ब्रेल में कैसे लिखें

ब्रेल में लिखने के लिए प्रतिबद्धता की आवश्यकता है हालांकि, आप इसे हाथ से और एक कीबोर्ड के साथ कर सकते हैं वर्णमाला सीखने के बाद, दोनों तकनीकों को काफी सहज ज्ञान युक्त है, लेकिन अभ्यास की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1

ब्रेल सीखें
इमेज शीर्षक में ब्रेल चरण 1 में लिखें
1
वर्णमाला जानें ब्रेल में सभी पत्र प्रति सेल 6 अंक के संयोजन के रूप में लिखे जाते हैं। अंक तीन की दो ऊर्ध्वाधर लाइनों (या दो के तीन क्षैतिज लाइनों के आपके परिप्रेक्ष्य के अनुसार) पर व्यवस्थित किए जाते हैं। एक अक्षर एक बिंदु से या 5 के द्वारा भी दिखाया जा सकता है। वर्णमाला में अक्षरों के क्रम के अनुसार एक पैटर्न होता है।
  • वर्णमाला के पहले दस अक्षर (ए-जे) को विशेष रूप से चार उच्चतम अंकों के संयोजन के रूप में लिखा गया है
  • अगले दस अक्षरों को पिछले दस में कम बाईं ओर जोड़कर बना दिया जाता है। नतीजतन, ऊपरी बाएं में एक बिंदु (आमतौर पर "एक"), नीचे बाईं ओर बिंदु जोड़ा जाता है, यह हो जाता है "कश्मीर"। निम्नलिखित पत्र स्वाभाविक रूप से है "एल", जो उसी बिंदु को जोड़कर बनाई गई है "बी"। यह पैटर्न तब तक जारी रहता है जब तक आप पत्र तक नहीं पहुंच जाते "टी"।
  • निम्नलिखित पांच पत्र, को छोड़कर "डब्ल्यू", मूल दस अक्षरों में निम्न अंक दोनों जोड़कर बनाई गई हैं। "डब्ल्यू" यह एक विसंगति का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि यह पत्र फ्रांसीसी में मौजूद नहीं था, उस भाषा के लिए जिसे ब्रेल मूल रूप से आविष्कार किया गया था।
  • लिखें में ब्रेल चरण 2 में लिखें
    2
    विराम चिह्न जानें। इन प्रतीकों को एक ही कक्ष में छह अंकों के संयोजन के रूप में, पत्रों के समान तरीके से बना है। नीचे दाईं ओर एक एकल बिंदु इंगित करता है कि निम्न अक्षर अपरकेस है। बिंदु को निचले दायीं ओर डॉट और दूसरी पंक्ति पर दो द्वारा दर्शाया गया है। यह पत्र के समान है "डी" लेकिन अंकों के साथ एक पंक्ति नीचे चली गई। उसी तरह, विस्मयादिबोधक बिंदु को एक पंक्ति के नीचे पंक्ति के प्रतिनिधित्व वाले पैटर्न को स्थानांतरित करके बनाया जाता है "एफ"।
  • यह संकेत देने के लिए कि पूंजी पत्रों में एक पूरा शब्द लिखा है, न केवल पहला अक्षर, यह दो अपरकेस प्रतीकों से पहले होता है, जो कि नीचे की दाईं ओर एक बिंदु के साथ दो कोशिकाएं हैं।
  • कोई संख्या लिखने के लिए, इसी प्रतीक का उपयोग किया जाता है यह दाएं कॉलम पर 3 बिंदुओं से बना है, साथ ही बाईं कॉलम में से एक (आकार एक है "एल" रिवर्स में लिखी गई) यह प्रतीक उन लोगों द्वारा अनुसरण किया जा सकता है जो पत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं "एक" एक "जम्मू"। इस मामले में, "एक" का प्रतिनिधित्व करता है"1", इस "बी" "2"अप करने के लिए "जम्मू", जो इसे देता है "0"।
  • इमेज शीर्षक में ब्रेल चरण 3 में लिखें
    3
    संकुचन जानें चूंकि ब्रेल हमारे वर्णमाला की तुलना में अधिक जगह लेता है, इसलिए संकुचन का उपयोग करने के लिए लेखन कम हो गया है। 18 9 अतिरिक्त संयोजन हैं जो आपको एक ही सेल में सामान्य शब्दों का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देते हैं "के लिए", "और" या ""। इसी प्रकार, सबसे सामान्य शब्द घटकों, प्रत्यय और उपसर्गों सहित, विशिष्ट प्रतीकों की विशिष्ट प्रतीकों होती हैं। इसके अतिरिक्त, संक्षेप में बहुत बार उपयोग किया जाता है - उदाहरण के लिए "dm" इंगित करता है "कल"।
  • भाग 2

    हाथ से लिखें
    लिखें शीर्षक में ब्रेल चरण 4
    1
    लो जो आपको चाहिए हाथ से ब्रेल लिखने के लिए, आपको एक एवल, एक टैबलेट और मोटी कागज या कार्डबोर्ड की आवश्यकता है इंटरनेट पर आप इस उपकरण को आसानी से पा सकते हैं।
    • एवल एक छोटा उपकरण है, आमतौर पर लगभग 5 सेमी लंबा है एक तरफ एक हैंडल है, दूसरे पर एक धातु की छड़ी नहीं बताया। आप कागज पर दिखाई देने वाले अंक बनाने और वर्णमाला बनाने के लिए धातु के हिस्से का उपयोग करेंगे।
    • टैबलेट का उपयोग सटीक और व्यवस्थित लाइनों में अंक की व्यवस्था करने के लिए किया जाता है, एक दूसरे से सही दूरी पर। आमतौर पर, यह दो धातु की प्लेटों से लगभग शीशे की लम्बाई से बना है, जो एक जिपर द्वारा बाध्य है। इनमें अक्सर 4-6 लाइनें ब्रेल होती हैं
    • कार्डबोर्ड मोटे कागज का एक प्रकार है इस पर एएलएल का उपयोग करना, आप एक खरोज बनाना होगा और आप इसे फाड़ नहीं पाएंगे।
  • लिखें शीर्षक में ब्रेल चरण 5



    2
    कागज के चारों ओर गोली बंद करें और एवल के साथ अक्षरों को बनाएं। टेबलेट में कई पंक्तियों की कोशिकाएं होनी चाहिए, जिनमें प्रत्येक छः छेद होते हैं पत्रों के अनुरूप प्रतीकों को बनाने के लिए छेद में एआरएल दबाएं।
  • लिखें शीर्षक में ब्रेल चरण 6
    3
    पृष्ठ उल्टा मुड़ें दबाव के साथ अंक बनाकर, आप मूल रूप से शीट के पीछे लिख रहे हैं। इसका मतलब यह है कि आपको एवल को दाएं से बाएं उपयोग करना है, जैसे कि आप दर्पण में लिख रहे थे। बाद में, आप पृष्ठ को चालू कर देंगे, ताकि शब्दों को सामान्य रूप से पढ़ा जाए, बाएं से दाएं।
  • भाग 3

    ब्रेल में एक कार के साथ लेखन
    लिखें शीर्षक में ब्रेल चरण 7
    1
    एक डिटेकिल मशीन प्राप्त करें ये डिवाइस साधारण टाइपराइटर के समान हैं, लेकिन केवल छह चाबियाँ हैं लिखने के लिए कुछ मोटे पेपर खरीदें
    • दैटिलोबराइल की कीमत लगभग € 700 के आसपास शुरू होती है और कई आकार और आकार के मॉडल होते हैं कुछ लोगों को एक हाथ से या बस चाबियाँ छूने के लिए इस्तेमाल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है तकनीकी रूप से उन्नत दैटिलोबराइल भी हैं, जिसे बाद में चर्चा की जाएगी।
  • इमेज शीर्षक में ब्रेल चरण 8 में लिखें
    2
    चाबी जानें मशीन के केंद्र में बड़ी चाबी अंतरिक्ष बार है प्रत्येक पक्ष की तीन चाबियाँ सेल के अंदर छह बिंदु दर्शाती हैं। एक सेल लिखने के लिए, आपको एक ही समय में उपयोग की जाने वाली सभी कुंजियों को पकड़ना होगा। थोड़ा ऊपर उठाया गया चाबी सिर पर है और एक ही ऊँचाई पर एक ही ऊंचाई पर है बैकस्पेस।
  • मशीन के शीर्ष पर आपको एक घुमावदार प्लास्टिक का एक बड़ा टुकड़ा भी दिखाई देगा जो पेपर को बाहर निकालने में सहायता करता है, ग्रे बाजू की घुंडी के अलावा जो शीट को स्लाइड करने की अनुमति देती है।
  • कुछ मामलों में, ब्रेल के अंक संख्याओं द्वारा प्रदर्शित होते हैं: बाएं स्तंभ में, शीर्ष बिंदु एक है, बीच एक दो है, और नीचे एक तीन है। दाहिनी ओर कॉलम में, पैटर्न 4 से 6 तक दोहराता है। इस तरह से बिंदुओं का प्रतिनिधित्व करते हुए, डिएक्टाइल का कीबोर्ड इस तरह होता है: 321 (अंतरिक्ष) 456
  • छवि लिखित में ब्रेल चरण 9
    3
    प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएं टाइपराइटर आधुनिक मानकों से काफी स्वाभाविक रूप से भारी हैं। सौभाग्य से, आज ऐसे बिजली के दैटिलोबराइल हैं जो समान सिद्धांतों के साथ काम करते हैं। माउंटबेटन ब्रेलर और पर्किन्स स्मार्ट बब्रर जैसे डिवाइस आपको इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में दस्तावेज़ सहेजने की अनुमति देते हैं। वे ऑडियो सहायता और प्रशिक्षण अभ्यास भी प्रदान करते हैं।
  • नए मैकिंटोज कंप्यूटर आपको कीबोर्ड या यहां तक ​​कि एक ब्रेल टाइपराइटर के रूप में आईपैड टच स्क्रीन को प्रोग्राम करने देते हैं। इस मामले में, एक ठेठ QWERTY कुंजीपटल एक dactyl के रूप में एक ही समारोह के लिए reprogrammed किया जा सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com