कैसे एक पुस्तक को समर्पित करने के लिए

पुस्तकों के समर्पण ने एक संरक्षक का शुक्रिया अदा करने के एक तरीके के रूप में जन्म लिया, अक्सर पैसे के बदले पुस्तक को खुद वित्त करने के लिए आज वे प्राप्त प्रेरणा के लिए कृतज्ञता व्यक्त करने का एक तरीका है, और उनके पास अक्सर एक बहुत ही व्यक्तिगत चरित्र होता है। कुछ लोग, खासकर जो आपके करीब हैं, समर्पण के सम्मान का दावा कर सकते हैं - याद रखें, हालांकि, यह निर्णय आपके ऊपर है

कदम

भाग 1

समर्पण का फोकल प्वाइंट चुनें
छवि को समर्पित करने के लिए शीर्षक स्टेप 1
1
संभव नामों के बारे में सोचो उन लोगों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप किताब को समर्पित कर सकते हैं। इनमें से आपके पति या पत्नी, बच्चे, रिश्तेदार या मित्र हो सकते हैं। आपकी परियोजना के लिए सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति कौन है? कौन आपको लिखने के लिए प्रेरित किया?
  • आपके मन में कोई हो सकता है कि आप जिस किताब को लिखा है वह वास्तविक कारण है, जो उस व्यक्ति के बारे में हो सकता है या उसकी स्मृति में लिखा हो सकता है। इस मामले में, समर्पण के लिए यह सबसे स्वाभाविक विकल्प होगा।
  • अगर आप वास्तव में उस व्यक्ति को जानते हैं जिसे आप पुस्तक को समर्पित करते हैं आप किसी ऐसे व्यक्ति को भी सोच सकते हैं जिसे आप व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते लेकिन जिसके लिए आप प्रशंसा की प्रशंसा करते हैं
  • स्टेडीक टू बुक स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उन लोगों की एक सूची बनाएं जो उपयुक्त नहीं हैं। पुस्तक का विषय, उदाहरण के लिए, यह संकेत दे सकता है कि कोई विशेष व्यक्ति उचित विकल्प नहीं है यदि वयस्कों के लिए कुछ मुश्किल या आरक्षित है, तो आप इसे किसी बच्चे को समर्पित नहीं कर सकते।
  • स्टेडीक टू बुक स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पुस्तक में विषय की एक सूची बनाएं यदि आपके पास एक विशिष्ट व्यक्ति को ध्यान में नहीं है जिसने किताब को समर्पित किया है, तो उस व्यक्ति पर विचार करें जो आपके सामने आने वाले मुद्दों का अथक समर्थन करता है। इससे आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि समर्पण को संबोधित करने वाले सबसे अच्छे व्यक्ति कौन हैं
  • प्रतिचित्रित छवि स्टेप 4 के लिए चित्र
    4
    इस कारणों के बारे में सोचें कि आप पुस्तक को किसी को समर्पित क्यों करना चाहते हैं आप ऐसा कर सकते हैं क्योंकि किसी ने आपको प्रेरित किया है, या क्योंकि आपने एक लेखक बनने के लिए प्रोत्साहित किया था इस बारे में सोचें कि कुछ लोगों ने लेखक या इस विशेष परियोजना के रूप में आपके कैरियर में कितना योगदान दिया है।
  • स्टेडीक टू बुक स्टेप 5 नामक छवि
    5
    एक वादा या अनुरोध से मिलें आपने अपने पति या पत्नी से वादा किया होगा कि आपने उसे अपनी पहली किताब समर्पित करनी होगी
  • किताब को किसी ऐसे व्यक्ति को समर्पित करने के लिए बाध्य न करें जिसे आपने पूछा है समर्पण लेखन एक गहरा व्यक्तिगत कार्य है और यदि आपको उस व्यक्ति को चुनने का अधिकार नहीं मिलता है, तो आप किसी और के लिए विकल्प चुन सकते हैं। बहरहाल, यह बताने के लिए तैयार करें कि आपने उसे क्यों नहीं चुना?
  • स्टेडीक टू बुक स्टेप 6 नामक छवि
    6
    कोई ऐसा व्यक्ति चुनें जो एक व्यक्ति नहीं है कोई नियम नहीं है जिसके लिए आपको पुस्तक को किसी व्यक्ति को समर्पित करना है उदाहरण के लिए, आप एक पालतू चुन सकते हैं, या उस वस्तु को भी चुन सकते हैं जो किताब पर काम करते वक्त आपको प्रेरित करती है।
  • उदाहरण के लिए, रॉबिन हॉब, अपनी पुस्तक में जादू का जहाज (दो खंडों में इतालवी में प्रकाशित: जादू का जहाज और पलायन जहाज) ने यह समर्पण लिखा: "कैफीन और चीनी के लिए, कई लंबे रातों के साथियों ने लेखन खर्च किया"।
  • भाग 2

    फॉर्मूला ला डीदिका
    स्टेड-डिक्ट टू बुक स्टेप 7
    1
    समर्पण एक सरल तरीके से शुरू होता है बहुत से शब्दों का इस्तेमाल करना "एक", "को" या "की स्नेही स्मृति के लिए"। कुछ हद तक दिमागी समर्पण सरलतम हैं, जो कुछ शब्दों को रोजगार देते हैं।
    • फ्रांसिस स्कॉट फित्जेराल्ड ने अपनी कई पुस्तकों को निम्नानुसार समर्पित किया है: "एक बार फिर, ज़ेल्डा में"।
    • राजा कैम्प जिलेट ने अपनी पुस्तक को समर्पित किया पीपुल्स कॉर्पोरेशन इस तरह से: "मानवता के लिए"।
  • स्टेडेड टू बुक स्टेप 8
    2
    एक समर्पण लिखें जो आपके व्यक्तित्व को दर्शाता है यदि आप एक बहुत ही औपचारिक व्यक्ति हैं, तो एक सहज और मजाकिया समर्पण असामान्य लग सकता है लेकिन अगर आप एक आकस्मिक व्यक्ति हैं, तो आपको बहुत औपचारिक नहीं लिखना चाहिए। इस बारे में सोचें कि समर्पण कैसे करें, आपके व्यक्तित्व और आपकी विशेषताओं को प्रतिबिंबित करें।
  • अपनी पुस्तक में अनन्सी के लड़के (आनन्सी बॉयज़), नील गैमन एक गुमनाम व्यक्ति को समर्पित करके एक विनोदी दृष्टिकोण को गोद ले "आप": "आप जानते हैं कि यह कैसे काम करता है एक पुस्तक खोलें, समर्पण पढ़िए और पता करें कि एक बार फिर लेखक ने इसे किसी और को समर्पित किया है
    इस बार यह अलग है
    क्यों हम फिर से मुलाकात नहीं है, या हमारा केवल एक सतही ज्ञान है, या हम एक दूसरे के बारे में पागल हो, या हम हम दोनों के बीच बहुत ज्यादा समय नहीं देखा है लेकिन वहाँ एक अजीब बंधन है, या हम फिर भी कभी मिलते हैं, हम इस बारे में स्नेह के बारे में सोचते रहेंगे ...
    यह पुस्तक आपके लिए है
    जिन भावनाओं को मैं आपको समर्पित करता हूं, उन्हें पता है, और आप शायद यह भी जानते हैं कि यह क्या है"।



  • स्टेडेड टू बुक स्टेप 9 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    समर्पण को उस व्यक्ति के साथ संबंधों को प्रतिबिंबित करना जिसे आप पुस्तक को समर्पित करते हैं आप एक बहुत ही निजी एक लिख सकते हैं, या एक मजाक बना सकते हैं जिसे आप समझ सकते हैं।
  • कार्ल सागन ने पुस्तक को समर्पित किया कॉस्मो (ब्रह्मांड) अपनी पत्नी को: "अंतरिक्ष की विशालता और समय की विशालता में, मेरी खुशी एक ग्रह और एनी के साथ आयु साझा करना है"।
  • ताड विलियम्स ने अपनी उपन्यासों की श्रृंखला को समर्पित किया Otherland एक मजेदार और स्नेही तरीके से अपने पिता को: "यह किताब मेरे पिता जोसेफ हिल इवांस से प्यार के साथ समर्पित है दरअसल, पिताजी को उपन्यास नहीं पढ़ा जाता है, इसलिए यदि कोई उसे नहीं बताता, तो वह कभी नहीं पता होगा"।
  • स्टेडेड टू बुक स्टेप 10 नामक छवि
    4
    केंद्रीय संदेश या पुस्तक का विषय सुदृढ़ करें एक बहुत ही परिभाषित थीम के साथ कुछ सौदा है, और समर्पण का उपयोग करना स्वाभाविक है क्योंकि उस विषय में किसी व्यक्ति के योगदान के लिए धन्यवाद।
  • उदाहरण के लिए, वॉन डेविस बोर्नेट ने अपनी पुस्तक को समर्पित किया अमेरिका में कल्याण किसी के लिए जो लोगों की भलाई में सुधार करने के लिए काम किया: "उन्होंने अपनी ज़िन्दगी को सरकारी एजेंसियों के प्रशासन और स्वैच्छिक एजेंसियों को समर्पित किया, जो भूखे और बेघर लोगों की मदद के लिए तैयार हुए"।
  • एक चूहे के बारे में एक बच्चों की किताब में, बेयट्रिक्स पॉटर ने अपने घरेलू चूहे के लिए समर्पण लिखा था: "सैमी की याद में, एक सताए हुए (लेकिन अटूट) दौड़ की गुलाबी आंखों के साथ बुद्धिमान प्रतिनिधि। थोड़ा प्रेमी दोस्त और बहुत विशेषज्ञ चोर!"।
  • लिम्नी स्नैंट के छद्म नाम के तहत डेनियल हेन्डलर द्वारा लिखी गई पहली पुस्तक का समर्पण बहुत सरल था: "एक बीट्रीस ... प्यार करता था, प्यार करता था, मर चुका था"। बीट्रिस के चरित्र की मौत के बारे में मजाक में किए जाने वाले प्रत्येक बाद की किताबों का समर्पण यह समर्पण पूरी किताब की टोन, विडंबना और काले हास्य में समृद्ध बनाने में मदद करता है।
  • स्टेप 11 से जुडी हुई छवि स्टेप 11
    5
    एक उद्धरण या कविता का उपयोग करें एक उद्धरण या लघु कविता जो आपको पसंद है या लगता है कि विशेष रूप से प्रेरणा का है आप किसी को पुस्तक को समर्पित कर सकते हैं और इसे व्यक्त करने के लिए उसका प्रयोग कर सकते हैं जिसे आप कहना चाहते हैं। या आप बोली या कविता को अपने आप को सीमित कर सकते हैं और समर्पण के प्राप्तकर्ता का नाम पूरी तरह से मिटा सकते हैं।
  • आप किसी प्रसिद्ध, या जिसे आप जानते हैं, का उल्लेख कर सकते हैं
  • स्टेड 12 से बुक करें स्टेप्स 12
    6
    अपने पसंदीदा लेखकों द्वारा लिखित समर्पण पढ़ें। ऑनलाइन देखें और देखें कि ये लेखकों ने अन्य लोगों को एक ईमानदार या विनोदी समर्पण के साथ सम्मानित किया।
  • भाग 3

    समर्पण को समाप्त करें
    स्टेडेड टू बुक स्टेप 13 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    फिर वर्तनी और व्याकरण की जांच करें समर्पण किसी और को पढ़ा है सुनिश्चित करें कि अर्थ स्पष्ट रूप से व्यक्त किया गया है और हर शब्द सही तरीके से लिखा है। क्या यह आपके प्रूफ़रीडर को ध्यान से पढ़ता है
  • स्टेड 14 के लिए डेडिकेट टू बुक स्टेप 14
    2
    स्वरूपण समाप्त करें अधिकांश समर्पण पृष्ठ के केंद्र में हैं - कुछ, हालांकि, यदि वे बाईं ओर गठबंधन कर रहे हैं, तो सबसे अच्छा काम करें
  • कुछ प्रकार के समर्पण के लिए, आप मूल स्वरूपण को बनाए रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कविता दर्ज करते हैं, तो आपको इसे अपनी खुद की पर फिर से दोबारा बनाने के बजाय अपनी पुरानी संरचना बनाए रखना चाहिए।
  • स्टेडीक टू बुक स्टेप 15 नामक छवि
    3
    प्राप्तकर्ता को पता चलिए कि आप उस पुस्तक को उसके पास समर्पित कर रहे हैं। यह समर्पण को अस्वीकार करने का अवसर देने के लिए आवश्यक नहीं है, बल्कि संकेत करने के लिए यह एक प्रकार का भाव हो सकता है। आपका प्रशंसक समर्पण का उत्तर दे सकते हैं (उम्मीद है कि सकारात्मक तरीके से) और यदि सहायक इसके बारे में पता था तो यह मददगार होगा।
  • टिप्स

    • एक किताब का समर्पण धन्यवाद से अलग है। धन्यवाद लेखन प्रक्रिया में शामिल लोगों पर अधिक स्पष्टीकरण प्रदान कर सकते हैं: उदाहरण के लिए, पुरालेखकर्ता (यदि यह एक ऐतिहासिक पुस्तक है), सहयोगी, लेखन समूह ...
    • समर्पण लिखने के लिए यह आवश्यक नहीं है कोई नियम नहीं है जिसकी आवश्यकता है आम तौर पर लेखकों ने उन्हें किताब में डाल दिया, लेकिन वे अपरिहार्य नहीं हैं
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com