अमेज़ॅन पर एक पुस्तक कैसे प्रकाशित करें

आपने अभी अपनी पहली पुस्तक लिखना समाप्त कर दिया है और यह विश्व को ज्ञात करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता। अगले चरण क्या है? अमेज़ॅन जैसी वेबसाइटों द्वारा पेश की गई स्वयं-प्रकाशन सेवाओं ने आम लोगों के लिए अपने कार्यों को प्रकट करने के इच्छुक लेखकों के लिए पहले से कहीं ज्यादा आसान बना दिया है। एक बार जब आप अपनी पांडुलिपि के अंतिम रूप को पूरा कर लेंगे, तो आप अमेज़ॅन के प्रकाशन विकल्पों पर विचार कर सकते हैं कि आप के लिए सबसे अच्छा प्रारूप ढूंढें, सबसे महत्वपूर्ण विवरण दर्ज करें, मूल्य निर्धारित करें और अन्य परिचालन करें जो आपको अपनी पुस्तक परिसंचरण में रखने की अनुमति देता है तुरंत और जो आपको एक लेखक के रूप में अपने कैरियर में दाहिने पैर पर शुरू करने में मदद करेगा।

कदम

भाग 1

पुस्तक को लिखें और स्वरूप की देखभाल करें
अमेज़ॅन चरण 1 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
1
किताब को समाप्त करें अमेज़ॅन की तत्काल प्रकाशन सेवा के साथ अपने काम को प्रकाशित करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपने इसे अपनी योग्यतम क्षमता में पूरा कर लिया है जांचें कि कोई वर्तनी की त्रुटियां, सिंटैक्स और अनुसरण करने के लिए अनावश्यक या कठिन कदम हैं जितना संभव हो उतना सामग्री निकालें, जिससे कि निर्दोष बने रहें।
  • एक अच्छी किताब प्रकाशित करने के लिए अच्छा प्रकाशन कार्य आवश्यक है जितना अधिक आपके काम को पढ़ने में आसान है, उतना ही इसका जनता का स्वागत होगा
  • अमेज़ॅन सामग्री की गुणवत्ता पर बहुत कड़े मानकों को लगाता है, इसलिए यदि आपकी पुस्तक त्रुटियों से भरा है, तो इसे अस्वीकार कर दिया जा सकता है
  • किसी अन्य व्यक्ति को पूछने पर विचार करें, जैसे कि विश्वसनीय दोस्त या पेशेवर प्रकाशक, इसे भेजने से पहले अपनी पुस्तक की जांच करें।
  • अमेज़ॅन चरण 2 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक जलाना डायरेक्ट पब्लिशिंग खाता बनाएं किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग (केडीपी) वेबसाइट पर जाएं और एक नया प्रोफाइल बनाने के विकल्प पर क्लिक करें। आप नाम (या अपने स्वतंत्र प्रकाशक का नाम), पता, पोस्टकोड, ई-मेल और फोन नंबर सहित आपकी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज कर सकते हैं। अमेज़ॅन आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली संपर्क जानकारी का उपयोग प्रकाशन प्रक्रिया के दौरान महत्वपूर्ण सूचनाओं को भेजने के लिए करेगा।
  • जब आप बिक्री शुरू करते हैं, तब केडीपी आपको टैक्स कोड और रॉयल्टी का सही भुगतान करने के लिए टैक्स कोड और कानूनी स्थिति सहित कुछ सरल कर जानकारी के लिए भी कहेंगे।
  • अगर आपके पास पहले से ही एक अमेज़ॅन खाता है, तो आप एक अलग केडीपी प्रोफाइल बनाने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • अमेज़ॅन चरण 3 पर पुस्तक प्रकाशित करें
    3
    आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले प्रकाशन प्रारूप को चुनें केडीपी के साथ आपको ई-रीडर के लिए डिजिटल प्रारूप में अपनी पुस्तक के कागज़ात और वितरण पर पारंपरिक प्रिंटिंग के बीच चयन करने की संभावना है। अपने काम को पेश करने का सबसे अच्छा समाधान कौन सा है पर गौर करें उदाहरण के लिए, यदि आपकी किताब युवा वयस्कों के लिए एक थ्रिलर है, तो परंपरागत संस्करणों के संग्रहकर्ताओं के लिए यह अधिक दिलचस्प हो सकता है, जबकि एक प्रेरक पांडुलिपि मोबाइल उपकरणों पर पढ़ने वाले लोगों के लिए अधिक सुविधाजनक है।
  • आपको मिलने वाले रॉयल्टी की राशि चुना गया प्रारूप के आधार पर भिन्न होती है। लेखकों को प्रत्येक डिजिटल प्रति के लिए कीमत का 70% और भौतिक लोगों के लिए 80% तक प्राप्त होता है।
  • अमेज़ॅन कागज संस्करणों के मुद्रण लागत को ठीक करने के लिए प्रत्येक बिक्री का एक छोटा प्रतिशत लेता है।
  • अमेज़ॅन चरण 4 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    4
    अपनी पुस्तक के स्वरूप का ख्याल रखना यदि आपने एक मानक वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पर अपना काम लिखा है, तो आपको कागज या ई-रीडर पर सही ढंग से प्रदर्शित होने के लिए इसके प्रारूप को बदलना होगा। सौभाग्य से, अमेज़ॅन कुछ उपयोगी मार्गदर्शकों के साथ लेखकों को उपलब्ध कराकर यह सुविधा प्रदान करता है कि यह बिना किसी बहुत प्रयास के मुद्रण के पाठ को तैयार करने के तरीके का वर्णन करता है। ट्यूटोरियल में दिए गए चरणों का पालन करें केडीपी वेबसाइट अपनी पुस्तक प्रस्तुत करने योग्य बनाने के लिए
  • यदि आप एक पेपर संस्करण प्रकाशित कर रहे हैं, तो आपके पास कई प्री-सेट टेम्पलेट्स का उपयोग करने का विकल्प भी है।
  • पीडीएफ या एमओबीआई जैसे प्रारूपों का उपयोग करने से आप लोड होने के समय, आपके द्वारा शामिल किए गए सभी चित्रों या अन्य पाठ तत्वों के साथ अपनी मूल रचना के लेआउट को संरक्षित करने की अनुमति देता है।
  • भाग 2

    अपनी पुस्तक के लिए एक पृष्ठ बनाएं
    अमेज़ॅन चरण 5 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    1
    अपने केडीपी खाते की लाइब्रेरी पर जाएं इस पृष्ठ से, आप अपने कार्यों को अपलोड कर सकते हैं, व्यक्तिगत पुस्तकों के पेजों को बना सकते हैं और संपादित कर सकते हैं और अपने आँकड़ों की जांच कर सकते हैं। लाइब्रेरी खोलने के बाद, आइटम में से एक को ढूंढें और उसका चयन करें "+ किंडल ईबुक" या "+ पेपर", आपके द्वारा चुना गया प्रारूप के आधार पर
  • अमेज़ॅन चरण 6 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    2
    पुस्तक का विवरण दर्ज करें। इस बिंदु पर, आप कई मॉड्यूल देखेंगे जिसमें आपको अपने और आपके कार्य के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करनी होगी। आपको अपना नाम, किताब का शीर्षक, एक संक्षिप्त विवरण, पढ़ने के लिए उपयुक्त आयु सीमा और अधिक दर्ज करना होगा।
  • इस स्तर पर, आप कुछ खोजशब्दों और श्रेणियों का चयन कर सकते हैं जो आपकी पुस्तक को पहचानते हैं, ताकि उन दर्शकों के लिए बेहतर प्रदर्शन कर सकें जो आप तक पहुंचना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप यह इंगित कर सकते हैं कि आपकी पुस्तक बच्चों के लिए फंतासी श्रेणी में विशेष रूप से आती है, या जैसे कि कीवर्ड का उपयोग करें "खाना पकाने", "ब्लॉग" या "यात्रा", ताकि उन शब्दों के लिए खोज परिणामों में मात्रा दिखाई दे।
  • अपनी पुस्तक की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, प्रत्येक फ़ील्ड पर कुछ समय व्यतीत करें - आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका पृष्ठ पूरा हो गया।
  • अमेज़ॅन चरण 7 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    3



    पुस्तक कवर चुनें या बनाएं यदि आपके पास पहले से कोई ऐसी छवि है जिसे आप एक कवर के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, तो आप उसे अपलोड कर सकते हैं (सुनिश्चित करें कि यह सही आकार है और कॉपीराइट द्वारा संरक्षित नहीं है)। अन्यथा, साइट पर एकीकृत डिजाइन सुविधा आपको मार्गदर्शन करेगी और आपको खुद को एक बनाने में मदद करेगी। कवर को पाठक के ध्यान को तुरंत पकड़ लेना चाहिए और किताब की सामग्री का मुख्य सारांश या उसकी मुख्य थीम प्रदान करना चाहिए।
  • अमेज़ॅन की अनुशंसा है कि आवरण के रूप में लोड किए गए छवियों की ऊंचाई 1 से 6 के चौड़ाई के अनुपात में है
  • किसी को अपनी पुस्तक के लिए एक मूल आवरण डिजाइन करने के लिए भर्ती करने पर विचार करें। एक पेशेवर दिखने वाला कवर आपकी पुस्तक को संभावित खरीदारों के लिए आकर्षक बनाता है
  • अमेज़ॅन चरण 8 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    4
    अपनी पुस्तक अपलोड करें क्लिक करें "ब्राउज" अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल खोजने के लिए, फिर ऑपरेशन शुरू करें। इसमें कई मिनट लग सकते हैं, खासकर यदि आपकी पांडुलिपि बहुत बड़ा है आप अपलोड करने के बाद भी आप पुस्तक पृष्ठ में बदलाव कर पाएंगे - जब तक आप इसे स्वीकृति नहीं देते तब तक इसे प्रकाशित नहीं किया जाएगा।
  • केडीपी, डिजिटल, पीडीएफ, एचटीएमएल और एमबीबीआई सहित अधिकांश डिजिटल प्रारूपों को स्वीकार करता है।
  • एक ई-पुस्तक प्रकाशित करने से पहले फ़ाइल को जलाने प्रारूप में कनवर्ट करना न भूलें।
  • भाग 3

    प्रकाशन के लिए अपनी पुस्तक का प्रस्ताव
    अमेज़ॅन चरण 9 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    1
    कवर और पृष्ठ लेआउट का पूर्वावलोकन देखें यह देखने के लिए पूर्वावलोकन फ़ंक्शन का उपयोग करें कि तैयार उत्पाद कैसा दिखेगा। फिर, स्पष्ट वर्तनी या स्वरूपण त्रुटियों पर ध्यान दें। पुस्तक को प्रेस में भेजने से पहले महत्वपूर्ण परिवर्तन करने के लिए अंतिम अवसरों में से एक यह है
    • याद रखें कि प्लेयर की स्क्रीन के आधार पर ईपुस्तक अलग-अलग प्रदर्शित होते हैं। यह कई प्लेटफार्मों पर उपस्थित होने का विचार पाने के लिए, कई उपकरणों पर पुस्तक का एक पूर्वावलोकन प्रदर्शित करने के लिए उपयुक्त हो सकता है।
  • अमेज़ॅन चरण 10 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    2
    अपनी पुस्तक की कीमत निर्धारित करें एक ईमानदार चुनें पुस्तक के प्रारूप और विषय के बाजार मूल्य पर विचार करें। उदाहरण के लिए, सैद्धांतिक भौतिकी पर एक पेपर पाठ्यपुस्तक बच्चों के लिए तैयार की गई छोटी ई-बुक की तुलना में अधिक मूल्य की जानी चाहिए। किसी कीमत पर निर्णय लेने से पहले एक संदर्भ पाने के लिए समान पुस्तकों की खोज करना उपयोगी हो सकता है।
  • रॉयल्टी के लिए आपके पास दो विकल्प उपलब्ध हैं: 70% और 35% ज्यादातर मामलों में, उच्चतम प्रतिशत आपको प्रति बिक्री अधिक अर्जित करने की अनुमति देता है। हालांकि, यदि आप केवल 35% प्राप्त करने का निर्णय लेते हैं तो आपको भौतिक प्रतियों के वितरण के लिए कुछ भी भुगतान नहीं करना पड़ता है और यह आपके एकमात्र विकल्प हो सकता है यदि आप एक छोटे बाजार में रहते हैं या यदि आप बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए € 3 से कम कीमत का चयन करते हैं
  • अमेज़ॅन प्रत्येक बिक्री से एक छोटा सा प्रतिशत घटाता है जैसे "वितरण लागत" यहां तक ​​कि eBooks के लिए भी जब आप अपनी पुस्तकें ऑनलाइन प्रकाशित करते हैं
  • अमेज़ॅन चरण 11 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    3
    अपनी पुस्तक प्रकाशित करें एक बार जानकारी पृष्ठ से संतुष्ट होने पर, क्लिक करें "अपने Kindle eBook को प्रकाशित करें" या "अपनी पेपर बुक प्रकाशित करें"। अपलोड की गई फ़ाइलों को टीम को भेजा जाएगा जो केडीपी या कंटेंटस्पेस की सामग्रियों का ध्यान रखता है, जो उन्हें प्रकाशन के लिए तैयार करेगा। जब आपकी पुस्तक प्राप्त हो जाएगी और साइट पर पोस्ट की जाएगी तो आपको सूचित किया जाएगा।
  • अमेज़ॅन पर खरीद के लिए आपकी पुस्तक को उपलब्ध होने में 72 घंटों तक का समय लग सकता है।
  • आधिकारिक रूप से प्रकाशित होने के बाद भी आप पुस्तक पृष्ठ को अपडेट करना जारी रख सकते हैं
  • अमेज़ॅन चरण 12 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    4
    अपने केडीपी खाते से बिक्री, समीक्षा और अन्य आंकड़े देखें अपनी पुस्तक को कैसे प्राप्त हुआ यह देखने के लिए नियमित रूप से अपने उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल में प्रवेश करें। अमेज़ॅन उन लेखकों को दैनिक रिपोर्ट देता है जो कि केडीपी सेवा के माध्यम से अपने कार्यों को प्रकाशित करते हैं। यह आपको निरीक्षण करने की अनुमति देता है कि आपकी किताब कितनी बार खरीदी जाती है और वास्तविक समय में उधार ली जाती है, जिससे आप प्रकाशन के वाणिज्यिक पक्ष में एक सक्रिय भागीदार बना सकते हैं।
  • एक अमेज़ॅन लेखक पृष्ठ बनाएं जहां पाठक आपके और उपलब्ध पुस्तकों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • रॉयल्टी भुगतान आमतौर पर हर 60 दिन भेजे जाते हैं इसका मतलब यह है कि यदि आपकी पुस्तक सफल है, तो आपको एक निरंतर आय प्राप्त होगी।
  • टिप्स

    • एक पुस्तक प्रकाशित करना कभी आसान नहीं रहा, लेकिन आपको अभी भी कड़ी मेहनत करनी चाहिए और उन गुणवत्ता गुणों का उत्पादन करना चाहिए जिन पर आपको गर्व है। अच्छी तरह से लेखन आप एक वफादार पाठकों के आधार को विकसित करने में मदद करेंगे।
    • एक आकर्षक और पेचीदा शीर्षक पाठक के दिमाग को हिट करता है, और उसे खोजने के लिए आमंत्रित करता है।
    • आपकी पुस्तक के लिए कीवर्ड और श्रेणियां सावधानीपूर्वक चुनें वे यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपकरण हैं कि खोज परिणाम में मात्रा दिखाई देती है।
    • अद्वितीय और आला विषयों पर पुस्तकें आत्म-प्रकाशन बाजार में और अधिक बेचती हैं।
    • यदि आप अपनी पुस्तक को अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए चाहते हैं, तो आप केडीपी चयन के लिए सदस्यता ले सकते हैं। 90 दिनों के लिए अमेज़ॅन को अपनी पुस्तक के अनन्य अधिकार देने के बदले, मंच साइट पर और उससे आगे बढ़ाने के लिए अधिक संसाधनों का उपयोग करेगा।

    चेतावनी

    • प्रश्न पूछने या शिकायत करने से डरो मत, अगर प्रकाशन के दौरान कुछ गलत हो। अमेज़ॅन आपकी पुस्तक के लिए धन्यवाद भी कमाएगा, इसलिए मैं प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने में आपकी सहायता करने के लिए तैयार हूं।
    • जब आप इंटरनेट पर अपनी पुस्तक स्वयं को प्रकाशित करते हैं, तो इसे स्टोर में नहीं बेचा जाएगा।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com