अपने शौक और निजी हितों के बारे में कैसे लिखना

फिर से शुरू या विश्वविद्यालय के प्रवेश के लिए आवेदन के हितों और शौकों का हिस्सा आपको अपने व्यक्तित्व को दिखाने का एक अच्छा मौका देता है। यदि आप अच्छी तरह से लिखते हैं, तो आप अनुभव या तैयारी के किसी भी कमी के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि सभी पाठ्यक्रम समान हैं, तो आपको अपने दस्तावेज़ को उन लोगों के लिए अनुकूलित करना चाहिए, जो इसे पढ़ते हैं, और उम्मीद करते हैं कि वे उम्मीदवार में क्या देख रहे हैं। इस लेख में, हम आपको दो प्रमुख पाठ्यक्रम प्राप्तकर्ताओं के लिए अपने शौक और हितों के बारे में क्या लिखना चाहिए, यह वर्णन करेंगे: एक विश्वविद्यालय प्रवेश समिति और एक संभावित नियोक्ता।

कदम

विधि 1

विश्वविद्यालय में एक प्रवेश आयोग को लिखें
अपने रूचियाँ और रुचिकर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
सही प्राथमिकताओं का पालन करके अपना पाठ्यक्रम प्रारूपित करें आप शायद एक पाठ्यक्रम की मूल सामग्री को जानते हैं - प्रशिक्षण, कार्य अनुभव, कौशल, पुरस्कार और शौक यह सब जानकारी सूचीबद्ध करें, हालांकि, यह पर्याप्त नहीं है: आपको पाठ्यक्रम के बारे में ध्यान से सोचना होगा जिसमें आप इस जानकारी को पाठ्यक्रम में पेश करेंगे।
  • विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए कमीशन आपके ग्रेड, कार्य अनुभव और आपके शौक और हितों की तुलना में प्राप्त पुरस्कारों में अधिक रुचि रखते हैं।
  • इसके लिए, आपको पाठ्यक्रम के अंत में शौक और हितों के विषय में अनुभाग दर्ज करना चाहिए।
  • व्यक्तिगत गतिविधियों के लिए भी सही प्राथमिकता दें आप कालानुक्रमिक क्रम में गतिविधियों को सूचीबद्ध करने का निर्णय ले सकते हैं, जैसा कि आपने संभवतः अनुभाग में किया था "कार्य अनुभव", या सबसे अधिक से कम से कम महत्वपूर्ण
  • याद रखें कि पाठ्यक्रम में आपको हमेशा सूचना के साथ शुरू करना चाहिए, जो पाठक को सबसे अधिक पसंद करता है
  • अपने रूचियाँ और रुचिकर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    उचित शर्तों का उपयोग करें यहां तक ​​कि अगर आप मस्ती के शौक के रूप में टेनिस या शतरंज के बारे में सोच सकते हैं, तो पाठ्यक्रम में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा अधिक गंभीर होनी चाहिए। इस अनुभाग "हॉबी" नाम देने के बजाय, इसे "क्रियाएँ" या "एक्चर्राक्रीक्युलर एक्टिविटीज़" कहें। एक अधिक औपचारिक भाषा का प्रयोग करके, आप इस धारणा को दोगे कि आपने इन गतिविधियों को समर्पण और व्यावसायिकता के साथ अभ्यास किया है, उन्हें मजेदार और लापरवाह शौक पर विचार करने के बजाय। विश्वविद्यालय इस के लिए देख रहे हैं।
  • अपने रूचियाँ और रुचिकर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    सूचियों वाले वर्गों के लिए फ़ॉर्मेटिंग शैली चुनें आपको अपने पाठ्यक्रम के सभी वर्गों को उसी रूप में प्रारूपित करना चाहिए जिसमें विस्तृत सूचियां शामिल हैं। अनुभाग "क्रियाएँ" और वह "कार्य अनुभव" इसलिए उन्हें उसी तरीके से स्वरूपित किया जाना चाहिए। कोई ऐसा तरीका नहीं है, जो दूसरों के लिए बेहतर है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके पास एक साधारण सूची में सीमित न होने के लिए जगह है, लेकिन अधिक विस्तृत लेकिन संक्षिप्त तरीके से वर्णन करने के लिए प्रत्येक गतिविधि।
  • सिर्फ अपनी सभी गतिविधियों को अल्पविराम से अलग न करें इससे पता चलता है कि आपके पास जोड़ने के लिए कुछ नहीं है प्रत्येक गतिविधि को बुलेटेड सूची में विभाजित करें।
  • फैसला लें कि क्या पूरा या लघु वाक्यों के साथ लिखना है। एक पाठ्यक्रम बहुत लंबा नहीं होना चाहिए - आदर्श रूप में, यह एक पृष्ठ होना चाहिए। यदि आप देख रहे हैं कि आपका फिर से शुरू बहुत लंबा है, संक्षिप्त वाक्यांश का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए: "टेनिस: क्षेत्रीय चैंपियन, 2013, 2014- क्लब टीम के सह-कप्तान, 2012-2014-क्लब टीम के सदस्य, 2010-2014"।
  • यदि आपका पाठ्यक्रम काफी लंबा नहीं है, तो आप पूरे वाक्य के साथ एक ही जानकारी लिख सकते हैं: "टेनिस: 2010 से 2014 तक अपने टेनिस क्लब की टीम के सदस्य के रूप में, मैंने 2013 और 2014 में क्षेत्रीय चैंपियनशिप की जीत के लिए योगदान दिया। कप्तान 2012 से 2014 तक, मैं मैदान के बाहर और अंदर टीम का नेतृत्व किया, टीम के प्रशिक्षण का आयोजन किया और यह सुनिश्चित करने के लिए कि मेरे साथियों ने एक अनुकरणीय तरीके से व्यवहार किया "।
  • अपने छंद और रुचिकर के बारे में लिखो छवि शीर्षक 4
    4
    पूर्णता दिखाएं जो लोग विश्वविद्यालय में प्रवेश करते हैं वे उम्मीद नहीं करते हैं कि जिन्होंने अभी तक हाई स्कूल समाप्त कर लिया है, उन्हें जानने के लिए कि भविष्य में उन्हें क्या इंतजार करना है। हालांकि, आपके दस्तावेज़ में, आपको यह दिखाना चाहिए कि आपके पास भविष्य और महत्वाकांक्षी लक्ष्यों की योजनाएं हैं, भले ही विश्वविद्यालयों को पता है कि अक्सर, वास्तविकता में, पाठ्यक्रम शुरू होने और अन्य रुचियों को विकसित करने के बाद छात्रों ने कार्यक्रम बदल दिए हैं।
  • आपके पुनरारंभ के "क्रियाकलाप" अनुभाग आपको यह प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करता है कि आप मोनोमेटिक नहीं हैं आपके पास कई हित हैं जो आप अपने विश्वविद्यालय के वर्षों में विकसित कर सकते हैं।
  • यदि संभव हो तो, ऐसी गतिविधियों की एक श्रृंखला पेश करें जो आपके पास एक जिज्ञासु और जीवंत मस्तिष्क पेश करती है: खेल गतिविधियों, स्वयंसेवा, अध्यापक शैक्षणिक व्यवसाय, विज्ञान और मानवीय मामलों में रुचि आदि।
  • जितना अधिक आपको लगता है उतना अधिक होगा कि आप आने वाले वर्षों में आप कैसे विकसित करेंगे यह पता लगाने के लिए कमीशन के लिए आकर्षक होगा।
  • अपने रूचियाँ और रुचिकर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    भीड़ से बाहर खड़े करने का तरीका खोजें ऐसा लगता है कि आप पिछले चरण के साथ विरोधाभासी हैं, लेकिन आपको इतने पूर्ण नहीं होना चाहिए जितना अन्य सभी उम्मीदवारों के समान होगा। विचार करें, जिन गतिविधियों में आपने पूरा किया है, उनमें से आपको अद्वितीय
  • अपनी गतिविधियों में से कम से कम एक में रुचि के उच्च स्तर का प्रदर्शन करें। यदि आप एक टीम का कप्तान रहे हैं, तो आप को एक स्कूल के प्रतिनिधि के रूप में चुना गया है या आप दूसरे समूह का एक महत्वपूर्ण सदस्य रहे हैं, आपको इसे अपने पाठ्यक्रम में प्रकाशित करना होगा।
  • उस गतिविधि के लिए आपके द्वारा विकसित किए गए नेतृत्व गुणों का वर्णन करें: "पुस्तक क्लब के अध्यक्ष के रूप में, मैंने विशिष्ट जिम्मेदारियों को नियुक्त करने के लिए समितियों की स्थापना की है, मैंने साथियों की भर्ती करके सदस्यों की संख्या में वृद्धि की है और मैंने नए सदस्यों के अभिविन्यास का ध्यान रखा है"।
  • समझाएं कि आपने जो संपार्श्विक गुण विकसित किए हैं: "पुस्तक क्लब में मेरे चार वर्षों में मैंने साहित्य और पत्रकारिता के लिए जुनून विकसित किया"।
  • अपने छंद और रुचिकर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6



    6
    अपनी गतिविधियों को अधिक सम्मान देने के लिए भाषा को सावधानी से चुनें इस अनुच्छेद में कई युक्तियां मान ली गई हैं कि आपके पुन: आरम्भ में सूचीबद्ध होने के लिए आपके पास उल्लेखनीय संपत्ति की एक विस्तृत श्रृंखला थी दुर्भाग्य से, यह कई छात्रों के साथ मामला नहीं है यहां तक ​​कि अगर आपको अपने फिर से शुरू करने के लिए गतिविधियों का आविष्कार कभी नहीं करना चाहिए, तो आप कुछ गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए, जो शब्दों को चुन कर ध्यान से अधिक प्रभावशाली बना सकते हैं।
  • सभी प्रवेश दस्तावेजों के लिए सक्रिय क्रिया का उपयोग करें। निष्क्रिय रूपों का सुझाव है कि आपके पास अपने जीवन के अनुभवों में निष्क्रियता या गुण हैं, जबकि सक्रिय रूप आपकी भागीदारी को प्रदर्शित करते हैं: आपने उन कौशल अर्जित किए हैं
  • बीच अंतर को नोट करें "एक फुटबॉल टीम के भाग के रूप में मुझे टीम वर्क का महत्व सिखाया है" और "मैंने टीम के संकल्प को मजबूत किया और मेरी टीम के सदस्यों को समूह के महत्व को समझ कर सफलता के लिए इसे लाया"। जब भी आप कर सकते हैं तब भी योग्यता लें, भले ही आप नेता नहीं थे।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं लगता कि आपने किसी गतिविधि से बहुत कुछ हासिल किया है, तो उस कौशल और गुणों के बारे में सोचें जो आपने विकसित किए हैं। उदाहरण के लिए आप एक बहुत ही खराब वॉलीबॉल खिलाड़ी हो सकते हैं, लेकिन आप अभी भी कह सकते हैं: "मैंने पूरे सीजन में कठिन प्रशिक्षण के लिए खुद को समर्पित किया और मैंने स्कूल की गतिविधियों और खेल को संतुलित करने के लिए एक प्रभावी समय प्रबंधन प्रणाली विकसित की, अधिकतम प्रयास के साथ दोनों को खुद को समर्पित करना"।
  • यहां तक ​​कि अगर आप विश्वविद्यालय की वॉलीबॉल टीम में शामिल नहीं हो पाएंगे, तो आप यह भी दिखाएंगे कि आप अपना समय प्रबंधन कर सकते हैं।
  • विधि 2

    संभावित नियोक्ता को लिखें
    अपने छंद और रुचिकर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    निर्धारित करें कि क्या अनुभाग "शौक और रुचियां" यह काम के प्रकार के लिए उपयुक्त है शाखा में आवेदनों के सम्मेलनों के अनुसार आप प्रवेश करना चाहते हैं, शौक अनुभाग अनुचित हो सकता है। एक संभावित नियोक्ता को यह अप्रासंगिक मिल सकता है और आप उन लोगों को परेशान करने से बचना चाहिए, जो आपके फिर से शुरू पढ़ते हैं।
    • कंपनी की कंपनी संस्कृति पर अनुसंधान करें, जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। कुछ कंपनियां कर्मचारियों को अपने हितों को कार्यस्थल पर लाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं Google, उदाहरण के लिए, स्पष्ट रूप से एक कार्य वातावरण की खेती करता है "सभी संस्कृतियों के लिए खुला" जहां शौक का स्वागत है गूगल ऐप में शौक विभाग बहुत ही उपयुक्त होगा।
    • यदि आप एक लेखा कार्यालय में किसी पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो कॉर्पोरेट संस्कृति आपके शौक के लिए खुली नहीं होगी अपने को फिर से शुरू में डालने से बचें
  • अपने छंद और रुचिकर के बारे में लिखें
    2
    छोटी रहें जबकि एक कॉलेज कमीशन यह समझने की कोशिश करता है कि आपके अकादमिक कैरियर के दौरान आपके पास क्या विकास हो सकता है, संभव है कि एक संभावित नियोक्ता जानना चाहता है, जितना संभव हो, यदि आप उस स्थिति के लिए एक अच्छा उम्मीदवार हैं जो आप पेशकश कर रहे हैं। जब आप एक अकाउंटिंग ऑफिस में नौकरी के लिए आवेदन कर लेते हैं, तो हर सुबह साइकिल पर सवारी करते समय प्रकृति के साथ तालमेल में महसूस करते हुए मत बताना। बस कहना है कि आप नियमित रूप से साइकिल चलते हैं और दौड़ में भाग लेते हैं।
  • अपने रूचियाँ और रुचिकर के बारे में लिखिए चित्र शीर्षक 9
    3
    सावधानी से शामिल होने के लिए रुचियां चुनें एक ब्याज की सूची न दें जिसे आप वास्तव में उत्सुक नहीं हैं - अगर आपको साक्षात्कार के दौरान इसके बारे में बात करनी पड़ी, तो जुनून और अनुभव की कमी के कारण आप का खुलासा होगा।
  • ऐसे हितों का चयन करें जिनके लिए आपको बहुत ही मायने नहीं कहा गया है, बल्कि यह भी दिखाता है कि आप किस प्रकार के व्यक्ति हैं।
  • "पढ़ना"उदाहरण के लिए यह एक ऐसी सामान्य गतिविधि है जो आपके बारे में ज्यादा नहीं बताती है। इसके बजाय मैराथन को चलाने से पता चलता है कि आपके पास एक उच्च स्तरीय समर्पण है और आप कठिनाइयों को दूर कर सकते हैं।
  • "संगीत सुनना" एक नियोक्ता के बारे में आपके बारे में कुछ भी नहीं कहता, परन्तु "मैंने 17 साल के लिए शास्त्रीय पियानो का अध्ययन किया" वह बहुत कुछ कहता है
  • "स्वैच्छिक" वह आपके बारे में कुछ कहता है, लेकिन यह विस्तृत व्याख्या नहीं है। बजाय लिखिए, कि आप हर हफ्ते गरीबों की मेज पर तीन साल के लिए स्वेच्छा से, या आपने बच्चों को प्रशिक्षित करने की पेशकश करने वाली फुटबॉल टीम में अपने अनुभव का अच्छा इस्तेमाल किया है।
  • अपने रूचियाँ और रुचिकर के बारे में लिखिए चित्र शीर्षक 10
    4
    कार्य करने के लिए रुचियों को लिंक करें यदि संभव हो, तो बताएं कि आपके शौकों के लिए आपके द्वारा विकसित किए गए कौशल और गुणों की वजह से आपको दी गई स्थिति के लिए बेहतर उम्मीदवार बना दिया गया है। उदाहरण के लिए, किसी कानून कार्यालय को प्रकृति के अनुरूप महसूस करने के लिए पहाड़ों में साइकिल चलाने में दिलचस्पी नहीं हो सकती है, लेकिन आप कई ऐसे दौड़ में दिलचस्पी ले सकते हैं, जिसमें आपको प्रशिक्षण में समर्पण और प्रयास की आवश्यकता होती है, या चोट आप को दूर करना पड़ा और वह दृढ़ता से अपना दृढ़ता दिखाता है
  • टिप्स

    • ध्यान दें कि आप उन हितों का कैसे वर्णन करते हैं जो भावनाओं और जोखिमों के लिए एक अत्यधिक खोज के बारे में सोच सकते हैं, क्योंकि यह कुछ नियोक्ताओं के साथ प्रतिकूल हो सकता है।
    • अपनी रुचियों के प्रति एक विशाल अनुनाद देने से बचें, क्योंकि यह संदेह पैदा कर सकता है कि आप व्यक्तिगत हितों को कैरियर के आगे रख देते हैं। उदाहरण के लिए, एक बयान जैसे: "हर अवसर जो मेरे साथ होता है शतरंज खेलने के लिए अच्छा होता है, क्योंकि इस तरह से मैं पूर्णकालिक खिलाड़ी के रूप में पूरे देश में यात्रा करना शुरू करता हूं", इन शब्दों के साथ एक पाठ्यक्रम के भीतर अनुकूलित किया जा सकता है: "मुझे शतरंज खेलना पसंद है क्योंकि वे मेरी रचनात्मकता को उत्तेजित करते हैं, जब मुझे एक समस्या को हल करना पड़ता है और मेरे दिमाग को बॉक्स के बाहर सोचने के नए तरीकों पर खुलता है"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com