ग्राफ़ पर ध्रुवीय निर्देशांक कैसे आकर्षित करें

कार्टेशियन अक्ष प्रणाली को जानने के लिए परिचित और सरल है, लेकिन यह हमेशा सभी अवसरों पर सुविधाजनक साबित नहीं होता है। अगर आप एक नाली में एक पहिया प्रवृत्त ग्राफ या पानी के आंदोलन को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आप कैसे व्यवहार करेंगे? इस मामले में, एक परिपत्र प्रणाली स्थिति को बेहतर ढंग से उधार देती है - वास्तव में, आप अपने दैनिक जीवन में पहले से ही ध्रुवीय निर्देशांक की एक प्राथमिक अवधारणा का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप मोहिनी की आवाज़ का पता लगाना चाहते हैं, तो आपको दो टुकड़ों की ज़रूरत है: इसकी दूरी और दिशा यह से है। एक ध्रुवीय समन्वय प्रणाली दूरी का वर्णन करने के तरीके को उसी तरह दर्शाती है आर

{ displaystyle r} एक निश्चित बिंदु और कोण से θ{ displaystyle theta} परिभाषित त्रिज्या से

कदम

भाग 1

ध्रुवीय निर्देशांक ट्रेस करें
प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक ध्रुवीय योजना तैयार करें शायद, आप पहले से ही अंकों की पहचान कर चुके हैं कार्टेशियन निर्देशांक संकेतन का उपयोग करना (एक्स,y){ displaystyle (x, y)} एक ग्रिड योजना के भीतर उन्हें परिभाषित करने के लिए ध्रुवीय निर्देशांक परिधि के आधार पर एक अलग ग्राफ का उपयोग करता है:
  • ग्राफ का केंद्र (जिसे कहा जाता है "स्रोत" एक कार्टेशियन प्रणाली में) है खंभा और आप इसे पत्र ओ के साथ पहचान सकते हैं।
  • ध्रुव से शुरू, सही सीधा क्षैतिज रेखा को सही पर खींचें। यह हैध्रुवीय अक्ष और आप इसे यूनिटों में तोड़ सकते हैं, जैसे आप सामान्य कार्टेशियन ग्राफ के एक्स-अक्ष के साथ करेंगे।
  • आप ध्रुवीय निर्देशांक लाने के लिए एक विशेष कागज है, तो पहले से ही विभिन्न आकार के कई हलकों, सभी polo- में केंद्रित हो सकता है अगर आप श्वेत पत्र का एक साधारण चादर के बजाय का उपयोग करें, तो आप उन्हें आकर्षित नहीं करते।
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ध्रुवीय निर्देशांक की अवधारणा को समझें एक ध्रुवीय संदर्भ प्रणाली पर प्रत्येक बिंदु को रूप में व्यक्त किए गए निर्देशांकों की एक जोड़ी से परिभाषित किया जाता है (आर,θ){ displaystyle (r, theta)}:
  • पहला चर, आर{ displaystyle r}, त्रिज्या, या रेडियल समन्वय का अर्थ है - परिभाषित बिंदु त्रिज्या परिधि पर है आर{ displaystyle r} पोल पर केंद्रित (मूल)
  • दूसरा चर, θ{ displaystyle theta}, कोण या कोणीय समन्वय का प्रतिनिधित्व करता है- इसका मतलब है कि बिंदु उस पंक्ति पर है जो पोल को पार करता है और एक कोण के बराबर बनाता है θ{ displaystyle theta} ध्रुवीय अक्ष के साथ
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यूनिट सर्कल की समीक्षा करें. ध्रुवीय निर्देशांक पर विचार करते समय, कोण आमतौर पर डिग्री के बजाय रेडियन में व्यक्त किया जाता है। इस प्रणाली में, एक पूर्ण रोटेशन (360 डिग्री या मोड़ कोण) 2 के आयाम से मेल खाती हैπ{ displaystyle pi} रेडियंस। यह मान चुना गया है क्योंकि 1 इकाई के बराबर त्रिज्या के साथ एक चक्र की परिधि 2π{ displaystyle pi} इन अवधारणाओं से परिचित होकर इकाई- ध्रुवीय निर्देशांक के साथ आप अधिक आसानी से काम कर सकते हैं।
  • यदि पाठ्यपुस्तक डिग्री में कोण को व्यक्त करते हैं, तो समय के लिए चिंता मत करो - आप ध्रुवीय निर्देशांक की डिग्री के लिए मानों का उपयोग कर रिपोर्ट कर सकते हैं θ{ displaystyle theta}.
  • भाग 2

    एक बिंदु बनाएं
    छवि शीर्षक वाला प्लॉट पोलर निर्देशांक चरण 4
    1
    त्रिज्या के साथ एक चक्र बनाएं आर{ displaystyle r}. परिधि से संबंधित प्रत्येक बिंदु पी{ डिस्प्लेस्टाइल पी} फार्म में व्यक्त ध्रुवीय निर्देशांक के पास (आर,θ){ displaystyle (r, theta)}. फिर त्रिज्या के चक्र को चित्रित करना शुरू करें आर{ displaystyle r} और पोल पर केंद्रित
    • ध्रुव ग्राफ का केंद्रीय बिंदु है, उसी में आप एक कार्तीय विमान की उत्पत्ति को स्थान देंगे।
    • उदाहरण के लिए, बिंदु को आकर्षित करने के लिए (5,π2){ displaystyle (5, { frac { pi} {2}})}, ध्रुव में कम्पास को इंगित करें, ध्रुवीय अक्ष के साथ पांच इकाइयों की खदान के साथ पोल को फैलाएं और सर्कल का पता लगाने के लिए उपकरण को घुमाएं।
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कोण को मापें θ{ displaystyle theta} ध्रुवीय अक्ष से गिनीओमीटर को मापने के पोल के साथ उसके केंद्र पर रखें और फिर कोने की चौड़ाई θ{ displaystyle theta} अक्ष से शुरू यदि कोण रेडियन में व्यक्त किया गया है और उपकरण केवल डिग्री में कैलिब्रेटेड है, आप माप की इकाइयों को परिवर्तित कर सकते हैं या इकाई परिधि देखें मदद के लिए
  • बिंदु के बारे में (5,π2){ displaystyle (5, { frac { pi} {2}})}, यूनिट परिधि के लिए धन्यवाद आप यह समझ सकते हैं π2{ displaystyle { frac { pi} {2}}} ध्रुवीय अक्ष से 1/4 के कोण पर एक कोण के 1/4 के बराबर है।
  • ध्रुवीय अक्ष को वामावर्त दिशा में आगे बढ़कर सकारात्मक कोणों को हमेशा मापें- नकारात्मक कोणों को दक्षिणावर्त मापा जाता है
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    साइन इन के आधार पर एक रेखा खींचना आर{ displaystyle r}. अगला कदम है कि एक रेखा खींचना है जो आगे बढ़ने से पहले मापा कोण को सीमांकित करती है, हालांकि, आपको यह पता होना चाहिए कि उसे किस दिशा में खींचना है। ध्रुवीय निर्देशांक देखें (आर,θ){ displaystyle (r, theta)} समझने के लिए:
  • अगर आर{ displaystyle r} यह सकारात्मक है, एक रेखा खींचती है "आगे" ध्रुव से लेकर कोने के निशान तक, जिसे आपने रेखांकित किया था।
  • अगर आर{ displaystyle r} यह नकारात्मक है, एक रेखा खींचना "पीछे की ओर" परिधि पर खण्ड तक के कोने की ओर से शुरू होने और विपरीत दिशा की तरफ बढ़ना
  • कार्टेशियन निर्देशांक से भ्रमित मत हो, सकारात्मक या नकारात्मक रे की अवधारणा कुल्हाड़ियों के अनुरूप नहीं है "एक्स" और "y" नकारात्मक या सकारात्मक
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    उस बिंदु को ढूंढें जहां सीधी रेखा और परिधि अंतर यह ध्रुवीय निर्देशांक के साथ बिंदु है (आर,θ){ displaystyle (r, theta)}.
  • बिंदु (5,π2){ displaystyle (5, { frac { pi} {2}})} यह त्रिज्या 5 पोल 1/4 बारी में केंद्रित का एक चक्र पर स्थित है वामावर्त प्रारंभिक अक्ष polare- बराबर कार्तीय निर्देशांक (0-5)।
  • भाग 3

    उदाहरण

    पहला उदाहरण

    निर्देशांक से संबंधित बिंदु P को आरेखित करें (4,-π3){ displaystyle (4, { frac {- pi} {3}})} एक ध्रुवीय विमान पर

    प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    त्रिज्या का एक चक्र बनाएं आर=4{ displaystyle r = 4}. स्थापित करें कि पोल इसकी केंद्र है
  • छवि शीर्षक वाला प्लॉट पोलर निर्देशांक चरण 9
    2
    कोण के बराबर कोण मापें -π3{ displaystyle { frac {- pi} {3}}} रेडियंस। माप ध्रुवीय अक्ष (abscissas के बराबर) से शुरू होता है - कोण के बाद से -π3{ displaystyle { frac {- pi} {3}}} यह नकारात्मक है, आपको दक्षिणावर्त दिशा का पालन करना होगा।



  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक रेखा खींचना जो ध्रुवीय अक्ष के साथ एक साथ इस कोण को समाहित करता है। ध्रुव-खारा से यह पता लगाने की शुरुआत कि किरण सकारात्मक है, रेखा और परिधि के बीच चौराहे का बिंदु है (4,-π3){ displaystyle (4, { frac {- pi} {3}})}.
  • दूसरा उदाहरण

    क्यू बिंदु से संबंधित को ड्रा करें (-2,3π2){ displaystyle (-2, { frac {3 pi} {2}})} एक ध्रुवीय विमान पर

    प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    त्रिज्या परिधि का निर्माण आर=2{ displaystyle r = 2}. ध्रुव को उसी के केंद्र के रूप में उपयोग करें - हालांकि त्रिज्या एक ऋणात्मक संख्या है, इस स्तर पर संकेत कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    का कोण मापें 3π2{ displaystyle { frac {3 pi} {2}}} रेडियंस। चूंकि यह एक सकारात्मक मूल्य है, आपको ध्रुवीय अक्ष से शुरू होने वाले वामावर्त की दिशा का पालन करना होगा।
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कोने के सामने की रेखा खींचना त्रिज्या एक नकारात्मक संख्या है, -2{ displaystyle -2}, तब आपको पोल से शुरू होने वाली रेखा खींचना चाहिए, लेकिन कोण के संबंध में एक व्याकरण के विपरीत दिशा में आपने अभी मापा है। परिधि और रेखा के बीच का चौराहे बिंदु ध्रुवीय निर्देशांक से मेल खाती है (-2,3π2){ displaystyle (-2, { frac {3 pi} {2}})}.
  • भाग 4

    पोलर्स को काटेज़ियन निर्देशांक कन्वर्ट
    छवि का शीर्षक प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 14
    1
    बिंदु पर विचार करें पी(2,1){ डिस्प्लेस्टाइल पी (2,1)} एक कार्तीय विमान पर मूल से शुरू होने वाले abscissas (एक्स) के अक्ष के साथ 2 इकाइयों के बराबर एक खंड बनाएं इस संदर्भ से तालमेल (y) की सकारात्मक दिशा के लिए 1 इकाई के बराबर और समानांतर एक दूसरे खंड खींचता है - तो आप बिंदु स्थानीयकृत (2, 1) और पत्र पी के साथ लेबल कर सकते हैं
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    मूल के बीच की दूरी का पता लगाएं या{ displaystyle O} और पी{ डिस्प्लेस्टाइल पी}. एक सेगमेंट को दोहराएं जिसमें दो बिंदु मिलते हैं और जो त्रिज्या से मेल खाती है आर{ displaystyle r} ध्रुवीय निर्देशांक का यह खंड भी दायां कोण वाले त्रिभुज का कर्ण है, इसलिए आप कर सकते हैं लंबाई की गणना ज्यामिति प्रमेयों का शोषण उदाहरण के लिए:
  • त्रिभुज की कैथेट्री में 2 और 1 इकाई की लंबाई है।
  • आप पायथागॉरियन प्रमेय का उपयोग कर कर्ण पर पा सकते हैं: 22+12=4+1=52,236{ displaystyle { sqrt {2 ^ {2} + 1 ^ {2}}} = { sqrt {4 + 1}} = { sqrt {5}} लगभग 2,236}.
  • खोजने के लिए सामान्य सूत्र आर{ displaystyle r} कार्टेशियन निर्देशांक से यह है: आर=एक्स2+y2{ displaystyle r = { sqrt {x ^ {2} + y ^ {2}}}}, जहाँ एक्स{ displaystyle x} abscissas के समन्वय और है y{ displaystyle y} निर्देशों का
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कोण के बीच का पता लगाएं यापी{ displaystyle OP} और एक्स-अक्ष का सकारात्मक खंड त्रिकोणमिति का लाभ उठाएं यह मान ढूंढने के लिए:
  • तन(θ)=यापीपीयारोंटीयाकोकोऔरnटीऔर=12{ displaystyle tan ( theta) = { frac {विपरीत} {आसन्न}} = ​​{ frac {1} {2}}}
    तन-1(12)=θ=26,56{ displaystyle tan ^ {- 1} ({ frac {1} {2}}) = theta = 26.56 ^ { circ}}
  • खोजने के लिए सामान्य सूत्र θ{ displaystyle theta} यह है θ=तन-1(yएक्स){ displaystyle theta = tan ^ {- 1} ({ frac {y} {x}})}, जहाँ y{ displaystyle y} ऑर्डिनेट्स ई के कार्टेशियन निर्देशांक है एक्स{ displaystyle x} यह abscissas की है कि
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्रुवीय निर्देशांक लिखें इस बिंदु पर, आप के मूल्यों को मिला आर{ displaystyle r} और θ{ displaystyle theta}. कार्टेशियन निर्देशांक (2, 1) ध्रुवीय निर्देशांक (2.24- 26.6 डिग्री) या सटीक रूप से संबंधित है (5,तन-1(12)){ displaystyle ({ sqrt {5}}, tan ^ {- 1} ({ frac {1} {2}})}}.
  • टिप्स

    • यूनिट सर्कल को याद रखें, डिग्री सेल्सियस में रेडियंस कन्वर्ट करने के लिए कैसे जानते हैं उल्टे जब आपको ध्रुवीय निर्देशांक के साथ एक ग्राफ आकर्षित करने की आवश्यकता होती है तो वे बहुत उपयोगी कौशल होते हैं।
    • कार्टेशियन संदर्भ प्रणाली में क्या होता है, इसके विपरीत, एक बिंदु में असीमित ध्रुवीय निर्देशांक होता है। उदाहरण के लिए, बिंदु के साथ (1, 2π) मेल खाता के साथ क्या निर्देशांक (-1, π) में परिभाषित किया गया - इसके अलावा, एक ही बिंदु है (1, 4π), (1, 6π), (1, 8π) और इतना पर निर्देशांक के प्रत्येक जोड़ी को परिभाषित करता है कि आपको गोद कोण को पूरा करना कितनी बार है, लेकिन अंत में आप हमेशा स्वयं एक ही स्थिति में पाते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज की शीट
    • पेंसिल
    • परकार
    • चांदा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com