कैसे एक पुस्तक को स्वयं प्रकाशित करने के लिए

कई कारणों से स्वयं-प्रकाशन एक सामान्य पसंद है। एक संपादकीय अनुबंध ढूंढना आपके लिए सही समाधान नहीं हो सकता है - एक पर हस्ताक्षर करना मुश्किल होगा, और आपको अधिकारों का एक बड़ा हिस्सा छोड़ना होगा जो भी कारण, अपने आप से प्रकाशित करना आपके पाठकों को पुस्तक प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।

कदम

1
एक किताब लिखने के लिए बहुत सारे काम और बहुत समय की आवश्यकता होती है, इसलिए अपने मित्रों को बताएं कि आप पहले के रूप में उपलब्ध नहीं हो सकते हैं। आपको इस गतिविधि पर प्रति दिन आठ घंटे बिताना चाहिए।
  • 2
    तैयार रहें अपने आप को प्रकाशित करने के लिए बहुत सी पहल और प्रेरणा की आवश्यकता है। याद रखें कि यह केवल आपके जुनून होगा कि लोगों को अपने काम को जानने दें, जो आपको निराशा से उबरने के लिए प्रेरित करेगा जो आपको शायद सामना करना पड़ेगा। उसने कहा, यह एक रोमांचक और लाभदायक अनुभव हो सकता है
  • 3
    अपनी संभावनाएं तलाशें निर्णय लें कि यदि आप खुद को प्रकाशित कर रहे हैं तो आपके लिए सही विकल्प है। कुछ प्रकाशकों से बात करें और लागत और लाभों की तुलना करें
  • 4
    कारणों की एक सूची बनाएं कि आप अपनी स्वयं की पुस्तक को प्रकाशित करना क्यों चाहते हैं, और बजट अनुमान - कवर, स्वरूपण और संपादन करना बहुत महंगा हो सकता है आप यह तय करते हैं कि आप जिन कारणों को अपनी पुस्तक प्रकाशित करना चाहते हैं, वे उचित ठहराने के लिए पर्याप्त हैं, और यदि वे हैं, तो आगे बढ़ें
  • 5
    अपनी पुस्तक की समीक्षा करें सुनिश्चित करें कि यह पूर्ण, अच्छी तरह से लिखा गया है, और त्रुटियों को ठीक करने के लिए ध्यानपूर्वक पढ़ें। आप अपना पांडुलिपि कुछ विश्वसनीय दोस्त को अपनी राय प्राप्त करने के लिए पढ़ सकते हैं और तथ्यों, पात्रों की प्रेरणा, या अपनी पुस्तक के अन्य विवरणों पर चर्चा कर सकते हैं। वे बदलाव करें जिन्हें आप उचित मानते हैं, और फिर इसे समाप्त करने पर विचार करें! अब यह एक प्रकाशक के लिए तैयार है एक विशेषज्ञ का किराया करें जो आपको मूल्यवान सलाह दे सकता है और अपने काम को बेहतर बना सकता है।
  • 6
    एक अच्छा शीर्षक चुनें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो एक आकर्षक शीर्षक चुनें आपकी पुस्तक का शीर्षक लोगों को आकर्षित करेगा - या इसके ठीक विपरीत उदाहरण के लिए "अप्रसाहित दूध और मधुमक्खी उत्सर्जन से प्राप्त उत्पादों की खपत का मार्गदर्शन" यह अच्छी तरह से ध्वनि नहीं करता है "गॉर्गोंज़ोला और शहद के चमत्कार"
  • 7
    आवरण को आकर्षित करने के लिए एक चार्ट ले लो। यदि आप एक अच्छा कलाकार नहीं हैं जो इसे स्वयं डिजाइन करने में सक्षम हैं, तो एक पेशेवर किराया वे तेज़ी से होंगे, और आपकी पुस्तक के अच्छे दिखने में योगदान करेंगे - यदि आप इसे बुकशेल्फ़ पर रखना चाहते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण होगा! यदि आप यह सब प्रयास कर रहे हैं, तो आपको सर्वोत्तम प्रस्तुति को संभव बनाने के बारे में चिंता करनी चाहिए।
  • 8
    कॉपीराइट के बारे में कुछ हिस्सों को जोड़ें भले ही सबसे अच्छा विकल्प एसआईएई की सदस्यता लेना और इस तरह से अपने अधिकारों का सम्मान सुनिश्चित करना है, तो आप स्पष्ट और स्पष्ट स्थिति में कानूनी सूत्रों को लिखकर अपने कॉपीराइट की पुष्टि कर सकते हैं। अपने आप में कई प्रकाशन साइटें, सम्मिलित करने के लिए आपको सही सूत्र प्रदान करेगा। उदाहरण के लिए, धन्यवाद पृष्ठ पर, या पीछे के कवर पर, जोड़ें "© 2012, [आपका नाम], सभी अधिकार सुरक्षित", घोषित करने के लिए कि यह आपका मूल कार्य है तो नौकरशाही प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एसएईए कार्यालयों पर जाएं



  • 9
    एक ISBN नंबर प्राप्त करें कई प्रकाशन साइटें स्वयं एक मिलेंगी, लेकिन अपने खुद के होने के लिए बेहतर हो सकता है आपके पास एक होना चाहिए ताकि आपकी पुस्तकों को बड़ी खुदरा चैनलों में डाला जा सके। आप सीधे आईएसबीएन से एक खरीद सकते हैं, लेकिन एक एकल कोड 1 9 0 यूरो है, और वे केवल 10 के ब्लॉक में बेचे जाते हैं, व्यक्तिगत रूप से नहीं (https://bowker.com)। आपको उस प्रत्येक प्रारूप के लिए एक आईएसबीएन की ज़रूरत होगी जिसमें किताब उपलब्ध होगी - पीआरसी (जलाने), .epub (कोबो एट अल), आदि।
  • 10
    एक टाइपोग्राफी खोजें विभिन्न दुकानों पर जाएं और उद्धरण प्राप्त करें। कीमतें पेपर की गुणवत्ता, बाध्यकारी और रंगों के अनुसार अलग-अलग होती हैं। अधिक प्रतियां जो आप पूछते हैं, कम प्रति किताब मूल्य। लगभग 500-2000 प्रतियां मुद्रित करने का प्रयास करें।
  • विधि 1

    किसी इंटरनेट साइट द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का उपयोग करें
    1
    नेट पर प्रकाशित करें ऑनलाइन प्रकाशक हैं जैसे Smashwords (https://smashwords.com/), जलाने के प्रत्यक्ष प्रकाशन (अमेज़ॅन -https://kdp.amazon.com), पबइटी (बार्न्स & नोबल - https://pubit.barnesandnoble.com), या कोबो द्वारा लिखित जीवन (https://kobobooks.com/kobowritinglife), जो आपको अपनी पुस्तक को ई-बुक प्रारूप में मुफ्त में प्रकाशित करने की अनुमति देगा।
  • 2
    इन सेवाओं में से किसी एक के लिए सदस्यता लें आपको अपनी पुस्तक अपलोड करनी होगी और सभी विवरणों का प्रबंधन करना होगा। कई स्वरूपण विकल्पों को सामान्य वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम से उधार लिया गया है, लेकिन अगर आप इसके बारे में परिचित नहीं हैं, तो आप किसी के लिए दस्तावेज़ को प्रारूपित करने के लिए किराए पर ले सकते हैं।
  • 3
    शीर्षक के महत्व पर पिछली सलाह का पालन करें, ग्राफिक प्रस्तुति और पांडुलिपि के संशोधन।
  • 4
    अपना पूरा काम अपलोड करें साइट पर सूचीबद्ध श्रेणियां पूरी कर लेने के बाद, प्रकाशन समाप्त करने का विकल्प चुनें और आपकी पुस्तक छपी जाएगी। अब आप आधिकारिक तौर पर एक लेखक हैं!
  • विधि 2

    ऑटो-प्रकाशन का अवलोकन

    आत्म प्रकाशन एक विशाल विषय है। ऐसा करने के कई तरीके हैं: भुगतान प्रकाशन, अनुदान के साथ प्रकाशन, सूक्ष्म प्रकाशन, मांग पर प्रकाशन, और अपने स्वयं के प्रकाशन पर वास्तविक प्रकाशन।

    • पेड पब्लिशिंग को आम तौर पर टाला जाना चाहिए- पारंपरिक या अनुदान आधारित प्रकाशकों के रूप में विज्ञापन दें, लेकिन उच्च पुरस्कार की मांग करें और विपणन और वितरण के साथ सौदा न करें। वे आपके काम के कलात्मक नियंत्रण की मांग नहीं करेंगे और किसी भी प्रकाशन को स्वीकार करेंगे।
    • मंजूर प्रकाशक पारंपरिक प्रकाशकों के रूप में मांग नहीं कर रहे हैं, लेकिन वे भी अक्सर कागजात प्रकाशित करने से इनकार कर देंगे। वे प्रकाशन की लागत और लेखक को बाध्य करेंगे, लेकिन विपणन और वितरण में योगदान देंगे, और उनके ब्रांड के तहत प्रकाशित करेंगे लेखकों के ग्राफिक पहलू पर थोड़ा नियंत्रण होगा, और रॉयल्टी प्राप्त होगी।
    • माइक्रो प्रकाशन उद्योग प्रतिबंधित या आला बाजारों में प्रकाशित होता है, और ऑनलाइन प्रकाशनों तक सीमित रहता है, ताकि कम ब्याज और जनता की कम मात्रा के कारण जोखिम हो।
    • अनुरोध पर प्रकाशन कंपनियों सीमित संस्करण पुस्तकों के लिए उपयुक्त हैं आप नेटवर्क पर कई पा सकते हैं कुछ अतिरिक्त शुल्क के लिए कुछ पेशकश ISBN, और कुछ अमेज़ॅन जैसी साइटों से जुड़े होते हैं।

    टिप्स

    • पुस्तक को प्रिंट करने से पहले एक नमूना प्रति प्राप्त करें यदि आपको पुस्तक की उपस्थिति पसंद नहीं है, तो आप 1000 प्रतियां दोषपूर्ण के लिए बड़ी राशि का भुगतान करने से पहले परिवर्तन करने में सक्षम होंगे।
    • सुनिश्चित करें कि आपकी किताब की समीक्षा बहुत सावधानी से की जाती है। प्रिंटिंग त्रुटियों और लेआउट के खराब संचालन के कारण आपकी पुस्तक नकारात्मक समीक्षा प्राप्त हो सकती है। आपकी पुस्तक को पढ़ने वाले एक प्रकाशक को किराया करने के लिए आवश्यक राशि खर्च करना उचित है। लोगों को यह बताना न दें कि आपकी पुस्तक को स्वयं पर प्रकाशित किया गया है।
    • अपनी पुस्तक में एक महान वर्णन जोड़ें इस तरह आप अधिक पाठकों को प्राप्त करेंगे। उनका ध्यान पाने के लिए संक्षिप्त वर्णन का उपयोग करें
    • विज्ञापन आवश्यक है सुंदर किताबें हैं जो केवल 351 प्रतियां बिक चुकी हैं क्योंकि उन्हें पर्याप्त पदोन्नति नहीं मिली है। इसके विपरीत, एक अच्छी तरह से संगठित विज्ञापन अभियान के लिए 43,000 प्रतियां बेचने वाली भयानक किताबें हैं।
    • अध्ययन बताते हैं कि जो पुस्तक खरीदते हैं वह तीन तत्वों का मूल्यांकन करता है: कवर, बैक कवर और सूचकांक इन तीन भागों को बेहतर बनाने के लिए किसी भी व्यय का भुगतान न करें। यदि आवश्यक हो तो एक विशेषज्ञ चार्ट किराए पर, लेकिन याद रखें कि ये भाग आपकी पुस्तक का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। पैसा खर्च किया इस तरह से एक उत्कृष्ट निवेश होगा
    • अमेज़ॅन पर अपनी पुस्तक प्रकाशित करें के अनुभाग को लिखने के लिए आवश्यक समय आरक्षित करें "लेखक की टिप्पणी" और सुनिश्चित करें कि यह सही है, व्याकरणिक रूप से सही और अच्छी तरह से लिखित यह खंड वह है जो संभावित पाठकों को यह तय करने के लिए कहता है कि पुस्तक खरीदने के लिए या नहीं।
    • किसी भी तरह से अपनी पुस्तक का विज्ञापन करें (सोशल नेटवर्क, मुंह के शब्द आदि)। प्रेस सम्मेलनों, लेखों, ब्लॉगों, वेबसाइटों का लाभ उठाएं जिससे कि आपकी पुस्तक को जितना संभव हो उतने लोगों को ज्ञात किया जा सके।
    • मुफ्त किताबें उनको भेजें जो आपकी पुस्तक में दिलचस्पी ले सकते हैं और उन्हें अमेज़ॅन पर अपनी पुस्तक की समीक्षा करने के लिए कह सकते हैं। अमेज़ॅन पर किताबें कुछ समीक्षाओं में हैं, बहुत कम प्रतियां बेचते हैं चूंकि पाठक अमेज़ॅन पर आपकी पुस्तक को ब्राउज़ नहीं कर सकते, इसलिए उन्हें अन्य उपयोगकर्ताओं की समीक्षाओं पर भरोसा करना होगा।
    • एक वेबसाइट बनाएं, जहां आप अपनी पुस्तकें बेच सकते हैं और विज्ञापन कर सकते हैं। अमेज़ॅन पर अपनी पुस्तकों के लिंक दर्ज करें
    • बहुत सारी प्रतियां मुद्रित न करें, खासकर यदि आप अनुरोध के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं और यदि आप इसे से बच सकते हैं यदि आपके पास बहुत अधिक बिकने वाली प्रतियां हैं, तो आप शायद ही निवेश वापस कर पाएंगे। ई-किताबें बहुत सस्ता हैं, मुद्रण की आवश्यकता नहीं है, और एक बढ़ते बाजार हैं I
    • स्वयं के स्वतंत्र लेखकों और प्रकाशकों के नेटवर्क पर समूहों में शामिल हों बहुत सारे हैं, और कवर से लेकर मार्केटिंग तक, आपको सभी पहलुओं पर आपको सलाह देकर आपकी सहायता कर सकते हैं।

    निजी प्रकाशन एक ऐसा चैनल है जो गायब नहीं होगा। जो लेखकों ने स्वयं को प्रकाशित किया है उनमें एक अभूतपूर्व सफलता है। नेटवर्क विज्ञापन, ई-पुस्तक प्रकाशन, और सोशल नेटवर्किंग साइटों ने मदद की है कि स्वतंत्र लेखकों को उनके पाठकों को पाठकों के लिए मिला। जब आप एक पुस्तक प्रकाशित करते हैं, तो आपकी पुस्तक की नियंत्रण और सफलता आपके हाथों में है

    चेतावनी

    • आपके द्वारा चुने गए एक या समान खिताब के साथ पुस्तकों के लिए Google पर जांचें पुस्तक खिताब कॉपीराइट नहीं हो सकते हैं, लेकिन पंजीकृत ट्रेडमार्क मौजूद हो सकते हैं। यदि आपके शीर्षक के लिए पहली पसंद भ्रम पैदा कर सकता है या पहले से उपयोग किया जा सकता है, तो अपनी पुस्तक को अनोखा और पहचानना आसान बनाने के लिए इसे बदलने पर विचार करें।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, शीर्षक या उपशीर्षक में पुस्तक की विषय वस्तु या शैली दर्ज करें, ताकि पाठकों ने उन्हें शैली से खोज कर पाएं, भले ही वे शीर्षक या लेखक नहीं जानते हों। भी एक उपशीर्षक की तरह "प्राचीन ग्रीस में एक कहानी सेट" आपकी पुस्तक और दुकानदारों को सही अनुभाग में पुस्तक रखने के लिए इच्छुक पाठकों की सहायता करेगा।
    • ध्यान रखें कि प्रकाशन घर से एक पुस्तक प्रकाशित करने से आपको बहुत से लाभ मिलेगा, जैसे कि संपादकों और विज्ञापनदाताओं, जो आपके काम और बिक्री को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यद्यपि आपको अनुबंध प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है, इस संभावना को अनदेखा न करें क्योंकि आप बड़ी कंपनी के साथ काम नहीं करना चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com