनित परिपत्र ऑब्जेक्ट के त्रिज्या (व्यास का आधा) की तरह लंबा होगा।
    • यदि आप एक सीडी का प्रयोग कर रहे हैं: डिस्क के ऊपरी दाहिने राउंड क्वाड्रंट के अंदर एक समसामयिक समभुज त्रिकोण को प्रदर्शित करने की कल्पना करें।
  • ड्रॉ अ समबाल त्रिभुज चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2



    पहली तरफ खीचें जब तक आप सर्कुलर ऑब्जेक्ट का उपयोग कर रहे हैं, तब तक त्रिज्या होना चाहिए, जो कि केंद्र के बीच की दूरी और परिधि में किसी भी बिंदु के बराबर है। सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह सीधी रेखा खींचते हैं।
  • यदि आपके पास कोई शासक है, तो बस उस ऑब्जेक्ट के व्यास को मापें जिसे आप उपयोग कर रहे हैं और एक सीधी रेखा खींचना जो आधा लंबाई है।
  • यदि आपके पास कोई शासक नहीं है, तो कागज की शीट पर परिपत्र ऑब्जेक्ट रखें, फिर, बहुत सावधानी से, एक पेंसिल का उपयोग करके परिधि का पता लगाया। अंत में ऑब्जेक्ट को निकालने के लिए, आपको एक संपूर्ण सर्कल की प्रशंसा करने में सक्षम होना चाहिए। किसी ऑब्जेक्ट का उपयोग करें जो एक रेखा खींचने के लिए सही पक्ष है जो सर्कल के केंद्र से ठीक से गुजरता है - बाद वाला परिधि परिधि पर किसी अन्य बिंदु से समान है।
  • चित्रित करें एक समकोण त्रिकोण ड्रॉ करें चरण 10
    3
    एक आर्क को आकर्षित करने के लिए परिपत्र ऑब्जेक्ट का उपयोग करें। बेस सेगमेंट पर सर्कुलर ऑब्जेक्ट रखें, ताकि दो सिरों में से एक केंद्र के साथ मेल खाता हो। इस कदम में सावधानी बरतें और सुनिश्चित करें कि बेस लाइन का अंत सर्कल के केंद्र के साथ बिल्कुल मेल खाता है। एक धनुष को आकर्षित करने के लिए एक पेंसिल का प्रयोग करें जो ऑब्जेक्ट के परिमाण के एक चौथाई भाग के बारे में है।
  • ड्रॉ अ समबाल त्रिभुज चरण 11 नामक छवि
    4
    दूसरे मेहराब को ड्रा करें अब सर्कुलर ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित करें ताकि केंद्र आधार खंड के दूसरे छोर के साथ पूरी तरह मेल खाता हो। इस मामले में भी, सटीक बहुत महत्वपूर्ण है। एक दूसरी चाप खींचें जो आधार खंड के ऊपर एक बिंदु में पहले को छेदते हैं। पहचानित बिंदु त्रिकोण के शिखर को दर्शाता है
  • ड्रॉ अ समबाल त्रिभुज चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    त्रिकोण को पूरा करें चित्रा के शेष पक्षों को खींचें। पिछले चरण में स्थित शीर्ष के साथ बेस सेगमेंट के दो सिरों को कनेक्ट करें। सुनिश्चित करें कि लाइनें पूरी तरह से सीधे हैं परिणामस्वरूप आपको एक पूर्ण समभुज त्रिभुज प्राप्त करना चाहिए था।
  • विधि 3

    एक प्रक्षेपक का उपयोग करें
    ड्रॉ अ इक््विलेटल त्रिकोण 13 शीर्षक वाला चित्र
    1
    पहली तरफ खीचें ऐसा करने के लिए, एक शासक या प्रक्षेपक का आधार का उपयोग करें। वांछित लंबाई की एक रेखा खींचना। यह खंड त्रिभुज की पहली तरफ का प्रतिनिधित्व करता है और दूसरे दो में समान लंबाई होना चाहिए। यदि आप एक सटीक कार्य कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह पहली पंक्ति में सही माप है।
  • ड्रॉ अ समबाल त्रिभुज चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रक्षेपक का उपयोग करें बेस सेगमेंट के एक छोर पर 60 डिग्री के कोण को मापने के लिए।
  • चित्रित करें चित्रण एक समबाहु त्रिभुज चरण 15
    3
    दूसरी तरफ खीचें हमारा लक्ष्य एक दूसरी सीधी रेखा प्राप्त करना है जो पहले एक के समान बिल्कुल समान है। अंत से शुरू करें जहां आपने 60 ° कोण मापा। कोने के कोने से शुरू होकर, एक सीधी रेखा खीचें जो वास्तव में लंबे समय तक बेस खंड के रूप में होती है और इसके साथ 60 डिग्री का एक कोण बनाती है।
  • चित्रित करें एक आरेखण करें एक समबाहु त्रिभुज चरण 16
    4
    त्रिकोण को पूरा करें त्रिभुज के तीसरे पक्ष का पता लगाने के लिए प्रक्षेपक के आधार का उपयोग करें। पिछला चरण में लीड लाइन के दूसरे छोर से जुड़ें, जिसमें से किसी एक बेस सेगमेंट में से एक है। यहां तक ​​कि इस मामले में आपको सही समभुज त्रिकोण प्राप्त करना चाहिए था।
  • टिप्स

    • हालांकि कोणों की सही माप के आधार पर नहीं, कम्पास का उपयोग करते हुए त्रिकोण को खींचकर आमतौर पर अधिक सटीक परिणाम होते हैं।
    • जब आप कम्पास का इस्तेमाल करते हैं तो प्रकाश की रेखाएं खींचने की कोशिश करें, क्योंकि निर्माण लाइनें अंत में मिटा दी जाएंगी - इस तरह उन्हें नष्ट करने में बहुत सरल होगा
    • उपयोग के दौरान अनजाने में इसे बदलने से बचने के लिए एक उद्घाटन लॉक के साथ एक कम्पास का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • जिस सतह पर शीट रखा गया है उस पर ध्यान न दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कम्पास को आकर्षित करना
    • टिप को फिसलने से रोकने के लिए कम्पास के नीचे कुछ डालना
    • एक शासक
    • एक पेंसिल सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से स्वभाव है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com