एक घोषणा पत्र कैसे आकर्षित करें

पोस्टर एक बहुत प्रभावी दृश्य संचार उपकरण हैं I आप उन्हें प्रचारक या सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए पेशेवर क्षेत्र में उपयोग कर सकते हैं, लेकिन घोषणा भी कर सकते हैं। निर्माण चरण बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप मौखिक प्रदर्शन के दौरान पोस्टर का उपयोग करते हैं सही रंग, चित्र, प्रारूप और फ़ॉन्ट का उपयोग करके आप एक दिलचस्प और यादगार पोस्टर तैयार कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

रंगों की व्यवस्था स्थापित करें
छवि शीर्षक चित्र पोस्टर चरण 1
1
इसे सौंदर्यवादी दृष्टिकोण से दिलचस्प बनाने की कोशिश करें। एक रंगीन पोस्टर बेहतर है क्योंकि यह अधिक सार्वजनिक ध्यान आकर्षित करता है। रंगों के साथ एक्सग्रेएटिंग हालांकि भ्रम पैदा कर सकता है। आपको क्या चाहिए? एक या दो रंग विवरण जो तुरंत आंखों पर कूदते हैं और विषय को उजागर करते हैं।
  • डिज़ाइन पोस्टर्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    संदेश और दर्शकों पर विचार करें यदि पोस्टर का एक विशिष्ट विषय है, तो उपयुक्त रंग का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप स्तन कैंसर की प्रस्तुति करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप गुलाबी की सही छाया चुनते हैं। जनता इसे तत्काल ध्यान देंगे और इसके लिए ध्यान देंगे क्योंकि यह पहले से ही पता चलेगा कि यह रंग क्या दर्शाता है।
  • छवि पोस्ट शीर्षक पोस्टर पोस्टर पोस्टर
    3
    एक काले फ़ॉन्ट का उपयोग करें पोस्टर की एक हल्की पृष्ठभूमि और एक गहरा पाठ होना चाहिए। न केवल आपको स्याही पर पर्याप्त बचत होगी, जनता के लिए इसे पढ़ना आसान होगा।
  • भाग 2

    उपयोगी चित्र का उपयोग करें
    डिज़ाइन पोस्टर्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप से पूछें कि क्या आप जिस छवि को उपयोग करना चाहते हैं, वह उपयोगी है पोस्टर का स्थान सीमित होगा, इसलिए इसे समझदारी से उपयोग करें यदि आप छवियों को सम्मिलित करते हैं, तो उन्हें आंकड़ों, चित्र, ग्राफ या तालिकाओं को प्रस्तुत करना चाहिए जो आपके विचारों को स्पष्ट करने के लिए पठनीय और उपयोगी होते हैं।
    • चार्ट एक बहुत प्रभावी दृश्य उपकरण हैं I बिलबोर्ड को अधिक रंगीन बनाएं और एक ही समय में आपके विचारों को बेनकाब करें।
    • क्लिप आर्ट शायद ही कभी उन अनुमानों को स्पष्ट कर सकता है जिन्हें आप घोषणा पत्र के माध्यम से संवाद करना चाहते हैं। आपकी मदद करने के लिए अन्य चित्र चुनें
  • डिज़ाइन पोस्टर्स का शीर्षक चित्र 5
    2
    छवियों के सूत्रों का उद्धरण सुनिश्चित करें कि वे सार्वजनिक डोमेन में हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें उनका उपयोग करना उचित है, उन्हें न केवल Google से कॉपी करें यदि आप किसी साइट से कोई छवि डाउनलोड करते हैं, तो उसे कैप्शन के साथ पूरा करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पोस्टर पोस्टर 6
    3
    आयामों पर विचार करें ग्राफ को कम से कम 1.5 मीटर की दूरी से आसानी से पठनीय होना चाहिए। इसका मतलब है कि उन्हें कम से कम 13x18 सेंटीमीटर मापना चाहिए। इसके अलावा, उन्हें पोस्टर की पूरी सतह पर कब्जा नहीं करना चाहिए: बिलबोर्ड का सच्चे नायक चुनिंदा प्रकार है। ग्राफिक्स और सामग्री के बीच एक अच्छा संतुलन बनाएं
  • डिज़ाइन पोस्टर्स शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4



    पाठ और छवियों को उचित रूप से वितरित करें टेक्स्ट पर छवियों को अध्यारोपित न करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि ग्राफिक्स और फ़ोटो संदर्भ टेक्स्ट के आगे हैं रिक्त स्थान को भरने के लिए आपको छवियों का उपयोग नहीं करना चाहिए। उन्हें सभी का उद्देश्य होना चाहिए
  • भाग 3

    टाइपफेस चुनें
    डिज़ाइन पोस्टर्स स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    विभिन्न टाइपफेस को जानने के लिए जानें अधिकांश सामग्री के लिए आपको एक सरल, स्वच्छ और पेशेवर चुनना चाहिए। जब आप कंप्यूटर को लिखते हैं, टाइम्स न्यू रोमन या पलाटिनो जैसे grape के साथ टाइपफेस को पाठ का एक अच्छा हिस्सा बनाना चाहिए। वे पढ़ना आसान है, खासकर यदि वे छोटे हैं आप बिना धन्यवाद के टाइपफेस भी दर्ज कर सकते हैं, जैसे ऐरियल, हास्य सन्स या हेल्वेस्टिका। बिलबोर्ड सौंदर्यशास्त्र को समृद्ध करने के लिए इनका उपयोग कम से कम किया जा सकता है
    • धन्यवाद के साथ और धन्यवाद के बिना टाइपोग्राफिक वर्णों को मिलाएं। इससे आपको सूचनात्मक पाठ को खिताब से अलग करने में मदद मिलेगी, बाद में हाइलाइट करते हुए।
    • अगर आप हाथ से लिखते हैं, रोचक और स्पष्ट पोस्टर बनाने के लिए अलग-अलग सुलेख शैली का उपयोग करें।
  • डिजाइन पोस्टर शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    यह संक्षेप और सादगी के बारे में है पोस्टर शब्दों में डूब नहीं होना चाहिए। यदि आप अतिरंजना करते हैं, तो कोई भी इसे पढ़ने के लिए परेशान नहीं करेगा। घोषणापत्र आपके मुख्य विचारों को व्यक्त करना चाहिए, लेकिन दृश्य प्रस्तुति के बजाय मौखिक जोखिम के साथ गहरा होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पोस्टर पोस्टर 10
    3
    चरित्र में पर्याप्त आयाम होना चाहिए। छवियों की तरह, सामग्री कम से कम 1.5 मीटर दूर पठनीय होनी चाहिए।
  • शीर्षक: कम से कम 72 अंक
  • नाम / उपशीर्षक: 48 अंक
  • जानकारीपूर्ण पाठ: कम से कम 24 अंक।
  • भाग 4

    मेनिफेस्टो बैलेंस
    छवि शीर्षक चित्र पोस्टर चरण 11
    1
    सबसे महत्वपूर्ण जानकारी हाइलाइट की गई है। छवियों और रंगों के साथ बिलबोर्ड के मुख्य भाग पर जोर दें वे इस विशिष्ट अनुभाग में लोगों का ध्यान आकर्षित करेंगे।
  • छवि पोस्ट शीर्षक पोस्टर पोस्टर 12
    2
    अपने लक्ष्य से बात करने की कोशिश करें यदि दर्शक कमजोर है, तो आपको अधिक विशद रंगों और टाइपफेस का उपयोग करना चाहिए जो वयस्क पेशेवरों के समूह के लिए उपयोग किए जाने वाले अलग-अलग हैं। यह छवियों पर भी लागू होता है: बच्चों के लिए एक खिलौना की सुरक्षा सुविधाओं का प्रदर्शन करने के लिए अच्छे चित्रों को डालने के दौरान, काम प्रस्तुति के दौरान डेटा की व्याख्या के लिए तालिकाओं और आलेखों का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक चित्र पोस्टर 13 चरण
    3
    नियम याद रखें "1 / 3-2 / 3"। 1/3 पोस्टर को रिक्त छोड़ दिया जाना चाहिए, जबकि शेष 2/3 पाठ और छवियों से बना होना चाहिए। इससे जनता के लिए एक सौहार्दपूर्ण सुखदायक संतुलन पैदा होगा
  • टिप्स

    • पोस्टर पर अपना हस्ताक्षर डालना मत भूलना कंपनी के लोगो, कंपनी का नाम या रंग और टाइपफेस सहित, सबसे वफादार ग्राहकों को बिलबोर्ड पहचानने में मदद मिलेगी, ताकि आप अपनी छवि को मजबूत कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com