नियमित बहुभुजों का क्षेत्र कैसे खोजें

एक नियमित बहुभुज समरूप पक्षों और समान कोणों के साथ एक दो-आयामी उत्तल आकार है। इस तरह के त्रिकोण या चतुर्भुजों के रूप में कई बहुभुज,, अपने क्षेत्रों को खोजने के लिए सरल फार्मूले है, लेकिन यदि आप एक से अधिक चार पक्षों के साथ एक बहुभुज के साथ काम कर रहे हैं, तो सबसे अच्छा समाधान एक सूत्र apotema का उपयोग करता है का उपयोग करने के हो सकता है और हो सकता है परिधि। थोड़ा प्रयास के साथ, आप कुछ ही मिनटों में नियमित बहुभुज का क्षेत्र ढूँढ सकते हैं।

कदम

एक नियमित बहुभुज का क्षेत्र सूत्र द्वारा दिया जाता है: क्षेत्र = (एक एक्स पी) / 2, जहाँ को अहंकार ई की लंबाई है पी बहुभुज की परिधि है। अफ़सोस एक खंड है जो एक बहुभुज के केंद्र से एक तरफ मध्य बिंदु तक जाता है। बहुभुज में पक्षों की संख्याओं की ओर से लंबाई की तरफ गुणा करके आप परिधि पा सकते हैं। पक्ष की लंबाई के साथ, यदि apopt की लंबाई सीधे दी जाती है, तो इस तरह के बहुभुज का क्षेत्र बहुत सरल है। बस के मूल्यों दर्ज करें को और पी क्षेत्र प्राप्त करने के लिए फार्मूले में, उदाहरण के लिए, एक नियमित षट्भुज का क्षेत्रफल (6 पक्ष), लंबाई की ओर 10 इकाइयों और 5 एसक्यूआरटी (3) इकाइयों के अहंकार के साथ।

1
पक्ष के साथ मिलकर, अगर अफ़वाह की लंबाई सीधे नहीं दी जाती है, तो इसे निम्न सूत्र का उपयोग करके गणना की जा सकती है:

ए = (एस / 2) एक्स कोट (1800/ आर),

जहाँ को अहंकार की लंबाई है, रों साइड ई की लंबाई है n बहुभुज में पक्ष की संख्या है

  • उदाहरण के लिए, आप 5-यूनिट की लंबाई वाली एक नियमित एन्नगोन (9 पक्षों) के क्षेत्र को ढूंढना चाहते हैं।
  • अफ़सोस का पता लगाएं
  • परिधि खोजें
  • चरण 1 में उल्लिखित फार्मूला का उपयोग कर क्षेत्र ढूंढें



टिप्स

वर्ग की जड़ों का उपयोग करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, वर्ग के जड़ों को गुणा और विभाजित करने के बारे में लेख देखें

चेतावनी

  • यदि आपके अष्टकोना (या किसी अन्य नियमित बहुभुज) का डिजाइन त्रिभुज में विभाजित किया गया है और त्रिभुज का क्षेत्र दिया गया है, तो आपको अफ़सोस का सहारा नहीं करना पड़ता है बस एक त्रिकोण का क्षेत्र लें और मूल बहुभुज में पक्षों की संख्या से गुणा करें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध

© 2011—2022 GnuMani.com