ब्रेल को कैसे पढ़ें

ब्रेल ई पढ़ने के लिए विधि है "सुनना" दृष्टि के बजाय स्पर्श का उपयोग करते हुए ग्रंथ इसका उपयोग सीमित दृश्य कौशल वाले लोगों द्वारा किया जाता है - हालांकि, यहां तक ​​कि जिन लोगों के पास कोई भी दृष्टि समस्या नहीं है, वे इसे पढ़ना सीख सकते हैं। और इसके कई कारण हैं, खासकर एक अंधे व्यक्ति वाले लोगों या परिवार में सीमित दृष्टि के लिए। संगीत, गणितीय, और विभिन्न प्रकार के साहित्यिक ब्रेल सहित विभिन्न प्रकार के ब्रेल हैं। सबसे अधिक इस्तेमाल किया और सिखाया ग्रेड 2 साहित्यिक ब्रेल है, जो कि हम यहाँ के बारे में क्या बात कर रहे हैं।

कदम

ब्रेल पढ़ें

छवि 670 पीएक्स पढ़ें ब्रेल स्टेप 1
1
ब्रेल ग्रिड में 6 अंकों की स्थिति जानें। व्यक्तिगत बक्से का कोई आंतरिक अर्थ नहीं है - जिसका अर्थ है कि आप पढ़ रहे ब्रेल सिस्टम के अनुसार बदलते हैं। हालांकि, ब्रेल को पढ़ने के लिए सीखना महत्वपूर्ण है कि यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि अंक कहाँ हैं और रिक्त स्थान कहाँ हैं। दृष्टिहीन लोगों के लिए मुद्रित ब्रेल में सफेद स्थान की बजाय अंक की साइलोएट्स भी हो सकते हैं (जो नेत्रहीनों के लिए नहीं है उन्हें नहीं)।
  • छवि शीर्षक से पढ़ें ब्रेले चरण 2
    2
    वर्णमाला के पहले 10 अक्षर (ए-जे) जानें ये पत्र ग्रिड के शीर्ष पर केवल 4 अंक का उपयोग करते हैं।
  • छवि शीर्षक से पढ़ें ब्रेले चरण 3
    3
    अगले 10 अक्षरों (के-टी) को जानें ये ए से जम्मू के समान हैं, इस तथ्य को छोड़कर कि उनके पास स्थिति 3 में एक अतिरिक्त बिंदु है।
  • छवि ब्रेल चरण 4 को पढ़ें
    4



    यू, वी, एक्स, वाई, और जेड के लिए संयोजन जानें वे ए से ई के बराबर हैं, लेकिन 1, 3 और 6 के बक्से में एक अतिरिक्त बिंदु के साथ।
  • छवि का शीर्षक, ब्रेल चरण 5 पढ़ें
    5
    डब्ल्यू सीखें, जो पैटर्न का पालन नहीं करता है। डब्ल्यू मूल योजना में शामिल नहीं है क्योंकि मूल ब्रेल को फ्रेंच में लिखा गया था, जो उस समय डब्ल्यू का उपयोग नहीं करता था।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक ब्रेल चरण 6 पढ़ें
    6
    ब्रेल विराम चिह्न सीखें विशेष ब्रेल प्रतीकों पर ध्यान दें, जो पारंपरिक प्रिंट में नहीं हैं। वे अपरकेस और अन्य स्वरूपण विकल्पों की रिपोर्ट करने के लिए उपयोग किए जाते हैं जो ब्रेल बॉक्स में हाइलाइट नहीं किए जाते हैं।
  • छवि ब्रेल चरण 7 को पढ़ें
    7
    सबसे आम संक्षेप जानें साइट दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से ब्रेल एक उत्कृष्ट सूची और एक उपयोगी खोज उपकरण है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक ब्रेल चरण 8 पढ़ें
    8
    अभ्यास! सीखना ब्रेल बस किसी भी अन्य वर्णमाला सीखने की तरह है। आप इसे एक पल में नहीं सीखेंगे, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि ऐसा करना असंभव है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com