टेक्नोलॉजी एंटरटेनमेंट डिज़ाइन (टीईडी) के लिए एक भाषण कैसे पकड़ो

टेक्नोलॉजी एंटरटेनमेंट डिज़ाइन (टीईडी) एक सम्मेलन है, जिसे 1 9 84 में पहली बार आयोजित किया गया, जो लोग प्रौद्योगिकी, मनोरंजन और डिजाइन के क्षेत्र से एक साथ आए। दशकों में यह एक दूसरे वार्षिक सम्मेलन, TEDGlobal, लेकिन यह भी TED फैलो और TEDx कार्यक्रम, और एक वार्षिक TED पुरस्कार शामिल करने के लिए विस्तार किया गया है के बाद से। TED भी TED Talks, विभिन्न क्षेत्रों है कि संगठन के मिशन का पालन, से वक्ताओं द्वारा आयोजित अर्थात् खुलासा करने के लिए idee.Se आप प्रसार के लायक एक विचार है, तो आप को बेनकाब कर सकते हैं रिकॉर्ड किए गए वीडियो सम्मेलनों की एक श्रृंखला प्रदान करता है एक टेड टॉक में या बस इसके प्रारूप को दोहराकर

कदम

भाग 1

टेड टॉक के विषय पर निर्णय लें
छवि शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 1 वितरित करें
1
एक विषय चुनें जो आप के बारे में भावुक है टेड वार्ता "उन विचारों पर ध्यान केंद्रित करती हैं जो प्रसार के लायक हैं" कुछ हिस्सों में, इसका मतलब है कि आप जिस बारे में बात करने जा रहे हैं, उससे आपको भावनात्मक रूप से प्रभावित होना चाहिए। रोमांचक चीज़ों के बारे में एक बात की योजना बनाने से आपको अपने टेड टॉक की योजना और परिष्कृत करने के लिए प्रेरित किया जाएगा, जिससे आप दर्शकों के साथ संवाद करने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 2 वितरित करें
    2
    एक विषय चुनें जिसमें आपके पास एक निश्चित क्षमता है विषय आप चुनते हैं पर दुनिया का विशेषज्ञ होने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन यदि आपके पास पर्याप्त विशेषज्ञता के क्षेत्रों में स्पष्ट जानकारी देने के लिए और उन मामलों में विशेषज्ञों का आकलन करने के लिए विशेष स्रोतों और विषय है जिसमें आप ज्ञान है खोजने के लिए पता करने की जरूरत कम सटीक
  • छवि शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 3 वितरित करें
    3
    जनता के लिए विषय का मूल्यांकन करें आपका टेड टॉक उन दर्शकों की ज़रूरतों और रुचियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिन्हें आप लक्षित कर रहे हैं उन बिंदुओं को ढूंढें, जहां जनता का जुनून आपकी खुद से मेल खाता है और उनसे शुरू करें, इन पर विचार करें:
  • आपका विचार उन्मुख होना चाहिए जो लोगों ने पहले कभी नहीं सुना है, या कम से कम जिस तरह से आपको प्रस्तुत किया गया था उसमें नहीं।
  • इसके अलावा, यह यथार्थवादी होना चाहिए: कुछ ऐसा उद्देश्य जो दर्शकों को अपने व्यक्तिगत ज्ञान में सही लोगों के साथ अभ्यास या काम में ला सकते हैं।
  • एक टीईडी टॉक चरण 4 वितरित शीर्षक वाली छवि
    4
    परिसर को परिभाषित और विभाजित करें एक बार जब आप जनता के लिए एक दिलचस्प विचार की पहचान की है और कहा कि कि के सिलसिले में आगे रहने के लिए सक्षम है, एक या दो वाक्य में अपने भाषण के लिए यह संघनक एक आधार बनाते हैं। यह संभावना है कि आपको इस विचार को कई बार समीक्षा करना होगा ताकि स्पष्ट रूप से परिसर को परिभाषित किया जा सके।
  • छवि शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 5 वितरित करें
    5
    अपना समय सीमा पता है टेड वार्ता वर्तमान में 18 मिनट से अधिक समय तक नहीं रहती हैं। इस समय पूरी तरह से उपयोग करना आवश्यक नहीं है - कुछ विचारों को 5 मिनट या उससे कम समय में संक्षिप्त रूप से और पूरी तरह से प्रदर्शित किया जा सकता है हालांकि, आप पिछले 18 मिनट तक नहीं जा सकते।
  • यदि आपको एक टेड ईवेंट में हस्तक्षेप करने की थोड़ी सी समय सीमा दी गई है, तो उचित।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 6
    6
    प्रारूप को समझने के लिए टेड टॉक के कई वीडियो का विश्लेषण करें। किसी विशेष स्पीकर की शैली का अनुकरण करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन संभवतः शैलियों के बारे में पता करने के लिए जरूरी है कि आपको क्या लगता है कि आपके लिए सही है। आपके जैसे क्षेत्रों में टेड टॉक के कई वीडियो देखें, लेकिन उन इलाकों में भी वीडियो जो आपके उन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आपके कहने की योजना से परे हैं।
  • एक टाइड टॉक चरण 7 वितरित शीर्षक वाली छवि
    7
    टेड टॉक के मुख्य उद्देश्य को निर्धारित करता है हालांकि टेड वार्ता आम तौर पर विचारों को साझा करने के बारे में हैं, इस चर्चा में Terrai को मुख्य रूप से तीन तरीकों से अपने विचार संवाद करना होगा:
  • शिक्षा। टेड वार्ता लोगों को उनके आसपास की दुनिया के बारे में बताती हैं। विषयों में जैविक, शारीरिक और सामाजिक विज्ञान शामिल हैं, साथ ही साथ नई प्रौद्योगिकियों और आविष्कारों के बारे में जानकारी और लोगों के जीवन पर इन प्रभावों पर जानकारी शामिल है। वक्ताओं अक्सर अपने क्षेत्र में स्नातक और डॉक्टर होते हैं, लेकिन हमेशा नहीं।
  • मनोरंजन। टेड वार्ता अक्सर रचनात्मक कलाओं को कवर करती हैं, जिनमें लेखन, कला, संगीत या मनोरंजन शामिल है, और कलात्मक अभिव्यक्तियों के पीछे की प्रक्रियाओं में खोदना।
  • प्रेरणा। टेड वार्ता, इस धारणा को बढ़ाने की तलाश करती है कि जनता के पास खुद और उनके आसपास की दुनिया है, चीजों के बारे में एक नए तरीके से सोचने और इस ज्ञान को उनके जीवन में लागू करने के लिए। इस प्रकार के टेड बोलने वालों में से बहुत से लोग दूसरों के लिए एक उदाहरण के रूप में अपने अनुभवों का उपयोग करते हैं
  • भाग 2

    टेड टॉक तैयार करें
    छवि शीर्षक शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 8
    1
    एक योजना विकसित करना एक बार जब आधार और अपने TED टॉक के प्रयोजन के लिए, आप अपने विचार पेश करने के लिए एक असंबद्ध योजना का निर्माण करने की जरूरत है ताकि जनता के हित, तथ्यों कि उनके पीछे हैं और अगर यह तय करता है कि वे किस तरह प्रभावित हो जाएगा सहित आप में शामिल होने के लिए
    • हालांकि यह योजना स्पष्ट रूप से प्रकट किए बिना समझी जा सकती है। दूसरे शब्दों में, यह मत कहो कि आप इसे कहने से पहले कहने जा रहे हैं (कभी नहीं "आज जो मैं तुम्हारे साथ साझा करूँगा वह है") और यह कहने से मत बोलो कि आपने यह कहने के बाद क्या कहा (कभी नहीं "और अंत में ..." )।
    • यदि आप किसी टेड ईवेंट पर बात करने की योजना बना रहे हैं, तो आपके हस्तक्षेप से लगभग दो महीने पहले एक पूर्ण योजना या स्क्रिप्ट आयोजकों को भेजी जानी चाहिए। इस तरह, प्रबंधक आपको प्रारंभिक फ़ीडबैक प्रदान करने में सक्षम होंगे।
  • एक टीईडी टॉक चरण 9 वितरित शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मजबूत परिचय तैयार करें इसे अपने विचार को जितनी जल्दी हो सके प्रस्तुत करके दर्शकों को कैप्चर करना चाहिए, वक्ता के रूप में आपके लिए ज्यादा ध्यान आकर्षित किए बिना।
  • यदि आप जानते हैं कि आपका विचार जनता के हितों के बीच है, तो स्पष्ट रूप से प्रारंभिक चरण में इसका संकेत मिलता है। यदि ऐसा स्पष्ट नहीं है कि जनता इसके करीब दिखती है, तो यह दर्शाता है कि यह जनता के हितों के साथ कैसे जुड़ता है।
  • यदि आपका विचार भावनात्मक रूप से आकर्षक है, तो एक मापा लेकिन स्पष्ट दृष्टिकोण से शुरू करें दर्शकों को उनकी भावनाओं को निर्देशित करने के बजाय, विषय सुनें।
  • आँकड़ों का उपयोग करने से बचें यह एक प्रासंगिक तथ्य से अधिक वजन है, खासकर अगर यह जनता के लिए आश्चर्यचकित है
  • एक टीईडी टॉक चरण 10 वितरित शीर्षक वाली छवि
    3



    आधार का समर्थन करने वाले सबूत की पहचान करें जो दर्शकों को पहले से ही पता है और जो उन्हें जानना चाहिए, उन्हें सूचीबद्ध करें, फिर इस श्रृंखला को कई बिंदुओं में व्यवस्थित करें, जहां प्रत्येक बिंदु अगले चरण को समझने के लिए उपयोगी जानकारी लाता है। ऐसा करने से, यह उस जानकारी को समाप्त कर देता है जिसे जनता को जानने की आवश्यकता नहीं होती है, भले ही आप उन्हें महत्वपूर्ण समझ सकें।
  • पहले से ही सुनाई गई चीज़ों पर जनता के लिए नई जानकारी और कम समय पर अधिक समय व्यतीत करें
  • किसी अन्य (उपाख्यानों) के साथ क्या हुआ यह बताने के बजाय टिप्पणियों और व्यक्तिगत और श्रोताओं के अनुभव (अनुभवजन्य सबूत) द्वारा समर्थित अधिक सबूत का उपयोग करें।
  • विशेष शब्दावली के उपयोग को कम से कम रखें और यदि संभव हो तो सुनिश्चित करें कि जनता संदर्भ में परिभाषा को समझ सकती है।
  • वैध संदेह और इसके विपरीत सबूत के संबंध में पहचानें
  • उद्धरण चिह्नों को दर्ज करें, जब आप प्रासंगिक स्लाइड के निचले भाग में छोटे प्रारूप में एक मार्ग दिखाएं या उन्हें प्रकाशित करें।
  • सबूत इकट्ठा करने और चुनने में किसी की मदद पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 11
    4
    स्लाईड के साथ भाषण के शरीर को नेत्रहीन रूप से समर्थन करने की कोशिश करें। टेड बोलियों में स्लाइड्स की ज़रूरत नहीं है, भले ही बहुत आसान तरीके से व्यवस्थित होकर वे जनता को ध्यान भंग किए बिना प्रमुख बिंदुओं को मान्य कर सकें। आप उन्हें PowerPoint या मुख्य नोट जैसे प्रस्तुति प्रोग्राम में एकत्रित कर सकते हैं, या किसी डिज़ाइनर की मदद का उपयोग कर सकते हैं। स्लाइड तैयार करते समय निम्नलिखित पर विचार करें:
  • आयोजकों से तैयार होने से पहले संकल्प और स्लाइड्स के पहलू अनुपात के बारे में जानकारी के लिए संपर्क करें यदि वे कोई तकनीकी विवरण प्रदान नहीं करते हैं, तो 1920 x 1080 पिक्सल के एक संकल्प का उपयोग करें और 16 से 9 के अनुपात का उपयोग करें
  • अपने भाषण में केवल एक बिंदु को खिलाने के लिए प्रत्येक स्लाइड का उपयोग करें एक बुलेटेड सूची का उपयोग करने से बचें जो प्रस्तुति में कई चरणों का निर्माण करती है
  • स्लाइड अपने लिए बोलें स्लाइड पर लंबे समय तक पाठ के टुकड़े न रखें और यह बताएं कि छवि स्लाइड पर क्या दर्शाती है, बहुत अधिक समय नहीं बिताएं। यदि आपके पास कोई चार्ट या इन्फोग्राफिक है, तो इसे सरल रखें
  • केवल अपनी छवियों का उपयोग करें या आपकी अनुमति है यदि आप क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस द्वारा संरक्षित एक छवि का उपयोग कर रहे हैं, तो स्लाइड के निचले भाग में छवि स्रोत का हवाला देते हैं।
  • पूरी स्लाइड को छवि के साथ भरें या स्लाइड के मध्य में रखें - किनारों के साथ सामग्री सम्मिलित न करें।
  • सेंस सेरिफ़ फ़ॉन्ट (एरियल, Helvetica, Verdana) आकार 42 या बड़ा (सेन्स सेरीफ फ़ॉण्ट Times New Roman तरह सेरिफ़ फोंट की तुलना में कहीं से आसान कर रहे हैं) का प्रयोग करें। आप एक कस्टम फ़ॉन्ट का उपयोग करते हैं, पहले से आयोजकों को भेजने के लिए सुनिश्चित हो (प्रस्तुति सॉफ्टवेयर आम तौर पर केवल फोंट आपके कंप्यूटर कि परियोजनाओं पर स्थापित देखने में सक्षम है)।
  • एक टाइड टॉक चरण 12 वितरित शीर्षक वाली छवि
    5
    एक महत्वपूर्ण बिंदु पर समापन सारांश प्रदान करने के बजाय, निष्कर्ष कुछ ऐसा होना चाहिए जो जनता को आपके विचार के सकारात्मक अर्थ के साथ छोड़ देता है और यह कैसे प्रभावित करेगा, अगर यह उसका पालन करने का निर्णय करता है।
  • निष्कर्ष पर कॉल करने की क्रिया शामिल हो सकती है, यदि उपयुक्त हो, तो शर्त पर कि तथाकथित "कॉल टू एक्शन" एक बिक्री पिच नहीं है जो कुछ खरीदने को कहता है
  • भाग 3

    टेड टॉक की कोशिश करो
    एक टाइड टॉक चरण 13 उद्धारित छवि
    1
    टाइमर के साथ अभ्यास करें। चूंकि आप अपने TED टॉक बेनकाब करने के लिए एक समय सीमा होगा, एक टाइमर का उपयोग अभ्यास आप भाषण है कि आपने निर्धारित समय सीमा और भागों के स्थान पर जाने के लिए इतनी के रूप में नहीं पकड़ के साथ बनाए रखने में मदद मिलेगी काटा जाएगा, यदि वे भी कर रहे हैं लंबे समय तक।
  • एक टीईडी टॉक चरण 14 वितरित शीर्षक वाली छवि
    2
    विभिन्न प्रकार के दर्शकों के साथ अभ्यास करें टेड का संगठन कई बार अभ्यास करने के लिए कॉन्फ्रेंस बोलने वालों को प्रोत्साहित करता है क्योंकि उन्हें कई विभिन्न प्रकार के दर्शकों के साथ सामना किया जा सकता है। आप उपयोगकर्ताओं के निम्नलिखित श्रेणियों या सभी श्रेणियों से संपर्क करने के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं:
  • एक दर्पण के सामने इस तरह आप शरीर की भाषा तैयार करेंगे।
  • परिवार और दोस्तों वे प्रारंभिक फ़ीडबैक प्रदान कर सकते हैं, लेकिन प्रोत्साहन के स्रोत के रूप में अधिक उपयोगी हो सकते हैं।
  • एक वक्ता जिसके साथ व्यक्ति में अभ्यास करना है
  • स्पीकर के एक समूह, जैसे टोस्टमास्टर्स
  • आपके भाषण के विषय में रुचि रखने वाले छात्रों का एक वर्ग उदाहरण के लिए, यदि टेड टॉक विपणन को संदर्भित करता है, तो आप एक विश्वविद्यालय विपणन पाठ्यक्रम के सामने बात कर सकते हैं।
  • एक व्यापार सम्मेलन, या तो आपकी कंपनी या किसी तरह से आपके संबंधों से जुड़ा हुआ है।
  • एक टाइड टॉक चरण 15 को उद्धृत करें
    3
    टेड की सहायता का उपयोग करके भी प्रयास करें अधिकांश टेड इवेंट्स आपको निम्नलिखित सिस्टमों में से एक या दोनों के प्रयोग से बोलने का अवसर प्रदान करती हैं:
  • स्काइप के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षण वे घटना आयोजकों को अभिव्यक्ति की ताल और स्पष्टता पर भाषण की संरचना के तरीके पर प्रतिक्रिया प्रदान करने की अनुमति देते हैं। ये ऑनलाइन टेस्ट आम तौर पर एक महीने पहले की घटना के लिए निर्धारित होते हैं।
  • घटना के मंच पर टेस्ट। वे जगह से परिचित होने का अवसर देते हैं, लेकिन किसी भी आश्चर्य की तैयारी भी करते हैं, जैसे अप्रत्याशित हंसी।
  • भाग 4

    टेड टॉक रखें
    छवि शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 16 उद्धार
    1
    उन लोगों को जानिए, जो आपके सम्बन्ध से पहले अपना रिश्ता बनाए रखेंगे। वह मंच से दूर टेड कार्यक्रम के अन्य प्रतिभागियों के साथ समय-समय पर बातचीत करते हैं। यह आपको यह बताएगा कि वास्तविक दर्शकों ने कल्पना की दर्शकों के साथ कितना मेल खाता है, जब भी आप मंच पर जाते हैं तो भीड़ में कुछ ज्ञात चेहरा पहचानने के लिए।
  • एक टाइड टॉक चरण 17 वितरित शीर्षक वाली छवि
    2
    इरादा भाषण शैली में शामिल हों यहां तक ​​कि अगर आपने साक्ष्य के बारे में प्रतिक्रिया के आधार पर सामग्री और प्रस्तुति की कई बार समीक्षा की है, तो जब आपने एक शैली स्थापित की है, तो चुप हो जाओ और उसके पास रहें। अंतिम क्षण में कोई भी परिवर्तन न करें।
  • एक टाइड टॉक चरण 18 वितरित शीर्षक वाली छवि
    3
    याद रखें कि आप टेड टॉक क्यों रखते हैं यहां तक ​​कि अगर आपने अपना संदेश बनाने और परिष्कृत करने में समय व्यतीत किया है, तो आप इसे जानकारी के लिए नहीं किया है, बल्कि इसे साझा करने के लिए और अपने उत्साह को जनता के पास भेजना है।
  • टिप्स

    • यदि आप अपने टेड टॉक को प्रदर्शित करते समय जनता की विशिष्ट ज़रूरतों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप चार बुनियादी जरूरतों का उपयोग कर सकते हैं: प्यार और संबंधित, निजी हित, व्यक्तिगत विकास और भविष्य के लिए आशा।

    चेतावनी

    • हास्य का एक संकेत जोड़ना उपयोगी हो सकता है, लेकिन अतिरंजना के बिना। अधिकांश स्टैंड-अप कॉमेडियन एक दूसरे के साथ संबंधों के एक दूसरे के साथ संबंधों की एक श्रृंखला को एक साथ लिंक करते हैं, जो कि एक दूसरे की एक श्रृंखला से जुड़ा होता है।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com