कैसे अपने फ्रेंच में सुधार करने के लिए

आप बाहर शुरू कर रहे हैं या पहले से ही फ्रेंच भाषा के अध्ययन के कई वर्षों के पीछे कर दिया गया है या नहीं, यह अच्छी तरह से honed अपनी भाषा कौशल को बनाए रखने की है, साथ ही उन्हें जितनी बार संभव सुधार करने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाएगा।

यदि आपके पास कम से कम एक न्यूनतम है फ्रेंच का बुनियादी ज्ञान, आप ग्रह पर 57 से अधिक देशों और क्षेत्रों में बोली जाने वाली भाषा में अपने कौशल को बेहतर बनाने के लिए इन चरणों का आसानी से पालन कर सकते हैं।

कदम

इमप्रेस्ड फ्रेंचायस स्टेप 01 नामक इमेज
1
उच्चारण पर अभ्यास धाराप्रवाह और सही फ़्रांस के अच्छे स्तर को प्राप्त करने के लिए आपको उच्चारण और उच्चारण पर लगातार और लगातार अभ्यास की आवश्यकता होगी। एक अच्छा उच्चारण आपको आसानी से समझने और आपको सहजता से बोलने में सक्षम बनाता है। उच्चारण को सुधारने के कुछ तरीके हैं:
  • फ्रेंच मातृभाषा के वक्ताओं को सुनो और दोहराना। फ्रेंच में एक अच्छी फिल्म देखें और अपने पसंदीदा अभिनेता उच्चारण की नकल मज़ेदार है। अपने एमपी 3 प्लेयर पर देशी वक्ताओं की रिकॉर्डिंग सुनें, जब आप काम या स्कूल जाते हैं और जोर से दोहराते हैं (जब स्थिति की अनुमति होती है)।
  • गायन फ्रेंच में फ्रेंच में अपने पसंदीदा गाने डाउनलोड करें, गीत सीखिए और उन्हें ज़ोर से गाएं संगीत उच्चारण को सही करने का एक शानदार तरीका है, अधिकतर समय आप यह भी महसूस नहीं करेंगे कि आप जो भी प्रयास कर रहे हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छा फ्रेंच शिक्षक है यदि इस भाषा का अध्ययन अध्ययन के अपने पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं है, तो कुछ ले लो फ्रेंच सबक काम (या स्कूल) और सप्ताहांत के बाद आपका शिक्षक उच्चारण को सही करने और अपनी प्रमुख कमजोरियों को समझने में सक्षम होना चाहिए ताकि आप विशिष्ट और लक्षित अभ्यास को स्वर, सुधार और शब्दों के संयोजन में सुधार कर सकें।
  • इमेज ग्रोथ आपका फ्रांसीसी कदम 02
    2
    व्याकरण की लगातार समीक्षा करें यहां तक ​​कि अगर आपने पहले से ही कई व्याकरणीय पहलुओं को आत्मसात कर दिया है, तो यह अभी भी जरूरी होगा कि आपने जो कुछ सीख लिया है, उस पर कम से कम तब तक समीक्षा करें जब तक कि व्यक्तिगत अंक स्पष्ट और सहज नहीं हो जाते हैं। यह कार्य अक्सर कठिन होता है, मल्टीमीडिया का उपयोग करके और अधिक मज़ा और उत्तेजक हो सकता है:
  • व्याकरण अभ्यास सुनने के लिए एमपी 3 प्लेयर का उपयोग करें - होमवर्क के दौरान, जब आप सड़क पर होते हैं, अपने बिस्तर पर झूठ बोलना, पार्क में, आदि।
  • व्याकरण को बेहतर बनाने के लिए वीडियो गेम, सॉफ्टवेयर और कंप्यूटर का उपयोग करें। कई खेलों और व्यायाम ऑनलाइन उपलब्ध हैं और वैकल्पिक रूप से, आप उन्हें सीडी-रोम पर भी खरीद सकते हैं। खोज इंजन पर खोजें "खेल और फ्रेंच व्याकरण का अभ्यास ", "फ्रेंच में फ्रेंच का उच्चारण करें", "फ्रांसीसी में संयुग्मन और क्रिया का प्रयोग करें", आदि देखते हैं, और देखें कि आपकी रुचियों के साथ क्या सबसे अधिक मेल खाता है। यह उन वीडियो गेम के लिए भी लग रहा है जिसमें फ्रेंच मूल स्पीकर भाग ले रहे हैं, यह आपके कौशल को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका होगा।
  • इमेज ग्रोथ आपका फ्रांसीसी कदम 03
    3
    अपनी शब्दावली बढ़ाएं बिल्कुल अपनी मातृभाषा की तरह, सीखने और नए शब्दों की खोज करने की कोशिश करें, एक निरंतर प्रक्रिया जो रहता है और एक जीवनकाल के लिए जाती है। नए शब्दों को सीखना और अपनी व्यक्तिगत शब्दावली को समृद्ध करना समय के साथ आसान और आसान हो जाएगा क्योंकि आप संदर्भों या मानसिक सहयोग से बहुत तेजी से शब्दों के अर्थ को समझने में सक्षम होंगे। यह अभी भी उपयोगी हो सकता है कि आप अपनी शब्दावली को एक ही अभ्यास के रूप में अपने दाहिनी ओर बढ़ाना जारी रखें। ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से आप इसे चुन सकते हैं:
  • पढ़ना, सुनना आदि के लिए आपके द्वारा मिलते-जुलते शब्दों को लिखने के लिए एक आसान नोटबुक रखें। आप उन्हें केवल लिख सकते हैं और बाद में उनके अर्थ को देख सकते हैं, शब्दावली पर शोध के साथ अच्छे पढ़ने में लगातार बाधित होने से बच सकते हैं। यह श्रेणी, जैसे कि यात्रा, कपड़े, फैशन, इंजन, कला, स्वास्थ्य, शरीर के अंग, आदि जैसे शब्दों को तोड़ने के लिए उपयोगी होगा। उन्हें और अधिक आसानी से खोजने के लिए और मन में संघों का एक नेटवर्क बनाते हैं।
  • का उपयोग करें पोस्ट-यह घरेलू वस्तुओं और उपकरणों के नाम लिखने के लिए
  • एक स्क्रैपबुक बनाएं. थीम द्वारा उन्हें बांट कर विभिन्न पक्षों की छवियों का फसल करें और किनारे पर इसी फ्रांसीसी शब्द को जोड़ना। एक तरफ एक उत्कृष्ट DIY अभ्यास, और एक ही समय में एक सही फ्रेंच सबक!
  • ऐसे अवसरों के लिए अवसरों का लाभ उठाएं जो आप नए शब्दों को जानने के लिए आगे प्रेरणा को प्रोत्साहित करने के लिए रुचि रखते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप फुटबॉल के बारे में भावुक हैं, तो फ़्रांस में मैचों को देखने का प्रयास करें और तकनीकी शब्द सीखें।
  • जब आप अपनी मूल भाषा में एक नया शब्द सीखते हैं, तो अपने फ्रेंच संवाददाता को तुरंत देखें
  • फ्रेंच में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और सॉफ्टवेयर के लिए निर्देश पढ़ें अधिकांश अनुदेश पुस्तिकाएं अब कई भाषाओं में प्रदान की जाती हैं जिससे वे विभिन्न तकनीकी और विशिष्ट शर्तों को शीघ्रता से सीखना आसान बनाते हैं, एक सत्यापन के रूप में इतालवी में हिस्सा देने की क्षमता।
  • प्रत्येक दिन कम से कम 5 नए शब्द सीखने के लक्ष्य के रूप में अपने आप को सेट करें, जो प्रति सप्ताह 35 और प्रति वर्ष 1820 हो जाता है!
  • एक दृश्य फ़्रांसीसी शब्दावली खरीदें इतालवी में किसी भी शब्द के बिना, यह बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन आवश्यकता या साधारण जिज्ञासा के मामले में, पता है कि द्विभाषी भी हैं यह नए शब्दों की एक विस्तृत श्रृंखला को जानने का एक बहुत ही उपयोगी और उत्तेजक तरीका है, और यह आपके लिए काम पर या शौक के लिए आवश्यक शर्तों के लिए विशेष सहायता का होगा।
  • इमप्रेस्ड फ्रेंको फ्रांसीसी चरण 04
    4
    अपने आप को पूरी तरह से भाषा में विसर्जित कर लें। क्या किताबें, रेडियो, इंटरनेट या टेलीविजन, संचार के हर साधन नए क्षितिज और सीखने के लिए नई संभावनाएं खुलेंगे, जो आपके अनुभव को बेहतर बनाती हैं। अगर आप अपने क्षेत्र में फ्रेंच बोलने या सुनने के लिए कई संभावनाएं नहीं पा सकते हैं, इंटरनेट से पॉडकास्ट डाउनलोड करें आप अपने आप को सीखने और चीजों को और अधिक आसानी से और बेहतर तरीके से समझ पाएंगे, उन शब्दों को याद रखेंगे जिन्हें आप कुछ समय तक नहीं देखते या सुन नहीं सकते हैं और विभिन्न मीडिया और विभिन्न स्रोतों को एक साथ रख सकते हैं।
  • जितना संभव हो उतना फ्रेंच में पढ़ें। पढ़ने से आपकी शब्दावली बहुत बढ़ जाएगी और भाषा में आपका विसर्जन बहुत गहरा होगा। एक सुखद गतिविधि होने के नाते, आप अधिक आसानी से सीखेंगे। निश्चित रूप से, उन किताबों को चुनने के लिए सुनिश्चित करें जो आप में दिलचस्पी रखते हैं और उन्हें खुश करते हैं, चाहे वे भी हों अगर किताबें आपके लिए नहीं हैं, तो फ्रेंच में विकी ह्यू लेख पढ़ने का प्रयास करें, आप विकी मुख्य पृष्ठ के अंतर्राष्ट्रीय खंड में संबंधित पृष्ठों को ढूंढ सकते हैं।
  • कई डीवीडी में डबिंग विकल्प हैं या कम से कम फ्रेंच उपशीर्षक फ़्रेंच में भाषा विकल्पों को सेट करना (डबिंग और उपशीर्षक के साथ) आपको उत्तेजक समर्थन का उपयोग करके अपने ज्ञान को गहरा करने की अनुमति देगा।
  • फ्रेंच में रेडियो सुनें फ्रेंच में सैकड़ों रेडियो स्टेशन प्रसारण हैं और उनमें से बहुत आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि फ्रेंच में कौन से विकल्प आपके क्षेत्र में विदेशी रेडियो पर उपलब्ध हैं।
  • इमप्रेस्ड यू फ्रोच फ्रांसीसी चरण 05
    5



    किसी के साथ बात करने के लिए खोजें इतालवी सीखने में दिलचस्पी रखने वाले फ्रांसीसी लोग सिर्फ तस्वीरों से ज्यादा नहीं हैं और आपको निश्चित रूप से किसी को अपनी मातृभाषा में मदद करने के लिए उपलब्ध नहीं होगा, इतालवी में मदद के बदले में (यदि आपका अंग्रेजी का स्तर इसकी अनुमति देता है, उन्हें एक अंग्रेजी-फ्रेंच एक्सचेंज में दिलचस्पी लगाना भी आसान होगा)। यह अभ्यास करने का एक बढ़िया तरीका है, एक देशी वक्ता आपको पूरी तरह से विवरणों की पूरी श्रृंखला पर सही कर सकते हैं जो आमतौर पर पाठ्यपुस्तकों में नहीं दिखाई देते हैं। एक देशी स्पीकर के साथ बातचीत करने के विभिन्न तरीकों में आप सोच सकते हैं:
  • ई-मेल, चैट या आईआरसी के माध्यम से इंटरनेट पर कलम दोस्तों की खोज करना;
  • जैसे सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें चहचहाना, केवल फ्रेंच में;
  • फ्रेंच में एक विकी पर जाएं, परिवर्तन करना केवल फ्रेंच में और अन्य सभी उपयोगकर्ताओं के साथ संचार केवल फ़्रेंच में;
  • Google टॉक जैसी कार्यक्रमों के माध्यम से या कुछ फ्रांसीसी दोस्तों के साथ बोलते हुए स्काइप- या,
  • नियमित रूप से व्यक्ति में बातचीत करने के लिए अपने क्षेत्र में किसी को ढूँढना।
  • लेकिन हमेशा सबसे महत्वपूर्ण बात याद रखना, बस बात न करें। इसके अलावा अपने कौशल को परिशोधित करने के लिए याद रखें सुनना भाषा का एक भाषा के रूप में बहुत जल्दी बोलने वाले, कई "लिआज़ंस" और एक दूसरे के समान शब्द के साथ, सुनना फ्रेंच की समझ के लिए एक मौलिक क्षमता है।
  • इमेज ग्रोथ फ्रेंचायस फ्रांसीसी चरण 06
    6
    एक फ्रेंच सप्ताहांत समर्पित एक दोस्त है जो अपने फ्रेंच, या और भी बेहतर करने का एक बेहतर स्तर है का पता लगाएं, कि निवासी है, और सप्ताह के अंत में एक या दो दिन के लिए फ्रेंच में विशेष रूप से बात करने के लिए कोशिश करता है। खरीदारी करें, रात का भोजन करें, मजे करो, सिनेमा पर जाएं, कुछ भी, लेकिन केवल फ़्रेंच में।
  • छवि का शीर्षक, अपने फ्रेंच कदम 07 को सुधारें
    7
    सफर। एक फ़्रांसिसी-भाषी देश पर जाएं और जगह की भाषा और संस्कृति में पूरी तरह से विसर्जित करें। यदि आप उत्तरी अमेरिका में जा रहे हैं, तो क्यूबेक आदर्श गंतव्य होगा (हालांकि उच्चारण यूरोपीय फ्रांसीसी से काफी अलग है और शुरूआत में काफी मुश्किल हो सकता है), लेकिन शेष 5 महाद्वीपों में जिन देशों में फ्रेंच दूसरा है, या पहले भी, संचार की भाषा निश्चित रूप से अफ्रीका, प्रशांत, कैरिबियन आदि में नहीं है। यह छुट्टी पर जाने के लिए एक महान बहाना है और सीखने का अवसर का लाभ उठाएं!
  • किसी शहर या फ्रेंच रिसॉर्ट में भाषा पाठ्यक्रम बुक करें एक स्थानीय परिवार के साथ आवास खोजने की कोशिश करें ताकि आप हर समय फ्रेंच बोल सकें।
  • एक स्वयंसेवक अवसर की तलाश करें, या कभी-कभी काम कार्य करना आपकी भाषा कौशल को बेहतर ढंग से सुधारने का एक शानदार तरीका है यदि आपको कोई नौकरी मिल सकती है जो काफी मांग और बातचीत से भरा है, जैसे वेटर या पकाना, तो आपको जरूरी है कि आप अपना स्तर फ़्रांसीसी बहुत जल्दी.
  • वह सिखाता है दूसरी भाषा के रूप में अंग्रेजी एक फ्रेंच भाषी देश में इस मामले में दोनों भाषाओं में आपके पास पहले से ही उत्कृष्ट स्तर होगा, लेकिन निश्चित रूप से, आपको शिक्षण भी सीखने में सक्षम होगा!
  • इम्प्ररवेट आपका फ्रांसीसी चरण 08 शीर्षक वाली छवि
    8
    समझे कि भाषा सीखने की संस्कृति के साथ हाथ में हाथ आता है। जैसा कि आप एक विदेशी भाषा में अपनी भाषाई कौशल सीखते हैं और सुधारते हैं, वह उतना ही महत्वपूर्ण और मौलिक है जितना कि आप उस संस्कृति को समझने में गहराई से आगे बढ़ते हैं जिसमें वह भाषा बोलती है।
  • अध्ययन फ्रेंच इतिहास वह बहुत अध्ययन करते हैं, फ्रांस का इतिहास इसके क्षेत्रीय सीमाओं से परे जाता है।
  • फ्रेंच सांस्कृतिक सामान के बारे में जितना संभव हो, जानें: कला, फैशन और सिनेमा आदि।
  • फ्रांसीसी रेस्तरां में समय-समय पर खाने के लिए जाएं या अपने आप को विशिष्ट व्यंजन खाना सीखें, अपने आप को फ्रांसीसी पाक और सांस्कृतिक इतिहास के बारे में बताएं।
  • वह फ्रेंच राजनीति का अध्ययन करता है यहां तक ​​कि इस मामले में, विशेष रूप से फ्रांस पर ध्यान केंद्रित न करें और अन्य फ़्रेंच-भाषी देशों को प्रभावित करने वाले मुद्दों को गहराते हुए याद रखें।
  • टिप्स

    • फ्रांसीसी-इतालवी शब्दावली मौलिक महत्व का है जितनी जल्दी हो सके एक अच्छी गुणवत्ता संस्करण खरीदें, इसे आसान रखें और इसे अक्सर उपयोग करें
    • यदि फ्रेंच का आपका स्तर इसकी अनुमति देता है, तो आप एक मोनोलिंगुअल शब्दकोश का उपयोग करने के लिए स्विच कर सकते हैं।
    • नई भाषा सीखने की गतिविधियों को खोजने के लिए विश्वसनीय चैनलों और वेबसाइटों (जैसे बीबीसी या फ्रांस 24) पर एक नज़र डालें।
    • अपनी प्रगति पर केंद्रित रहें कभी-कभी आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपके प्रयास कहीं भी नहीं ले रहे हैं, धैर्य रखने के लिए यहां तक ​​कि अगर आप तुरंत इसे महसूस नहीं कर सकते हैं, तो आपका दिमाग धीरे-धीरे और परिश्रमी रूप से सभी संग्रहीत जानकारी को अलग करना है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इंटरनेट कनेक्शन
    • व्याकरण की पुस्तकों को अपडेट किया गया
    • शब्दावली अद्यतन
    • नोटबुक
    • डीवीडी, किताबें और अन्य मीडिया
    • एमपी 3 प्लेयर, फ्रेंच में पॉडकास्ट
    • यात्रा के विचार
    • फ्रांसीसी बोलने वाले मित्र
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com